NDTV Khabar

Demonetization


'Demonetization' - 81 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • धोखाधड़ी के आरोप में हरियाणा की मशहूर सिंगर गिरफ्तार, 60 लाख रुपये के फर्जीवाड़े का है आरोप

    धोखाधड़ी के आरोप में हरियाणा की मशहूर सिंगर गिरफ्तार, 60 लाख रुपये के फर्जीवाड़े का है आरोप

    गिरफ्तारी के बाद आरोपी सिंगर को दिल्ली लाया गया है. उन्होंने बताया कि हालांकि अभी तक आरोपी से ठगी के पैसों की बरामदगी नहीं हो पाई है. पुलिस फिलहाल उससे मामले को लेक पूछताछ कर रही है. नुपुर प्रसाद ने बताया कि शिखा दिल्ली और आसपास के राज्यों में धार्मिक आयोजनों में अपना कार्यक्रम पेश करती थी.

  • अब चिराग पासवान ने अरुण जेटली को पत्र लिख पूछा- वित्त मंत्री जी बताइये नोटबंदी का क्या फायदा हुआ: सूत्र

    अब चिराग पासवान ने अरुण जेटली को पत्र लिख पूछा- वित्त मंत्री जी बताइये नोटबंदी का क्या फायदा हुआ: सूत्र

    बीते कुछ समय से लोक जनशक्ति पार्टी के एनडीए से बाहर होने की अटकलें लगाई जा रही हैं. कुछ दिन पहले ही पार्टी के नेता चिराग पासवान ने कहा था  टीडीपी और रालोसपा के जाने के बाद अब एनडीए गठबंधन नाजुक मोड़ से गुजर रहा है.

  • CIC का RBI को आदेश: नोटबंदी के बाद 500 और 2000 रुपये के नोटों की छपाई के आंकड़े करे सार्वजनिक

    CIC का RBI को आदेश: नोटबंदी के बाद 500 और 2000 रुपये के नोटों की छपाई के आंकड़े करे सार्वजनिक

    सीआईसी ने कंपनी ने इस बारे में जानकारी देने को कहा है. आरबीआई की पूर्ण अनुषंगी भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण का दावा है कि मुद्रा की छपाई और संबंधित गतिविधियां लोगों के साथ साझा नहीं की जा सकती क्योंकि इससे नकली मुद्रा का प्रसार होगा तथा आर्थिक समस्याएं उत्पन्न होगी.

  • Top 5 News : नोटबंदी पर कृषि मंत्रालय का यू-टर्न, संसद की स्थायी समिति के सामने पेश हुए उर्जित पटेल

    Top 5 News : नोटबंदी पर कृषि मंत्रालय का यू-टर्न, संसद की स्थायी समिति के सामने पेश हुए उर्जित पटेल

    कृषि मंत्रालय (Agriculture Ministry) ने जो नया बैकग्राउंड नोट पेश किया है, उसमें दावा किया गया है कि नोटबंदी का खेती सेक्टर पर अच्छा असर पड़ा. वहीं उर्जित पटेल ने कहा कि नोटबंदी का प्रभाव क्षणिक था.

  • नोटबंदी पर कृषि मंत्रालय का यू-टर्न, पहले माना किसानों पर पड़ा बुरा असर, अब कही यह बात...

    नोटबंदी पर कृषि मंत्रालय का यू-टर्न, पहले माना किसानों पर पड़ा बुरा असर, अब कही यह बात...

    खेती और किसानों पर नोटबंदी (Demonetization) के असर को लेकर अपने पहले के रुख पर कृषि मंत्रालय (Agriculture Ministry) ने यू-टर्न ले लिया है. मंत्रालय ने जो नया बैकग्राउंड नोट पेश किया है, उसमें दावा किया गया है कि नोटबंदी का खेती सेक्टर पर अच्छा असर पड़ा. नोट के अनुसार बीज की बिक्री बढ़ी, खाद की बिक्री में इज़ाफ़ा हुआ और 2016 में रबी का रकबा भी बढ़ा. सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय ने वित्त पर स्थायी समिति को सूचित किया है कि डाटा तैयार करने में गलती की वजह से पहले नोट में गड़बड़ी हुई. बता दें कि पहले के नोट में कहा गया था नोटबंदी की वजह से खेती सेक्टर में नकदी की कमी आई और कई किसान बीजे और खाद खरीदने में नाकाम रहे.

  • ये क्या! मार्च में फिर नोटबंदी जैसे हालात? एटीएम के आगे लग सकती हैं लंबी-लंबी लाइनें

    ये क्या! मार्च में फिर नोटबंदी जैसे हालात? एटीएम के आगे लग सकती हैं लंबी-लंबी लाइनें

    साल 2016 में 8 नवंबर को किए गए नोटबंदी के फैसले की यादें अभी पूरी तरह से मिटी नही हैं. बैंकों में पुराने नोट लिए और जरूरत के लिए करेंसी निकालने के लिए लंबी- लंबी लाइनों को लोग याद करते ही डर जाते हैं. करीब 50 दिन तक पूरे देश में ऐसी ही हालत थे. हालांकि केंद्र सरकार का दावा करती रही है कि इस फैसले के पीछे कालाधन  और भ्रष्टाचार मिटाने की कवायद है. हालांकि अभी तक यह बहस का मुद्दा है कि इससे से क्या फायदा हुआ है.

  • SBI के चेयरमैन का बयान- प्रधानमंत्री जनधन खातों में जमा हुए 260 अरब रुपये

    SBI के चेयरमैन का बयान- प्रधानमंत्री जनधन खातों में जमा हुए 260 अरब रुपये

    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के चेयरमैन का कहना है, "प्रधानमंत्री जनधन योजना में एक साल के भीतर निम्न आयवर्ग के 30 करोड़ लोगों को बैंकिंग व्यवस्था में शामिल किया गया है. इस तरह के कुल खातों में से 32 फीसदी SBI के पास हैं. प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत कुल 260 अरब रुपये जमा कराए गए हैं.

  • राफेल और नोटबंदी को लेकर CAG की चुप्पी पर 60 रिटायर्ड अफसरशाहों ने उठाए सवाल

    राफेल और नोटबंदी को लेकर CAG की चुप्पी पर 60 रिटायर्ड अफसरशाहों ने उठाए सवाल

    अहम पदों पर काम कर चुके 60 रिटायर्ड अधिकारियों ने राफ़ेल डील और नोटबंदी पर सीएजी की ऑडिट रिपोर्ट में हो रही देरी का सवाल राष्ट्रपति के सामने रख दिया है. 

  • नोटबंदी के बहाने कांग्रेस नेता का विवादित बयान: पीएम मोदी को जिंदा जलाने का समय आ गया है

    नोटबंदी के बहाने कांग्रेस नेता का विवादित बयान: पीएम मोदी को जिंदा जलाने का समय आ गया है

    नोटबंदी के दो साल पूरे होने पर कांग्रेस काला दिन के तौर पर उसकी बरसी मना रही है. देश के कोने-कोने में कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने मोदी सरकार के खिलाफ हल्ला बोला. वहीं, कर्नाटक के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता टी. बी. जयचंद्र ने नोटबंदी को लेकर प्रतिक्रिया दी और इसी बहाने उन्होंने पीएम मोदी पर हमला बोला और उनके इस्तीफे की भी मांग की. दरअसल, कर्नाटक के पूर्व मंत्री टी बी जयचंद्र ने नोटबंदी के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक बयान की याद दिलाकर विवाद को जन्म दे दिया जिसमें पीएम मोदी ने कहा था कि फैसले को लागू करने के लिये उन्हें कुछ दिनों का वक्त दिया जाए और अगर उसके बाद भी तकलीफ होगी तो लोग उन्हें बीच चौराहे पर जिंदा जला सकते हैं. 

  • नोटबंदी ने कैसे बिहार की राजनीति बदल दी 

    नोटबंदी ने कैसे बिहार की राजनीति बदल दी 

    भाजपा के नेताओं ने सार्वजनिक रूप से नीतीश कुमार के इस क़दम का स्वागत किया. ख़ुद प्रकाश पर्व के दौरान जब पटना के गांधी मैदान में मुख्य समारोह में भाग लेने ख़ुद प्रधान मंत्रीनरेंद्र मोदी जब आये तब उन्होंने बिहार में शराबबंदी के लिए नीतीश कुमार की तारीफ़ की . जिससे यह साफ़ था कि इन दोनो नेताओं के बीच तनाव ख़त्म और संवाद जारी हैं .लेकिन इससे पूर्व वो या नीतीश की सोची समझी रणनीति कहिए या संयोग कि महागठबंधन में नीतीश नोटबंदी के मुद्दे पर अलग थलग पर गये थे.

  • गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हुए हमलों पर राहुल गांधी बोले, इसकी वजह नोटबंदी और GST

    गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हुए हमलों पर राहुल गांधी बोले, इसकी वजह नोटबंदी और GST

    राहुल गांधी ने फेसबुक पोस्ट में कहा, 'समूचे गुजरात में खराब आर्थिक नीतियों, नोटबंदी और जीएसटी को सही ढंग से लागू नहीं करने की वजह से उद्योग तबाह हो गए हैं

  • नोटबंदी से काले धन पर कितनी लगाम लग पाई?

    नोटबंदी से काले धन पर कितनी लगाम लग पाई?

    8 नवंबर 2016 को जब नोटबंदी हुई थी तो बतौर प्रधानमंत्री किसी को पता नहीं था. सबको एक ही बार रात आठ बजे टीवी से पता चला था. लेकिन नोटबंदी फिर से हो सकती है इसका पता सबको चल चुका है और वो भी टीवी से. नीति आयोग के चेयरमैन प्रधानमंत्री होते हैं और उपाध्यक्ष होते हैं राजीव कुमार. राजीव कुमार ने श्रीनिवासन जैन से कहा है कि अर्थव्यवस्था की सफाई के लिए वे किसी भी दिन नोटबंदी करना चाहेंगे, ताकि ये औपचारिक हो सके. टैक्स भरने की आदत में सुधार हो. नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार के अनुसार टैक्स भरने की आदत में सुधार के लिए वे कभी भी नोटबंदी करना चाहेंगे. दुनिया भर में कई देश हैं जहां टैक्स भरने की आदत इस वक्त भी भारत से बेहतर से होगी, लेकिन क्या वहां आदत में ये सुधार नोटबंदी से आई है. तब तो जहां भी टैक्स चोरी होती है वहां नोटबंदी होनी चाहिए.

  • क्या आपको आपके हिन्दी के अख़बार ने ये सब बताया?

    क्या आपको आपके हिन्दी के अख़बार ने ये सब बताया?

    नोटबंदी ने लघु व मध्यम उद्योगों की कमर तोड़ दी है. हिन्दू मुस्लिम ज़हर के असर में और सरकार के डर से आवाज़ नहीं उठ रही है लेकिन आंकड़े रोज़ पर्दा उठा रहे हैं कि भीतर मरीज़ की हालत ख़राब है. भारतीय रिज़र्व बैंक के अनुसार मार्च 2017 से मार्च 2018 के बीच उनके लोन न चुकाने की क्षमता डबल हो गई है.

  • 5 बड़ी खबरें : कर्नाटक निकाय चुनाव में कांग्रेस सबसे आगे, नोटबंदी को लेकर नीति आयोग के उपाध्यक्ष का बड़ा बयान

    5 बड़ी खबरें : कर्नाटक निकाय चुनाव में कांग्रेस सबसे आगे, नोटबंदी को लेकर नीति आयोग के उपाध्यक्ष का बड़ा बयान

    नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा है कि नोटबंदी की वजह से अर्थव्यवस्था में मंदी आई है, यह बिलकुल गलत है. इसके लिए आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन की गलत नीतियां जिम्मेदार है.

  • नोटबंदी नहीं अर्थव्यवस्था में मंदी की वजह थी रघुराम राजन की गलत नीतियां : नीति आयोग के उपाध्यक्ष

    नोटबंदी नहीं अर्थव्यवस्था में मंदी की वजह थी रघुराम राजन की गलत नीतियां : नीति आयोग के उपाध्यक्ष

    नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा है कि नोटबंदी की वजह से अर्थव्यवस्था में मंदी आई है, यह बिलकुल गलत है और चिंता की बात यह है कि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और पी.चिदंबरम से जैस लोग ऐसी बात कह रहे हैं. उन्होंने कहा कि विकास दर पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन की गलत नीतियों की वजह से नीचे गई थी.

  • नोटबंदी के मुद्दे पर कांग्रेस देश को भ्रमित कर रही है : भाजपा 

    नोटबंदी के मुद्दे पर कांग्रेस देश को भ्रमित कर रही है : भाजपा 

    भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि नवम्बर 2016 में की गई नोटबंदी के कारण काले धन का पता मिला और सरकार को 18 लाख से अधिक संदिग्ध बैंक खातों को जांच के तहत लाने के लिए प्रेरित किया.

  • जर्मनी में राहुल का मोदी सरकार पर निशाना, ‘लिंचिंग के लिये बेरोजगारी, नोटबंदी और जीएसटी जिम्मेदार’

    जर्मनी में राहुल का मोदी सरकार पर निशाना, ‘लिंचिंग के लिये बेरोजगारी, नोटबंदी और जीएसटी जिम्मेदार’

    उन्होंने कहा, ‘‘लोगों को बाहर रखना 21वीं सदी में बेहद खतरनाक है. अगर 21वीं सदी में आप लोगों को नजरिया नहीं देते हैं तो कोई और देगा.’’

  • नोटबंदी-जीएसटी से लघु उद्योगों के कर्ज और निर्यात में गिरावट, इस साल दिखा सुधार

    नोटबंदी-जीएसटी से लघु उद्योगों के कर्ज और निर्यात में गिरावट, इस साल दिखा सुधार

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के अध्ययन में पता चला है कि नवंबर 2016 में की गयी नोटबंदी से सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों (एमएसएमई) को दिये जाने वाले कर्ज में गिरावट आई. हालांकि, जीएसटी का कर्ज पर ज्यादा बड़ा असर नहीं हुआ लेकिन अनुपालन की पेचीदगियों के चलते इससे निर्यात प्रभावित हुआ है.

Advertisement