Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Devendra fadnavis takes oath


'Devendra fadnavis takes oath' - 12 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • शरद पवार ने सिरे से खारिज की BJP-NCP गठबंधन की बात, देवेंद्र फडणवीस से मिले अजित पवार

    शरद पवार ने सिरे से खारिज की BJP-NCP गठबंधन की बात, देवेंद्र फडणवीस से मिले अजित पवार

    महाराष्ट्र मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई है. कोर्ट ने आदेश दिया है कि राज्यपाल को दिए गए समर्थन पत्र और राज्यपाल की ओर से दिए आमंत्रण पत्र को पेश सुबह 10:30 बजे तक पेश किया जाए. उधर रविवार की शाम एनसीपी प्रमुख शरद पवार और उनके भतीजे अजित पवार ने एक दूसरे को जवाब दिया.

  • 105+13+19 : सूत्रों का दावा, कुछ ऐसा है BJP का महाराष्ट्र में सरकार बनाने का प्लान

    105+13+19 :  सूत्रों का दावा, कुछ ऐसा है BJP का महाराष्ट्र में सरकार बनाने का प्लान

    महाराष्ट्र में बीजेपी ने आखिर आनन-फानन में अजित पवार के साथ शनिवार की सुबह किस प्लान के तहत सरकार बना ली. सूत्रों का कहना है कि इसके पीछे एक सोची-समझी गणित है जिसे बीजेपी के रणनीतिकारों ने अंजाम दिया है. लेकिन अब सारा दारोमदार कोर्ट पर टिका है कि वह क्या फैसला देता है.

  • महाराष्ट्र में शनिवार को सुबह सरकार बनाने वाली BJP आज सुप्रीम कोर्ट में दे सकती है यह दलील

    महाराष्ट्र में शनिवार को सुबह सरकार बनाने वाली BJP आज सुप्रीम कोर्ट में दे सकती है यह दलील

    महाराष्ट्र मामले की सुनवाई आज सुप्रीम कोर्ट में होनी है. Congress-NCP और शिवसेना ने शनिवार की सुबह हुए अप्रत्याशित शपथग्रहण के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दी है. लेकिन बीजेपी भी सुप्रीम कोर्ट में होने वाली सुनवाई को लेकर पूरी तरह से आश्वाश्त है और उसका दारोमदार एक दलील पर टिका हुआ है कि अजित पवार अब भी एनसीपी विधानमंडल दल के नेता हैं और इस नाते अगर अजित पवार सभी को बीजेपी के पक्ष में वोट देने का व्हिप जारी करते हैं

  • Congress-NCP और शिवसेना की याचिका पर सुनवाई : महाराष्ट्र जैसे 3 मामलों में सुप्रीम कोर्ट ने पहले दिए हैं ये आदेश

    Congress-NCP और शिवसेना की याचिका पर सुनवाई : महाराष्ट्र जैसे 3 मामलों में सुप्रीम कोर्ट ने पहले दिए हैं ये आदेश

    क्या महाराष्ट्र में भी जल्द फ्लोर टेस्ट के आदेश देगा सुप्रीम कोर्ट? अगर इस सवाल का जवाब हम इसी तरह के पुराने मामलों में दिए गए फैसलों में ढूंढ़ें तो ऐसे मामलों में सुप्रीम कोर्ट हमेशा से ही जल्द बहुमत साबित करने का आदेश देता रहा है. सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने 1994 में एस आर बोम्मई मामले में फ्लोर टेस्ट की अवधारणा पेश की थी. पीठ ने कहा था कि फ्लोर टेस्ट सदन में संख्याओं का निर्णायक प्रमाण है. संविधान पीठ ने अनुच्छेद 164 (2) का उल्लेख किया था जिसमें कहा गया है कि मंत्रिपरिषद सामूहिक रूप से राज्य की विधान सभा के प्रति उत्तरदायी होगी. पीठ ने व्याख्या की कि बहुमत का अंतिम परीक्षण राजभवन में नहीं बल्कि सदन के पटल पर होता है. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में शनिवार की सुबह हुए एक अद्भुत सियासी घटनाक्रम में बीजेपी देवेंद्र फडणवीस ने सीएम पद की शपथ ली और उनके साथ एनसीपी नेता अजित पवार ने भी शपथ ली. पहले तो खबर आई कि इस शपथग्रहण में शरद पवार की सहमति है लेकिन बाद में इस बात को शरद पवार ने नकार दिया. अब साफ था कि एनसीपी के कुछ विधायक टूट कर अजित पवार के साथ चले गए हैं. वहीं शुक्रवार को यह तय हुआ था कि Congress-NCP और शिवसेना मिलकर सरकार बनाएंगे और उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के सीएम होंगे. फिलहाल शनिवार को हुए अप्रत्याशित शपथ ग्रहण और सरकार बनाने के खिलाफ अब तीनों पार्टियां सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई हैं और आज सुनवाई है.

  • महाराष्ट्र मामले में Congress-NCP और शिवसेना की याचिका पर इन 3 जजों की पीठ में है सुनवाई

    महाराष्ट्र मामले में Congress-NCP और शिवसेना की याचिका पर इन 3 जजों की पीठ में है सुनवाई

    महाराष्ट्र में शनिवार को सुबह हुए अप्रत्याशित घटनाक्रम को लेकर Congress-NCP और शिवसेना सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है जिस पर तीन जजों की पीठ आज सुनवाई करेगी. सुप्रीम कोर्ट की इस बेंच में जस्टिस एनवी रमन्ना, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस संजीव खन्ना शामिल हैं. जस्टिस अशोक भूषण 2018 कर्नाटक मामले में रात भर हुई सुनवाई में शामिल थे. वहीं जस्टिस रमन्ना और जस्टिस संजीव खन्ना उस बेंच में थे जिसने हाल ही में कर्नाटक में बागी विधायकों की अयोग्यता पर फैसला दिया था.  वहीं शिवसेना ने अपनी याचिका में मांग की है कि राज्यपाल के उस आदेश को रद्द कर दिया जाए जिसमें उन्होंने देवेंद्र फडणवीस को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था. याचिका में कहा गया है कि राज्यपाल का फैसला असंवैधानिक, मनमाना, गैरकानूनी और समानता के अधिकार का उल्लंघन है. याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा.

  • महाराष्ट्र सरकार का गठन : शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया

    महाराष्ट्र सरकार का गठन : शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया

    महाराष्ट्र में सरकार के गठन का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करने पहुंची हैं. शिवसेना ने अपनी याचिका में मांग की है कि राज्यपाल के उस आदेश को रद्द कर दिया जाए जिसमें उन्होंने देवेंद्र फडणवीस को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था. याचिका में कहा गया है कि राज्यपाल का फैसला असंवैधानिक, मनमाना, गैरकानूनी और समानता के अधिकार का उल्लंघन है.

  • महाराष्ट्र में कैसे पलट गई बाजी, कैसे फिर से सीएम की कुर्सी पर पहुंचे फडणवीस? यह है पर्दे के पीछे का खेल

    महाराष्ट्र में कैसे पलट गई बाजी, कैसे फिर से सीएम की कुर्सी पर पहुंचे फडणवीस? यह है पर्दे के पीछे का खेल

    महाराष्ट्र (Maharashtra) में जारी उठापटक के बीच बड़ा उलटफेर हुआ और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने दोबारा सीएम पद की शपथ ले ली. उनके साथ आए एनसीपी नेता अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ले ली. सुबह करीब आठ बजे राजभवन में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने दोनों नेताओं को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. सत्ता के लिए बीजेपी (BJP) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता अजित पवार के बीच हुई डील बहुत गोपनीय तरीके से हुई. वास्तव में महाराष्ट्र में शुक्रवार को एक तरफ शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे सीएम की कुर्सी पर बैठने का ख्वाब पूरा करने की तैयारी में जुटे थे तो दूसरी तरफ ठीक उसी वक्त देवेंद्र फडणवीस को फिर से सत्तासीन करने की कहानी लिखी जा रही थी.

  • महाराष्ट्र में सरकार के गठन के बाद दिग्विजय सिंह ने शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी को दे डाली यह सलाह

    महाराष्ट्र में सरकार के गठन के बाद दिग्विजय सिंह ने शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी को दे डाली यह सलाह

    Digvijaya Singh: महाराष्ट्र में नाटकीय घटनाक्रम के बीच भाजपा के देवेंद्र फड़णवीस के मुख्यमंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता अजित पवार के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने इस गठबंधन को असंवैधानिक बताते हुए शनिवार को कहा कि शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा (एनसीपी) को अपनी ताक़त ज़मीन पर दिखाकर मुंबई की सड़कों पर उतरना चाहिए. उन्होंने दावा किया कि अजित पवार अकेले इस भाजपा नीत नई सरकार में शामिल हुए हैं और राकांपा का कोई अन्य विधायक इस सरकार में शामिल नहीं होगा.

  • कुर्सी के लिए मैच फिक्सिंग कैसे हो गई थी? रविशंकर प्रसाद के प्रेस कांफ्रेंस की 6 बड़ी बातें...

    कुर्सी के लिए मैच फिक्सिंग कैसे हो गई थी? रविशंकर प्रसाद के प्रेस कांफ्रेंस की 6 बड़ी बातें...

    कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना की प्रेस कांफ्रेंस के बाद बीजेपी की ओर से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने प्रेस कांफ्रेंस की और कहा कि बहुमत साबित करने की सही जगह विधानसभा है. उन्‍होंने कहा कि शिवसेना ने स्‍वार्थ के लिए 30 साल पुरानी दोस्‍ती तोड़ दी.

  • महाराष्ट्र के घटनाक्रम पर बोले अभिषेक मनु सिंघवी- वो जो कहते थे कि हम न होंगे जुदा,बेवफा हो गए देखते देखते

    महाराष्ट्र के घटनाक्रम पर बोले अभिषेक मनु सिंघवी- वो जो कहते थे कि हम न होंगे जुदा,बेवफा हो गए देखते देखते

    महाराष्ट्र में जिस तरह से बीजेपी ने NCP के अजित पवार को तोड़कर सरकार बनाई है उसके बाद Congress-NCP और शिवसेना हैरान हैं. तीनों दलों के नेताओं ने इस पर अपने-अपने हिसाब से प्रतिक्रिया दी है. कांग्रेस के प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने इस पूरे घटनाक्रम के लिए हिंदी गाने की एक लाइन ट्विटर पर शेयर की है. जिसमें उन्होंने लिखा है,  'वो जो कहते थे कि हम न होंगे जुदा,बेवफा हो गए देखते देखते'.

  • महाराष्ट्र : रात 11:45 बजे BJP ने शुरू की थी 'सियासी सर्जिकल स्ट्राइक', जानिए 8 घंटों में किस पल क्या हुआ

    महाराष्ट्र :  रात 11:45 बजे BJP ने  शुरू की थी  'सियासी सर्जिकल स्ट्राइक', जानिए 8 घंटों में किस पल क्या हुआ

    महाराष्ट्र की राजनीति में शुक्रवार सब कुछ तय हो चुका था. कई दौर की बैठकों के बाद Congress-NCP और शिवसेना के बीच तय हो चुका था कि महाराष्ट्र के नए सीएम उद्धव ठाकरे होंगे और तीनों दल मिलकर शनिवार यानी आज सरकार बनाने का दावा पेश करने वाले थे. यहां तक कि किस नेता को क्या जिम्मेदारी दी जाएगी इस पर भी फैसला हो चुका था.  इसके मुताबिक शिवसेना का मुख्यमंत्री पूरे पांच साल के लिए बनेगा. दो डिप्टी सीएम कांग्रेस और एनसीपी के बनेंगे और दोनों पांच साल तक रहेंगे. शाम को एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने इसकी घोषणा कर दी. शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. लेकिन रातों-रात कुछ ऐसा हुआ कि एनसीपी नेता अजित पवार बीजेपी के साथ खड़े हो गए और सुबह उन्होंने राजभवन पहुंचकर डिप्टी सीएम पद की शपथ ले ली. आज सुबह  न्यूजरूम में भी कुछ माहौल ऐसा ही था सभी लोग तीनों दलों की बनने वाली सरकार पर चर्चा कर रहे थे तभी न्यूज एजेंसी ANI ने 8 बजे पहला ट्वीट किया कि देवेंद्र फडणवीस ने राजभवन पहुंचकर सीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं. तो पहली सबको ऐसा लगा कि यह गलत जानकारी दी गई है. लेकिन अचानक से टीवी न्यूज चैनलों में देवेंद्र फडणवीस के शपथ लेने की तस्वीरें आने लगीं. 

  • 'पवार गेम' खेलने के बाद बीजेपी की नसीहत- संजय राउत को अब चुप हो जाना चाहिए, उन्होंने शिवसेना को बर्बाद कर दिया

    'पवार गेम' खेलने के बाद बीजेपी की नसीहत- संजय राउत को अब चुप हो जाना चाहिए, उन्होंने शिवसेना को बर्बाद कर दिया

    महाराष्ट्र में बीजेपी ने शिवसेना नेता संजय राउत को नहसीहत दी है कि अब वह चुप जाएं उन्होंने शिवसेना को बर्बाद कर दिया है. महाराष्ट्र में बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा है कि मतदाताओं ने बीजेपी शिवसेना गठबंधन को जनादेश दिया था. हमें 161 विधायक मिले थे. लेकिन शिवसेना ने जनादेश का अपमान किया है.  शिवसेना ने अपनी पहली  प्रेस कॉन्फ्रेंस से ही विकल्प की बात कर रहे हैं.

Advertisement