NDTV Khabar

Diabetes


'Diabetes' - 238 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • How To Control Diabetes: कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल, ये 5 देसी चीजें करेंगी कंट्रोल करेंगी Blood Sugar Levels

    How To Control Diabetes: कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल, ये 5 देसी चीजें करेंगी कंट्रोल करेंगी Blood Sugar Levels

    How To Control Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल (Diabetes Control) करने में मदद करती हैं. ऐसे कई मसाले हम आहार में शामिल कर सकते हैं जो मधुमेह (Diabetes) में लाभकारी साबित हो सकते हैं. फल आपको नेचुरली डायबिटीज मैनेज (Manage Diabetes Naturally) करने में मदद करते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जो ब्लड शुगर लेवल (Manage Blood Sugar Levels) को कंट्रोल करने में मदद करेंगे.

  • Manage Type- 2 Diabetes: यह आयुर्वेदिक चाय डायबिटीज में दिलाएगी राहत...

    Manage Type- 2 Diabetes: यह आयुर्वेदिक चाय डायबिटीज में दिलाएगी राहत...

    आंवला में मौजूद गुण शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाते हैं और साथ ही कई बीमारियों को जड़ से भी खत्‍म करता है. आंवला में विटामिन C, विटामिन AB कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशिम, कैलशियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड होते हैं.

  • यह हो सकती है मां न बन पाने की वजह! इस बीमारी से ग्रस्त 10 में से 2 महिलाएं नहीं बन पाती मां...

    यह हो सकती है मां न बन पाने की वजह! इस बीमारी से ग्रस्त 10 में से 2 महिलाएं नहीं बन पाती मां...

    पेल्विक ट्यूबरक्लोरसिस (टीबी) से ग्रस्त हर 10 महिलाओं में से दो गर्भधारण नहीं (Complications of Pregnancy) कर पाती हैं और जननांगों की पेल्विक टीबी के 40-80 प्रतिशत मामले महिलाओं में देखे जाते हैं. चिकित्सकों का कहना है कि अधिकतर वे लोग इसकी चपेट में आते हैं, जिनका इम्यून सिस्टम या रोग प्रतिरोधक तंत्र कमजोर होता है और जो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं.

  • Type 2 Diabetes हो सकती है जानलेवा! कलौंजी से कंट्रोल करें टाइप 2 डायबिटीज, जानें कैसे...

    Type 2 Diabetes हो सकती है जानलेवा! कलौंजी से कंट्रोल करें टाइप 2 डायबिटीज, जानें कैसे...

    What is Type 2 Diabetes: मधुमेह यानी डायबिटीज से पीड़ित लोगों को दिल की बीमारियों (Type 2 Diabetes and Heart Disease) से मौत का खतरा बढ़ जाता है. टाइप-2 डायबिटीज वाले लोगों में लगभग 58 प्रतिशत मौतें हृदय संबंधी परेशानियों के कारण होती हैं.

  • Roti Or Rice: रोटी या चावल? क्‍या है सेहत के लिए बेहतर और क्यों

    Roti Or Rice: रोटी या चावल? क्‍या है सेहत के लिए बेहतर और क्यों

    Roti or Rice, Which One is Better for Weight Loss: भारतीय खाने में बनने वाली सब्जियो को रोटी या चावल (Rice or Chapati?) के साथ ही खाया जाता है. लेकिन जब जब भी जिक्र होता है वजन घटाने (Which is better for weight loss) या फिट दिखने का तो सबसे पहला नाम डाइटिंग (Healthy Meal Plan For Weight Loss) का ही आता है.

  • Kalonji For Type-2 Diabetes: कैसे कलौंजी टाइप 2 डायबिटीज में है फायदेमंद

    Kalonji For Type-2 Diabetes: कैसे कलौंजी टाइप 2 डायबिटीज में है फायदेमंद

    Type-2 Diabetes: कलौंजी जिसे इंग्लिश में ब्लैक सीड्स (Black seeds, Nigella Seeds or kalonji) कहा जाता है ज्यादातर घरों में होते हैं. कलौंजी (Black cumin or Nigella Sativa) को ब्रेड्स के ऊपर, कई दालों के अंदर और करी में इस्तेमाल किया जाता है. स्वाद और सुगंध के अलावा यह छोटा सा मसाले का बीज कई स्वास्थ्य लाभ (Health benefits Nigella Seeds or kalonji) देता है. यह आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर से भरपूर होती है. अपने इन्हीं गुणों की वजह से कलौंजी को मसालों में सबसे हेल्दी माना गया है. 

  • Type 2 Diabetes: क्या होती है टाइप-2 डायबिटीज, कारण और बचाव के उपाय

    Type 2 Diabetes: क्या होती है टाइप-2 डायबिटीज, कारण और बचाव के उपाय

    Type 2 diabetes | What it is and what causes it: विटामिन-सी की खुराक लेने से मधुमेह यानी डायबिटीज रोगियों को दिनभर में बढ़ा हुआ रक्त शर्करा स्तर कम करने में मदद मिल सकती है. भारत में डायबिटीज से पीड़ित 25 साल से कम उम्र के हर चार लोगों में से एक (25.3 फीसदी) को वयस्क टाइप 2 मधुमेह (Type 2 Diabetes) है. यह स्थिति आदर्श रूप में मधुमेह (Diabetes), मोटापा (Obesity), अस्वास्थ्यकर आहार और निष्क्रियता के पारिवारिक इतिहास वाले केवल बड़े वयस्कों को होनी चाहिए.

  • Diabetes Management: कैसे मुलेठी (Licorice) कंट्रोल करेगी डायब‍िटीज को, पढ़े मुलेठी के फायदे...

    Diabetes Management: कैसे मुलेठी (Licorice) कंट्रोल करेगी डायब‍िटीज को, पढ़े मुलेठी के फायदे...

    What Is Diabetes: डायबि‍टीज क्या है? डायबिटीज़ एक मेटाबोलिक ड‍िसऑर्डर है. जिसमे शुगर को शरीर में ठीक से मेटाबोल नहीं मिलता है. इसका मतलब है कि रक्त शुगर का स्तर ऊंचा होना जारी रहता है. डायबिटीज़ दो तरह की होती है. टाइप 1 डायबिटीज़ और टाइप 2 डायबिटीज़ . टाइप 1 डायबिटीज़ (Type 1 Diabetes) एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है, इसमें बीटा कोशिकाएं इंसुलिन नहीं बना पाती हैं. वहीं टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) में शरीर में इंसुलिन (Insulin) की मात्रा कम हो जाती है या शरीर सही तरह से इस्तेमाल नहीं कर पाता.

  • Diabetes Tips: भिंडी का पानी करेगा ब्लड शुगर कंट्रोल, जानें कैसे बनाएं Okra Water

    Diabetes Tips: भिंडी का पानी करेगा ब्लड शुगर कंट्रोल, जानें कैसे बनाएं Okra Water

    Diabetes Tips: डायबिटीज वह स्थिति है जब ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. वर्तमान में यह दुनियाभर में सबसे अधिक ज्यादा फैलने वाले चयापचय विकारों में से एक है. डायबिटीज या मधुमेह रोगियों को अपनी डाइट के प्रति बहुत ज्यादा सजग रहने की जरूरत होती है. यह जरूरी हो जाता है कि आप अपनी डाइट में शुगर पर ध्यान दें और नेचुरल एंटिबायोटिक्स (Natural antidiabetic) लें, जो आपको आहार से मिल सकते हैं. वैज्ञानिकों ने कई फलों और सब्जियों के प्राकृतिक एंटीडायबिटिक गुणों की खोज की है.

  • Plant-Based Diabetes Superfoods: डाइट में करें ये बदलाव और संतुलित करें Blood Sugar Levels

    Plant-Based Diabetes Superfoods: डाइट में करें ये बदलाव और संतुलित करें Blood Sugar Levels

    असल में डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर (Metabolic disorder) है. डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Control) करना चाहते हैं तो पहले यह समझना होगा कि डायबिटीज क्या है (What is Diabetes). डायबिटीज लेवल, डायबिटीज डाइट, डायबिटीज की दवा, टाइप 2 डायबिटीज (Tipe 2 Diabetes) और डायबिटीज आहार (Diabetes Diet) से जुड़ी सही जानकारी जुटानी होगी. तो इसमें हम करते हैं आपकी मदद...

  • Type-2 Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेगी रागी, डायबिटीज में है फायदेमंद

    Type-2 Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेगी रागी, डायबिटीज में है फायदेमंद

    Type-2 diabetes: लो ग्लाइसेमिक आहार ब्लड शुगर लेवल में उछाल नहीं आने देते और टाइप-2 डायबिटीज (Type-2 diabetes) के खतरे को कम करते हैं. तो अब आप सोच रहे होंगे कि कौन-कौन से होलग्रेन यानी अनाज आपके लिए अच्छे हैं, तो चलिए शुरुआत करते है सबसे बेहतर वाले से. यह है रागी, जिसे इंग्लिश में फिंगर माइलेट्स (Finger millets) कहा जाता है.

  • डायबिटीज को कंट्रोल करने में ये तीन टिप्‍स कर सकते हैं आपकी मदद

    डायबिटीज को कंट्रोल करने में ये तीन टिप्‍स कर सकते हैं आपकी मदद

    डायबिटीज से आज दुनिया भर में लाखों लोग पीड़ित हैं. यह मेटाबॉलिक डिसऑर्डर में से एक है. यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपकी बॉडी में ब्‍लड शूगर का लेवल असामान्य रूप से अधिक होता है.

  • Sesame Seeds For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेंगे तिल, जानें तिल के फायदे

    Sesame Seeds For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेंगे तिल, जानें तिल के फायदे

    Sesame Seeds For Type 2 Diabetes: डायबिटीज क्या है? अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो बता दें कि असल में डायबिटीज या मधुमेह उस स्थिति को कहा जाता है जब शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है. ऐसा तब होता है जब शरीर इंसुलिन हार्मोन का निर्माण या तो कम करने लगता है या फिर बिलकुल ही बंद कर देता है.

  • High Blood Pressure: क्या हाई बीपी के मरीज आलू खा सकते हैं? यहां पढ़ें आलू के फायदे और नुकसान

    High Blood Pressure: क्या हाई बीपी के मरीज आलू खा सकते हैं? यहां पढ़ें आलू के फायदे और नुकसान

    Are Potatoes Safe For High BP Patients: आलू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन बी, कॉपर, ट्राइप्टोफन, मैग्नेज और आंखों की सेहत को अच्छा करने वाले लुटिन्स होते हैं. खार के गुण वाला होने के चलते आलू आपके शरीर को अतिरिक्त टॉक्सिन से छुटकारा दिलाता है. आलू में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण (anti-inflammatory properties) होते हैं, जो दर्द और अल्सर से राहत देते हैं. अगर आलू को सही तरह से पकाया और खाया जाए तो यह आपको सेहत से जुड़े कई फायदे दे सकता है. आलू ब्लड प्रेशर लेवल (Blood pressure levels) को नियंत्रित करने में भी मददगार है. 

  • Dear Husbands! बहुत जरूरी है अपनी वर्किंग वाइफ का ध्यान रखना, क्योंकि...

    Dear Husbands! बहुत जरूरी है अपनी वर्किंग वाइफ का ध्यान रखना, क्योंकि...

    Late Pregnancy Complications: देर से गर्भधारण से चुनौतियां बढ़ जाती हैं, क्योंकि उम्र के साथ हमारे शरीर में कुछ बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है, जिसमें डायबिटिज, हाई बीपी, थायरॉइड वगैरह और कुछ प्री इग्जिस्टिंग (पहले से मौजूद) कंडीशंस क्रॉनिक हो जाती हैं. एजिंग उसाइट्स भी एक कारण है. बढ़ती उम्र में गर्भधारण से अबॉर्शन रेट भी बढ़ जाता है.

  • डायबिटीज को कंट्रोल करने में ब्रोकली है फायदेमंद, साबित करेंगी ये 6 वजह

    डायबिटीज को कंट्रोल करने में ब्रोकली है फायदेमंद, साबित करेंगी ये 6 वजह

    ब्रोकली को ज्यादा लोकप्रिय सब्जियों में नहीं गिना जाता, पर क्या आपको पता है ये गुणों से भरपूर होती है और शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है.

  • इस सर्दी में ये सुपरफूड आपके ब्लड शुगर लेवल को करेगा कंट्रोल

    इस सर्दी में ये सुपरफूड आपके ब्लड शुगर लेवल को करेगा कंट्रोल

    चावल जैसे कार्बोहाइड्रेट से लैस खाद्य पदार्थों में घी को शामिल करने से ये उसमें मौजूद शुगर को अधिक प्रभावी ढंग से पचाने में मदद करता है.

  • Diabetes Management: ये 3 लो कैलोरी ड्रिंक करेंगे मधुमेह को कंट्रोल, ब्लड शुगर लेवल भी होगा सामान्य

    Diabetes Management: ये 3 लो कैलोरी ड्रिंक करेंगे मधुमेह को कंट्रोल, ब्लड शुगर लेवल भी होगा सामान्य

    डायब‍िटीज (Diabetes) आज एक आम (common disease) रोग बन गई है. अगर आप डायब‍िटीक (diabetic) हैं, तो आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना की जरूरत है. ऐसे में आपको बहुत सी सलाह भी मि‍लती होंगी जैसे शुगर से बचें (Avoid sugar), बहुत ज्यादा आलू (Diabetes: Potatoes, Good or Bad) न खाएं, वजन कम करें (Lose weight), चीनी की जगह अन्य चीजों का इस्तेमाल करें या ऐसी ही और सलाहें हर डायबि‍टीक (diabetic) को सुनने को मि‍लती होंगी.