NDTV Khabar

Diesel prices cut


'Diesel prices cut' - 28 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • साल 2018 के सबसे निचले स्तर पर पेट्रोल, डीजल भी 9 महीने में सबसे सस्ता, जानें क्या है कीमत...

    साल 2018 के सबसे निचले स्तर पर पेट्रोल, डीजल भी 9 महीने में सबसे सस्ता, जानें क्या है कीमत...

    पेट्रोल (Petrol prices) और डीजल (Diesel Price) के दाम में रविवार को 22 पैसे की कटौती की गई. जिससे पेट्रोल 2018 में सबसे निम्न स्तर पर आ गया है, जबकि डीजल की कीमतें 23 पैसे कम होकर 9 महीने के निम्नतम स्तर पर आ गई है. पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल 69.26 रुपये से घटकर 69.04 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 63.32 रुपये से 63.09 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है. सिर्फ एक दिन को छोड़कर पेट्रोल की कीमतों में 18 अक्टूबर से लगातार गिरावट जारी है और अब यह 2018 के सबसे निम्न स्तर पर आ गया है.

  • पेट्रोल-डीजल के गिरे दाम, आगे और मिल सकती है राहत, जानें आज क्या है आपके शहर में भाव

    पेट्रोल-डीजल के गिरे दाम, आगे और मिल सकती है राहत, जानें आज क्या है आपके शहर में भाव

    दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में सात पैसे जबकि कोलकाता में आठ पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. पेट्रोल और डीजल के भाव में अक्टूबर के बाद ज्यादातर घटने का ही सिलसिला जारी रहा है, क्योंकि कच्चे तेल की वैश्विक मांग घटने की आशंकाओं से कीमतों पर दबाव आया है. भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम से तय होता है.

  • पेट्रोल-डीजल की कीमत में आने वाले दिनों में मिल सकती है राहत, जानें आज के भाव

    पेट्रोल-डीजल की कीमत में आने वाले दिनों में मिल सकती है राहत, जानें आज के भाव

    देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों के आधार पर होता है, क्योंकि भारत अपनी तेल की जरूरतों का करीब 80 फीसदी आयात करता है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, बुधवार को दिल्ली में 69.79 रुपए, कोलकाता में 71.89 रुपए, मुंबई में 75.41 रुपए और चेन्नई में 72.41 रुपए पेट्रोल की प्रति लीटर पर स्थिर रहीं. वहीं डीजल के दाम दिल्ली में 63.83 रुपए, कोलकाता में 65.59 रुपए, मुंबई में 66.79 रुपए और चेन्नई में 67.38 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं.

  • महीनें भर के भीतर में पेट्रोल करीब 8 रुपये जबकि डीजल 6 रुपये हुआ सस्ता, आगे भी मिल सकती है राहत 

    महीनें भर के भीतर में पेट्रोल करीब 8 रुपये जबकि डीजल 6 रुपये हुआ सस्ता, आगे भी मिल सकती है राहत 

    बाजार के जानकारों की माने तो कच्चे तेल के दाम में आई हालिया गिरावट से पेट्रोल और डीजल के दाम में और गिरावट आएगी, जिससे लोगों को राहत मिलेगी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड इस सप्ताह 11 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ 60 डॉलर प्रति बैरल के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे लुढ़क गया. वहीं, अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) का भाव बीते एक सप्ताह में करीब 10.70 फीसदी फिसल कर 50 डॉलर प्रति बैरल के आसपास आ गया.

  • केंद्र ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर दी 2.5 रुपये की राहत, जानें और किन राज्यों ने घटाई कीमतें

    केंद्र ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर दी 2.5 रुपये की राहत, जानें और किन राज्यों ने घटाई कीमतें

    पेट्रोल और डीजल की मार से आम जनता को बड़ी राहत मिली है. केंद्र सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक व्यवस्था के तहत 2.50 रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा की. केंद्र सरकार की घोषणा के बाद भाजपा/राजग शासित अधिकतर राज्यों ने पेट्रोलियम उत्पादों पर राज्य स्तरीय करों में भी कटौती की है. इससे इन राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें पांच रुपये प्रति लीटर तक कम हो गई हैं. कच्चे तेल के अंतराष्ट्रीय बाजार में लगतार तेजी के बीच देश में डीजल पेट्रोल के दाम काफी ऊंचे हो गए हैं. उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए केंद्र ने डीजल-पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये की कमी की है और पेट्रोलियम का खुदरा काम करने वाली सरकारी कंपनियों को इन ईंधनों का भाव एक-एक रुपये प्रति लीटर कम करने और उसका बोझ खुद वहन करने के लिए कहा गया है. इससे कंपनियों पर 9,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

  • छत्तीसगढ़ में पेट्रोल और डीजल की कीमत में ढाई रुपये की कटौती

    छत्तीसगढ़ में पेट्रोल और डीजल की कीमत में ढाई रुपये की कटौती

    छत्तीसगढ़ सरकार ने केंद्र सरकार के साथ पेट्रोल और डीजल की कीमत में ढाई रुपये कम करने का फैसला किया है.

  • तेल की कीमतों को लेकर नितिन गडकरी का बड़ा दावा, सेना की नौकरी में कटौती, 5 बड़ी खबरें

    तेल की कीमतों को लेकर नितिन गडकरी का बड़ा दावा, सेना की नौकरी में कटौती, 5 बड़ी खबरें

    केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि पेट्रोलियम मंत्रालय इथेनॉल फैक्ट्री लगा रहा है, जिसकी मदद से डीजल 50 रुपये में और पेट्रोल मात्र 55 रुपये में मिल सकेगा. वहीं, पश्चिम बंगाल में हिंदू कार्ड के जरिए जनाधार बढ़ाने में जुटी बीजेपी को जवाब देने के लिए ममता बनर्जी ने भी दांव खेला है.

  • 10 दिनों में पेट्रोल हुआ 1 रुपये से ज्यादा सस्ता, डीजल के दाम 76 पैसे गिरे

    10 दिनों में पेट्रोल हुआ 1 रुपये से ज्यादा सस्ता, डीजल के दाम 76 पैसे गिरे

    अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के गिरते दामों का असर भारतीय बाजार पर जारी है. आज लगातार 10वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम तेल कंपनियों ने कम किए हैं. इंडियन ऑयल की साइट के मुताबिक शुक्रवार को कंपनी ने पेट्रोल के दाम में 21 पैसे और डीजल के दाम में 15 पैसे प्रति लीटर की कमी की है.

  • पेट्रोल के दाम में 1 पैसे की कटौती पर राहुल का तंज, 'ये बचपना है या मेरे चैलेंज का जवाब'?

    पेट्रोल के दाम में 1 पैसे की कटौती पर राहुल का तंज, 'ये बचपना है या मेरे चैलेंज का जवाब'?

    लगातार 16 दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ने के बाद केंद्र सरकार ने उसमें राहत दी है. केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमत में मात्र एक पैसे की कटौती की है. इसके बाद से इसकी चौतरफा आलोचना हो रही है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 1 पैसे की कटौती को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी पर तंज कसा है. राहुल गांधी ने सरकार के इस कदम को बचकाना मजाक बताया.

  • देश के इस राज्य में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिये कितनी कम हुई कीमत

    देश के इस राज्य में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिये कितनी कम हुई कीमत

    केरल में शुक्रवार से पेट्रोल और डीजल के दाम में एक रुपये की कटौती हो जाएगी. इस कदम के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने वाला केरल देश का पहला राज्य बन गया है. केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने कहा है कि राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल में 1-1 रुपये घटाने का फैसला लिया है. ये कटौती 1 जून से पूरे राज्य में लागू होगी.

  • 16 दिन बाद लोगों को मिली ये कैसी राहत, पेट्रोल और डीजल 1 पैसे सस्ता हुआ

    16 दिन बाद लोगों को मिली ये कैसी राहत, पेट्रोल और डीजल 1 पैसे सस्ता हुआ

    16 दिन बाद पहली बार पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों में कुछ गिरावट आई है. पेट्रोल के दाम में मात्र 1 पैसे प्रति लीटर जबकि डीज़ल की क़ीमत में भी मात्र 1 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल 78 रुपये 42 पैसे प्रति लीटर और डीज़ल 69 रुपये 30 पैसे प्रति लीटर है. जबकि यह मंगलवार को पेट्रोल के दाम 78 रुपये 43 पैसे प्रति लीटर था और डीजल के दाम 69.31 रुपये प्रति लीटर थी.

  • खत्म होगी बढ़ते तेल के दाम की चिंता, अंतरराष्ट्रीय बाजार में गिरे दाम

    खत्म होगी बढ़ते तेल के दाम की चिंता, अंतरराष्ट्रीय बाजार में गिरे दाम

    देश में पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार 16वें दिन भी वृद्धि की है. मंगलावर को दिल्ली में पेट्रोल 16 पैसे बढ़कर 78.43 और डीजल 14 पैसे बढ़कर 86.24 हो गया. दोनों के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए. लोगों को यह बात समझ नहीं आ रही है कि आखिर क्यों अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर गिरते कच्चे तेल के दाम के बावजूद भारत में  तेल कंपनियां दाम बढ़ा रही हैं. कहा जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों से ये दाम कम हो रहे हैं. वैसे जानकारों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम गिरने के तीन दिन बाद इसका असर देश में देखने को मिलता है. तब यह कहा जा सकता है कि जल्द ही लोगों को राहत देने के लिए तेल कंपनियां ये दाम कम करेंगी. 

  • इस देश के राष्ट्रपति ने किया डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान

    इस देश के राष्ट्रपति ने किया डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान

    ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमर ने ट्रक चालकों की हड़ताल खत्म कराने के लिए डीजल की कीमतों में नई कटौती का ऐलान किया है. बीते एक सप्ताह से ट्रक चालकों की हड़ताल की वजह से देश का जनजीवन ठप हो गया है. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, टेमर प्रशासन ने रविवार को डीजल की कीमतों में 0.46 रेइस (लगभग 0.13 डॉलर) प्रति लीटर की कटौती करने का फैसला किया, जो 60 दिनों तक जारी रहेगा.

  • 3.77 रुपये प्रति लीटर सस्‍ता हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमतों में 2.91 रुपये प्रति लीटर की कटौती

    3.77 रुपये प्रति लीटर सस्‍ता हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमतों में 2.91 रुपये प्रति लीटर की कटौती

    आम आदमी के लिए मार्च का आखिरी दिन खुशखबरी लेकर आया. तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है. पेट्रोल की दाम जहां 3.77 रुपये प्रति लीटर कम किए गए हैं वहीं डीजल की कीमतों में 2.91 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है. कम ही कीमतें शुक्रवार आधी रात से लागू होंगी.

  • पेट्रोल 2 रुपये और डीजल 50 पैसे हुआ सस्ता, आधी रात से नई कीमतें लागू

    पेट्रोल 2 रुपये और डीजल 50 पैसे हुआ सस्ता, आधी रात से नई कीमतें लागू

    अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमतों में आई कमी का असर सोमवार को देखने को मिला। दिल्ली में पेट्रोल 2 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है और डीजल में भी 50 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है।

  • खुशखबरी : पेट्रोल 2.43 रुपये लीटर और डीजल 3.60 रुपये हुआ सस्ता

    खुशखबरी : पेट्रोल 2.43 रुपये लीटर और डीजल 3.60 रुपये हुआ सस्ता

    पेट्रोल के दाम आज 2.43 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 3.60 रुपये प्रति लीटर घटा दिए गए हैं। इस महीने दामों में यह तीसरी कटौती है। नई दरें आज आधी रात से प्रभावी हो जाएंगी।

  • खुशखबरी : पेट्रोल और डीजल हुए सस्‍ते, जानें क्या है नया रेट

    खुशखबरी : पेट्रोल और डीजल हुए सस्‍ते, जानें क्या है नया रेट

    पेट्रोल और डीजल की दरों में गिरावट आई है। मंगलवार को पेट्रोल के दाम 31 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम 71 पैसे प्रति लीटर घटा दिए गए।

  • आम आदमी के लिए खुशखबरी, पेट्रोल और डीजल हुए सस्‍ते

    आम आदमी के लिए खुशखबरी, पेट्रोल और डीजल हुए सस्‍ते

    पेट्रोल कंपनियों ने एक बार फिर आम आदमी को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की घोषणा की है। पेट्रोल 80 पैसे प्रति लीटर सस्‍ता हुआ है जबकि डीजल की कीमतों में 1.30 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है।