Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Digital economy


'Digital economy' - 30 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • डिजिटल अर्थव्यवस्था का अराजक विस्तार और आर्थिक मंदी

    डिजिटल अर्थव्यवस्था का अराजक विस्तार और आर्थिक मंदी

    कई साल पहले दिल्ली में अनेक शॉपिंग मॉल तो बन गए, पर उनमें दुकानदारों और ग्राहकों की भारी कमी थी. मॉल के बिल्डरों की शक्तिशाली लॉबी ने राजनेताओं और जजों के बच्चों को अपना पार्टनर बना लिया. उसके बाद अदालती फैसले के नाम पर दिल्ली में सीलिंग का सिलसिला शुरू हो गया. तीर निशाने पर लगा और मॉल्स में दुकानदार और ग्राहक दोनों आ गए. अब वक्त बदल गया है. देश के असंगठित क्षेत्र और छोटे उद्योगों के सामने डिजिटल कंपनियों की पावरफुल लॉबी है.

  • कैबिनेट मीटिंग : पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा, जम्मू कश्मीर के विकास की योजनाएं बनाएं

    कैबिनेट मीटिंग : पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा, जम्मू कश्मीर के विकास की योजनाएं बनाएं

    जम्मू कश्मीर पर प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रिपरिषद की बैठक में मंत्रियों से कहा कि राज्य के विकास के लिए योजनाएं बनाएं. उन्होंने कहा कि अपने संसदीय क्षेत्र में जम्मू कश्मीर के लोगों का पता लगाएं. अगर वहां के लोग हों तो उनसे पूछें कि विकास की क्या जरूरत है. राज्य के छात्रों से बात करें, उनकी ज़रूरतों को समझें. पीएम मोदी ने मंत्रियों से अलग से कहा कि ऐसा कोई वादा न करें जो पूरा न कर सकें.

  • मोदी कैबिनेट का फैसला : सिंगल ब्रांड रिटेल का काम होगा आसान, डिजिटल मीडिया में भी एफडीआई की इजाजत

    मोदी कैबिनेट का फैसला : सिंगल ब्रांड रिटेल का काम होगा आसान, डिजिटल मीडिया में भी एफडीआई की इजाजत

    केंद्र सरकार कोल माइनिंग और उसके सेल के लिए 100 फीसदी एफडीआई को अनुमति देगी. साथ ही उससे जुड़े कामों, जैसे कोयला की ढुलाई आदि में भी 100 फीसदी की एफडीआई को इजाजत दे दी जाएगी. मोदी सरकार की कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक के बाद यह जानकारी रेल और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीयूष गोयल ने कहा कि सबसे पहला बदलाव करते हुए कॉन्ट्रैक्ट मैन्यूफैक्चरिंग में 100 फीसदी एफडीआई की मंजूरी दी गई है. अब बाहर के लोग भारत में आकर अपना सामान बनवा सकते हैं. उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने डिजिटल मीडिया में सरकार की स्वीकृति के साथ 26 फीसदी एफडीआई मंजूर की है. उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने सिंगल ब्रांड रिटेल सेक्टर में 30 प्रतिशत लोकल सोर्सिंग के नियमों को सरल करने का फैसला किया है.

  • भारत में 25 फीसदी वयस्क ही करते हैं इंटरनेट का प्रयोग

    भारत में 25 फीसदी वयस्क ही करते हैं इंटरनेट का प्रयोग

    डिजिटल इंडिया को लेकर जोर आजमाइश के बावजूद 2017 में देश में केवल एक चौथाई लोगों ने इंटरनेट का प्रयोग किया. प्यू रिसर्च सेंटर के एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ. अध्ययन में पता चला कि भारत दुनिया में सबसे कम इंटरनेट उपयोग करने वाले देशों में से एक है. 

  • डिजिटल क्षेत्र के लिए अच्छी खबर, विज्ञापन बाजार में तेज वृद्धि जारी रहेगी

    डिजिटल क्षेत्र के लिए अच्छी खबर, विज्ञापन बाजार में तेज वृद्धि जारी रहेगी

    एक रपट के अनुसार देश में डिजिटल विज्ञापन बाजार में तेजी इस साल भी जारी रहेगी और इसके संचयी आधार पर 30% सालाना वृद्धि के साथ दिसंबर तक 12,046 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है.  इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) तथा कांतार आईएमआरबी की रपट में यह निष्कर्ष निकाला गया है. 

  • डिजिटल लेन-देन में धोखाधड़ी के संख्या बढ़ने पर बैंक कर्मचारी संघ ने RBI को दिए यह सुझाव

    डिजिटल लेन-देन में धोखाधड़ी के संख्या बढ़ने पर बैंक कर्मचारी संघ ने RBI को दिए यह सुझाव

    डिजिटल लेन-देन बढ़ने के साथ बैंकिंग उद्योग के कर्मचारी संघ ने रिजर्व बैंक से उपभोक्ताओं को अनधिकृत लेन-देन से सुरक्षित रखने की प्रणाली लाने का आग्रह किया है. अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) ने इस संबंध में रिजर्व बैंक के गवर्नर और वित्त मंत्रालय को एक ज्ञापन सौंपा है. एआईबीईए में सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारी शामिल हैं.

  • डिजिटल पेमेंट पर मोदी सरकार ला सकती है बड़ी स्कीम, आम आदमी और व्यापारियों को होगा बड़ा लाभ

    डिजिटल पेमेंट पर मोदी सरकार ला सकती है बड़ी स्कीम, आम आदमी और व्यापारियों को होगा बड़ा लाभ

    डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए सरकार व्यापारियों को कैशबैक और ग्राहकों को अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर छूट देने जैसे एक प्रस्ताव पर विचार कर रही है. सूत्रों के अनुसार राजस्व विभाग एक प्रस्ताव पर विचार कर रहा है जिसमें डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वालों को एमआरपी पर छूट (डिस्काउंट) दिया जाए. यह छूट 100 रुपये अधिकतम रखी जा सकती है.

  • कैशलेस लेनदेन में क्या पड़ा असर, इस पर एक ग्राउंड रिपोर्ट

    कैशलेस लेनदेन में क्या पड़ा असर, इस पर एक ग्राउंड रिपोर्ट

    मौजूदा कैश की किल्लत के बाद डिजिटल लेनदेन को लेकर सरकार के दावों पर फिर बहस हो रही है. सवाल उठता है कि क्या डिजिटल लेनदेन में वाकई बड़ी क्रांति हुई है और अगर हां तो फिर कैश की कमी क्यों है.

  • नकदी का इस्तेमाल सामान्य हुआ, डिजिटल अभियान का असर नहीं : एनसीआर

    नकदी का इस्तेमाल सामान्य हुआ, डिजिटल अभियान का असर नहीं : एनसीआर

    अमेरिकी मुख्यालय वाली कंपनी एनसीआर कॉरपोरेशन ने गुरुवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में नकदी का इस्तेमाल अब फिर से सामान्य हो गया है.

  • खुशखबरी: एचडीएफसी ने आरटीजीएस, एनईएफटी से ऑनलाइन पैसा भेजना किया नि:शुल्क

    खुशखबरी: एचडीएफसी ने आरटीजीएस, एनईएफटी से ऑनलाइन पैसा भेजना किया नि:शुल्क

    अगर आप एचडीएफसी बैंक के ग्राहक हैं और अपने पैसों का लेन-देन आरजीटीएस व एनईएफटी के जरिये करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. निजी क्षेत्र की एचडीएफसी बैंक ने आरटीजीएस व एनईएफटी के जरिए किए जाने वाले लेन-देन को एक नवंबर से नि:शुल्क कर दिया है.

  • नोटबंदी के बाद डेबिट और क्रेडिट कार्ड से लेनदेन केवल 7 फीसदी बढ़ा

    नोटबंदी के बाद डेबिट और क्रेडिट कार्ड से लेनदेन केवल 7 फीसदी बढ़ा

    नोटबंदी के बाद सरकार की ओर से दावा किया गया था कि डिजिटल लेने देन में भारी बढ़ोतरी हुई है. लेकिन एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार क्रेडिट और डेबिट कार्डों के जरिये लेनदेन में मात्र सात प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जबकि इस दौरान कुल डिजिटल लेनदेन 23 प्रतिशत बढ़ा है.

  • सरकार को पता था नोटबंदी से नकदी की किल्लत हो जाएगी : अरुण जेटली

    सरकार को पता था नोटबंदी से नकदी की किल्लत हो जाएगी : अरुण जेटली

    जेटली ने कहा, 'हमें इस तथ्य के बारे में पता था कि नोटबंदी के कारण नकदी की किल्लत का एक या दो तिमाही तक हम पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा, लेकिन इसमें कुछ दीर्घकालिक लाभ भी देखे गए.'

  • नोटबंदी का असर: जनवरी-मार्च तिमाही में 12.54 लाख नए पीओएस टर्मिनल जुड़े

    नोटबंदी का असर:  जनवरी-मार्च तिमाही में 12.54 लाख नए पीओएस टर्मिनल जुड़े

    वित्त मंत्रालय के अनुसार इस साल जनवरी-मार्च तिमाही में 12.54 लाख पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) टर्मिनल जुड़े हैं. यह नोटबंदी के बाद सरकार के डिजिटल लेनदेन बढ़ाने के प्रयासों को गति प्रदान करने वाला है. इन नयी मशीनों के साथ ही मार्च 2017 के अंत तक देश में कुल पीओएस की संख्या बढ़कर 27.73 लाख हो गई है. 

  • पीएम मोदी ने लॉन्च किया भीम डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म, हर सफल रेफरल पर पाएं 10 रुपये : खास बातें

    पीएम मोदी ने लॉन्च किया भीम डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म, हर सफल रेफरल पर पाएं 10 रुपये : खास बातें

    पीएम मोदी ने शुक्रवार को नागपुर में डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती के मौके पर बहुप्रतीक्षित भीम आधार पेमेंट फैसिलिटी (BHIM Digital Payment Platform) को लेकर ऐलान किए. डिजिटल भुगतान को सुगम बनाने और कैशलेस इकॉनमी को बढ़ावा देने के लिए भीम-आधार प्लेटफॉर्म और भीम ऐप हेतु नकद वापसी (कैश बैक) और ‘रेफरल बोनस’ योजना की शुरुआत इस मौके पर की जानी थी.

  • उधार के सर्वरों से कैसे हो 'डिजिटल इंडिया' की क्रांति?

    उधार के सर्वरों से कैसे हो 'डिजिटल इंडिया' की क्रांति?

    ‘डिजिटल इंडिया’’- कंप्यूटर, मोबाइल, सॉफ्टवेयर तथा इंटरनेट के बहुआयामी प्रयोग से समाज, शासन तथा अर्थव्यवस्था में विकास के अभियान का नाम है. देश में कई इलाकों में मोबाइल नेटवर्क एवं इंटरनेट से वंचित वर्ग को डिजिटल नेटवर्क से जोड़ना मुश्किल है परन्तु डिजिटल इंडिया को स्वदेशी बना कर इसे सफल बनाया जा सकता है.

  • महज पांच साल बाद ज्यादातर आईटी कंपनियां 'बेमतलब' रह जाएंगी : एक्सपर्ट

    महज पांच साल बाद ज्यादातर आईटी कंपनियां 'बेमतलब' रह जाएंगी : एक्सपर्ट

    अगले पांच सालों में ज्यादातर आईटी कंपनियां 'बेमतलब' रह जाएंगी. यह कहना है घरेलू ब्रोकरेज फर्म निर्मल बांग के रिसर्च हेड गिरीश पई का. आईटी सेक्टर (IT) सेक्टर पर करीब से नजर रखने वाले पई का कहना है कि भारतीय आईटी के अपने कई बड़े इश्यू हैं और यह कहना बेहद मुश्किल है कि अगले पांच साल तक आईटी क्षेत्र की कितनी कंपनियां प्रासंगिक रह पाएंगी.

  • नोटबंदी से 'बोर'! जनता को नए साल का तोहफा देने के लिए पीएम मोदी को 10 सुझाव

    नोटबंदी से 'बोर'! जनता को नए साल का तोहफा देने के लिए पीएम मोदी को 10 सुझाव

    नोटबंदी के नाम पर जनता ने सब कुछ न्योछावर कर दिया और अब उन्हें बड़े बेईमानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का इंतजार है. प्रधानमंत्री इन 10 सुझावों पर अमल करके जनता को नए साल का तोहफा दे सकते हैं.

  • दुनिया का पहला मुफ्त भाषाई ई-मेल अड्रेस 'डाटामेल' अब आपके कंप्यूटर पर, जानें क्या है यह

    दुनिया का पहला मुफ्त भाषाई ई-मेल अड्रेस 'डाटामेल' अब आपके कंप्यूटर पर, जानें क्या है यह

    दुनिया के पहले मुफ्त भाषाई ई-मेल अड्रेस 'डाटामेल' का उपयोग अब उपयोगकर्ता अपने कंप्यूटर पर वेब ब्राउजर के जरिए भी कर सकते हैं. इंटरनेट उपयोगकर्ता अब क्रोम, फायरफॉक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर, ओपेरा आदि जैसे सभी लोकप्रिय ब्राउजरों से इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं. भारत में बना 'डाटामेल' ऐप आठ भारतीय भाषाओं में ई-मेल आईडी बनाने की सुविधा देता है.

Advertisement