NDTV Khabar

Diksha


'Diksha' - 5 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ऑनलाइन कक्षा के लिए 27% छात्रों के पास नहीं है स्मार्टफोन और लैपटॉप: NCERT सर्वे

    ऑनलाइन कक्षा के लिए  27% छात्रों के पास नहीं है स्मार्टफोन और लैपटॉप: NCERT सर्वे

    ऑनलाइन माध्यम से कक्षा करने के लिये कम से कम 27 प्रतिशत छात्रों की स्मार्टफोन या लैपटॉप तक पहुंच नहीं है, जबकि 28 प्रतिशत छात्र और अभिभावक बिजली में व्यवधान या कमी को पठन-पाठन में एक प्रमुख रूकावट मानते हैं. राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) के एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है. एनसीईआरटी (NCERT) के सर्वेक्षण में केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और सीबीएसई (CBSE) से संबद्ध स्कूलों के छात्रों, अभिभावको, शिक्षकों और प्राचार्यो सहित 34,000 लोगों ने हिस्सा लिया था. इनका कहना था कि प्रभावी शैक्षणिक उद्देश्य के लिये उपकरणों के उपयोग की जानकारी की कमी तथा शिक्षकों में ऑनलाइन शिक्षा के तरीकों की पूरी जानकारी नहीं होने के कारण भी पठन -पाठन में बाधा आती है. 

  • आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू आज दिल्ली में धरने पर बैठेंगे, विपक्षी दलों से मांगा सहयोग

    आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू आज दिल्ली में धरने पर बैठेंगे, विपक्षी दलों से मांगा सहयोग

    तेलगू देशम पार्टी के प्रमुख और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू अपने राज्य को विशेष दर्जा दिलाने और राज्य पुनर्गठन अधिनियम, 2014 के तहत केंद्र द्वारा किए गए वादों को पूरा करने की मांग को लेकर सोमवार को दिल्ली में एक दिन की भूख हड़ताल पर बैठेंगे. नायडू सोमवार को सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक आंध्र भवन में भूख हड़ताल पर बैठेंगे. इसके अलावा नायडू 12 फरवरी को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को एक ज्ञापन भी सौंपेंगे.

  • दम्पति की संन्यास दीक्षा : गुजरात बाल अधिकार आयोग ने पूछा- बच्ची का भविष्य क्या होगा?

    दम्पति की संन्यास दीक्षा : गुजरात बाल अधिकार आयोग ने पूछा- बच्ची का भविष्य क्या होगा?

    गुजरात बाल अधिकार आयोग ने उस जैन दम्पति द्वारा अपने तीन वर्षीय पुत्री का भविष्य सुरक्षित करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में सूरत जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन से शुक्रवार को रिपोर्ट मांगी जिसने गुरुवार को संन्यास दीक्षा लेने की घोषणा की है.

  • गुजरात : 12वीं की परीक्षा में लाया 99.9 %, लेकिन करियर को लेकर किया चौंकाने वाला फैसला

    गुजरात : 12वीं की परीक्षा में लाया 99.9 %,  लेकिन करियर को लेकर किया चौंकाने वाला फैसला

    देश में इस समय बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट आ रहे हैं. हर ओर एडमिशन के लिए मारामारी है. एक-एक नंबर के लिए लड़ाई है.ऐसे में अगर कोई होनहार छात्र 12 वीं की परीक्षा में 99.9 प्रतिशत नंबर लाए तो इतना तो तय हो जाता है वह इंजीनियर, डॉक्टर या सिविल सेवा में ही करियर बनाएगा.

  • मिलिए, होशंगाबाद की होनहार तैराकों से, जिनका भविष्य गरीबी के कारण अंधकार में है...

    मिलिए, होशंगाबाद की होनहार तैराकों से, जिनका भविष्य गरीबी के कारण अंधकार में है...

    हीरा ,ज्योति,और दीक्षा, ये तीनों बहन, अच्छी खिलाड़ी बनकर देश के लिए पदक जीतने का सपना देख रही हैं. इन तीनों के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते होंगे. कैसे भी जानेंगे, क्योंकि इन बहनों ने कभी अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर पदक नहीं जीते हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com