NDTV Khabar

Dmk chief karunanidhi


'Dmk chief karunanidhi' - 23 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • करुणानिधि की मौत के बाद डीएमके में छिड़ी वर्चस्व की लड़ाई, आज होने वाली मीटिंग पर सबकी निगाहें

    करुणानिधि की मौत के बाद डीएमके में छिड़ी वर्चस्व की लड़ाई, आज होने वाली मीटिंग पर सबकी निगाहें

    तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके के कद्दावर नेता एम करुणानिधि की मौत के बाद आज पार्टी की एक्ज़ीक्यूटिव कमेटी की बैठक होगी. बैठक सुबह 10 बजे से शुरू होगी. करुणानिधि की मौत के बाद डीएमके में एक तरीके से वर्चस्व की लड़ाई छिड़ गई है.

  • वो 5 नेता जिन्होंने तमिलनाडु की सियासत को बदल दिया, पढ़ें उनके बारे में विस्तार से

    वो 5 नेता जिन्होंने तमिलनाडु की सियासत को बदल दिया, पढ़ें उनके बारे में विस्तार से

    डीएमके की मानें तो तमिलनाडु के करीब सात करोड़ लोगों में से करीब एक करोड़ उसके फॉलोवर हैं. यह सब करुणानिधि की वजह से ही संभव हो पाया. करुणानिधि से पहले तमिलनाडु में ऐसे कम ही नेता हुए जिन्होंने इस मुकाम को पाया. आइये आपको ऐसे ही पांच नेताओं से मिलवाते हैं. 

  • स्टालिन ने पिता करुणानिधि को लिखा भावुक पत्र, कहा- क्या आपको आखिरी बार 'अप्पा' पुकार सकता हूं

    स्टालिन ने पिता करुणानिधि को लिखा भावुक पत्र, कहा- क्या आपको आखिरी बार 'अप्पा' पुकार सकता हूं

    एम. के. स्टालिन ने अपने दिवंगत पिता और पार्टी नेता एम. करुणानिधि (M Karunanidhi) की याद में बुधवार को एक भावुक पत्र लिखा. पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे 94 वर्षीय करुणानिधि का यहां मंगलवार को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. पत्र में स्टालिन ने कहा, "आपको अप्पा, अप्पा कहकर बुलाने की बजाए मैंने कई बार आपको थलाइवरय, थलाइवरय (मेरे नेता) कहकर बुलाया है.

  • राजकीय सम्मान के साथ चेन्नई के मरीना बीच पर हुआ तमिलनाडु के जननेता एम करुणानिधि का अंतिम संस्कार

    राजकीय सम्मान के साथ चेन्नई के मरीना बीच पर हुआ तमिलनाडु के जननेता एम करुणानिधि का अंतिम संस्कार

    तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके प्रमुख एम करुणानिधि (M Karunanidhi) का चेन्नई के मरीना बीच पर राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार (Karunanidhi Burial) किया गया. उनके पार्थिक शरीर को सुपुर्दे खाक कर दिया गया. पूर्व मुख्यमंत्री के पार्थिव शरीर को मरीना बीच पर उनके मार्गदर्शक और द्रमुक संस्थापक सीएन अन्नादुरई की समाधि के पास पूरे राजकीय सम्मान के साथ दफनाया गया. इससे पहले तीनों सेनाओं के कर्मियों ने उनके ताबूत को जैसे ही उठाया वैसे ही 'करुणानिधि अमर रहें' के नारे गूंजने लगे. करुणानिधि का पार्थिव शरीर सेना की खुली गाड़ी में मरीना बीच तक पहुंचा. उनके बेटे एमके स्टालिन और तमीझरासू समेत परिवार के अन्य सदस्य नम आंखों के साथ उनके साथ चल रहे थे. उनकी अंतिम यात्रा में शामिल हजारों लोगों ने काली कमीज पहनी हुई थी और वे दिवंगत नेता की तस्वीरें और तख्तियों थामे हुए थे. करुणानिधि के पार्थिव शरीर को राष्ट्रीय ध्वज में लपेटा गया और उन्हें काला चश्मा, पीली शॉल, सफेद कमीज और धोती पहनाई गई थी. इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विभिन्न राजनीतिज्ञों ने दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी.

  • तमिलनाडु की राजनीति के एक युग का अंत

    तमिलनाडु की राजनीति के एक युग का अंत

    तमिलनाडु की राजनीति का आज दूसरा युग समाप्त हो गया. डीएमके नेता एम करुणानिधि का देहांत हो गया. 94 साल के करुणानिधि 28 जुलाई से अस्पताल में भर्ती थे. तमिलनाडु में जयललिता और करुणानिधि का लंबा दौर चला है. 5 दिसंबर 2016 को जयललिता के निधन के बाद तमिलनाडु की राजनीति अनिश्चतता से गुज़र रही थी. 5 बार मुख्यमंत्री रहे एम करुणानिधि के निधन ने राज्य की राजनीति का मैदान खुला छोड़ दिया है. जयललिता और करुणानिधि की राजनीति सिर्फ प्रतिस्पर्धा की राजनीति नहीं थी, दोनों ने विचारधारा के स्तर पर कई रेखाएं खीचीं हैं. आज स्क्रीन पर आप भले ही करुणानिधि के उदास और टूटे हुए समर्थकों को देख रहे हैं मगर इस शख्स ने तमिलनाडु का ग़ज़ब का इतिहास लिखा है. आप जानते है कि डीएमके की स्थापना अन्ना दुरई ने की थी. इस पार्टी में नौजवान नेता के रूप में एम करुणानिधि आए थे. इससे पहले वे पत्रकारिता में थे.

  • Karunanidhi Death : मरीन बीच पर करुणानिधि को दफनाने के लिए जगह देने की मांग का मामला सुबह 8 बजे तक स्थगित

    Karunanidhi Death : मरीन बीच पर करुणानिधि को दफनाने के लिए जगह देने की मांग का मामला सुबह 8 बजे तक स्थगित

    तमिलनाडु सरकार ने विपक्षी द्रमुक को उसके दिवंगत नेता पूर्व मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि (Karunanidhi Death) को दफनाने के लिए मरीना बीच पर जगह देने से इनकार कर दिया. तमिलनाडु सरकार ने उसे इसके लिए पूर्व मुख्यमंत्री सी राजगोपालचारी और के कामराज के स्मारकों के समीप जगह देने की पेशकश की. सरकार के इस कदम पर विवाद पैदा हो गया है. इसके बाद डीएमके तमिलनाडु सरकार के खिलाफ मद्रास उच्च न्यायालय पहुंच गया. सूत्रों के मुताबिक मद्रास उच्च न्यायालय की कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश आज रात ही मामले की सुनवाई कर सकती हैं. 

  • राजनीति में कभी 'अस्त' नहीं हुआ करुणानिधि का सूरज

    राजनीति में कभी 'अस्त' नहीं हुआ करुणानिधि का सूरज

    डीएमके प्रमुख और दक्षिण भारत के दिग्गज नेता एम करुणानिधि (M Karunanidhi) का निधन हो गया है. सिर्फ 14 साल की उम्र में दक्षिण भारत की सियासत में करुणानिधि ने जो 'लकीर' खींची शायद अब उससे बड़ी लकीर खींचना मुश्किल होगा.

  • M Karunanidhi: पटकथा लेखक से लेकर राजेनता तक का सफर, जानिए एम करुणानिधि के जीवन से जुड़ी खास बातें

    M Karunanidhi: पटकथा लेखक से लेकर राजेनता तक का सफर, जानिए एम करुणानिधि के जीवन से जुड़ी खास बातें

    तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके चीफ एम करुणानिधि (M Karunanidhi) ने आज चेन्नई के कावेरी अस्पताल में अंतिम सांस ली. शाम 6 बजकर 10 मिनट पर करुणानिधि का निधन हो गया. करुणानिधि के हजारों समर्थक उनके अंतिम दर्शन के लिए अस्पताल के बाहर मौजूद हैं.

  • M Karunanidhi Passes Away: करुणानिधि की ये थी पहली फिल्म, उनकी लाइफ की 5 बड़ी बातें नहीं जानते होंगे आप

    M Karunanidhi Passes Away: करुणानिधि की ये थी पहली फिल्म, उनकी लाइफ की 5 बड़ी बातें नहीं जानते होंगे आप

    एम. करुणानिधि का जन्म 3 जून 1924 को ब्रिटिश भारत के नागपट्टिनम के तिरुक्कुभलइ में दक्षिणमूर्ति के रूप में हुआ था. वे इसाई वेल्लालर समुदाय से संबंध रखते हैं. करुणानिधि ने तमिल फिल्म उद्योग में एक स्क्रिप्ट राइटर के तौर पर अपना करियर का शुरू किया था.

  • Karunanidhi Death LIVE Updates: DMK प्रमुख और तमिलनाडु के पूर्व सीएम एम करुणानिधि का निधन

    Karunanidhi Death LIVE Updates: DMK प्रमुख और तमिलनाडु के पूर्व सीएम एम करुणानिधि का निधन

    तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके चीफ एम करुणानिधि (M Karunanidhi) का निधन हो गया. वह 94 साल के थे. करुणानिधि पिछले 28 जुलाई से चेन्नई के कावेरी अस्पताल में भर्ती थे. शाम 6 बजकर 10 मिनट पर करुणानिधि का निधन हुआ. तमिलनाडु के पूर्व सीएम करुणानिधि को रक्तचाप की समस्या के कावेरी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. पिछले दो दिनों से करुणानिधि की सेहत में लगातार गिरावट आ रही थी. जिसके बाद यह खबर सामने आई है. करुणानिधि की सेहत में गिरावट की खबर के बाद हजारों की संख्या में समर्थक कावेरी अस्पताल के बाहर जमा हो रहे थे और करुणानिधि की तंदुरूस्ती के लिए प्रार्थना कर रहे थे.

  • DMK चीफ करुणानिधि की हालत बेहद नाजुक, कावेरी अस्‍पताल ने जारी की मेडिकल बुलेटिन

    DMK चीफ करुणानिधि की हालत बेहद नाजुक, कावेरी अस्‍पताल ने जारी की मेडिकल बुलेटिन

    तमिलनाडु के पूर्व मुख्‍यमंत्री और डीएमके चीफ एम करुणानिधि की हालत बेहद नाजुक है और उनकी सेहत पहले से खराब हो रही है. चेन्‍नई के कावेरी अस्‍पताल ने उनका मेडिकल बुलेटिन जारी किया है. मेडिकल बुलेटिन के अनुसार उनके शरीर के महत्‍वपूर्ण अंगों को कार्य करने लायक बनाए रखना चुनौती बना हुआ है. 

  • सियासत की बिसात पर 'अजेय' करुणानिधि ऐसे आए राजनीति में, पढ़ें उनके जीवन से जुड़ी 10 खास बातें

    सियासत की बिसात पर 'अजेय' करुणानिधि ऐसे आए राजनीति में, पढ़ें उनके जीवन से जुड़ी 10 खास बातें

    तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके प्रमुख एम. करुणानिधि को तबियत खराब होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है. रविवार को कुछ समय के लिए उनकी हालत बिगड़ गई थी, लेकिन इलाज के बाद उनकी स्थिति में सुधार हो रहा है. उनकी सेहत पर विशेषज्ञ डॉक्टरों का पैनल लगातार नजर बनाए हुए है. इस बीच भारी संख्या मे करुणानिधि के समर्थक और पार्टी के कार्यकर्ता कावेरी अस्पताल के बाहर इकट्ठा हो गए हैं. एम. करुणानिधि यानी कि मुत्तुवेल करुणानिधि की लोकप्रियता यूं ही नहीं है, जिसके लिए प्रशंसक तीन दिन से भूखे-प्यासे अस्पताल के बाहर डटे हैं. मात्र 14 साल की उम्र में राजनीति के मैदान में उतरे करुणानिधि को आज तक सियासत की पिच पर कोई भी हरा नहीं पाया है. द्रविड़ आंदोलन से अपनी पहचान बनाने वाले करुणानिधि ने तमिल फिल्म इंडस्ट्री में खास मुकाम हासिल किया है. उनकी फिल्मों और नाटकों पर ज्यों-ज्यों प्रतिबंध लगे उनकी लोकप्रियता और बढ़ती गई. सिने प्रेमियों ने उन्हें दिल में जगह दी, तो मतदाताओं ने सत्ता की कुर्सी पर बैठाया. करुणानिधि के जीवन से जुड़ी 10 खास बातें :

  • तमिलनाडु : डीएमके प्रमुख करुणानिधि की तबीयत बिगड़ी, इलाज के बाद स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार

    तमिलनाडु : डीएमके प्रमुख करुणानिधि की तबीयत बिगड़ी, इलाज के बाद स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार

    अस्‍पताल में भर्ती तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके के प्रमुख एम करुणानिधि की हालत गंभीर बताई जा रही है. सूत्रों के अनुसार रविवार को उनकी हालत और बिगड़ गई. करुणानिधि के परिवार के लोग चेन्‍नई के अस्‍पताल में मौजूद हैं जहां पूर्व मुख्‍यमंत्री को शुक्रवार को भर्ती कराया गया था.

  • DMK प्रमुख एम.करुणानिधि को चेन्नई के कावेरी अस्पताल में किया गया भर्ती, सेहत में हुआ सुधार

    DMK प्रमुख एम.करुणानिधि को चेन्नई के कावेरी अस्पताल में किया गया भर्ती, सेहत में हुआ सुधार

    बुखार से पीड़ित एम करुणानिधि के आवास पर विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के पहुंचने के बीच उनके पुत्र स्टालिन ने बताया कि उनकी तबियत में अच्छा सुधार हो रहा है. स्टालिन ने कहा कि उनके बुखार और संक्रमण में कमी आई है. इस बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 94 वर्षीय द्रमुक प्रमुख के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली.

  • DMK चीफ एम. करुणानिधि की सेहत और बिगड़ी, पीएम मोदी ने ट्वीट कर की जल्द स्वस्थ होने की कामना

    DMK चीफ एम. करुणानिधि की सेहत और बिगड़ी, पीएम मोदी ने ट्वीट कर की जल्द स्वस्थ होने की कामना

    तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके प्रमुख एम . करुणानिधि की सेहत काफी समय से ठीक नहीं है. मगर अभी उनकी सेहत में गिरावट आई  जिसकी वजह से उनका इलाज चेन्नई में अपने घर पर चल रहा है. बुखार से पीड़ित एम . करुणानिधि से मिलने के लिए विभिन्न दलों के नेता शुक्रवार को उनके आवास पर पहुंचे. मूत्रनलिका संक्रमण के कारण बुखार से जूझ रह 94 वर्षीय द्रमुक प्रमुख एम . करूणानिधि के जल्दी स्वस्थ होने के लिए पीएम मोदी ने भी ट्वीट किया है और उनका हाल समाचार जाना है.

  • डीएमके प्रमुख करुणानिधि अस्पताल में भर्ती

    डीएमके प्रमुख करुणानिधि अस्पताल में भर्ती

    डीएमके प्रमुख एम. करुणानिधि को बुधवार को 'पीईजी' ट्यूब बदलने के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने आज शाम तक ही अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी.

  • करुणानिधी के जन्मदिन पर एकजुट हुए विपक्ष ने केंद्र सरकार को बनाया निशाना

    करुणानिधी के जन्मदिन पर एकजुट हुए विपक्ष ने केंद्र सरकार को बनाया निशाना

    द्रमुक प्रमुख करूणानिधि के 94वें जन्मदिन और बतौर विधायक उनके 60 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित समारोह में देश की प्रमुख विपक्षी पार्टियां इकट्ठा हुईं.

  • डीएमके प्रमुख करुणानिधि की तबीयत फिर खराब, दोबारा अस्पताल में भर्ती

    डीएमके प्रमुख करुणानिधि की तबीयत फिर खराब, दोबारा अस्पताल में भर्ती

    तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री तथा डीएमके पार्टी के प्रमुख एम. करुणानिधि को गुरुवार की रात अचानक तबीयत बिगड़ने से चेन्नई के अस्पताल में भर्ती कराया गया है.