NDTV Khabar

Doklam dispute


'Doklam dispute' - 22 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चीन ने कहा- नहीं झेल सकते और 'डोकलाम', दो पड़ोसियों में विवाद सामान्य बात

    चीन ने कहा- नहीं झेल सकते और 'डोकलाम', दो पड़ोसियों में विवाद सामान्य बात

    भारत में चीन के राजदूत लोउ झाओहुई (Luo Zhaohui) ने कहा है कि भारत और चीन दूसरा डोकलाम नहीं झेल सकते. उन्होंने कहा कि दो पड़ोसियों के बीच विवाद होना सामान्य बात है पर विवाद की बजाय एक-दूसरे से किन किन क्षेत्रों में सहयोग कर सकते हैं, इस पर ज़ोर देना चाहिए. इसका मतलब ये भी नहीं कि विवाद को नज़रअंदाज़ करना चाहिए.

  • चीन के आक्रामक रवैये पर भारत सतर्क, तिब्बत सीमा पर सैनिकों की तैनाती बढ़ाई

    चीन के आक्रामक रवैये पर भारत सतर्क, तिब्बत सीमा पर सैनिकों की तैनाती बढ़ाई

    डोकलाम में भारत-चीन के के बीच चले लंबे गतिरोध और इसके बाद चीन के बढ़ते आक्रामक रवैये पर भारत सतर्कता बरत रहा है. भारत ने तिब्बत से सटी भारतीय सीमा पर सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है. पर्वतीय इलाकों में सैन्य गश्त भी बढ़ा दी गई है.

  • चीन ने फिर चेतावनी दी, डोकलाम गतिरोध से सबक सीखे भारत

    चीन ने फिर चेतावनी दी, डोकलाम गतिरोध से सबक सीखे भारत

    चीन ने सोमवार को कहा कि डोकलाम उसका हिस्सा है और पिछले वर्ष के गतिरोध से भारत को ‘‘सबक सीखना’’ चाहिए. भारत के राजदूत ने गतिरोध के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि ऐसा इसलिए हुआ कि चीन ने विवादित इलाके की ‘‘यथास्थिति’’ को बदलने का प्रयास किया था.

  • कांग्रेस का बड़ा आरोप, 'पीएम मोदी और सुषमा ने डोकलाम पर देश को गुमराह किया'

    कांग्रेस का बड़ा आरोप, 'पीएम मोदी और सुषमा ने डोकलाम पर देश को गुमराह किया'

    कांग्रेस ने अरुणाचल प्रदेश के डोकलाम पर चीनी सैनिकों के कब्जे को लेकर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पर देश को गुमराह करने का आरोप लगाया. विपक्षी पार्टी ने कहा कि मोदी सरकार ने देश की सुरक्षा व रणनीतिक हितों के साथ समझौता कर लिया है. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मीडिया से कहा, "उपग्रह चित्र व मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन ने भारतीय सीमा के निकट डोकलाम में सैन्य प्रतिष्ठान स्थापित किए हैं, जो संकेत देता है कि भारत की सुरक्षा व रणनीतिक हितों से समझौता किया गया है."

  • डोकलाम विवाद के बाद सिक्किम और भूटान से लगी सीमा पर SSB ने बढ़ाई ताकत

    डोकलाम विवाद के बाद सिक्किम और भूटान से लगी सीमा पर SSB ने बढ़ाई ताकत

    भूटान और नेपाल बॉर्डर पर तैनात सशस्त्र सीमा बल के डीजी रजनीकांत मिश्रा ने कहा कि चीन के साथ हुए डोकलाम विवाद के बाद सिक्किम और भूटान से लगी हुई सीमा पर नए बॉर्डर पोस्ट बनाकर सशस्त्र सीमा बल अपनी ताकत और बढ़ा रही है. 

  • चीन ने सर्दियों में डोकलाम के निकट अच्छी संख्या में अपने सैनिकों को तैनात रखने के दिये संकेत

    चीन ने सर्दियों में डोकलाम के निकट अच्छी संख्या में अपने सैनिकों को तैनात रखने के दिये संकेत

    चीनी सेना ने सर्दियों के दौरान डोकलाम गतिरोध क्षेत्र के निकट अच्छी खासी संख्या में अपने सैनिकों की मौजूदगी रखने का आज संकेत दिया. उसने दावा किया कि वह क्षेत्र चीनी भूभाग में है. भारत और चीन ने 73 दिनों तक चले गतिरोध का गत 28 अगस्त को समाधान किया था जब पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भारत के संकरे चिकेन नेक इलाके के करीब सामरिक सड़क का निर्माण रोक दिया. यह इलाका पूर्वोत्तर राज्यों को जोड़ता है. 

  • डोकलाम विवाद के बाद भूटान नरेश 4 दिवसीय भारत दौरे पर

    डोकलाम विवाद के बाद भूटान नरेश 4 दिवसीय भारत दौरे पर

    भूटान के डोकलाम क्षेत्र में भारत और चीन की सेनाओं के बीच विवाद खत्म होने के बाद भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक मंगलवार को भारत के चार दिवसीय दौरे पर नई दिल्ली पहुंचे. इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी जेत्सुन पेमा वांगचुक और राजकुमार जिग्मे नामग्याल वांगचुक भी हैं. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हवाईअड्डे पर शाही जोड़े की अगवानी की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, "बहुमूल्य दोस्त का विशेष आतिथ्य-सत्कार. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भूटान नरेश, उनकी पत्नी और राजकुमार का स्वागत किया."

  • डोकलाम के लिए क्या सचमुच में युद्ध की तैयारी में था चीन?

    डोकलाम के लिए क्या सचमुच में युद्ध की तैयारी में था चीन?

    डोकलाम के मुद्दे पर भारत और चीन की सेनाएं 73 दिनों तक आमने-सामने थीं. चीन की ओर से भारत को लगातार देख लेने की धमकी भी दी जा रही थी और लेकिन भारतीय सेना के जवानों पर उनकी धमकियों का कोई असर नहीं पड़ा.

  • भारत, चीन के जवानों को डोकलाम से हटाने की प्रक्रिया लगभग पूरी

    भारत, चीन के जवानों को डोकलाम से हटाने की प्रक्रिया लगभग पूरी

    डोकलाम पर 16 जून से भारतीय और चीनी सैनिक नॉन कॉम्बैटिव मोड में आमने-सामने डटे हुए थे. लेकिन आज यह खबर आई कि दोनों ओर की सेनाएं पीछे हटेंगी. भारत व चीन ने डोकलाम में गतिरोध वाली जगह से अपने सैनिकों को हटाने की प्रक्रिया को लगभग पूरा कर लिया है. दोनों देशों के बीच दिन की शुरुआत में अपने जवानों को हटाने पर सहमति बनी.

  • भारत के बयान से इतर चीन ने कहा, डोकलाम से हमारी नहीं, भारत की सेना हटी है

    भारत के बयान से इतर चीन ने कहा, डोकलाम से हमारी नहीं, भारत की सेना हटी है

    डोकलाम पर 16 जून से भारतीय और चीनी सैनिक नॉन कॉम्बैटिव मोड में आमने-सामने डटे हुए थे. लेकिन आज यह खबर आई कि दोनों ओर की सेनाएं पीछे हटेंगी. भारत की ओर से विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बयान भी जारी कर दिया. लेकिन अब चीन ने कहा कि भारत ने डोकलाम से अपनी सेनाएं हटा दी हैं लेकिन चीन की सेनाएं क्षेत्र में बनी रहेंगी और क्षेत्र में अपनी संप्रभुता कायम रखेंगी. चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन के सीमाबल 'डोंगलोंग में गश्त जारी रखेंगे.'

  • भविष्य में भारत-चीन के बीच बढ़ सकती हैं डोकलाम जैसी घटनाएं : सेना प्रमुख

    भविष्य में भारत-चीन के बीच बढ़ सकती हैं डोकलाम जैसी घटनाएं : सेना प्रमुख

    सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शनिवार को कहा कि भारत से लगी अपनी सीमा पर चीन ‘‘यथास्थिति बदलने’’ की कोशिश कर रहा है और डोकलाम क्षेत्र में जारी गतिरोध जैसी घटनाएं भविष्य में बढ़ने की संभावना है.

  • भारत के साथ व्यापार युद्ध गहराने की आशंका, चीन के सरकारी मीडिया ने चेताया

    भारत के साथ व्यापार युद्ध गहराने की आशंका, चीन के सरकारी मीडिया ने चेताया

    चीन के सरकारी मीडिया ने सोमवार को कहा कि भारत व चीन के बीच व्यापार युद्ध की आशंका गहराती नजर आ रही है. मीडिया का कहना है कि डोकलाम में सैन्य गतिरोध के बीच भारत ने 93 चीनी उत्पादों पर डंपिंगरोधी शुल्क लगा दिया है.

  • डोकलाम मुद्दे पर भारत और चीन बातचीत करें : अमेरिका

    डोकलाम मुद्दे पर भारत और चीन बातचीत करें : अमेरिका

    भारत-चीन सीमा पर डोकलाम मुद्दे पर दोनों देशों के बीच लंबे समय से जारी गतिरोध के बीच अमेरिका ने बातचीत करके समस्या सुलझाने का सुझाव दिया है. अमेरिका ने शुक्रवार को कहा कि वह चाहता है कि सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में चल रहे गतिरोध पर भारत और चीन आपस में बातचीत करें.

  • भारत से युद्ध के लिए चीनी मीडिया और अधिकारियों ने दी कड़ी चेतावनी

    भारत से युद्ध के लिए चीनी मीडिया और अधिकारियों ने दी कड़ी चेतावनी

    चीन के एक अखबार ने दावा किया कि भारत और चीन के बीच युद्ध का काउंटडाउन शुरू हो गया है. वहीं, एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि दिल्ली के रुख का पता उत्तराखंड और कश्मीर में चीनी सैनिकों के जाने के विरोध से दिखाई दे रहा है.

  • चीन ने फैक्टशीट जारी की : कहा- चीन और भूटान के सीमा मामले में भारत कैसे दखल दे सकता है?

    चीन ने फैक्टशीट जारी की : कहा- चीन और भूटान के सीमा मामले में भारत कैसे दखल दे सकता है?

    डोकलाम विवाद पर अब चीन ने एक फैक्टशीट जारी की है. इसमें उसने कहा है कि इस मामले में उसने बहुत संयम दिखाया है लेकिन चीन की संप्रभुता की रक्षा के लिए हम हर जरूरी कदम उठाएंगे और इसे कम नहीं आंकना चाहिए. उसने कहा कि जुलाई के अंत तक वहां भारत के चालीस सैनिक और एक बुलडोजर मौजूद हैं. भारत फौरन पीछे हटे तभी मामला सुलझेगा.

  • डोभाल की यात्रा से पहले चीन की खुली धमकी - हम अपने रुख में कोई नरमी नहीं बरतेंगे

    डोभाल की यात्रा से पहले चीन की खुली धमकी - हम अपने रुख में कोई नरमी नहीं बरतेंगे

    जून की 16 तारीख को चीन ने सीमा बदलाव का प्रयास किया. भूटान ने विरोध किया और फिर भारत को इसमें दखल देना पड़ा. भारत के इस दखल से चीन नाराज हो गया और अपनी सेना की धमक से भारत को डराने का प्रयास करता चला आ रहा है.

  • चीनी मीडिया की चेतावनी- चीन अपनी जमीन का 'एक इंच' खोना भी नहीं करेगा बर्दाश्‍त

    चीनी मीडिया की चेतावनी- चीन अपनी जमीन का 'एक इंच' खोना भी नहीं करेगा बर्दाश्‍त

    सिक्किम क्षेत्र में डोकलाम के मुद्दे पर संसद में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज के बयान पर चीनी सरकारी मीडिया ने आपत्ति जाहिर की है. चीनी अखबार 'ग्‍लोबल टाइम्‍स' ने सुषमा स्वराज पर संसद में 'झूठ बोलने' का आरोप लगाया.

  • डोकलाम मामले पर दुनिया भारत के साथ, चीन अपनी सेना हटाए: सुषमा स्‍वराज

    डोकलाम मामले पर दुनिया भारत के साथ, चीन अपनी सेना हटाए: सुषमा स्‍वराज

    चीन पर बढ़ती तनातनी के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने राज्‍यसभा में बोलते हुए कहा कि चीन, डोकलाम की मौजूदा स्थिति को अपने हिसाब से बदलना चाहता है.