NDTV Khabar

Doklam standoff


'Doklam standoff' - 28 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 'परस्पर विश्वास की कमी' के कारण हुआ डोकलाम विवाद : चीन

    'परस्पर विश्वास की कमी' के कारण हुआ डोकलाम विवाद : चीन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच इस हफ्ते होने वाली अनौपचारिक शिखर वार्ता से पहले चीन के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा कि डोकलाम विवाद भारत और चीन के बीच 'परस्पर विश्वास की कमी' के कारण हुआ. उन्होंने साथ ही कहा कि दोनों देशों को अनुकूल परिस्थितियां तैयार करने एवं धीरे-धीरे सीमा विवाद का हल करने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है.

  • डोकलाम गतिरोध क्षेत्र में यथास्थिति में कोई बदलाव नहीं : भारतीय राजदूत

    डोकलाम गतिरोध क्षेत्र में यथास्थिति में कोई बदलाव नहीं : भारतीय राजदूत

    चीन में भारत के राजदूत गौतम बंबावले ने कहा है कि पिछले साल के समाधान के बाद डोकलाम गतिरोध क्षेत्र में ‘कोई बदलाव नहीं’ आया है और चीन ने ‘यथास्थिति’ बदलने की कोशिश की थी जिससे यह गतिरोध उत्पन्न हुआ था.

  • चीन-भारत सीमा पर स्थिति अब भी संवेदनशील, इसके बढ़ने की आशंका : रक्षा राज्य मंत्री

    चीन-भारत सीमा पर स्थिति अब भी संवेदनशील, इसके बढ़ने की आशंका : रक्षा राज्य मंत्री

    डोकलाम गतिरोध के आठ महीने बाद रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने कहा कि चीन के साथ लगती भारत की सीमा पर स्थिति संवेदनशील है. इसके साथ ही उन्होंने इसके बढ़ने की आशंका भी जताई है. उन्होंने कहा, 'वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थिति संवेदनशील है और गश्त, अतिक्रमण और गतिरोध संबंधी घटनाओं के चलते इसके बढ़ने की आशंका है.' दोनों देशों के बीच लगभग 4 हजार किलोमीटर लंबी सीमा को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के रूप में जाना जाता है.

  • डोकलाम विवाद सुलझाने में बड़ी भूमिका निभाने वाले विजय केशव गोखले होंगे अगले विदेश सचिव, जानें 7 खास बातें

    डोकलाम विवाद सुलझाने में बड़ी भूमिका निभाने वाले विजय केशव गोखले होंगे अगले विदेश सचिव, जानें 7 खास बातें

    1981 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के अफसर विजय केशव गोखले को दो साल के कार्यकाल के लिए विदेश सचिव नियुक्त किया गया है. गोखले मौजूदा विदेश सचिव एस. जयशंकर की जगह लेंगे. जयशंकर का कार्यकाल 28 जनवरी को पूरा हो रहा है. चीन में राजदूत रह चुके गोखले ने चीन के साथ हुए डोकलाम गतिरोध के समाधान में अहम भूमिका निभाई थी. वह 20 जनवरी, 2016 से 21 अक्टूबर, 2017 तक चीन में भारत के राजदूत रह चुके हैं. गोखले (58) अभी विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं. कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (सीसीए) ने विदेश सचिव के पद पर गोखले की नियुक्ति को मंजूरी दी.

  • Exclusive: चीन ने डोकलाम में पिछले दो महीने में नई सड़कें बनाईं, सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा

    Exclusive: चीन ने डोकलाम में पिछले दो महीने में नई सड़कें बनाईं, सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा

    डोकलाम में भारत और चीन का सीमा विवाद भले ही अभी शांत नजर आ रहा हो, मगर चीन वहां सबकी नजरों से छुपकर नई योजनाओं पर काम कर रहा है. चीन ने पिछले दो महीने में डोकलाम में गुपचुप तरीके से नई सड़कें बना ली हैं. सीमा से सटे इलाकों की नई सैटेलाइट इमेज यह इशारा करती है कि चीनी रोड वर्कर्स ने विवादित क्षेत्र में मौजूदा सड़क यानी ट्रैक के कई हिस्सों का विस्तार किया है. हैरान करने वाली बात ये है कि ये उस जगह से थोड़ी दूर है, जहां इस साल करीब 70 दिनों तक भारतीय सेना और चीनी सैनिक टकराव की स्थिति में तैनात थे.

  • भारत, भूटान के बीच सामान्य संबंध विकसित होते देखना चाहता है : चीन

    भारत, भूटान के बीच सामान्य संबंध विकसित होते देखना चाहता है : चीन

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के डोकलाम गतिरोध के दौरान समर्थन के लिए भूटान की तारीफ करने पर सतर्कता पूर्वक प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए चीन ने गुरुवार को कहा कि वह भारत और भूटान के बीच ‘सामान्य संबंध’ विकसित होते देखना चाहता है.

  • डोकलाम का बदला? चीन की वजह से लटकी भारत की हाई स्पीड ट्रेन परियोजना 

    डोकलाम का बदला? चीन की वजह से लटकी भारत की हाई स्पीड ट्रेन परियोजना 

    रेलवे की नौ उच्च गति परियोजनाओं की स्थिति पर मोबिलिटी निदेशालय की एक आंतरिक जानकारी से पता चलता है कि 492 किलोमीटर लंबा चेन्नई-बेंगलुरु-मैसूर गलियारा अधर में लटका है, क्योंकि चीनी रेलवे ने मंत्रालय की ओर से भेजी गई शासकीय सूचना पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

  • चीन की सीमा से सटे इलाकों में सड़कों का विस्तार करेगा भारत

    चीन की सीमा से सटे इलाकों में सड़कों का विस्तार करेगा भारत

    डोकलाम के मुद्दे पर हाल ही में खत्म हुए गतिरोध के मद्देनजर रक्षा मंत्रालय ने विवादित क्षेत्रों सहित भारत-चीन के बीच की करीब 4,000 किलोमीटर लंबी सीमा के पास अपनी आधारभूत संरचना में बड़ा विस्तार करने का फैसला किया है. 

  • डोकलाम गतिरोध के बाद चीन ने भारत की यात्रा कर रहे पर्यटकों को परामर्श जारी किया

    डोकलाम गतिरोध के बाद चीन ने भारत की यात्रा कर रहे पर्यटकों को परामर्श जारी किया

    चीन ने भारत की यात्रा कर रहे अपने नागरिकों के लिए यात्रा परामर्श जारी किया है. डोकलाम गतिरोध के बाद चीन ने पहली बार ऐसी चेतावनी जारी की है. भारत में चीनी दूतावास ने वहां मौजूद अपने नागरिकों के लिए परामर्श जारी किया है.

  • डोकलाम में चीन ने फिर शुरू किया सड़क का निर्माण, सुरक्षा में तैनात किए 500 सैनिक

    डोकलाम में चीन ने फिर शुरू किया सड़क का निर्माण, सुरक्षा में तैनात किए 500 सैनिक

    सिक्किम सीमा पर चीन के साथ डोकलाम विवाद को हल हुए अभी मुश्किल से एक महीने का वक्‍त ही बीता है, और चीनी सेना एक बार फिर डोकलाम इलाके में सड़क निर्माण शुरू कर दिया है, वो भी पिछले टकराव वाली जगह से महज 10 किलोमीटर की दूरी पर.

  • चीन के साथ सीमा विवाद को बातचीत से सुलझाया जा सकता है: राजनाथ सिंह

    चीन के साथ सीमा विवाद को बातचीत से सुलझाया जा सकता है: राजनाथ सिंह

    सिक्किम के डोकलाम क्षेत्र में हालिया गतिरोध के सुलझने के बाद चीन सीमा का किसी वरिष्ठ मंत्री का यह पहला दौरा है. राजनाथ ने कहा कि दोनों पड़ोसियों के बीच सीमा को लेकर लंबे समय से अवधाराणागत मतभेद रहा है और उन्हें विश्वास है कि समय के साथ यह मुद्दा सुलझ जाएगा. 

  • चीन सीमा के आसपास चल रही विकास परियोजनाओं की मोदी सरकार ने की समीक्षा

    चीन सीमा के आसपास चल रही विकास परियोजनाओं की मोदी सरकार ने की समीक्षा

    केंद्र सरकार ने अरुणाचल प्रदेश में चीन के सीमावर्ती इलाकों में चल रही सड़क एवं अन्य ढांचागत योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की है. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि चीन के साथ ताजा सीमा विवाद के मद्देनजर इन परियोजनाओं की समीक्षा की जा रही है.

  • डोकलाम पर भारत को झटका: चीन ने कहा हमारी नहीं, भारत की सेनाएं हटीं हैं

    डोकलाम पर भारत को झटका: चीन ने कहा हमारी नहीं, भारत की सेनाएं हटीं हैं

    चीन के विदेश मंत्रालय की प्रक्ता हु चुनयिंग ने कहा कि 28 अगस्त की दोपहर भारत ने डोकलाम की सीमा से अपनी सेनाएं और उपकरण हटा दिए है. चीन के सुरक्षाकर्मियों ने इसकी पुष्टि की है.

  • डोकलाम विवाद पर भारत-चीन में समझौता, हटने लगीं दोनों देशों की सेनाएं

    डोकलाम विवाद पर भारत-चीन में समझौता, हटने लगीं दोनों देशों की सेनाएं

    सितंबर महीने के पहले हफ्ते मे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के चीन जाने वाले हैं. उससे पहले इस विवाद का सुलझ जाना भारतीय कूटनीति की कामयाबी मानी जा रही है.

  • चीन ने किया युद्धाभ्यास, कहा- सैन्य अभ्यास भारत में धाक जमाने के मकसद से

    चीन ने किया युद्धाभ्यास, कहा- सैन्य अभ्यास भारत में धाक जमाने के मकसद से

    सैन्य अभ्यास का संचालन पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वेस्टर्न थियेटर कमांड ने किया. अभ्यास के स्थान और समय का खुलासा नहीं किया गया है.

  • डोकलाम तनाव: सरकार ने चीन बॉर्डर पर सड़क निर्माण में तेजी लाने के लिए उठाया ये बड़ा कदम

    डोकलाम तनाव: सरकार ने चीन बॉर्डर पर सड़क निर्माण में तेजी लाने के लिए उठाया ये बड़ा कदम

    नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने सामरिक रूप से महत्वपूर्ण 61 सड़कों का बीआरओ द्वारा भारत- चीन सीमा सड़क (आईसीबीआर) परियोजना के तहत निर्माण में अत्यधिक देर होने पर सख्त ऐतराज जताया था, जिसके कुछ महीने बाद बीआरओ को अतिरिक्त शक्तियां देने का फैसला लिया गया है. इन सड़कों की कुल लंबाई 3,409 किलोमीटर है.

  • भारत, चीन एक दूसरे को हरा नहीं सकते और दोनों को साथ रहना होगा: दलाई लामा

    भारत, चीन एक दूसरे को हरा नहीं सकते और दोनों को साथ रहना होगा: दलाई लामा

    तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने सोमवार को कहा कि भारत और चीन एक दूसरे को हरा नहीं सकते और दोनों देशों को पड़ोसी की तरह साथ रहना होगा. उन्होंने जोर देकर कहा कि ‘हिंदी-चीनी भाई भाई’ की भावना आगे बढ़ाने का एकमात्र रास्ता है.

  • डोकलाम सीमा विवाद निश्चित ही यह एक संभावित खतरा है: अमेरिकी कमांडर

    डोकलाम सीमा विवाद निश्चित ही यह एक संभावित खतरा है: अमेरिकी कमांडर

    अमेरिका के एक शीर्ष कमांडर ने कहा है कि सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में भारत और चीन के बीच जारी गतिरोध चिंता का विषय है और इस मुद्दे के राजनयिक समाधान के लिए दोनों पक्षों को मिलकर काम करना चाहिए.