NDTV Khabar

Donations to political parties


'Donations to political parties' - 4 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 7 राष्ट्रीय दलों को मिला 587 करोड़ रुपये का चंदा, सिर्फ बीजेपी ने झटक लिए इतने करोड़ रुपये

    7 राष्ट्रीय दलों को मिला 587 करोड़ रुपये का चंदा, सिर्फ बीजेपी ने झटक लिए इतने करोड़ रुपये

    सात राष्ट्रीय दलों को 2016-17 में ‘अज्ञात स्रोतों ’ से 710.80 करोड़ रुपये का चंदा मिला है. वहीं इस दौरान पार्टियों द्वारा घोषित चंदा (20,000 रुपये से अधिक राशि में) 589.38 करोड़ रुपये रहा है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इसमें से 532.27 करोड़ रुपये का घोषित चंदा अकेले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मिला. उसे यह चंदा 1,194 इकाइयों से प्राप्त हुआ. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट में कहा गया है कि भाजपा द्वारा घोषित चंदा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा), भाकपा , माकपा , अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (एआईटीसी) को कुल मिलाकर प्राप्त चंदे से नौ गुना अधिक है. 

  • राजनीतिक दलों को दान देने वालों के नाम जाहिर न किए जाएं : मनोहर पर्रिकर

    राजनीतिक दलों को दान देने वालों के नाम जाहिर न किए जाएं : मनोहर पर्रिकर

    गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का कहना है कि राजनीतिक दलों को दान देने वालों के नामों का उल्लेख नहीं होना चाहिए. पर्रिकर ने बुधवार को कहा कि राजनीतिक दान अनजान यानी फेसलेस होना चाहिए और उसे दानकर्ता से जोड़ना चाहिए क्योंकि ज्यादा दान देने वाली कंपनियों के साथ विरोधी दल बदले की भावना से पेश आ सकते हैं.

  • गोविंदाचार्य ने चुनाव आयोग से कहा - राजनीतिक दलों को चंदे में मिली कर छूट पर रोक लगाई जाए

    गोविंदाचार्य ने चुनाव आयोग से कहा - राजनीतिक दलों को चंदे में मिली कर छूट पर रोक लगाई जाए

    विमुद्रीकरण में राजनीतिक दलों को मिल रही बेवजह छूट पर रोक लगाने की मांग लेकर पूर्व भाजपा नेता और राजनीतिक चिंतक केएन गोविंदाचार्य ने चुनाव आयोग के आयुक्तों से मुलाकात की और ज्ञापन सौंपा.

  • काले धन पर सरकार की सूची में शामिल लोगों ने कथित रूप से दिया बीजेपी, कांग्रेस का चंदा

    काले धन पर सरकार की सूची में शामिल लोगों ने कथित रूप से दिया बीजेपी, कांग्रेस का चंदा

    एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, टिंबलो ने बीजेपी को नौ और कांग्रेस को तीन बार चंदा दिया है। एडीआर के मुताबिक गोवा की खदान व्यापारी राधा एस टिंबलो ने बीजेपी को एक करोड़ 18 लाख रुपये का चंदा दिया है, जबकि कांग्रेस को 65 लाख रुपये का।