NDTV Khabar

Dr sarvepalli radhakrishnan


'Dr sarvepalli radhakrishnan' - 9 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Teachers' Day 2019: जब एकलव्य ने गुरू दक्षिणा में काटकर दिया था अपना अंगूठा

    Teachers' Day 2019: जब एकलव्य ने गुरू दक्षिणा में काटकर दिया था अपना अंगूठा

    Teachers' Day 2019: आज शिक्षक दिवस है. शिक्षक दिवस (Teachers' Day) पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती के मौके पर हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. शिक्षकों का हमारे जीवन में विशेष महत्व है. वे हमें जीवन में आने वाली हर एक बाधा का सामना करने के लिए तैयार करते हैं. प्राचीन काल में भी शिक्षकों (Teachers) का विशेष स्थान था. शिक्षक और गुरू उस समय कितने महत्वपूर्ण थे इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि एकलव्य (Eklavya) ने गुरू दक्षिणा में गुरू द्रोण को अपना अंगूठा काटकर दिया था. प्राचीन काल में विद्यार्थियों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए अपने गुरु के पास आश्रम में रहना पड़ता था.  उस समय ब्राह्मणों और क्षत्रियों के अलावा किसी को भी शिक्षा नहीं दी जाती थी. जब श्रृंगवेरपुर में निषादराज हिरण्यधनु की रानी सुलेखा ने एक पुत्र को जन्म दिया जिसका नाम "अभिद्युम्न" रखा गया. बचपन में वह "अभय" के नाम से जाना जाता था. बचपन में जब "अभय" शिक्षा के लिए अपने कुल के गुरुकुल में गया तो अस्त्र शस्त्र विद्या में बालक की लगन और एकनिष्ठता को देखते हुए गुरू ने बालक को "एकलव्य" (Eklavya) नाम से संबोधित किया.

  • Teachers' Day 2019: जब शाकाहारी सर्वपल्ली राधाकृष्णन की थाली में चीनी नेता ने डाल दिया नॉन-वेज और फिर...

    Teachers' Day 2019: जब शाकाहारी सर्वपल्ली राधाकृष्णन की थाली में चीनी नेता ने डाल दिया नॉन-वेज और फिर...

    Teacher's Day 2019: शिक्षक दिवस (Teachers' Day 2019) 5 सितंबर को मनाया जाता है. गूगल (Google) ने डूडल (Google Doodle) के जरिए सर्वपल्ली राधाकृष्णन का बर्थडे सेलीब्रेट कर रहा है. उनका जन्मदिन (5 September) भारत में शिक्षक दिवस (Teachers Day) के रूप में मनाया जाता है.

  • Teachers Day 2019 Recipe : टीचर्स डे पर अपने गुरु को दें यह स्पेशल गिफ्ट, शेयर करें यह मैसेज और Quotes

    Teachers Day 2019 Recipe : टीचर्स डे पर अपने गुरु को दें यह स्पेशल गिफ्ट, शेयर करें यह मैसेज और Quotes

    Teacher's Day 2019: सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर (5 September) 1888 को हुआ था. सर्वपल्ली दो बार देश के उपराष्ट्रपति रहे. आज डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन  (Dr Sarvepalli Radhakrishnan) की 132वीं जयंती है.

  • Teachers' Day पर Google ने बनाया डूडल, छिपा है एक खास संदेश

    Teachers' Day पर Google ने बनाया डूडल, छिपा है एक खास संदेश

    शिक्षक दिवस के मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर एक खास संदेश देने की कोशिश की है. इस डूडल में एक ऑक्टोपस समुद्र के अंदर शिक्षक बनकर मछलियों को गणित और दूसरे हाथ से केमेस्ट्री पढ़ा रहा है साथ ही तीसरे हाथ कई मछलियों से उनकी आंसर शीट लेता हुआ दिखाई दे रहा है. इसमें संदेश देने की कोशिश की गई है कि एक शिक्षक की हमारे जीवन कई बहुआयामाी भूमिका होती है और कई चीजें सिखाते हैं. भारतीय परंपरा में वैसे भी शिक्षका दर्जा सबसे ऊपर रहा है. जब देश में गुरुकुल परंपरा लागू थी तो उस समय शिक्षक ही समाज को दिशा का देने का सबसे बड़ा काम करते थे. वह न सिर्फ लोगों को ज्ञानवान बनाते थे बल्कि राजनीतिक और समाजिक मामलों में भी नीतियां करते थे. आचार्य चाणक्य इसका सबसे उदाहरण हैं. चाणक्य ने ब्राह्मण होते हुए सभी वर्जनाओं को तोड़कर एक बालक के अंदर राजा बनाया था जो उस समय के जाति व्यवस्था के आधार पर निचले दर्जे से आता था. यही बालक आगे चलकर चंद्रगुप्त मौर्य के नाम से प्रतापी राजा बना. भारत के इतिहास में उसके वंश के कार्यकाल को मौर्य वंश के नाम से जाना जाता है. 

  • Sarvepalli Radhakrishnan: ये हैं डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के 10 अनमोल विचार

    Sarvepalli Radhakrishnan: ये हैं डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के 10 अनमोल विचार

    भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती के मौके पर हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teachers Day)  मनाया जाता है. राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक थे. डॉ राधाकृष्णन समूचे विश्व को एक विद्यालय मानते थे. उनका मानना था कि शिक्षा के द्वारा ही मानव मस्तिष्क का सदुपयोग किया जा सकता है.

  • Teacher's Day Quotes: सफलता की राह दिखाते हैं डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के ये 10 विचार

    Teacher's Day Quotes: सफलता की राह दिखाते हैं डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के ये 10 विचार

    भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teacher's Day) मनाया जाता है. इस दिन स्टूडेंट्स अपने टीचर्स को गिफ्ट्स देते हैं. पूरे देश में शिक्षक दिवस (Happy Teachers Day) बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है.

  • Teachers Day 2019: इनके जन्मदि‍न पर मनाया जाता है शिक्षक दिवस, डॉ राधाकृष्‍णन के बारे में 10 बातें

    Teachers Day 2019: इनके जन्मदि‍न पर मनाया जाता है शिक्षक दिवस, डॉ राधाकृष्‍णन के बारे में 10 बातें

    शिक्षक दिवस (Teacher's Day) भारत में हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है.

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने टीचर्स डे पर किया डॉ एस राधाकृष्णन को याद, शिक्षकों को किया सलाम

    पीएम नरेंद्र मोदी ने टीचर्स डे पर किया डॉ एस राधाकृष्णन को याद, शिक्षकों को किया सलाम

    आज पूरा देश शिक्षक दिवस मना रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी पूरे देश को शिक्षक दिवस की बधाई देते हुए डॉ एस राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि दी है.

  • राधाकृष्णन ने चीनी नेता माओ के थपथपाए थे गाल, पढ़ें, पूर्व राष्ट्रपति से जुड़े ऐसे ही 3 अनसुने किस्से

    राधाकृष्णन ने चीनी नेता माओ के थपथपाए थे गाल, पढ़ें, पूर्व राष्ट्रपति से जुड़े ऐसे ही 3 अनसुने किस्से

    शिक्षक से भारत के राष्ट्रपति तक का पद संभालने वाले डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की आज (17 अप्रैल) पुण्यतिथि है.