NDTV Khabar

Dr vijay agrawal s blog


'Dr vijay agrawal s blog' - 5 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दरकने लगी है 'चीन की दीवार', अब चेत जाना चाहिए उसे...

    दरकने लगी है 'चीन की दीवार', अब चेत जाना चाहिए उसे...

    यह बात भी कम महत्वपूर्ण नहीं है कि हाल ही में अमेरिका-जापान और यूरोपीय संघ ने विश्व व्यापार संगठन में सुधार लाने के लिए जिन बिन्दुओं पर सहमति जताई है, वे आगे चलकर चीन के विरुद्ध जाएंगे. इस सहमति का मूल संबंध बौद्धिक सम्पदा की सुरक्षा से है. चीन अमेरिका के सिलिकॉन वैली के अलावा ब्रिटेन और जर्मनी के कई स्टार्ट-अप में तेज़ी से निवेश कर रहा है. इसके कारण उसे उत्कृष्ट तकनीकी मिल जाती है, जिसका इस्तेमाल वह अपने असैन्य और रक्षा के क्षेत्र में करता है.

  • वर्तमान समय की खौफनाक अनजानी गुलामी

    वर्तमान समय की खौफनाक अनजानी गुलामी

    तकनीकी अनुसंधानों के द्वारा आदमी पर नियंत्रण रखकर उसे इतना निरीह और गुलामों से भी बदतर गुलाम बना दिया जायेगा, इसकी शायद कल्पना भी नहीं की गई थी.

  • ‘मकान’ में तब्दील होते ‘घर’..सावधान होने का वक्त आ गया

    ‘मकान’ में तब्दील होते ‘घर’..सावधान होने का वक्त आ गया

    एक ही घर में रहने वाले लोग जब अपने-अपने कमरों में कैद हो जाते हैं, तो घर मकान बनने लगता है. और जब वे ही लोग आंगन में इकट्ठे होकर आपस में बतिया रहे होते हैं, तो वही मकान घर में परिवर्तित होकर गुंजायमान हो उठता है.

  • नदियों का व्यक्ति में बदलना...एक क्रांतिकारी कदम

    नदियों का व्यक्ति में बदलना...एक क्रांतिकारी कदम

    वांगनुई न्यूजीलैंड की तीसरी सबसे लंबी नदी का नाम है. गंगा-यमुना भारत की सबसे चर्चित दो नदियां हैं. अलग-अलग देशों में होने के बावजूद इनमें एक बहुत बड़ी समानता यह है कि ये नदियां-नदियां न होकर अब एक जीवित व्यक्ति बन गई हैं. आइए, इस रहस्य को थोड़ा समझते हैं.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टीम के पांच बड़े सितारे

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टीम के पांच बड़े सितारे

    जब बारी आई नौकरशाहों की टीम बनाने की, तो वहां पीएम ने कोई समझौता नहीं किया, भले ही इसके लिए अध्यादेश लाना पड़ा हो। प्रधानमंत्री के चयन के तौर-तरीकों पर बहस की जा सकती है, लेकिन उनकी योग्यताओं पर बहस की गुंजाइश नहीं, जिन्हें वह अपनी निकट की टीम में लेकर आए।