Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Drdo


'Drdo' - 120 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus से जंग के बीच DRDO चीफ बोले- हमारे साइंटिस्टों ने बनाया वेंटिलेटर, 4 से 8 लोग कर सकते हैं इस्तेमाल

    Coronavirus से जंग के बीच DRDO चीफ बोले- हमारे साइंटिस्टों ने बनाया वेंटिलेटर, 4 से 8 लोग कर सकते हैं इस्तेमाल

    Coronavirus Updates: DRDO के प्रमुख रेड्डी ने कहा कि वेंटिलर के कुछ  पार्ट्स को लेकर दिक्कत आ रही है. बीईएल और एक इंडस्ट्री इसका ज्यादा उत्पादन करने लगेंगे. अगले महीने के अंदर 10,000 वेंटिलेटर (ventilator) बना लेंगे. उन्होंने बताया कि पिछले 4 दिनों में हमारे साइंटिस्ट ने एक वेंटिलेटर विकसित किया है, जिसे 4 से 8 लोग यूज़ कर सकते हैं. दो महीने में 30 हजार वेंटिलेटर बना लेंगे और इसकी आपूर्ति कर पाएंगे. 

  • DRDO MTS Recruitment: मल्टी टास्किंग स्टाफ की भर्ती के लिए आज है आवेदन की आखिरी तारीख, इस डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

    DRDO MTS Recruitment: मल्टी टास्किंग स्टाफ की भर्ती के लिए आज है आवेदन की आखिरी तारीख, इस डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

    DRDO MTS Recruitment: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन में मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) की भर्ती के लिए आवेदन की आज आखिरी तारीख है इसलिए उम्मीदवार जल्द अप्लाई करें. उम्मीदवार DRDO MTS पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट drdo.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन की डिटेल जानकारी के लिए उम्मीदवार डीआरडीओ की वेबसाइट पर जाकर सेंटर फोर पर्सनल टेलेंट मैनेजमेंट नोटिस बोर्ड देख सकते हैं.

  • 'गगनयान' के लिए चुने गए अंतरिक्ष यात्रियों को रूस में मिलेगा 11 महीने का प्रशिक्षण

    'गगनयान' के लिए चुने गए अंतरिक्ष यात्रियों को रूस में मिलेगा 11 महीने का प्रशिक्षण

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की गगनयान परियोजना के लिए चुने गए चार अंतरिक्ष यात्रियों को रूस में 11 महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

  • नौसेना के लिए बड़ा दिन, स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस ने की INS विक्रमादित्य पर लैंडिंग

    नौसेना के लिए बड़ा दिन, स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस ने की INS विक्रमादित्य पर लैंडिंग

    कमोडोर जयदीप मौलंकर ने यह लैंडिंग कराई. डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) द्वारा बनाया गया तेजस एयरक्राफ्ट अरेस्टर वायर की मदद से आईएनएस विक्रमादित्य पर उतरा. एरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी नौसेना के साथ मिलकर इस लड़ाकू विमान को विकसित कर रही है. इस सफल लैंडिंग के बाद रूस, अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन और चीन के बाद भारत विमान वाहक पोत पर अरेस्टेड लैंडिंग कराने वाला छठा देश बन गया है.

  • Sarkari Naukri: DRDO में निकले 1817 पदों पर 10वीं पास ऐसे करें आवेदन

    Sarkari Naukri: DRDO में निकले 1817 पदों पर 10वीं पास ऐसे करें आवेदन

    डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) में 10वीं पास के लिए बंपर वैकेंसी है. इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक है. मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के 1817 पदों पर भर्ती के लिए 23 जनवरी 2020 तक आवेदन किया जा सकता है.

  • 'दुर्लभ लोटा' के नाम पर ठग लिए एक करोड़ 54 लाख रुपये, गिरोह की करतूतें हैरत में डालने वालीं

    'दुर्लभ लोटा' के नाम पर ठग लिए एक करोड़ 54 लाख रुपये, गिरोह की करतूतें हैरत में डालने वालीं

    मुंबई पुलिस ने राइस पुलर के नाम पर करोड़ों की ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. साधारण लोटे को दुर्लभ लोटा बताकर एक करोड़ 54 लाख रुपये ऐंठने वाला गिरोह कई लोगों को ठग चुका है. तांबे के सामान्य लोटे को शातिर ठगों ने दुर्लभ लोटा बताकर एक व्यक्ति से एक करोड़ 54 लाख रुपये ठग लिए. पुलिस के मुताबिक इसके लिए शातिर ठग तीन अलग-अलग कंपनियां बनाए थे और डीआरडीओ के वैज्ञानिकों के नाम का झांसा भी देते थे.

  • DRDO MTS Recruitment: डीआरडीओ में निकले 1,817 पदों पर आवेदन शुरू, 10वीं पास ऐसे करें अप्लाई

    DRDO MTS Recruitment: डीआरडीओ में निकले 1,817 पदों पर आवेदन शुरू, 10वीं पास ऐसे करें अप्लाई

    डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ (DRDO MTS) के पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. भर्ती कुल 1,817 पदों पर की जाएगी. इन पदों पर इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 23 जनवरी 2020 तक आवेदन कर सकेंगे.

  • DRDO MTS recruitment: DRDO 1,817 पदों पर करेगा भर्ती, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

    DRDO MTS recruitment: DRDO 1,817 पदों पर करेगा भर्ती, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

    रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (Defence Research and Development Organisation)  ने मल्टी टास्किंग स्टाफ , जनरल सेंटर सर्विस ग्रुप सी, नॉन-गैजेट मिनिस्ट्रियल पदों पर भर्ती की घोषणा की है. इस भर्ती के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार डीआरडीओ की वेबसाइट  www.drdo.gov.in पर विजिट कर सकते हैं.

  • ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का ओडिशा के चांदीपुर से सफल परीक्षण

    ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का ओडिशा के चांदीपुर से सफल परीक्षण

    रक्षा सूत्रों ने जानकारी दी कि जमीन पर मार करने में सक्षम इस मिसाइल का मोबाइल ऑटोनॉमस लांचर से सुबह करीब साढ़े आठ बजे चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज में लांच कॉम्प्लेक्स-3 से परीक्षण किया गया.

  • केरल एक्सप्रेस में DRDO के चैयरमेन की बेटी से 10 लाख की लूट, आरोपी गिरफ्तार

    केरल एक्सप्रेस में DRDO के चैयरमेन की बेटी से 10 लाख की लूट, आरोपी गिरफ्तार

    चेयरमैन सतहिश रेड्डी की बेटी सिंगघा केरल एक्सप्रेस से दिल्ली आयी थी जिसके बाद यह घटना हुई, पुलिस ने दावा किया है कि घटना के चार घंटे के भीतर ही  पुलिस और RPF की जॉइंट टीम ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया.

  • ध्वनि की गति से 5 गुना तेज रफ्तार में दुश्मनों पर वार करेगा DRDO का ये 'हाइपरसोनिक हथियार', जानें इससे जुड़ी खास बातें

    ध्वनि की गति से 5 गुना तेज रफ्तार में दुश्मनों पर वार करेगा DRDO का ये 'हाइपरसोनिक हथियार', जानें इससे जुड़ी खास बातें

    हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, DRDO के एक दूसरे वरिष्ठ अधिकारी ने हाइपरसोनिक हथियार और मिसाइल की विशेषता के बारे में बात करते हुए कहा कि यह मिसाइल आसानी से मिसाइल डिफेंस सिस्टम को चकमा देकर लक्ष्य को ध्वस्त कर देती हैं. इसके साथ ही इसमें लंबी दूरी तक परमाणु और परंपरागत मुखास्त्र भेजे जा सकेंगे. इसके अलावा इन मिसाइलों को मार गिराना और इनका पीछा कर पाना संभव नहीं होगा.

  • भारत अगला युद्ध स्वदेशी शस्त्र प्रणालियों के साथ लड़ेगा और जीतेगा : जनरल बिपिन रावत

    भारत अगला युद्ध स्वदेशी शस्त्र प्रणालियों के साथ लड़ेगा और जीतेगा : जनरल बिपिन रावत

    सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने मंगलवार को सशस्त्र बलों में स्वदेशी प्रौद्योगिकी को व्यापक रूप से शामिल करने की वकालत करते हुए कहा कि भारत अगला युद्ध देश में ही विकसित समाधानों के साथ लड़ेगा और जीतेगा. 41वें डीआरडीओ (DRDO) निदेशक सम्मेलन को संबोधित करते हुए जनरल रावत ने यह भी कहा कि शस्त्रों और अन्य प्रणालियों का विकास भविष्य के युद्धों को दिमाग में रखकर होना चाहिए. उन्होंने कहा कि ‘अगर हम भविष्य के युद्धों की रूपरेखा की ओर देखें तो जरूरी नहीं कि ये आमने-सामने से लड़े जाएं. हमें साइबर क्षेत्र, अंतरिक्ष, लेजर, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध और रोबोटिक्स के विकास के साथ कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) की ओर देखना होगा.’ रावत ने कहा, ‘और अगर हम इस बारे में नहीं सोचते तो बहुत देर हो जाएगी.’

  • DRDO Recruitment: डीआरडीओ में 224 पदों पर आज है आवेदन की आखिरी तारीख, 10वीं पास जल्द करें अप्लाई

    DRDO Recruitment: डीआरडीओ में 224 पदों पर आज है आवेदन की आखिरी तारीख, 10वीं पास जल्द करें अप्लाई

    रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) में निकले पदों पर आवेदन करने की आज आखिरी तारीख है. जिन लोगों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे वेबसाइट drdo.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. DRDO प्रशासन और संबद्ध विभाग में कुल 224 पदों पर भर्तियां करेगा.

  • APJ Abdul Kalam: दूसरी बार राष्ट्रपति बनने को तैयार थे अब्दुल कलाम, इस वजह से हटे थे पीछे, जानिए 10 बातें

    APJ Abdul Kalam: दूसरी बार राष्ट्रपति बनने को तैयार थे अब्दुल कलाम, इस वजह से हटे थे पीछे, जानिए 10 बातें

    पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) की जयंती 15 अक्टूबर को मनाई जाती है. अब्दुल कलाम का जन्म (APJ Abdul Kalam Birthday) 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था. मिसाइल मैन अब्दुल कलाम (Missile Man Abdul Kalam) भारत के 11वें राष्ट्रपति और जाने माने वैज्ञानिक थे. उन्होंने अपना पूरा जीवन शिक्षा और विज्ञान के क्षेत्र को समर्पित कर दिया था. उन्होंने मुख्य रूप से एक वैज्ञानिक के रूप में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में काम किया.

  • खुदको DRDO में वैज्ञानिक बताकर युवक ने महिला से की शादी, बाद में सच्चाई आई सामने तो उड़े होश

    खुदको DRDO में वैज्ञानिक बताकर युवक ने महिला से की शादी, बाद में सच्चाई आई सामने तो उड़े होश

    पुलिस ने आरोपी युवक की पहचान जितेंद्र सिंह के रूप में की है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पीड़िता एक पीएचडी की छात्रा है. पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. आरोपी की गिरफ्तारी के लिए जगह-जगह छापेमारी की जा रही है.

  • Sarkari Naukri: DRDO में 224 पदों पर आवेदन शुरू, 10वीं और 12वीं पास कर सकते हैं अप्लाई

    Sarkari Naukri: DRDO में 224 पदों पर आवेदन शुरू, 10वीं और 12वीं पास कर सकते हैं अप्लाई

    रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) में निकले 224 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. DRDO प्रशासन और संबद्ध विभाग में कुल 224 पदों पर भर्तियां करेगा. इन पदों पर 10वीं और 12वीं आवेदन कर सकते हैं. इच्छुक लोग ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

  • इसरो और डीआरडीओ ‘गगनयान’ मिशन के लिए मिलकर काम करेंगे

    इसरो और डीआरडीओ ‘गगनयान’ मिशन के लिए मिलकर काम करेंगे

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ‘गगनयान’ परियोजना के लिए मानव केंद्रित प्रणालियां विकसित करने के लिहाज से सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए. रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में बताया कि डीआरडीओ द्वारा इसरो को मुहैया कराई जाने वाली कुछ महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों में अंतरिक्ष में भोजन संबंधी तकनीक, अंतरिक्ष जाने वाले दल की सेहत पर निगरानी, सर्वाइवल किट, विकिरण मापन और संरक्षण, पैराशूट आदि शामिल हैं.

  • हवा से हवा में मार करने वाली 'अस्त्र' मिसाइल का सुखोई Su-30MKI से सफलतापूर्वक परीक्षण, देखें VIDEO

    हवा से हवा में मार करने वाली 'अस्त्र' मिसाइल का सुखोई Su-30MKI से सफलतापूर्वक परीक्षण, देखें VIDEO

    रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने स्वदेशी रूप से डिजाइन हवा से हवा में मार करने वाले ऑल वेदर 'अस्त्र' मिसाइल (Astra Missile) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. 70 किलोमीटर से अधिक की रेंज वाली 'अस्त्र' मिसाइल का परीक्षण सुखोई Su-30MKI लड़ाकू विमान से किया गया.

Advertisement