NDTV Khabar

Drdo 


'Drdo ' - 148 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • घातक एंटी टैंक मिसाइल आखिरी इम्तेहान में खरी उतरी, उत्पादन शुरू होगा

    घातक एंटी टैंक मिसाइल आखिरी इम्तेहान में खरी उतरी, उत्पादन शुरू होगा

    भारत की तीसरी पीढ़ी की घातक एंटी टैंक मिसाइल नाग (NAG) अंतिम परीक्षा में खरी उतरी है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने इस प्रणाली का जल्द उत्पादन शुरू करने का संकेत दिया है.

  • VIDEO: कैसे भारतीय नौसेना के विध्वंसक पोत से लॉन्च हुई ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल

    VIDEO: कैसे भारतीय नौसेना के विध्वंसक पोत से लॉन्च हुई ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल

    प्राइम स्ट्राइक हथियार' के रूप में ब्रह्मोस लंबी दूरी के टारगेट को निशाना बनाकर युद्धपोत की अजेयता को सुनिश्चित करेगा. इस प्रकार विध्वंसक युद्धपोत भारतीय नौसेना का एक घातक प्लेटफॉर्म बन गया है. ब्रह्मोस मिसाइल को भारत और रूस ने संयुक्त रूप से डिजाइन, विकसित और उत्पादित किया है. 

  • ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, अरब सागर में टारगेट पर लगाया सटीक निशाना

    ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, अरब सागर में टारगेट पर लगाया सटीक निशाना

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सफल परीक्षण के लिए भारतीय नौसेना, ब्रह्मोस और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) का धन्यवाद किया है. वहीं, DRDO के चेयरमैन जी सतीश रेड्डी ने इस सफल आयोजन के लिए डीआरडीओ, ब्रह्मोस,, भारतीय नौसेना और उद्योग के सभी कर्मचारियों और वैज्ञानिकों का धन्यवाद किया है. उन्होंने कहा कि ब्रह्मोस मिसाइलें कई तरीकों से भारतीय सशस्त्र बलों की क्षमताओं में इजाफा करेंगी.

  • ये हैं एपीजे अब्दुल कलाम के 5 वैज्ञानिक योगदान, इसलिए कहलाए जाते हैं मिसाइलमैन

    ये हैं एपीजे अब्दुल कलाम के 5 वैज्ञानिक योगदान, इसलिए कहलाए जाते हैं मिसाइलमैन

    डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने राष्ट्रपति बनने से लेकर विभिन्न क्षेत्रों में देश के विकास में योगदान दिया है. एक एयरोस्पेस वैज्ञानिक के रूप में, कलाम ने भारत के दो प्रमुख अंतरिक्ष अनुसंधान संगठनों - रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ काम किया. हालांकि, स्वदेशी निर्देशित मिसाइलों- AGNI और PRITHVI के विकास और संचालन में उनके काम ने उन्हें ''भारत के मिसाइल मैन '' की उपाधि से नवाज़ा था. इसी के साथ ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे कलाम ने साइंस एंड टेक्नोलॉजी में भारत की मदद की.

  • देश की बड़ी उपलब्धि, एंटी रेडिएशन मिसाइल 'रुद्रम' का सुखोई फाइटर प्‍लेन से सफल परीक्षण

    देश की बड़ी उपलब्धि, एंटी रेडिएशन मिसाइल 'रुद्रम' का सुखोई फाइटर प्‍लेन से सफल परीक्षण

    रक्षा मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, 'नई पीढ़ी की एंटी रेडिएशन मिसाइल (रुद्रम-1) जो पूरी तरह भारत की पहली स्‍वदेशी एंटी रेडियन मिसाइल है, का आज आईटीआर बालासोर से सफल परीक्षण किया गया. इसे वायुसेना के लिए डीआरडीओ ने विकसित किया है. इस उपलब्धि के लिए डीआडीओ और अन्‍य लोगों को बधाई.'

  • DRDO: 12 अक्टूबर तक साइंटिस्ट 'B' भर्ती के लिए अपलोड करें सर्टिफिकेट

    DRDO: 12 अक्टूबर तक साइंटिस्ट 'B' भर्ती के लिए अपलोड करें सर्टिफिकेट

    DRDO: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने  जून में निकाली गई साइंटिस्ट रिक्रूटमेंट ड्राइव के लिए उम्मीदवारों को 12 अक्टूबर तक सर्टिफिकट, मार्कशीट , कास्ट और कैटेगरी सर्टिफिकेट अपलोड करने के लिए कहा है. इस भर्ती के माध्यम से डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) 167 खाली पदों पर उम्मीदवारों का चयन करेगा.

  • भारत ने एंटी सबमरीन सुपरसोनिक मिसाइल 'SMART' का किया सफल परीक्षण, वॉरशिप पर होगी तैनात

    भारत ने एंटी सबमरीन सुपरसोनिक मिसाइल 'SMART' का किया सफल परीक्षण, वॉरशिप पर होगी तैनात

    भारत ने सोमवार को सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज़ ऑफ टॉरपीडो (SMART) का सफलतापूर्वक फ्लाइट-टेस्ट किया. यह परीक्षण ओडिशा के तटीय इलाके में व्हीलर आईलैंड से किया गया है.

  • DRDO ने लेजर निर्देशित टैंक भेदी मिसाइल का किया सफल परीक्षण

    DRDO ने लेजर निर्देशित टैंक भेदी मिसाइल का किया सफल परीक्षण

    महाराष्ट्र के अहमदनगर में बृहस्पतिवार को स्वदेश निर्मित लेजर निर्देशित टैंक भेदी गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) का सफल परीक्षण किया गया. यह जानकारी अधिकारियों ने दी.

  • CAG रिपोर्ट पर कांग्रेस का हमला- 'मेक इन इंडिया' नहीं, 'मेक इन फ्रांस' हो गया और मोदीजी कहेंगे- सब चंगा सी!

    CAG रिपोर्ट पर कांग्रेस का हमला- 'मेक इन इंडिया' नहीं, 'मेक इन फ्रांस' हो गया और मोदीजी कहेंगे- सब चंगा सी!

    राफेल जेट बनाने वाली फ्रेंच फर्म दसॉ एविएशन के ऑफसेट दायित्वों को लेकर आई राष्ट्रीय नियंत्रक व महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट पर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है. पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने गुरुवार को एक ट्वीट कर तंज कसा कि इस मामले में 'मेक इन इंडिया' की जगह 'मेक इन फ्रांस' हो गया है.

  • राफेल डील में दसॉ एविएशन ने अभी तक नहीं किया ऑफसेट दायित्वों का पालन: CAG

    राफेल डील में दसॉ एविएशन ने अभी तक नहीं किया ऑफसेट दायित्वों का पालन: CAG

    नियंत्रक व महालेखा परीक्षक (Comptroller and Auditor General of India) ने ऑफसेट से जुड़ी नीतियों को लेकर रक्षा मंत्रालय की आलोचना की है. इसी पॉलिसी के तहत सरकार ने फ्रांस की एविएशन कंपनी दसॉ एविएशन से 36 राफेल विमानों के लिए डील की है. शीर्ष ऑडिटर कैग ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि इस फ्रेंच फर्म ने अभी तक डिफेंस रिसर्च और डेवलपमेंट ऑर्गनाइज़ेशन के प्रति अपने ऑफसेट शर्तों को पूरा नहीं किया है.

  • MPs को लोकसभा स्पीकर ने भेजी DRDO की किट, इसमें मास्क और सैनिटाइजर के अलावा ये चीजें हैं मौजूद

    MPs को लोकसभा स्पीकर ने भेजी DRDO की किट, इसमें मास्क और सैनिटाइजर के अलावा ये चीजें हैं मौजूद

    कोविड संकट को देखते हुए मानसून सत्र में कई बदलाव किए गए हैं. कोरोना वायरस का संक्रमण Monsoon Session: सदन के अंदर ने फैले इसके लिए कई उपाय किए गए हैं. सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क की अनिवार्यता के साथ लोकसभा अध्यक्ष की तरफ से एक पत्र और DRDO किट सभी सांसदों को भी भेजी गया है. इस किट में  मास्क, सैनिटाइजर और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चाय और कोविड से बचाव का मैन्युअल है. इस किट के साथ लोकसभा अध्यक्ष ने सांसदों को पत्र भी भेजा है. 

  • देश में बने हाइपरसोनिक व्‍हीकल का सफल परीक्षण, रक्षा मंत्री ने बताया 'महान उपलब्धि'

    देश में बने हाइपरसोनिक व्‍हीकल का सफल परीक्षण, रक्षा मंत्री ने बताया 'महान उपलब्धि'

    रक्षा मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, 'मैं डीआरडीओ के वैज्ञानिकों को प्रधानमंत्रीजी के आत्‍मनिर्भर भारत की दिेशा में हासिल की गई महत्‍वपपूर्ण उपलब्धि के लिए बधाई देता हूं. मेरी इस प्रोजेक्‍स से जुड़े वैज्ञानिों से बात हुई है और मैंने इस बड़ी उपलब्धि पर उन्‍हें बधा दी है.भारत को उन पर गर्व है.'

  • सुशांत सिंह राजपूत केस : आज फिर CBI के सवालों का सामना करेंगी रिया चक्रवर्ती

    सुशांत सिंह राजपूत केस : आज फिर CBI के सवालों का सामना करेंगी रिया चक्रवर्ती

    बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के मामले हर रोज नए खुलासे हो रहे हैं. CBI इस केस की जांच कर रही है. मामले में आरोपी उनकी एक्ट्रेस गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) आज (रविवार) एक बार फिर CBI के सामने पेश होकर एजेंसी के सवालों का सामना करेंगी. CBI ने उनसे शुक्रवार को करीब 10 घंटे और शनिवार को 7 घंटे पूछताछ की थी. मुंबई के DRDO स्थित गेस्ट हाउस में यह पूछताछ की गई थी. जांच एजेंसी की टीम इसी गेस्ट हाउस में ठहरी है.

  • सुशांत सिंह राजपूत केस : CBI इन चार लोगों से सबसे ज्यादा कर रही है पूछताछ

    सुशांत सिंह राजपूत केस : CBI इन चार लोगों से सबसे ज्यादा कर रही है पूछताछ

    सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच कर रही सीबीआई जांच तो कई मोर्चों पर कर रही है.  लेकिन उसका सबसे ज्यादा जोर उन 4 लोगों से पूछताछ पर है जो 14 जून के दिन सुशांत सिंह राजपूत के घर में मौजूद थे और दूसरा 15 करोड़ की हेराफेरी पर.  सुशांत 14 जून के दिन ही अपने बेडरूम में मृत पाए गए थे. उस दिन कुल 4 लोग घर में थे.  उनमें से घर के नौकर नीरज सिंह को आज लगातार पांचवे दिन  DRDO गेस्ट हाउस लाया गया है.  नीरज सुशांत को फंदे से लटकते हुए देखने वालो में से एक है.  क्रिएटिव आर्ट डिजायनर सिद्धार्थ पीठानी से भी आज चौथे दिन लगातार पूछताछ हो रही है. सिद्धार्थ ने ही दरवाजा नहीं खुलने पर चाभी वाले को बुलाया था.  लॉक तोड़ने के बाद चाभी वाले को बेडरूम में जाने नहीं दिया था. 

  • बिहार में बनेंगे 500 बेड वाले दो कोविड अस्पताल, PM Cares Fund से मिले पैसे

    बिहार में बनेंगे 500 बेड वाले दो कोविड अस्पताल, PM Cares Fund से मिले पैसे

    प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (PM Cares Fund) ने कोरोना महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई के मद्देनजर बिहार के बिहटा और मुजफ्फरपुर में 500 बिस्तरों वाले दो अस्थायी अस्पतालों की स्थापना के लिए धन आवंटित करने का फैसला किया है.

  • लाल किले में PM मोदी की सुरक्षा में तैनात था ये घातक हथियार

    लाल किले में PM मोदी की सुरक्षा में तैनात था ये घातक हथियार

    प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम (Anti Drone System) की तैनाती की गई थी. इस सिस्टम की मदद से छोटे से छोटे ड्रोन को 3 किलोमीटर की ड्रोन में दाखिल होते ही पहचाना जा सकता है. साथ ही एक से 1.25 किमी की रेंज में आते ही निष्क्रिय करके मार गिरा सकता है.  

  • चीन सीमा पर निगरानी के लिए भारतीय सेना को मिला दुनिया का सबसे चुस्त और हल्का ड्रोन

    चीन सीमा पर निगरानी के लिए भारतीय सेना को मिला दुनिया का सबसे चुस्त और हल्का ड्रोन

    ड्रोन पूरे मिशन के दौरान वास्तविक समय में वीडियो प्रसारण करता है और बहुत बेहतरीन नाइट विजन क्षमताओं के साथ, यह घने जंगलों में छिपे लोगों का पता लगा सकता है. सूत्रों ने कहा कि यह बहुत लोकप्रियता हासिल कर रहा है क्योंकि यह झुंड के संचालन में काम कर सकता है. ड्रोन को इस तरह से बनाया गया है जिससे इसका रडार दवारा भी पता नहीं चल सकता है. 

  • Coronavirus: डीआरडीओ ने पुलिस की चिंता दूर की, वर्दी को संक्रमण मुक्त करने वाली मशीन 'जर्मीक्लीन' बनाई

    Coronavirus: डीआरडीओ ने पुलिस की चिंता दूर की, वर्दी को संक्रमण मुक्त करने वाली मशीन 'जर्मीक्लीन' बनाई

    Coronavirus: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ), कोविड -19 के संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से सुरक्षा बलों की वर्दी को अच्छी तरह से साफ करने के लिए एक समाधान लेकर आया है. दिल्ली पुलिस ने डीआरडीओ को उनकी वर्दी, बेंत, गन्ना ढाल, हेलमेट और अन्य की सफाई के लिए अपनी आवश्यकता बताई थी. डीआरडीओ ने अपने वरिष्ठ वैज्ञानिकों की टीम और अपने भागीदार सेवियर बायोटेक लिमिटेड के साथ एक ड्राई हीट ट्रीटमेंट चैंबर का विकास किया है, जिसका नाम 'जर्मीक्लीन' है. इसे पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में तैनात किया गया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com