NDTV Khabar

Du


'Du' - 372 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महिला के बाद अब बुजुर्गों और छात्रों के लिए भी फ्री हो सकता है DTC का सफर, CM केजरीवाल कर...

    महिला के बाद अब बुजुर्गों और छात्रों के लिए भी फ्री हो सकता है DTC का सफर, CM केजरीवाल कर...

    उन्होंने कहा, ‘सारे काम एक साथ पूरे नहीं किए जा सकते, लेकिन हम यकीनन यह करेंगे. हमने पहले महिलाओं के लिए इसे शुरू किया है और नतीजों के आधार पर हम आने वाले समय में छात्रों और बुजुर्गों के लिए भी नि:शुल्क बस यात्रा सेवा शुरू करेंगे.’ इसके साथ ही आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक ने नागरिकों को इस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजनाओं पर विपक्षी दलों द्वारा सवाल किए जाने की निंदा की और कहा कि कुछ चीजें राजनीति से परे होती हैं और इन दलों को यह समझने की जरूरत है. 

  • एक दलित को विभागाध्यक्ष बनने से क्यों रोक रहा है दिल्ली विश्वविद्यालय?

    एक दलित को विभागाध्यक्ष बनने से क्यों रोक रहा है दिल्ली विश्वविद्यालय?

    श्यौराज सिंह बेचैन की आत्मकथा का नाम है- 'मेरा बचपन मेरे कंधों पर.' यह आत्मकथा बताती है कि एक दलित बचपन कैसा होता है. बचपन बीत गया, लेकिन अपनी दलित पहचान का सलीब अब भी अपने कंधों पर लेकर घूमने को मजबूर हैं श्यौराज सिंह बेचैन. वे दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग में पढ़ाते हैं. वरिष्ठता क्रम में बीते महीने की तेरह तारीख़ को उनको विभागाध्यक्ष बनाया जाना था. बताया जाता है कि बारह तारीख़ को विश्वविद्यालय ने उनसे दस्तावेज़ लिए, उनके नाम पर लगभग मुहर लगा दी.

  • DU SOL Result 2019: डीयू ने बीए, बीकॉम ओपन प्रोग्राम का रिजल्ट किया जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    DU SOL Result 2019: डीयू ने बीए, बीकॉम ओपन प्रोग्राम का रिजल्ट किया जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी बीए, बीकॉम ओपन प्रोग्राम का रिजल्ट (DU Result 2019) जारी कर दिया है. बीए, बीकॉम परीक्षा का रिजल्ट (DU SOL BA Programme Result) स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग की ऑफिशियल वेबसाइट sol.du.ac.in पर जारी किया गया है.

  • DU SOL: दिल्ली यूनिवर्सिटी का स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग शुरू करेगा 5 ऑनलाइन कोर्स, घर बैठे मिलेगी डिग्री

    DU SOL: दिल्ली यूनिवर्सिटी का स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग शुरू करेगा 5 ऑनलाइन कोर्स, घर बैठे मिलेगी डिग्री

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) का स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) अब ऑनलाइन कोर्स भी करवाएगा. इसकी जानकारी DU SOL के एक अधिकारी ने NDTV को फोन पर दी. उन्होंने बताया कि लर्निंग मटेरियल नवंबर तक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. वहीं, ऑनलाइन प्रोग्राम के लिए जनवरी 2020 से छात्र एनरोल कर पाएंगे.

  • DU SOL के छात्रों का आरोप- बिना किसी सूचना के रद्द की गई ‘बीए प्रोग्राम’ की कक्षाएं

    DU SOL के छात्रों का आरोप- बिना किसी सूचना के रद्द की गई ‘बीए प्रोग्राम’ की कक्षाएं

    बगैर किसी पूर्व सूचना के ‘बीए प्रोग्राम’ की कक्षाएं रद्द किये जाने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के मुक्त शिक्षा विद्यालय (एसओएल) के सभी अध्ययन केंद्रों पर रविवार को विद्यार्थियों को अव्यवस्था की स्थिति का सामना करना पड़ा. एक छात्र संगठन ने यह आरोप लगाया है. हालांकि, एसओएल के एक अधिकारी ने कहा कि इस रविवार के लिए इन कक्षाओं का कार्यक्रम नहीं था.

  • ईंट भट्टे में बंधुआ मजदूरी कर बीता बचपन, अब डीयू में बीएससी इलेक्ट्रोनिक्स पढ़ रहें हैं राजेश कुमार

    ईंट भट्टे में बंधुआ मजदूरी कर बीता बचपन, अब डीयू में बीएससी इलेक्ट्रोनिक्स पढ़ रहें हैं राजेश कुमार

    दिल्ली विश्वविद्यालय के एक कॉलेज से बीएससी इलेक्ट्रोनिक्स की पढ़ाई कर रहे राजेश कुमार जाटव उस वक्त महज नौ साल के थे जब उन्हें 2007 में एक गैर सरकारी संगठन ने राजस्थान के ईंट भट्टे से मुक्त कराया था. वह इस ईंट भट्टे में अपने परिवार के साथ बंधुआ मजदूरी करते थे. जाटव के परिवार में सात सदस्य थे और उसके पिता की आमदनी इतनी नहीं थी कि वह अपने पूरे परिवार का पेट पाल पाते. इसलिए उन्होंने जाटव समेत परिवार के अन्य सदस्यों को ईंट भट्टे के काम में लगा लिया था, जहां उन्हें 18-18 घंटे काम करना पड़ता था. इसके अलावा भट्टे के मालिक ने उन्हें शारीरिक तौर पर प्रताडित भी किया.

  • एल्गार परिषद मामला : नोएडा में दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर के घर पर छापा

    एल्गार परिषद मामला : नोएडा में दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर के घर पर छापा

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) के प्रोफ़ेसर हनी बाबू के नोएडा के आवास पर पुणे पुलिस ने छापा मारा. एल्गार परिषद केस (भीमा-कोरेगांव) मामले में उनसे पूछताछ की गई. उनके पास से कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क और पेन ड्राइव जब्त कर ली गई. दिल्ली यूनिवर्सिटी के इंग्लिश के प्रोफेसर हनी बाबू के नोएडा के सेक्टर 78 स्थित आवास पर पुणे पुलिस ने मंगलवार को एल्गार परिषद मामले में छापेमारी की. पुलिस की इस छापेमारी से इलाके में हड़कंप मच गया. प्रोफेसर बाबू के कथित माओवादी संपर्कों (अर्बन नक्सल) को लेकर छापेमारी की गई. घंटों पूछताछ के बाद पुलिस कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क और पेन ड्राइव अपने साथ ले गई जिसे बाद में वापस करने की बात कही.

  • DU के 28 कॉलेजों का अनुदान रोके जाने के मामले में डीयू शिक्षक संघ ने अरविंद केजरीवाल को लिखा पत्र

    DU के 28 कॉलेजों का अनुदान रोके जाने के मामले में डीयू शिक्षक संघ ने अरविंद केजरीवाल को लिखा पत्र

    दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (DUTA) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को दिल्ली सरकार द्वारा आंशिक या पूर्ण वित्तपोषित 28 कॉलेजों के कर्मचारियों को समय पर वेतन नहीं मिलने के संबंध में पत्र लिखा है. डूटा का कहना है कि ऐसा आप सरकार के अनुदान रोक देने की वजह से हो रहा है.

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी में NSUI कार्यकर्ताओं ने सावरकर की प्रतिमा पर पोती कालिख, पहनाई जूतों की माला

    दिल्ली यूनिवर्सिटी में NSUI कार्यकर्ताओं ने सावरकर की प्रतिमा पर पोती कालिख, पहनाई जूतों की माला

    स्टूडेंट यूनियन ने इस कदम की आलोचना करते हुए कहा था सावरकर को बोस और सिंह के साथ एक ही स्थान पर नहीं रखा जा सकता. NSUI ने कहा कि आधी रात के करीब NSUI के 20 सदस्यों ने सावरकर की प्रतिमा पर कालिख पोत दी.  इस दौरान उन्होंने 'भगत सिंह अमर रहें और बोस अमर रहें के नारे भी लगाए.' 

  • फ्रांसीसी सम्मान पाने वाले पहले भारतीय शेफ बने प्रियम चटर्जी, राजदूत बोले- 'आपको दिल्ली जाकर...'

    फ्रांसीसी सम्मान पाने वाले पहले भारतीय शेफ बने प्रियम चटर्जी, राजदूत बोले- 'आपको दिल्ली जाकर...'

    युवा शेफ प्रियम चटर्जी फ्रांस के राजदूत एलेक्जेंड्रे जेग्लर द्वारा फ्रांसीसी अवार्ड शेवलियर मेरिटे एग्रिकोले (ऑर्डर ऑफ एग्रीकल्चर मेरिट) से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.

  • DU 7th Cut-off List 2019: डीयू की 7वीं कट-ऑफ जारी, कई कोर्स में एडमिशन के लिए खाली हैं सीटें

    DU 7th Cut-off List 2019: डीयू की 7वीं कट-ऑफ जारी, कई कोर्स में एडमिशन के लिए खाली हैं सीटें

    दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने सोमवार को अपनी सातवीं कट-ऑफ (DU Cut Off) सूची जारी की, जिसमें अभी भी कई प्रमुख कॉलेजों में बी कॉम (ऑनर्स) और बी कॉम समेत कई पाठ्यक्रमों में छात्रों के लिए प्रवेश के दरवाजे खुले हैं. हंसराज कॉलेज 97.25 प्रतिशत की कट-ऑफ (DU 7th Cut Off) पर बी कॉम (ऑनर्स) की पेशकश कर रहा है, जबकि यह पाठ्यक्रम हिंदू कॉलेज में 97.50 प्रतिशत और गार्गी कॉलेज में 95.25 प्रतिशत की कट-ऑफ पर उपलब्ध है.

  • यूजीसी ने DU, IIT मद्रास और खड़गपुर के लिये उत्कृष्ट संस्थान के दर्जे की सिफारिश की

    यूजीसी ने DU, IIT मद्रास और खड़गपुर के लिये उत्कृष्ट संस्थान के दर्जे की सिफारिश की

    कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय और चेन्नई के अन्ना विश्वविद्यालय के नाम की सिफारिश पर संबंधित राज्य सरकारों के साथ विचार-विमर्श चल रहा है. छह अन्य को उत्कृष्ट दर्जे के लिये आशय पत्र (एलओआई) जारी किया गया है. यह फैसला यूजीसी की एक बैठक में किया गया जिसमें अधिकारप्राप्त विशेषज्ञ समिति (ईईसी) की रिपोर्ट पर विचार-विमर्श किया गया. 

  • DU SOL Result: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किया B.Com ऑनर्स ओपन का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    DU SOL Result: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किया B.Com ऑनर्स ओपन का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) ने स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए परिणाम (Delhi University Result 2019) जारी कर दिए हैं. यूनिवर्सिटी ने आज B.Com ऑनर्स की परीक्षा का रिजल्ट (DU B.com Result) किया है.

  • DU Recruitment 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसरों के 880 पदों पर होगी भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

    DU Recruitment 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसरों के 880 पदों पर होगी भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने असिस्टेंट प्रोफेसर (DU Assistant Professor), एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर (Professor) के पदों पर भर्ती के लिए बंपर वैकेंसी निकाली हैं. असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर तीनों के लिए अलग-अलग विज्ञापन जारी किए गए हैं.

  • यूथ ओलंपिक में गोल्ड लाने वाली मनु भाकर ने लिया लेडी श्रीराम कालेज में एडमिशन, पढ़ेंगी राजनीति विज्ञान

    यूथ ओलंपिक में गोल्ड लाने वाली मनु भाकर ने लिया लेडी श्रीराम कालेज में एडमिशन, पढ़ेंगी राजनीति विज्ञान

    राष्ट्रमंडल खेल और युवा ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज मनु भाकर (Manu Bhaker) ने दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के लेडी श्रीराम कालेज (Lady Shri Ram College) में राजनीति विज्ञान में प्रवेश लिया है आईएसएसएफ विश्व कप स्वर्ण पदक विजेता मनु ने खेल कोटे से आवेदन किया था. वह किसी भी कालेज के किसी भी कोर्स में प्रवेश की पात्रता रखती थी.

  • दिल्ली विश्वविद्यालय में रैगिंग से निपटने के लिए बनाए जाएंगे 2 कंट्रोल रूम, हर कॉलेज में होगा एक पुलिस पिकेट

    दिल्ली विश्वविद्यालय में रैगिंग से निपटने के लिए बनाए जाएंगे 2 कंट्रोल रूम, हर कॉलेज में होगा एक पुलिस पिकेट

    दिल्ली विश्वविद्यालय में रैगिंग रोकने और उत्पीड़न विरोधी उपायों को सख्ती से लागू करने के लिए 20 जुलाई से 27 जुलाई तक नॉर्थ और साउथ कैंपस में दो संयुक्त कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे. दिल्ली विश्वविद्यालय ने और भी कई सुरक्षा उपायों को अपनाने का निर्णय लिया है.

  • DU Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में चौथी कट-ऑफ के बाद 63,000 से अधिक स्टूडेंट्स ने लिया एडमिशन

    DU Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में चौथी कट-ऑफ के बाद 63,000 से अधिक स्टूडेंट्स ने लिया एडमिशन

    DU Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में अब तक 63,000 से अधिक स्टूडेंट्स ने एडमिशन कराया है. आंकड़ों के अनुसार 63,000 से अधिक स्टूडेंट्स चौथी कट-ऑफ के बाद एडमिशन ले चुके हैं. वहीं 1697 स्टूडेंट्स ने एडमिशन वापस लिया है. बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में तीसरी कट-ऑफ के बाद 52,813 स्टूडेंट्स ने एडमिशन कराया था. इस साल यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में EWS कोटे के तहत सीटों की संख्या 10 फीसदी बढ़ाई है.

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी के NCWEB ने जारी की पहली कट-ऑफ, यहां करें चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के NCWEB ने जारी की पहली कट-ऑफ, यहां करें चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के नॉन-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड ने अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन (DU Admission 2019) के लिए पहली कट-ऑफ लिस्ट (DU NCWEB Cut Off) जारी कर दी है. NCWEB ने बीए प्रोग्राम और बी कॉम की कट-ऑफ (DU NCWEB Cut Off List) जारी की है. अधिकतर कॉलेजों में एडमिशन के लिए बीए प्रोग्राम की कट-ऑफ 69 फीसदी गई है. जबकि बी कॉम की कट-ऑफ टॉप रैंक कॉलेजों में थोड़ी ज्यादा रही है. मिरांडा हाउस और हंसराज कॉलेज में बीकॉम के लिए 85 फीसदी कट-ऑफ गई है. जबकि रामानुजन कॉलेज में कट-ऑफ 82 फीसदी और श्री गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स में कट-ऑफ 80 फीसदी गई है. कई कॉलेजों में बी कॉम में एडमिशन के लिए कट-ऑफ 80 फीसदी से कम रही. इ