NDTV Khabar

Du admission 2019


'Du admission 2019' - 16 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • DU Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में चौथी कट-ऑफ के बाद 63,000 से अधिक स्टूडेंट्स ने लिया एडमिशन

    DU Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में चौथी कट-ऑफ के बाद 63,000 से अधिक स्टूडेंट्स ने लिया एडमिशन

    DU Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में अब तक 63,000 से अधिक स्टूडेंट्स ने एडमिशन कराया है. आंकड़ों के अनुसार 63,000 से अधिक स्टूडेंट्स चौथी कट-ऑफ के बाद एडमिशन ले चुके हैं. वहीं 1697 स्टूडेंट्स ने एडमिशन वापस लिया है. बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में तीसरी कट-ऑफ के बाद 52,813 स्टूडेंट्स ने एडमिशन कराया था. इस साल यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में EWS कोटे के तहत सीटों की संख्या 10 फीसदी बढ़ाई है.

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी के NCWEB ने जारी की पहली कट-ऑफ, यहां करें चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के NCWEB ने जारी की पहली कट-ऑफ, यहां करें चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के नॉन-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड ने अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन (DU Admission 2019) के लिए पहली कट-ऑफ लिस्ट (DU NCWEB Cut Off) जारी कर दी है. NCWEB ने बीए प्रोग्राम और बी कॉम की कट-ऑफ (DU NCWEB Cut Off List) जारी की है. अधिकतर कॉलेजों में एडमिशन के लिए बीए प्रोग्राम की कट-ऑफ 69 फीसदी गई है. जबकि बी कॉम की कट-ऑफ टॉप रैंक कॉलेजों में थोड़ी ज्यादा रही है. मिरांडा हाउस और हंसराज कॉलेज में बीकॉम के लिए 85 फीसदी कट-ऑफ गई है. जबकि रामानुजन कॉलेज में कट-ऑफ 82 फीसदी और श्री गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स में कट-ऑफ 80 फीसदी गई है. कई कॉलेजों में बी कॉम में एडमिशन के लिए कट-ऑफ 80 फीसदी से कम रही. इ

  • DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी की चौथी कट-ऑफ यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी की चौथी कट-ऑफ यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने शनिवार रात को चौथी कट-ऑफ (DU Cut Off 2019) जारी कर दी. दिल्ली यूनिवर्सिटी के कई कॉलेजों में पॉपुलर कोर्सेज में एडमिशन (DU Admission 2019) के लिए अब भी सीटें खाली हैं. स्टूडेंट्स बीए, बी.कॉम और इकोनॉमिक्स जैसे कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं. चौथी कट-ऑफ (DU 4th Cut Off) के मुताबिक बीए इकोनॉमिक्स में एडमिशन के लिए हिंदू कॉलेज में 97.75 फीसदी, किरोड़ीमल कॉलेज में 97.25 फीसदी, मिरांडा हाउस में 97.25 फीसदी, रामजस कॉलेज में 97.25 फीसदी और श्री वेंकटेश्वर कॉलेज में 97 फीसदी कट-ऑफ (DU fourth Cut off 2019) गई है.  

  • DU Second Cut-off List: दिल्ली यूनिवर्सिटी की दूसरी कट ऑफ लिस्ट जारी, शनिवार तक चलेगी दाखिले की प्रक्रिया

    DU Second Cut-off List: दिल्ली यूनिवर्सिटी की दूसरी कट ऑफ लिस्ट जारी, शनिवार तक चलेगी दाखिले की प्रक्रिया

    DU Second Cut-off List: दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए अपनी दूसरी कट ऑफ जारी कर दी है. इसमें पहली कटऑफ  के बाद मामूली सी गिरावट दर्ज की गई है.

  • NEWS FLASH: दिल्ली सरकार के मंत्री इमरान हुसैन ने केंद्रीय मंत्री विजय गोयल के खिलाफ केस दर्ज कराया

    NEWS FLASH:   दिल्ली सरकार के मंत्री इमरान हुसैन ने केंद्रीय मंत्री विजय गोयल के खिलाफ केस दर्ज कराया

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें..

  • DU Admit Card 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    DU Admit Card 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    दिल्ली यूनिवर्सिटी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का एडमिट कार्ड (DUET Admit Card) जारी कर दिया है. एंट्रेंस टेस्ट (परीक्षा) का एडमिट कार्ड (DU Admit Card) डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर ही एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. डीयू एंट्रेंस टेस्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित किया जाएगा. एंट्रेंस टेस्ट (DU Entrance Exam) का आयोजन यूजी और पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए किया जाएगा. एंट्रेंस टेस्ट 3 जुलाई से 8 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा. एंट्रेंस टेस्ट के लिए स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड लेकर जाना होगा. स्टूडेंट्स अपने एडमिट कार्ड (Delhi University DU Admit Card) पर अपना नाम,  विषय, जन्म तिथि, लिंग, परीक्षा केंद्र, शहर और कैटेगरी आदि की जानकारी ध्यान से चेक करें. एडमिट कार्ड में किसी भी प्रकार की गलती होने पर स्टूडेंट्स डीयू के हेल्पलाइन नंबर पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक संपर्क कर सकते हैं. वहीं, मेरिट के आधार पर एडमिशन (DU Admission) की प्रक्रिया चल रही है. डीयू के कॉलेजों ने गुरुवार को पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी की थी. जबकि डीयू ने कंबाइंड मेरिट लिस्ट (विषय के आधार पर) शुक्रवार को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर जारी की थी.

  • DU Cut Off 2019: SRCC, रामानुजन, किरोड़ीमल और अन्य कॉलेजों ने जारी की पहली कट-ऑफ, यहां देखें

    DU Cut Off 2019: SRCC, रामानुजन, किरोड़ीमल और अन्य कॉलेजों ने जारी की पहली कट-ऑफ, यहां देखें

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के कॉलेजों ने पहली कट ऑफ लिस्ट (DU Cut Off List) जारी करना शुरू कर दिया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज ने अपनी पहली कट-ऑफ (DU First Cut Off List 2019) कॉलेज की वेबसाइट पर अपलोड कर दी है. वहीं, राम लाल आनंद कॉलेज और भगिनी निवेदिता कॉलेज ने कट ऑफ जारी कर दी है. इससे पहले सेंट स्टीफेंस कॉलेज की कट-ऑफ लिस्ट (DU Cut Off list 2019) आई थी जिसमें अर्थशास्त्र और अंग्रेजी के लिए सबसे ज्यादा कट ऑफ 98.75 प्रतिशत रखा गया.

  • DU Cut Off List 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी कल जारी करेगी पहली कट-ऑफ, यूं कर पाएंगे चेक

    DU Cut Off List 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी कल जारी करेगी पहली कट-ऑफ, यूं कर पाएंगे चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University, DU) कल पहली कट-ऑफ लिस्ट (DU Cut Off List 2019) जारी करेगी. कट-ऑफ लिस्ट का इंतजार कल खत्म हो जाएगा. दिल्ली यूनिवर्सिटी 5 कट-ऑफ (DU Cut Off 2019) जारी करेगी, जिनका शेड्यूल डीयू की वेबसाइट पर दिया गया है. स्टूडेंट्स अपने डॉक्यूमेंट्स और रजिस्ट्रेशन स्लिप निकाल कर रख लें क्योंकि 28 जून से ही एडमिशन शुरू हो जाएंगे. पहली कट-ऑफ में आने वाले स्टूडेंट्स 1 जुलाई तक एडमिशन ले पाएंगे.

  • DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी 28 जून को जारी करेगी पहली कट-ऑफ, जानिए पूरा शेड्यूल

    DU Cut Off 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी 28 जून को जारी करेगी पहली कट-ऑफ, जानिए पूरा शेड्यूल

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) जल्द ही पहली यूजी कोर्स में एडमिशन (DU Admission 2019) के लिए पहली कट-ऑफ (DU Cut-Off) जारी करेगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों द्वारा पहली कट ऑफ (DU Cut-Off 2019) 28 जून 2019 को जारी की जाएगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी इस बार 5 कट ऑफ (DU Cut Off List 2019) जारी करेगी. सभी कट ऑफ का शेड्यूल दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर अपलोड हो चुका है.

  • DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में पुराने नियमों से ही होंगे एडमिशन, रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख भी बढ़ी

    DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में पुराने नियमों से ही होंगे एडमिशन, रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख भी बढ़ी

    दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) ने शुक्रवार को दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में नए एडमिशन मानदंड को खारिज कर दिया. कोर्ट यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में एडमिशन के (Delhi University Admission) लिए पात्रता के नए मानदंड को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी. न्यायमूर्ति अनु मल्होत्रा और न्यायमूर्ति तलवंत सिंह की खंडपीठ ने एडमिशन पात्रता मानदंड में संशोधन को खारिज करते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी को पिछले साल के पात्रता मानदंड का अनुपालन करने का निर्देश दिया. 

  • DU Admission 2019: एडमिशन के नियम बदलने पर हाई कोर्ट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से मांगा जवाब

    DU Admission 2019: एडमिशन के नियम बदलने पर हाई कोर्ट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से मांगा जवाब

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में दाखिले के नए पात्रता मानदंडों को चुनौती देने वाली याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को यूनिवर्सिटी से जवाब मांगा. न्यायालय ने डीयू से प्रश्न किया कि क्यों यूनिवर्सिटी ने रजिस्ट्रेशन को शुरू करने से महज एक दिन पहले प्रवेश के लिए अपने मानदंडों में संशोधन किया.

  • DU Admission 2019: 3 लाख पहुंचने वाली है आवेदकों की संख्या, 20 जून को आएगी पहली कट-ऑफ

    DU Admission 2019: 3 लाख पहुंचने वाली है आवेदकों की संख्या, 20 जून को आएगी पहली कट-ऑफ

    दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी और पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है. अब तक दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए 2 लाख 91 हजार 360 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इनमें से 1 लाख 80 हजार 275 स्टूडेंट्स ऐसे हैं जो एप्लीकेशन फीस भी जमा कर चुके हैं. सबसे ज्यादा जनरल कैटेगरी के 1 लाख 11 हजार 186 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया है. जिसके बाद ओबीसी कैटेगरी के 34 हजार 554 स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं. DU UG Admission Form DU PG Admission Form

  • DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी 20 जून को जारी करेगी पहली कट ऑफ, जानिए अन्य कट ऑफ का शेड्यूल

    DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी 20 जून को जारी करेगी पहली कट ऑफ, जानिए अन्य कट ऑफ का शेड्यूल

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है. रजिस्ट्रेशन के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा कट ऑफ (DU Cut Off) जारी की जाएगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पांच कट ऑफ लिस्ट (DU Cut Off 2019) का शेड्यूल जारी कर दिया है. हालांकि सीटें बचने पर डीयू पांच के अलावा और भी कट ऑफ जारी कर सकता है. दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा पहली कट ऑफ लिस्ट 20 जून को जारी की जाएगी. आइये जानते हैं सभी  कट ऑफ का शेड्यूल..

  • Delhi University: डीयू में बदलने जा रहा है ग्रेजुएशन का सिलेबस, जानिए पूरी डिटेल

    Delhi University: डीयू में बदलने जा रहा है ग्रेजुएशन का सिलेबस, जानिए पूरी डिटेल

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में अंडरग्रेजुएट कोर्स के सिलेबस में बदलाव की प्रक्रिया चल रही है. सिलेबस में बदलाव की प्रक्रिया 11 मार्च 2019 से शुरू हुई और इसके लिए  डीयू प्रशासन ने विस्तृत परामर्शदाता बैठक के लिए सभी डीन और प्रमुखों को आमंत्रित किया था. संशोधित पाठ्यक्रम शैक्षणिक सत्र 2019-20 से लागू होने वाले हैं. बता दें, अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के सिलेबस को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के 2018 में आए एक नोटिस का पालन करते हुए बदला जा रहा है. इन कोर्सों के सिलेबस को लर्निंग आउटकम बेस करिकुलम फ्रेमवर्क (एलओसीएफ) के अनुरूप बदलने के लिए काम किया जा रहा है.

  • DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस तारीख से शुरू होगी एडमिशन की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस तारीख से शुरू होगी एडमिशन की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन (Delhi University Admission) की प्रक्रिया अप्रैल में शुरू हो जाएगी. अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी में एडमिशन (DU Admission) की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगी. इस साल एडमिशन (DU Admission 2019) की प्रक्रिया 1 महीने पहले शुरू हो रही है. अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी  कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया 7 मई को समाप्त होगी.

  • DU में अब सबको मिलेगा एडमिशन का मौका, यूनिवर्सिटी कर रही है यह तैयारी...

    DU में अब सबको मिलेगा एडमिशन का मौका, यूनिवर्सिटी कर रही है यह तैयारी...

    देश के प्रतिष्ठित विश्‍वविद्यालयों में से एक दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय (डीयू) में दाख़िला पाने के लिए अब सिर्फ़ 12वीं के नंबर ही काफ़ी नहीं होंगे बल्कि एक प्रवेश परीक्षा भी होगी.