NDTV Khabar

Du News in Hindi


'Du' - 386 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Corona Lockdown: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कैंसिल हुआ DUET, जानिए एंट्रेंस टेस्ट की नई तारीख

    Corona Lockdown: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कैंसिल हुआ DUET, जानिए एंट्रेंस टेस्ट की नई तारीख

    DU Admission: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (DUET 2020) के लिए इस हफ्ते आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने वाली थी. लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते आवेदन करने की प्रक्रिया को कैंसिल कर दिया गया है. वहीं, एनटीए ने देश में हुए 21 दिनों के लॉकडाउन के चलते DUET के अलावा कई दूसरे एग्जाम के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को पोस्टपोन कर दिया है.

  • Coronavirus: डीयू ने कहा, ऑनलाइन क्‍लास चलाने में इंटरनेट स्पीड और कनेक्टिविटी एक बड़ी चुनौती

    Coronavirus: डीयू ने कहा, ऑनलाइन क्‍लास चलाने में इंटरनेट स्पीड और कनेक्टिविटी एक बड़ी चुनौती

    Coronavirus: राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण हजारों छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित कर रहे दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों के सामने इंटरनेट की सुस्त रफ्तार और कनेक्टिविटी एक चुनौती बनकर उभरी है. प्रोफेसर और छात्र कॉलेज का एक साल बचाने और अध्ययन जारी रखने के लिए स्काइप, वाट्सऐप से लेकर जूम ऐप जैसे कई डिजिटल मंचों का इस्तेमाल कर रहे हैं.

  • Coronavirus के चलते IGNOU ने सभी 1,800 लर्नर सपोर्ट सेंटर पर रद्द की एक्टिविटीज

    Coronavirus के चलते IGNOU ने सभी 1,800 लर्नर सपोर्ट सेंटर पर रद्द की एक्टिविटीज

    जानलेवा कोरोनावायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन की स्थिति हो गई है. लोगों को घर में रहने की हिदायत दी जा रही है. सभी कॉलेज, स्कूल बंद  कर दिए गए हैं. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने देश भर में फैले लर्नर सपोर्ट सेंटर में सभी गतिविधियों को 31 मार्च तक निलंबित कर दिया है.

  • Coronavirus का बढ़ रहा खतरा, DU के टीचर्स करेंगे घर से काम, प्रशासन ने दी इजाजत

    Coronavirus का बढ़ रहा खतरा, DU के टीचर्स करेंगे घर से काम, प्रशासन ने दी इजाजत

    Delhi University: देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ रही है. कोरोना के खतरे को देखते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अब टीचर्स को भी घर से काम करने की इजाजत दे दी है. टीचर्स की मांग के बाद ही ये फैसला लिया गया है.

  • DU Result Declared: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किए UG/PG के रिजल्ट, डायरेक्ट लिंक से ऐसे करें चेक

    DU Result Declared: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किए UG/PG के रिजल्ट, डायरेक्ट लिंक से ऐसे करें चेक

    Delhi University Declared UG/ PG Results: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने नवंबर और दिसंबर के महीने में होने वाली अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. परीक्षा देने वाले उम्मीदवार दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेसबाइसट exam.du.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 

  • गार्गी कॉलेज में छात्राओं के साथ हुई छेड़छाड़, तो बॉलीवुड एक्ट्रेस बोलीं- दिल्ली में हो क्या रहा है...

    गार्गी कॉलेज में छात्राओं के साथ हुई छेड़छाड़, तो बॉलीवुड एक्ट्रेस बोलीं- दिल्ली में हो क्या रहा है...

    दिल्ली के गार्गी कॉलेज (Gargi College) में लड़कियों से हुई छेड़खानी का यह मामला अब सोशल मीडिया पर तूल पकड़ रहा है.

  • सारा अली खान की तबियत हुई खराब, तो कार्तिक आर्यन ने सबके सामने उठा लिया गोद में... देखें Video

    सारा अली खान की तबियत हुई खराब, तो कार्तिक आर्यन ने सबके सामने उठा लिया गोद में... देखें Video

    एक्ट्रेस सारा अली खान (Sara  Ali Khan) और कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan)  इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म 'लव आजकल' के प्रमोशन में व्यस्त हैं. 14 फरवरी वैलेंटाइन्स डे (Valentine's Du) पर रिलीज हो रही 'लव आज कल (Love Aaj kal)' से कार्तिक और सारा पहली बार बड़े पर्दे पर एक-साथ नजर आएंगे.

  • JNU और DU के लिए NTA आयोजित करेगी प्रवेश परीक्षा, मार्च में जारी की जाएंगी डिटेल्स

    JNU और DU के लिए NTA आयोजित करेगी प्रवेश परीक्षा, मार्च में जारी की जाएंगी डिटेल्स

    जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) और दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा की डिटेल्स 2 मार्च का जारी की जाएंगी. दोनों यूनिवर्सिटी के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)  द्वारा किया जाएगा. प्रवेश परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित रहेंगी. जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU Entrance Exam) की बात की जाए तो यहां सभी अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडिमशन (JNU Admission) प्रवेश परीक्षा के स्कोर के आधार पर होगा.

  • 'नजमा आपी' बनकर इंटरनेट पर कैसे छाईं 19 साल की DU छात्रा सलोनी?

    'नजमा आपी' बनकर इंटरनेट पर कैसे छाईं 19 साल की DU छात्रा सलोनी?

    सोशल मीडिया में इन दिनों 'नजमा आपी' छाई हुई हैं. 'नजमा आपी' दिल्ली में प्रदूषण हो, जेएनयू में हुई हिंसा हो या CAA का विरोध, हर मुद्दे पर अपनी राय रखती हैं. और राय रखने का अंदाज भी एकदम अलहदा. बस यही लोगों को पसंद आया और देखते-देखते नजमा आपी बन गईं इंटरनेट सेंसेशन.

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एडमिशन को स्टूडेंट फ्रेंडली बनाने के लिए मांगे सुझाव

    दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एडमिशन को स्टूडेंट फ्रेंडली बनाने के लिए मांगे सुझाव

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने अगले साल होने वाले एडमिशन को स्टूडेंट्स के लिए सरल और बेहतर बनाने के लिए यूनिवर्सिटी के सभी पक्षों से सुझाव मांगे हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय और यूजीसी की नीतियों के अंतर्गत सुझाव मांगे गए हैं. एडमिशन की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने से पहले सभी पक्षों के सुझावों पर गौर किया जाएगा. गौरतलब है कि इससे पहले नई शिक्षा नीति के लिए मंत्रालय को एक महीने के भीतर 65000 से अधिक सुझाव मिले थे.

  • Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

    Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के कई कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर (DU Assistant Professor) के पदों पर भर्तियां निकली है. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया चल रही है. दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज (Hindu College), श्री वेंकटेश्वरा कॉलेज (Sri Venkateswara College), दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज (Deen Dayal Upadhyaya College), कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज, भास्कराचार्य कॉलेज ऑफ अप्लाइड साईंसेस, और जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज में वैकेंसी निकली हैं.

  • TOP 5 NEWS: अर्थव्यवस्था पर विपक्ष का हमलावर रुख, राहुल गांधी और पी चिदंबरम ने संभाला मोर्चा

    TOP 5 NEWS: अर्थव्यवस्था पर विपक्ष का हमलावर रुख, राहुल गांधी और पी चिदंबरम ने संभाला मोर्चा

    TOP 5 NEWS: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बृहस्पतिवार को कहा कि भाजपा (BJP) और उसके कार्यकर्ताओं ने उनके खिलाफ देशभर में जो मुकदमे दर्ज कराए हैं उनसे वह डरे नहीं हैं बल्कि उन्हें तो वह ‘‘पदक'' के समान मानते हैं. राहुल ने कहा, ‘‘मेरे खिलाफ 15 से 16 मुकदमे हैं. जब आप सैनिकों को देखते हैं तो उनके सीने पर कई सारे पदक होते हैं.''

  • DU में शिक्षकों ने रातभर किया वीसी का घेराव, एडहॉक की जगह गेस्ट टीचर बनाए जाने से हैं नाराज

    DU में शिक्षकों ने रातभर किया वीसी का घेराव, एडहॉक की जगह गेस्ट टीचर बनाए जाने से हैं नाराज

    प्रॉक्टर ने गुरुवार सुबह एक पत्र जारी करके शिक्षकों के धरने और वीसी ऑफिस पर कब्जा जमाने को गैर कानूनी बताया है.

  • बिना इंटरनेट कश्मीर में पत्रकारिता सूनी और डीयू में कैसे जी रहे हैं शिक्षक

    बिना इंटरनेट कश्मीर में पत्रकारिता सूनी और डीयू में कैसे जी रहे हैं शिक्षक

    कश्मीर में आम लोगों के लिए 120 दिनों से इंटरनेट बंद है. पांच अगस्त से इंटरनेट बंद है. कश्मीर टाइम्स की अनुराधा भसीन ने दस अगस्त को सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाई थी कि बगैर इंटरनेट के पत्रकार अपना मूल काम नहीं कर पा रहे हैं तो उन्हें छूट मिलनी चाहिए. इस केस को लेकर पहली सुनवाई 16 अगस्त हुई और नवंबर के महीने तक चली. बहस पूरी हो चुकी है और फैसले का इंतज़ार है. मगर बगैर इंटरनेट के कश्मीर के पत्रकार क्या कर रहे हैं. वे कैसे खबरों की बैकग्राउंड चेकिंग के लिए तथ्यों का पता लगा रहे हैं. दुनिया में यह अदभुत प्रयोग हो रहा है. न्यूयार्कर को इसी पर रिसर्च करना चाहिए कि बगैर इंटरनेट के अखबार छप सकते हैं. कश्मीर के न्यूज़ रूम में इंटरनेट बंद है लेकिन सरकार ने पत्रकारों के लिए एक मीडिया सुविधा केंद्र बनाया है.

  • महिला के बाद अब बुजुर्गों और छात्रों के लिए भी फ्री हो सकता है DTC का सफर, CM केजरीवाल कर...

    महिला के बाद अब बुजुर्गों और छात्रों के लिए भी फ्री हो सकता है DTC का सफर, CM केजरीवाल कर...

    उन्होंने कहा, ‘सारे काम एक साथ पूरे नहीं किए जा सकते, लेकिन हम यकीनन यह करेंगे. हमने पहले महिलाओं के लिए इसे शुरू किया है और नतीजों के आधार पर हम आने वाले समय में छात्रों और बुजुर्गों के लिए भी नि:शुल्क बस यात्रा सेवा शुरू करेंगे.’ इसके साथ ही आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक ने नागरिकों को इस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजनाओं पर विपक्षी दलों द्वारा सवाल किए जाने की निंदा की और कहा कि कुछ चीजें राजनीति से परे होती हैं और इन दलों को यह समझने की जरूरत है. 

  • एक दलित को विभागाध्यक्ष बनने से क्यों रोक रहा है दिल्ली विश्वविद्यालय?

    एक दलित को विभागाध्यक्ष बनने से क्यों रोक रहा है दिल्ली विश्वविद्यालय?

    श्यौराज सिंह बेचैन की आत्मकथा का नाम है- 'मेरा बचपन मेरे कंधों पर.' यह आत्मकथा बताती है कि एक दलित बचपन कैसा होता है. बचपन बीत गया, लेकिन अपनी दलित पहचान का सलीब अब भी अपने कंधों पर लेकर घूमने को मजबूर हैं श्यौराज सिंह बेचैन. वे दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग में पढ़ाते हैं. वरिष्ठता क्रम में बीते महीने की तेरह तारीख़ को उनको विभागाध्यक्ष बनाया जाना था. बताया जाता है कि बारह तारीख़ को विश्वविद्यालय ने उनसे दस्तावेज़ लिए, उनके नाम पर लगभग मुहर लगा दी.

  • DU SOL Result 2019: डीयू ने बीए, बीकॉम ओपन प्रोग्राम का रिजल्ट किया जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    DU SOL Result 2019: डीयू ने बीए, बीकॉम ओपन प्रोग्राम का रिजल्ट किया जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी बीए, बीकॉम ओपन प्रोग्राम का रिजल्ट (DU Result 2019) जारी कर दिया है. बीए, बीकॉम परीक्षा का रिजल्ट (DU SOL BA Programme Result) स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग की ऑफिशियल वेबसाइट sol.du.ac.in पर जारी किया गया है.

  • DU SOL: दिल्ली यूनिवर्सिटी का स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग शुरू करेगा 5 ऑनलाइन कोर्स, घर बैठे मिलेगी डिग्री

    DU SOL: दिल्ली यूनिवर्सिटी का स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग शुरू करेगा 5 ऑनलाइन कोर्स, घर बैठे मिलेगी डिग्री

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) का स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) अब ऑनलाइन कोर्स भी करवाएगा. इसकी जानकारी DU SOL के एक अधिकारी ने NDTV को फोन पर दी. उन्होंने बताया कि लर्निंग मटेरियल नवंबर तक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. वहीं, ऑनलाइन प्रोग्राम के लिए जनवरी 2020 से छात्र एनरोल कर पाएंगे.

12345»

Advertisement

 

Du वीडियो

Du से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com