NDTV Khabar

Dust storms


'Dust storms' - 36 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Delhi Weather Today: तेज आंधी से धूल की चादर में लिपटा दिल्‍ली-NCR, गर्मी से राहत की उम्‍मीद

    Delhi Weather Today: तेज आंधी से धूल की चादर में लिपटा दिल्‍ली-NCR, गर्मी से राहत की उम्‍मीद

    Delhi Weather Forecast: पिछले कई दिनों से प्रचंड गर्मी झेल रहे दिल्‍ली-एनसीआर में बुधवार की शाम मौसम ने अचानक करवट ली. तेज हवाओं और धूल भरी आंधी से चारों ओर धूल की चादर फैल गई. हालांकि इससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली.

  • यूपी में धूल भरी आंधी चलने और बिजली गिरने से 13 लोगों की मौत, 21 घायल

    यूपी में धूल भरी आंधी चलने और बिजली गिरने से 13 लोगों की मौत, 21 घायल

    यह जानकारी राज्य राहत आयुक्त कार्यालय प्राप्त हुई है. सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रभारी मंत्रियों को आपदा प्रभावित जिलों में तत्काल जाकर राहत मुहैया कराने का निर्देश दिया दिया. शुक्रवार की सुबह से मौसम के तेवर तल्ख बने हुए हैं.

  • Weather Report: दिल्ली-NCR में मौसम ने बदला मिजाज, कई इलाकों में आंधी और बारिश

    Weather Report: दिल्ली-NCR में मौसम ने बदला मिजाज, कई इलाकों में आंधी और बारिश

    दिल्ली-NCR के कई इलाकों में देर शाम आंधी के साथ-साथ बारिश भी हुई. आंधी और बारिश की वजह से दिल्लीवालों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिल गई, लेकिन धूल भरी आंधी के कारण लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ा. इससे पहले सुबह भी हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं चलीं थी, लेकिन दिन का तापमान सामान्य से छह डिग्री ऊपर रहा.

  • Weather Forecast: दिल्ली-NCR में आज आ सकता है आंधी-तूफान, मौसम विभाग ने जताई आशंका

    Weather Forecast: दिल्ली-NCR में आज आ सकता है आंधी-तूफान, मौसम विभाग ने जताई आशंका

    दिल्ली-एनसीआर में आज आंधी तूफान (Thunderstorm) आने की आशंका (Delhi Weather) है. इसकी वजह जिसकी वजह से तापमान में गिरावट आ सकती है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि दिन में शहर के कई हिस्सों में लू चलने का पूर्वानुमान (Weather forecast) है. बहरहाल, राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सीजन के औसत से पांच डिग्री अधिक है. न्यूनतम तामपान 18.7 डिग्री रहा.

  • Flashback 2018: इन आपदाओं और हादसों ने किया गमगीन...

    Flashback 2018: इन आपदाओं और हादसों ने किया गमगीन...

    Flashback2018: साल 2018 का समापन होने वाला है. इस साल कई हादसे और प्राकृतिक आपदाओं ने देश को हिलाकर रख दिया. साल 2018 में प्राकृतिक आपदाओं और दुर्घटनाओं के कारण सैकड़ों लोग काल के गाल में समा गए. सबसे बड़ी आपदा केरल में आई, जहां बाढ़ की त्रासदी से करीब 500 लोगों की मौत हो गई, वहीं हजारों लोग बेघर हो गए.

  • शनि के चंद्रमा टाईटन पर धूल भरी आंधी का पता चला : नासा

    शनि के चंद्रमा टाईटन पर धूल भरी आंधी का पता चला : नासा

    वैज्ञानिकों ने नासा के कैसिनी अंतरिक्षयान से मिले आंकड़ों का उपयोग कर शनि के सबसे बड़े चंद्रमा ‘टाईटन’ पर धूल भरी आंधी चलने का पता लगाया है. नासा ने एक बयान में कहा कि इस खोज से पृथ्वी और मंगल के बाद अब टाईटन सौरमंडल का तीसरा ऐसा ग्रह/उपग्रह हो गया है, जहां धूल भरी आंधी पाई गई है.

  • नासा के क्यूरोसिटी रोवर ने मंगल के मटमैले आसमान के भव्य नजारे कैद किए

    नासा के क्यूरोसिटी रोवर ने मंगल के मटमैले आसमान के भव्य नजारे कैद किए

    अंतरिक्ष एजेंसी नासा के क्यूरोसिटी रोवर ने मंगल ग्रह के भूदृश्य के समग्र नजारों को कैमरे में कैद कर धरती पर भेजा है. इन तस्वीरों में लाल ग्रह पर हफ्तों चली धूल भरी आंधी के धीरे-धीरे छंटने के बाद लाल-भूरे रंग का हुआ आसमान देखा जा सकता है.

  • दिल्ली, यूपी, बिहार और जम्मू-कश्मीर सहित 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, NDRF की 89 टीमें हाई अलर्ट पर

    दिल्ली, यूपी, बिहार और जम्मू-कश्मीर सहित 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, NDRF की 89 टीमें हाई अलर्ट पर

    दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और जम्मू कश्मीर सहित 13 राज्यों में मूसलाधार बारिश की मौसम विभाग द्वारा जारी की गयी चेतावनी के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की 89 टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.  एनडीआरएफ की ओर से आज बताया गया कि इन राज्यों में बारिश के दौरान बाढ़ की आशंका वाले इलाकों में 45 टीमों को तैनात कर दिया गया है. बाढ़ की आपदा के दौरान किसी भी संभावित स्थिति से निपटने में सक्षम और विशेष प्रशिक्षण प्राप्त राहत एवं बचाव कर्मियों को इन टीमों में शामिल किया गया है.

  • WEATHER REPORT: बिहार, पश्चिम बंगाल, गुजरात सहित इन 14 राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी

    WEATHER REPORT:  बिहार, पश्चिम बंगाल, गुजरात सहित इन 14 राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी

    विभाग द्वारा मंगलवार को जारी पूर्वानुमान के मुताबिक गोवा और कोंकण क्षेत्र में अगले 24 घंटों में अतिवृष्टि की चेतावनी जारी की गई है.

  • मॉनसून 29 जून को दिल्ली पहुंचेगा, इस दिन से शुरू हो जाएगी प्री मॉनसून बारिश

    मॉनसून 29 जून को दिल्ली पहुंचेगा, इस दिन से शुरू हो जाएगी प्री मॉनसून बारिश

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून 29 जून से एक जुलाई के बीच किसी भी समय आ सकता है. फिलहाल लू जैसी परिस्थितियों से जूझ रही दिल्ली में अगले सप्ताह मॉनसून-पूर्व की गतिविधियां शुरू होने की उम्मीद है, जिससे दिल्लीवासियों को राहत मिल सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और निजी मौसम अनुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, मॉनसून दिल्ली में जल्द ही अपने पूर्वनिर्धारित समय पर दस्तक देगा, वहीं दीर्घावधि औसत (एलपीए) में बारिश अभी स्पष्ट नहीं है.

  • वीकेंड पर मॉनसून देगा दस्तक, देश के इन हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें मौसम का हाल

    वीकेंड पर मॉनसून देगा दस्तक, देश के इन हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें मौसम का हाल

    दक्षिण भारत के कुछ-एक हिस्सों को छोड़ दें तो देश के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून की स्थिति कमजोर बनी हुई है. हालांकि, मौसम विभाग ने देश के विभिन्न इलाकों में इस सप्ताह भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. साथ ही यह भी पूर्वनुमान लगाया गया है कि 24 जून से मानसून फिर से सक्रिय हो सकता है.  बताया जा रहा है कि 24 जून से पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ और भागों तथा ओड़िशा में मानसून प्रभावी हो जाएगा. 

  • इस माह के अंत तक गर्मी से मिलेगी राहत, इन जगहों पर दस्तक देगा मॉनसून

    इस माह के अंत तक गर्मी से मिलेगी राहत, इन जगहों पर दस्तक देगा मॉनसून

    उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है. भीषण गर्मी में बारिश की बाट जोह रहे लोगों को अभी कुछ और दिन इंतजार करना पड़ सकता है. आंचलिक मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में चिलचिलाती धूप और लू के कारण तापमान में बढ़ोतरी हुई है. अभी यह सिलसिला कुछ और दिनों तक जारी रह सकता है.

  • देश के कई हिस्सों में फिर से भारी बारिश की चेतावनी, जानें इस हफ्ते कहां और कैसा रहेगा मौसम का हाल

    देश के कई हिस्सों में फिर से भारी बारिश की चेतावनी, जानें इस हफ्ते कहां और कैसा रहेगा मौसम का हाल

    यह सप्ताह मौसम के हिसाब से काफी उठा-पटक वाला रहेगा. मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक, देश के विभिन्न इलाकों में भारी-बारिश और आंधी-तूफान का अऩुमान है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग द्वारा जारी इस चेतावनी के अनुसार अलग-अलग इलाकों तेज बारिश भी आ सकती है. इनमें बिहार, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और केरल आदि के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. बता दें कि इस महीने की शुरुआत से ही देश के कई हिस्सों में आंधी-पानी के साथ-साथ बारिस का सितम जारी है और इसमें लोगों की मौतें भी हो रही हैं. एक ओर जहां पूर्वोत्तर के राज्य बारिश जनित बाढ़ से तबाह हैं, वहीं यूपी में आंधी-पानी और बारिश से मरने वालों की संख्या भी बढ़ती ही जाती है. मौसम विभाग की मानें तो देश के अलग-अलग इलाकों में आने वाले दिनों में भी मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा.

  • उत्तर प्रदेश में आज आंधी-तूफान की चेतावनी, जानें देश के अन्य इलाकों में कैसा रहेगा मौसम

    उत्तर प्रदेश में आज आंधी-तूफान की चेतावनी, जानें देश के अन्य इलाकों में कैसा रहेगा मौसम

    उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आज आंधी-तूफान के साथ-साथ धूल भरी आंधी आने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के पूर्वोत्तर में अलग-अलग जगहो पर बारिश और आंधी-तूफान आने की संभावना है. इसके अलावा गुरुवार और शुक्रवार को राज्य के कई हिस्सों में मौसम काफी गर्म और उमस भरा रहेगा. हालांकि, मंगलवार को इलाहाबाद, वाराणसी, फैजाबाद, कानपुर और झांसी में तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. मंगलवार को इलाहाबाद 45.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे अधिक गर्म स्थान रहा.

  • दिल्‍ली-NCR में सांस लेना हुआ मुश्किल, एयर क्वालिटी 'खतरनाक' स्‍तर के पार, 15 जून तक रहेंगे ऐसे ही हालात

    दिल्‍ली-NCR में सांस लेना हुआ मुश्किल, एयर क्वालिटी 'खतरनाक' स्‍तर के पार, 15 जून तक रहेंगे ऐसे ही हालात

    केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार को  PM 10 दिल्ली में 824 तक चला गया. वहीं दिल्ली-एनसीआर में पीएम 10 बुधवार को 778 के पार गया. दिल्ली में कई जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार गया.

  • दिल्ली में तीन दिन तक बनी रह सकती है धूल भरी हवा, यह है कारण...

    दिल्ली में तीन दिन तक बनी रह सकती है धूल भरी हवा, यह है कारण...

    दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बुधवार को धूल का गुबार छाया रहा. केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने अनुमान व्यक्त किया कि अगले तीन दिन तक यह धुंध छाई रह सकती है.

  • प्रदूषण से घिरी दिल्ली; शहर में गर्म हवा और धूल के गुबार, पूर्वोत्तर में बाढ़

    प्रदूषण से घिरी दिल्ली; शहर में गर्म हवा और धूल के गुबार, पूर्वोत्तर में बाढ़

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एक बार फिर वायु प्रदूषण से घिर गई है. बुधवार को शहर धूल के गुबार से घिरा रहा. दूसरी ओर देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में बारिश कहर ढा रही है. भारी बारिश के चलते त्रिपुरा और मणिपुर में बाढ़ आने से हजारों लोग बेघर हो गए.

  • मिजोरम में आंधी-तूफान और बारिश का कहर, 150 परिवारों को सुरक्षित निकाला गया

    मिजोरम में आंधी-तूफान और बारिश का कहर, 150 परिवारों को सुरक्षित निकाला गया

    मिज़ोरम में आंधी-तूफान और बारिश ने बड़े स्तर पर तबाही मचाई है. रविवार से हो रही बारिश की वजह से तमाम इलाके पानी में डूब गए हैं. कई जगह खेत भी पानी में डूब चुके हैं और बाढ़ का पानी लगातार बढ़ता जा रहा है. राजधानी Aizawlको जोड़ने वाली कई सड़कें टूट गई हैं.