NDTV Khabar

E wallet


'E wallet' - 7 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IRCTC लाया यह सुविधा, अब ई-वॉलेट से बुक कराएं तत्काल टिकट भी

    IRCTC लाया यह सुविधा, अब ई-वॉलेट से बुक कराएं तत्काल टिकट भी

    आईआरसीटीसी (IRCTC) ने अब रेलवे टिकट बुकिंग व पेमेंट को और आसान बनाने के लिए ई-वॉलेट से तत्काल टिकट (tatkal ticket) बुकिंग सेवा शुरू की है. इस वॉलेट का नाम 'आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट' रखा गया है. इस ई-वॉलेट को प्रयोगकर्ता पेटीएम और फ्रीचार्ज जैसे ई-वॉलेट की तरह ही इस्तेमाल कर पाएंगे. इस ई-वॉलेट में पहले से रुपये जमा करने का विकल्प दिया जा रहा है. यह पहली बार है कि ई-वॉलेट के जरिए प्रयोगकर्ता को तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा दी जा रही है. 

  • जीएसटी में किए गए बड़े बदलाव, निर्यातकों और छोटी कंपनियों को मिलेगी मदद

    जीएसटी में किए गए बड़े बदलाव, निर्यातकों और छोटी कंपनियों को मिलेगी मदद

    जीएसटी को लेकर व्‍यापारियों को आ रही दिक्‍कत की खबरों के बीच शुक्रवार को जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक हुई. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बैठक में जिन मुद्दों पर चर्चा हुई उसकी जानकारी दी.

  • न चूकें मौका, 'तारीफ' करें और कमाएं कम से कम 10 हजार रुपए

    न चूकें मौका, 'तारीफ' करें और कमाएं कम से कम 10 हजार रुपए

    कई बार लोग सैलरी के अलावा भी अतिरिक्त आय की तलाश में हाथ-पैर मारते रहते हैं. लेकिन 8-9 घंटे की नौकरी करने के बाद बहुत कम लोग होते हैं जो कहीं दूसरा काम कर सकें. फिर भी कुछ काम ऐसे हैं जो घर बैठे ही मोबाइल पर कर लिए जाएं तो आसानी से रुपया कमाया जा सकता है.

  • सावधान! फर्जी ई-वॉलेट आपके रुपए-पैसे के लिए बन सकते हैं बड़ा खतरा : रिपोर्ट

    सावधान! फर्जी ई-वॉलेट आपके रुपए-पैसे के लिए बन सकते हैं बड़ा खतरा : रिपोर्ट

    8 नवंबर को पीएम मोदी द्वारा नोटबंदी (Demonetisation) के ऐलान के बाद सरकार की कोशिश रही कि देश डिजिटल इकॉनमी की तरफ बढ़े. इसके लिए ई वॉलेट, नेट बैकिंग, क्रेडिट कार्ड जैसे भुगतान के तरीकों को बढ़ावा दिया जा रहा है. अब भले ही उपभोक्ताओं के बीच डिजिटल भुगतान लोकप्रिय होने लगा हो लेकिन इससे साइबर अपराधियों द्वारा जाली ई-वॉलेट (E-Wallet) के जरिये उपभोक्ताओं के साथ धोखाधड़ी का जोखिम भी बढ़ रहा है.

  • आ रहा है पेटीएम (Paytm) पेमेंट बैंक, जमा धन पर ब्याज भी मिलेगा, पेटीएम वॉलेट रहेगा जारी

    आ रहा है पेटीएम (Paytm) पेमेंट बैंक, जमा धन पर ब्याज भी मिलेगा, पेटीएम वॉलेट रहेगा जारी

    8 नवंबर को पीएम मोदी के नोटबंदी के ऐलान के बाद से डिजिटल इकॉनमी पर जोर दिया जा रहा है. इसी सिस्टम की ओर बढ़ने के तहत मोबाइल ईवॉलेट का प्रचलन भी बढ़ा है. भारत की सबसे बड़ी मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम ने ऐलान किया है कि वह अब पेटीएम पेमेंट बैंक लेकर आएगी जिसमें जमा धन पर ब्याज भी मिलेगा.

  • पेटीएम (Paytm) से अपने खाते में सीधे जमा कर सकेंगे 50 हजार रुपये! जानें क्या है तरीका और नियम...

    पेटीएम (Paytm) से अपने खाते में सीधे जमा कर सकेंगे 50 हजार रुपये! जानें क्या है तरीका और नियम...

    नोटबंदी के चलते अत्याधिक चर्चा में आई ई वॉलेट कंपनी पेटीएम (Paytm) ने स्व-घोषित व्यापारियों का एक नया वर्ग शुरू किया है जो अपने बैंक खातों में प्रत्यक्ष तौर पर 50,000 रुपये तक के भुगतान को स्वीकार कर सकते हैं. कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा कि यह कदम इलेक्ट्रॉनिक भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा उठाए गए विशेष उपायों को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है.

  • जानें कब से शुरू होगी एयरटेल और पेटीएम की पेमेंट बैंकिंग सेवा

    जानें कब से शुरू होगी एयरटेल और पेटीएम की पेमेंट बैंकिंग सेवा

    भारती एयरटेल की अपने पेमेंट बैंक को इस साल की दूसरी तिमाही में शुरू करने की योजना है। वहीं, डिजिटल वॉलेट के लिए मशहूर पेटीएम की पेमेंट बैंकिंग सेवा की शुरुआत अगस्त तक हो जाएगी।