NDTV Khabar

Earthquake 2018


'Earthquake 2018' - 5 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.5 की तीव्रता

    जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.5 की तीव्रता

    जम्मू एवं कश्मीर में बुधवार को रिक्टर पैमाने पर 3.5 की तीव्रता के भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. किसी के हताहत होने या कोई नुकसान होने की खबर नहीं है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर क्षेत्र में सुबह 9.52 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए और इसका केंद्र धरती के अंदर 15 किलोमीटर की गहराई में था. घाटी भूगर्भीय रूप से भूकंप संवेदनशील जोन में स्थित है. 

  • भूकंप की चेतावनी: वैज्ञानिकों के अनुसार हिमालय क्षेत्र में कभी भी आ सकता है 8.5 तीव्रता का भूकंप

    भूकंप की चेतावनी: वैज्ञानिकों के अनुसार हिमालय क्षेत्र में कभी भी आ सकता है 8.5 तीव्रता का भूकंप

    शोधकर्ताओं ने भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो के कार्टोसैट -1 उपग्रह से गूगल अर्थ और इमेजरी का उपयोग करने के अलावा भूगर्भीय सर्वेक्षण के भारत द्वारा प्रकाशित स्थानीय भूविज्ञान और संरचनात्मक मानचित्र का उपयोग किया है.शोधकर्ताओं के विश्लेषण में बताया गया है कि "अध्‍ययन हमें यह निष्कर्ष निकालने के लिए मजबूर करता है कि केंद्रीय हिमालय में 15 मीटर की औसत सरकने के कारण 1315 और 1440 के बीच खिंचाव 8.5 या उससे अधिक तीव्रता का एक बड़ा भूकंप क्षेत्र लगभग 600 किमी तक फैला है.

  • चंद्र ग्रहण से पहले हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में आया भूकंप, लोग घर से बाहर निकले

    चंद्र ग्रहण से पहले हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में आया भूकंप, लोग घर से बाहर निकले

    हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश के बीच शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में दोपहर में भूकंप आया. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई. भूकंप का यह झटका दोपहर 1.42 बजे आया. कांगड़ा में आए भूकंप के इस झटके से लोग सहम से गये हैं. दरअसल, हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बीते कई दिनों से बारिश हो रही है और उसके बाद भूकंप के ये झटके उन्हें और भी ज्यादा डरा सकता है. 

  • भारत में तूफान के संकट के बीच भूकंप के झटकों से हिला पाकिस्तान और अफगानिस्तान

    भारत में तूफान के संकट के बीच भूकंप के झटकों से हिला पाकिस्तान और अफगानिस्तान

    भारत में तूफान के खतरों के बीच पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप की खबर है. पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई है. हालांकि, अभी तक इस भूकंप से न तो किसी के हताहत होने की खबर मिली है और न ही किसी नुकसान की बात सामने आई है.

  • Chandra Grahan 2018: साल के पहले चंद्र ग्रहण के दिन आया भूकंप, इन 2 मंत्रों को लेकर बढ़ी जिज्ञासा

    Chandra Grahan 2018: साल के पहले चंद्र ग्रहण के दिन आया भूकंप, इन 2 मंत्रों को लेकर बढ़ी जिज्ञासा

    जब पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है तब वह चंद्रमा पर पड़ने वाली सूर्य की किरणों को रोकती है और उसमें अपनी छाया बनाती है. इस घटना को Chandra Grahan कहा जाता है.