NDTV Khabar

Eci News in Hindi


'Eci' - 37 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लोकसभा चुनाव 2019 : एग्ज़िट पोल पर चुनाव आयोग का विरोधाभासी रवैया

    लोकसभा चुनाव 2019 : एग्ज़िट पोल पर चुनाव आयोग का विरोधाभासी रवैया

    पार्टियों के बड़े खर्चे, नेताओं की बद्जुबानी, पेड न्यूज़ और आचार संहिता के संगठित उल्लंघन को रोकने में विफल चुनाव आयोग द्वारा, राजनीतिक विश्लेषण को रोकने का अतिरेकी प्रयास, आयोग की प्रभुसत्ता को और भी अप्रासंगिक बना देगा.

  • 'हमारे न्यूक्लियर बम दिवाली के लिए नहीं' वाले बयान पर पीएम मोदी को चुनाव आयोग की क्लीनचिट

    'हमारे न्यूक्लियर बम दिवाली के लिए नहीं' वाले बयान पर पीएम मोदी को चुनाव आयोग की क्लीनचिट

    चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM narendra Modi) को क्लीनचिट देते हुए कहा कि उन्होंने राजस्थान के बाड़मेर में अपने चुनावी भाषण के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं किया. मोदी ने अपनी चुनावी सभा में सशस्त्र बलों का आह्वान किया था और कहा था कि 'भारत के परमाणु हथियार दिवाली के लिए इस्तेमाल किए जाने के लिए नहीं रखे गए हैं.' आयोग ने चुनाव (Elction Commission) से संबंधित भाषणों के सिलसिले में प्रधानमंत्री को यह तीसरी क्लीनचिट दी है.

  • Election 2019: राहुल गांधी को चुनाव आयोग से मिली क्लीनचिट, अमित शाह को बताया था हत्या का आरोपी

    Election 2019: राहुल गांधी को चुनाव आयोग से मिली क्लीनचिट, अमित शाह को बताया था हत्या का आरोपी

    चुनाव आयोग ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन (Model Code Of Conduct) मामले में क्लीनचिट दे दी है. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को चुनाव आयोग (Election Commission) की तरफ से यह क्लीनचिट अमित शाह (Amit Shah) पर दिए गए बयान को लेकर दी गई है. राहुल गांधी (Rahul Gandhi News) ने जबलपुर के सिहोरा में अमित शाह (Amit Shah) को हत्या का आरोपी बताया था.

  • पीएम मोदी के खिलाफ निजी टिप्पणी करने पर चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू से मांगा जवाब

    पीएम मोदी के खिलाफ निजी टिप्पणी करने पर चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू से मांगा जवाब

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के खिलाफ निजी टिप्पणी करने पर चुनाव आयोग (Election Commission) ने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है. चुनाव आयोग ने नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) से कल शाम 6 बजे तक जवाब देने को कहा है. नवजोत सिंह सिद्धू ने बीते 17 अप्रैल को गुजरात के अहमदाबाद में एक रैली के दौरान पीएम मोदी के खिलाफ कथित रूप से निजी टिप्पणी की थी.

  • आयकर छापेमारी पर राजस्व विभाग के जवाब से नाराज हुआ चुनाव आयोग, कहा-यह शिष्टाचार के खिलाफ

    आयकर छापेमारी पर राजस्व विभाग के जवाब से नाराज हुआ चुनाव आयोग, कहा-यह शिष्टाचार के खिलाफ

    चुनाव आयोग ने राजस्व विभाग की ओर से दिए गए उस जवाब को अशिष्टता माना है, जिसमें  आयोग ने विभाग को सलाह दी थी कि चुनाव के दौरान उसकी इनकम टैक्स और ईडी जैसी प्रवर्तन एजेंसियों की कोई भी कार्रवाई निष्पक्ष एवं भेदभाव रहित होनी चाहिए.

  • लोकसभा चुनाव के बीच में पड़ रहे रमजान को लेकर हुए विवाद पर क्‍या कहते हैं मुस्लिम विद्वान

    लोकसभा चुनाव के बीच में पड़ रहे रमजान को लेकर हुए विवाद पर क्‍या कहते हैं मुस्लिम विद्वान

    लोकसभा चुनावों के बीच में पड़ रहे रमजान को लेकर मौलानाओं ने चुनाव की तिथियों में बदलाव की मांग की है. वहीं कई मौलानाओं ने इस चुनाव को चुनौती के रूप में स्वीकार करते हुए बढ़ चढ़ कर वोट डालने की अपील की है. इस पूरे विषय पर एनडीटीवी ने देश के मुस्लिम विद्वानों से बात की.

  • रमजान के महीने में वोटिंग के विरोध पर चुनाव आयोग ने कहा- 'त्योहार का रखा गया ध्यान, शुक्रवार को नहीं मतदान'

    रमजान के महीने में वोटिंग के विरोध पर चुनाव आयोग ने कहा- 'त्योहार का रखा गया ध्यान, शुक्रवार को नहीं मतदान'

    रमजान (Ramadan) के महीने में मतदान (Lok Sabha Election 2019) होने के फैसले के विरोध के बीच चुनाव आयोग (Election Commission) ने इस पर प्रतिक्रिया दी है. चुनाव आयोग ने कहा कि किसी भी शुक्रवार या त्योहार के दिन मतदान नहीं हैं.

  • Lok Sabha Election 2019 Live Updates : लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर अमित शाह बीजेपी के नेताओं की लेंगे बैठक

    Lok Sabha Election 2019 Live Updates : लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर अमित शाह बीजेपी के नेताओं की लेंगे बैठक

    निर्वाचन आयोग ने रविवार को लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम घोषित कर दिए. चुनाव सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होगा और मतों की गिनती 23 मई को होगी. ढाई महीने तक चलने वाली इस चुनावी प्रक्रिया में मतदाताओं के सामने विकल्प होगा कि वे नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले गठबंधन को दोबारा चुने या फिर किसी दूसरे विकल्प को चुने. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने यहां आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चुनावी कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है और यह सरकार और राजनीतिक पार्टियों पर तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है.

  • Lok Sabha Election 2019 : वो 10 सवाल, जिनका 23 मई को लोकसभा चुनाव नतीजों के साथ मिल जाएगा जवाब

    Lok Sabha Election 2019 : वो 10 सवाल, जिनका 23 मई को लोकसभा चुनाव नतीजों के साथ मिल जाएगा जवाब

    लोकसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है. चुनाव आयोग ने 17वें लोकसभा (Lok Sabha Election 2019) के लिए आम चुनाव की तरीखों का ऐलान कर दिया है. रविवार को मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने तारीखों की घोषणा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की. 11 अप्रैल से शुरु होने वाला चुनावी समर एक महीने से अधिक समय तक चलेगा. जिसमें एक ओर भाजपा फिर से सत्तारूढ़ होने का हरसंभव प्रयास करेगी, वहीं विपक्षी दल एकजुट होकर मोदी सरकार को सत्ता से बेदखल करने की भरसक कोशिश करेंगे. इस बार लोकसभा चुनाव के नतीजे 23 मई को आएंगे. इसके साथ उन तमाम सवालों के जवाब भी मिल जाएंगे जिनको लेकर विपक्ष सत्तारूढ़ बीजेपी सरकार पर निशाना साधता रहा है. इस बार लोकसभा चुनाव में विपक्ष एकता का लिटमस टेस्ट भी हो रहा है और 23 मई को आने वाले नतीजों से यह साफ हो जाएगा कि यह टेस्ट सफल रहा है या नही. फिलहाल आइये उन 10 सवालों पर नजर डालते हैं, जिनका जवाब 23 मई को लोकसभा चुनाव नतीजों के साथ ही मिल जाएगा.

  • उत्तर प्रदेश की इस सीट पर कभी था कांग्रेस का दबदबा, क्या प्रियंका गांधी खत्म करवा पाएंगी 35 सालों का सूखा?

    उत्तर प्रदेश की इस सीट पर कभी था कांग्रेस का दबदबा, क्या प्रियंका गांधी खत्म करवा पाएंगी 35 सालों का सूखा?

    जौनपुर की लोकसभा सीट (Jaunpur Constituency)  पर अब तक कुल 17 बार चुनाव हुए (Jaunpur Constituency History), जिसमें शुरू से ही कांग्रेस का दबदबा रहा. 6 बार यहां से कांग्रेस के प्रत्याशी लोकसभा में पहुंचे, लेकिन 80 के दशक में जब एक बार कांग्रेस की इस सीट पर पकड़ कमजोर हुई तो उसके बाद उबरने का मौका नहीं मिला.

  • महाराष्ट्र में कांग्रेस और NCP में हुआ सीटों का बंटवारा! जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

    महाराष्ट्र में कांग्रेस और NCP में हुआ सीटों का बंटवारा! जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

    महाराष्ट्र में यूपी के बाद देश में सबसे ज्यादा 48 लोकसभा सीटें हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में इनमें से 41 पर एनडीए ने जीत दर्ज की थी, वहीं कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को केवल छह सीटें मिली थीं. बता दें, पिछले महीने एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा था कि आगामी लोकसभा में भाजपा के खिलाफ महाराष्ट्र में महागठबंधन के लिए कोशिश जारी हैं. उन्होंने कहा था, 'हम आरएसएस से लगातार लड़ाई लड़ते रहेंगे. हम उनकी विचारधारा को नहीं मनाते, एक समान विचारधारा वाली पार्टियों को इससे लड़ने के लिए एक साथ आना चाहिए.'

  • Lok Sabha Election 2019 Schedule : लोकसभा चुनाव का पूरा कार्यक्रम यहां जानें

    Lok Sabha Election 2019 Schedule : लोकसभा चुनाव का पूरा कार्यक्रम यहां जानें

    Lok Sabha Election Dates 2019 LIVE UPDATES: चुनाव आयोग आज शाम 5 बजे एक अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा, जिसमें उम्मीद की जा रही है कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019 ) की तारीखों का ऐलान होगा.

  • EVM Hacking Case: हैकिंग का दावा करने वाले सैयद शुजा के खिलाफ FIR दर्ज, EC की शिकायत पर कार्रवाई

    EVM Hacking Case: हैकिंग का दावा करने वाले सैयद शुजा के खिलाफ FIR दर्ज, EC की शिकायत पर कार्रवाई

    शुजा ने ने लंदन में प्रेस कांफ्रेंस कर दावा किया था कि भारतीय ईवीएम मशीनें हैक हो सकती हैं. 2014 के लोकसभा  और 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में उसने ईवीएम हैक की थी. इसके लिए भारतीय राजनीतिक दलों के नेताओं ने संपर्क किया था. हैकर ने ईवीएम में ट्रांसमीटर के जरिए कथित हैकिंग का दावा किया था.

  • मध्य प्रदेश में बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई कांग्रेस, सत्ता बचाने का अब बीजेपी के पास ये है आखिरी रास्ता!

    मध्य प्रदेश में बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाई कांग्रेस, सत्ता बचाने का अब बीजेपी के पास ये है आखिरी रास्ता!

    मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के आधिकारिक नतीजे घोषित होने के बाद अब असल सियासी उठा-पटक के आसार दिखने लगे हैं. वोटों की गिनती में काफी आगे-पीछे होने के बाद अब कांग्रेस राज्य में बड़ी पार्टी बनकर तो उभर गई है, मगर वह बहुमत का जादुई आंकड़ा नहीं छू पाई. कांग्रेस बहुमत के आंकड़े से दो सीटें दूर रह गई और 114 सीटों पर सिमट गई. वहीं, बीजेपी को 109 सीटों से संतोष करना पड़ा. हालांकि, चुनावी समीकरणों से ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस आसानी से मध्य प्रदेश में सरकार बना लेगी, मगर ऐसा नहीं है कि बीजेपी के लिए सारे रास्ते बंद हो गए हों. राज्य की सत्ता में बकरार रहने का बीजेपी के लिए अभी भी उम्मीद की किरण है, बशर्ते उसे वह दांव चलना होगा, जिसके लिए अमित शाह जाने जाते हैं. 

  • मध्य प्रदेश में बहुमत के जादुई आंकड़े से दो कदम दूर रह गई कांग्रेस, जानें अब क्या होगा सियासी समीकरण

    मध्य प्रदेश में बहुमत के जादुई आंकड़े से दो कदम दूर रह गई कांग्रेस, जानें अब क्या होगा सियासी समीकरण

    मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के आधिकारिक नतीजे घोषित हो गए हैं. करीब 15 सालों से वनवास झेल रही कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी को हरा दिया है और सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर चुकी है, मगर वह बहुमत के जादुई आंकड़े से दो कदम दूर रह गई. चुनाव आयोग द्वारा जारी नतीजों के मुताबिक, मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस को 114 सीटों पर जीत मिली है, जो बहुमत के आंकडे से दो कम है. वहीं बीजेपी को राज्य में 109 सीटों पर संतोष करना पड़ा है. दरअसल, कांग्रेस को राज्य में सरकार बनाने के लिए 116 सीटों की जरूरत है, मगर अब उसके पास 114 नंबर होने से मदद की जरूरत पड़ गई है. हालांकि, जिस तरह के सियासी समीकरण दिख रहे हैं उससे यह लग रहा है कि कांग्रेस सहयोगियों की मदद से आसानी से सरकार बना लेगी और अपना वनवास खत्म कर लेगी. 

  • विधानसभा चुनाव : तीन राज्यों में बल्ले-बल्ले कर रही कांग्रेस तेलंगाना में चारों खाने चित

    विधानसभा चुनाव : तीन राज्यों में बल्ले-बल्ले कर रही कांग्रेस तेलंगाना में चारों खाने चित

    कांग्रेस ने छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में भले ही बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन तेलंगाना के विधानसभा चुनाव में उसे शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है. तेलंगाना में कांग्रेस के कई दिग्गज नेता पराजित हो गए हैं.

  • Election Commission Of India Assembly Polls Results: राजस्थान, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना चुनाव के नतीजे यहां देखें

    Election Commission Of India Assembly Polls Results: राजस्थान, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना चुनाव के नतीजे यहां देखें

    Vidhan Sabha Results Live Updates: चुनाव आयोग (Election Commission Of India) ने पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी करना शुरू कर दिया है. कांग्रेस ने बीजेपी से राजस्थान और छत्तीसगढ़ छीन लिया है. वहीं, मध्यप्रदेश में अब भी पेंच फंसा हुआ है. दूसरी तरफ तेलंगाना में पूर्व मुख्यमंत्री और के. चंद्रशेखर राव की पार्टी टीआरएस को बहुमत मिल गया है. टीआरएस ने 80 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. मिजोरम में शुरुआत से ही एमएनएफ ने बढ़त बनाई हुई है, जबकि कांग्रेस पिछड़ी हुई दिख रही है. कुल मिलाकर अभी तक के रुझानों में बीजेपी के लिए झटका है. कांग्रेस को जहां लगता था कि सत्ता विरोधी लहर का फायदा उठाकर वह मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी को साफ कर देगी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया, लेकिन छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को सफलता मिली है. देखने वाली बात यह है कि लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले आए इन चुनाव परिणामों का देश की राजनीति पर क्या असर पड़ता है. 

  • क्या PM मोदी की रैली की वजह से बदला गया चुनाव आयोग के प्रेस कॉन्फ्रेंस का वक्त, कांग्रेस ने EC की स्वतंत्रता पर उठाए सवाल

    क्या PM मोदी की रैली की वजह से बदला गया चुनाव आयोग के प्रेस कॉन्फ्रेंस का वक्त, कांग्रेस ने EC की स्वतंत्रता पर उठाए सवाल

    चुनाव आयोग आज यानी शनिवार को मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला है. पहले खबर थी कि चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस का समय दोपहर 12:30 बजे करेगा, मगर बाद में इस समय को आगे बढ़ा दिया और अब चुनाव आयोग दोपहर 3.00 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. मगर इसी घटना को लेकर कांग्रेस ने चुनाव आयोग की स्वतंत्रता पर सवाल उठाया है. आगामी चुनाव तारीखों के ऐलान के समय में फेरबदल पर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं.  सुरजेवाला का मानना है कि यह फेरबदल पीएम मोदी के कार्यक्रम की वजह से किया गया है. दरअसल, आज राजस्थान में पीएम मोदी की एक जनसभा है. पीएम मोदी राजस्थान के अजमेर में एक रैली को संबोधित करने वाले हैं. राजस्थान विधानसभा चुनाव से पूर्व पीएम मोदी की होने वाली इस रैली को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

123»

Advertisement

 

Eci वीडियो

Eci से जुड़े अन्य वीडियो »