NDTV Khabar

Economic survey of india


'Economic survey of india' - 8 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आर्थिक सर्वे और बजट के आंकड़ों में अंतर कैसे?

    आर्थिक सर्वे और बजट के आंकड़ों में अंतर कैसे?

    श्रीनिवासन जैन ने एक रिपोर्ट की है. बजट से 1 लाख 70 हज़ार करोड़ का हिसाब ग़ायब है. प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य रथिन रॉय ने आर्थिक सर्वे और बजट का अध्ययन किया. उन्होंने देखा कि आर्थिक सर्वे में सरकार की कमाई कुछ है और बजट में सरकार की कमाई कुछ है. दोनों में अंतर है. बजट में राजस्व वसूली सर्वे से एक प्रतिशत ज्यादा है. यह राशि 1 लाख 70 हज़ार करोड़ की है, क्या इतनी बड़ी राशि की बजट में चूक हो सकती है.

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, बाजार में जल्द आएगा 20 रुपये का सिक्का 

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, बाजार में जल्द आएगा 20 रुपये का सिक्का 

    सरकार जल्द 20 रुपये का सिक्का जारी करेगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को वित्त वर्ष 2018-19 का बजट पेश करते हुए कहा कि जल्द ही बाजार में नई श्रृंखला के 1, 2, 5, 10 और 20 रुपये के सिक्के जारी किए जाएंगे. इन सिक्कों की दृष्टिबाधित लोग भी आसानी से पहचान कर सकेंगे.

  • NEWS FLASH: कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्‍ट्रीय अदालत 17 जुलाई को सुनाएगा फैसला

    NEWS FLASH: कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्‍ट्रीय अदालत 17 जुलाई को सुनाएगा फैसला

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें..

  • आर्थिक सर्वेक्षण : विकास दर बढ़ने की उम्मीदों पर भारी पड़ सकते हैं तेल के दाम

    आर्थिक सर्वेक्षण : विकास दर बढ़ने की उम्मीदों पर भारी पड़ सकते हैं तेल के दाम

    इस साल आर्थिक विकास दर पिछले साल से बेहतर रहेगी. यह उम्मीद संसद में सोमवार को पेश किए गए आर्थिक सर्वे में जताई गई है. साल 2018-19 के लिए विकास दर 7 से 7.5% तक रहने की उम्मीद की जा रही है.

  • आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट : राहुल का मोदी सरकार पर निशाना, छोटे-मोटे झटकों को छोड़कर 'अच्छे दिन' यहीं हैं

    आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट : राहुल का मोदी सरकार पर निशाना, छोटे-मोटे झटकों को छोड़कर 'अच्छे दिन' यहीं हैं

    आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट आने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार को आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि जीडीपी में गिरावट, कृषि और रोजगार निर्माण में गिरावट जैसे छोटे-मोटे झटकों को छोड़ दें तो अच्छे दिन यहीं हैं.

  • शिक्षा, रोजगार की चुनौतियों से निपटने में नाकाम रही मोदी सरकार : चिदंबरम

    शिक्षा, रोजगार की चुनौतियों से निपटने में नाकाम रही मोदी सरकार : चिदंबरम

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा कि चार साल तक केंद्र की सत्ता में काबिज रहने के बाद भी भाजपा के नेतृत्व वाली राजग सरकार शिक्षा, रोजगार और कृषि क्षेत्र की चुनौतियों से निपटने में नाकाम रही है. संसद में पेश 2017-18 की आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पर जारी प्रतिकिया में चिदंबरम ने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के 4 साल सत्ता में रहने के बावजूद कृषि क्षेत्र के हालात भी बदतर बने हुए हैं. 'वास्तविक कृषि क्षेत्र वृद्धि और वास्तविक कृषि राजस्व यथावत ही हैं.' इससे पता चलता है कि कृषि क्षेत्र पर ध्यान नहीं दिया गया.

  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेश किया आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट, जानिये 10 खास बातें 

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेश किया आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट, जानिये 10 खास बातें 

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश कर दिया है. यह रिपोर्ट देश की आर्थिक स्थिति की वर्तमान स्थिति और सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से मिलने वाले परिणामों को दर्शाती है. वास्तव में यह वित्त मंत्रालय की ओर से पेश की जाने वाली आधिकारिक रिपोर्ट होती है. आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में बताया जाता है कि साल के दौरान विकास की प्रवृत्ति क्या और कैसी रही. सर्वे के मुताबिक साल 2017-18 में GDP 6.75 फीसदी रहने की उम्‍मीद है. यह 2016-17 में 7.1 फीसदी और 2015-16 में 8 फीसदी थी. साल 2018-19 में 7 से 7.5 रहने का अनुमान है. इनडायरेक्‍ट टैक्‍स देने वालों में 50 फीसदी का इजाफा हुआ है. विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर वर्ष 2017-18 में 409.4 बिलियन यूएस डॉलर रहने का अनुमान है.

  • बजट से पहले बाजार की तेजी पर विराम, विलय की खबर से आइडिया सेल्यूलर के शेयर 25 प्रतिशत चढ़े

    बजट से पहले बाजार की तेजी पर विराम, विलय की खबर से आइडिया सेल्यूलर के शेयर 25 प्रतिशत चढ़े

    कमजोर वैश्विक रुख के बीच आम बजट व आर्थिक सर्वेक्षण से पहले निवेशकों द्वारा सतर्क का रुख बरते जाने और बिकवाली के दबाव के चलते सेंसेक्स सोमवार को 33 अंक टूटकर बंद हुआ. इस तरह शेयर बाजारों में चार दिन की तेजी पर विराम लग गया. सरकार मंगलवार को आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेगी जबकि आम बजट बुधवार को पेश होगा. बीएसई का तीस शेयर आधारित सुबह कमजोर खुला और 32.90 अंक की गिरावट दिखाता हुआ 27,849.56 अंक पर बंद हुआ.

Advertisement