NDTV Khabar

Economy


'Economy' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आर्थिक नरमी के लिए सिर्फ वैश्विक कारक पूरी तरह से जिम्मेदार नहीं : शक्तिकांत दास

    आर्थिक नरमी के लिए सिर्फ वैश्विक कारक पूरी तरह से जिम्मेदार नहीं : शक्तिकांत दास

    अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को कहा कि देश में आर्थिक नरमी के लिए केवल वैश्विक कारक पूरी तरह से जिम्मेदार नहीं है.

  • सरकार आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने के लिये मांग बढ़ाने पर ध्यान दे रही है: मुख्य आर्थिक सलाहकार

    सरकार आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने के लिये मांग बढ़ाने पर ध्यान दे रही है: मुख्य आर्थिक सलाहकार

    मुख्य आर्थिक सलाहकार ने कहा कि अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये बजट में निर्धारित 3.38 लाख करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय में से 66 प्रतिशत का उपयोग किया जा चुका है. रेल और सड़क मंत्रालयों ने 31 दिसंबर तक 2.46 लाख करोड़ रुपये का पूंजी व्यय किया है

  • NBFC संकट के कारण बैंकों के समक्ष NPA का जोखिम बढ़ा: मूडीज

    NBFC संकट के कारण बैंकों के समक्ष NPA का जोखिम बढ़ा: मूडीज

    गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) में तरलता के कायम संकट के कारण बैंकिंग क्षेत्र के लिये भी NPA का जोखिम बढ़ सकता है. मूडीज ने एक रिपोर्ट में यह आशंका व्यक्त की है.

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की अनुषंगी कंपनी RSBVL ने नाऊ फ्लोट्स टेक्नोलॉजीज का 85 प्रतिशत शेयर खरीदा

    रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की अनुषंगी कंपनी RSBVL ने नाऊ फ्लोट्स टेक्नोलॉजीज का 85 प्रतिशत शेयर खरीदा

    रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बंबई शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ‘‘RIL की पूर्ण अनुषंगी रिलायंस स्ट्रैटजिक बिजनेस वेंचर्स लि. (RSBVL) ने 141,63,78,822 रुपये में नाऊ फ्लोट्स टेक्नोलॉजीज में 85 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है.’’

  • दिसंबर तिमाही में भारत की GDP वृद्धि दर 4.3 प्रतिशत रहने का अनुमान: नोमुरा

    दिसंबर तिमाही में भारत की GDP वृद्धि दर 4.3 प्रतिशत रहने का अनुमान: नोमुरा

    नोमुरा का मानना है कि वर्ष 2020 की पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर में मामूली सुधार होगा और यह 4.7 प्रतिशत रह सकता है. नोमुरा की मुख्य अर्थशास्त्री (भारत एवं एशिया) सोनल वर्मा ने कहा, ‘‘गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) का संकट लंबा खींच जाने के कारण घरेलू ऋण उपलब्धता की स्थिति गंभीर बनी हुई है.’’

  • गुरुवार को पेट्रोल के दाम में मामूली गिरावट, डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं

    गुरुवार को पेट्रोल के दाम में मामूली गिरावट, डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं

    तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में पांच पैसे प्रति लीटर जबकि कोलकाता में छह पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. हालांकि डीजल के दाम में स्थिरता बनी हुई है.इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 74.95 रुपये, 77.61 रुपये, 80.60 रुपये और 77.92 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

  • ADB ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 5.1 प्रतिशत किया

    ADB ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 5.1 प्रतिशत किया

    एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने 2019-20 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान 6.5 प्रतिशत से घटाकर बुधवार को 5.1 प्रतिशत कर दिया. एडीबी ने सितंबर में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2019-20 के लिये 6.5 प्रतिशत और उसके बाद 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया था.

  • कोल इंडिया को कोयले के ईंधन परिवहन लागत मद से 3,770 करोड़ रुपये की बचत

    कोल इंडिया को कोयले के ईंधन परिवहन लागत मद से 3,770 करोड़ रुपये की बचत

    कोल इंडिया के सूत्रों ने कहा कि युक्तिसंगत नीति के तहत कुल 6.3 करोड़ टन कोयले की आवाजाही शामिल है.  खनन कंपनी ने कहा, ‘‘कोल इंडिया की 2015 से कोयला व्यवस्था को युक्तिसंगत बनाने की नीति के कारण देश में 58 तापीय बिजली संयंत्रों को ईंधन परिवहन लागत मद में सालाना 3,770 करोड़ रुपये की बचत हुई है.’’    

  • सोने और चांदी के भाव में गिरावट, सोना प्रति 10 ग्राम 38,460 रुपये पर पहुंचा

    सोने और चांदी के भाव में गिरावट, सोना प्रति 10 ग्राम 38,460 रुपये पर पहुंचा

    एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार पीली धातु इससे पिछले दिन (सोमवार) के कारोबार में 38,555 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘दिल्ली में 24 कैरेट सोने का हाजिर मूल्य 95 रुपये नीचे आया. इसका कारण रुपये की विनिमय दर में मजबूती और कमजोर हाजिर मांग है.

  • SBI के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा ने MCLR ब्याज दर घटाया

    SBI के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा ने MCLR ब्याज दर घटाया

    बैंक ऑफ बड़ौदा ने शेयर बाजारों को दी सूचना में कहा, ‘‘बैंक ने MCLR आधारित ब्याज दर को संशोधित किया है. नई दरें 12 दिसंबर से प्रभावी होंगी.’’ बैंक ने एक दिन से छह महीने की अवधि के कर्ज पर MCLR कम कर 7.65 से 8.10 प्रतिशत रखी है.

  • निर्यात बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं : हरदीप सिंह पुरी

    निर्यात बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं : हरदीप सिंह पुरी

    पुरी ने कहा कि निर्यातकों को सरकार से जिस भी तरह के समर्थन की जरूरत है, उन्हें वह उपलब्ध कराया जा रहा है.सरकार को निर्यातकों के समक्ष आ रही दिक्कतों की जानकारी है और वह निर्यात बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है.

  • शिवसेना का मोदी सरकार पर निशाना- अर्थव्यवस्था के सर्वनाश के लिए नेहरू तथा इंदिरा गांधी को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते

    शिवसेना का मोदी सरकार पर निशाना- अर्थव्यवस्था के सर्वनाश के लिए नेहरू तथा इंदिरा गांधी को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते

    भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और शिवसेना (Shiv Sena) की दोस्ती और दुश्मनी किसी से छुपी नहीं है. दोस्ती के दिनों में भी शिवसेना आए दिन अपने मुखपत्र 'सामना' के जरिए मोदी सरकार (Modi Govt) पर हमलावर रहती थी. महाराष्ट्र चुनाव के बाद अब जब दोस्ती दुश्मनी में बदल चुकी है, तो जाहिर है शिवसेना खुलकर सामने आ चुकी है. पार्टी ने 'सामना' की आड़ में एक बार फिर देश की अर्थव्यवस्था और प्याज की आसमान छू रही कीमतों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है.

  • शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे मजबूत

    शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे मजबूत

    अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपया 70.98 प्रति डॉलर पर खुलने के बाद मजबूत होकर 70.94 प्रति डॉलर पर पहुंचा. यह इसके पिछले बंद स्तर की तुलना में 10 पैसे की बढ़त है.सोमवार को रुपया 71.04 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. फॉरेक्स डीलरों ने कहा कि निवेशक अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता को लेकर आशान्वित हैं.

  • मंगलवार को शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स और निफ्टी लुढ़के

    मंगलवार को शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स और निफ्टी लुढ़के

    सोमवार को शेयर बाजार में उतार चढ़ाव का दौर रहा था, शुरूआती गिरावट के बाद शेयर बाजार में सुधार देंखने के बाद सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ बंद हुए थे. दिन के शुरुआत में बढ़त के साथ खुलने के बाद गिरावत दर्ज की गयी थी लेकिन बाद में कारोबार में सुधार देंखने को मिला था. दिन की समाप्ती पर सेंसेक्स 42 अंको की सुधार के साथ 40,487 पर और निफ्टी 11,937 के आंकड़े पर पहुंच गया था.

  • राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर किया हमला, कहा- प्याज लहसुन नहीं, बल्कि यह बताएं कि...

    राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर किया हमला, कहा- प्याज लहसुन नहीं, बल्कि यह बताएं कि...

    जिन्हें यह बताना चाहिए कि देश की अर्थव्यवस्था की ऐसी स्थिति क्यों हुई, वह कहती हैं कि वह लहसुन-प्याज नहीं खाती हैं. राहुल गांधी ने यहां झारखंड विधानसभा चुनाव के सिलसिले में अपनी पार्टी के पक्ष में आयोजित चुनावी सभा में कहा, ‘‘वित्त मंत्री जी कहती हैं कि वह लहसुन-प्याज नहीं खाती हैं. अरे, तुम्हें जो खाना है वह खाओ लेकिन देश को समझाओ कि देश की अर्थव्यवस्था की ऐसी स्थिति क्यों है?

  • थोक बाजार में सोना हुआ कमजोर, चांदी में दर्ज की गयी तेजी

    थोक बाजार में सोना हुआ कमजोर, चांदी में दर्ज की गयी तेजी

    मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी का मार्च अनुबंध 0.12 प्रतिशत या 51 रुपये की बढ़त के साथ 43,159 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. इसमें 14,524 लॉट का कारोबार हुआ. इसी तरह चांदी का मई में आपूर्ति का अनुबंध 13 रुपये या 0.03 प्रतिशत की बढ़त के साथ 44,063 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया.

  • निवेश बढ़ाने के मकसद से की गई कॉरपोरेट कर में कटौती : मुख्य आर्थिक सलाहकार के वी सुब्रमण्यम

    निवेश बढ़ाने के मकसद से की गई कॉरपोरेट कर में कटौती : मुख्य आर्थिक सलाहकार के वी सुब्रमण्यम

    सुब्रमण्यम ने सोमवार को उद्योग मंडल फिक्की के ‘यंग लीडर्स’ सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आर्थिक वृद्धि के लिए निजी निवेश सबसे महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा, ‘‘आर्थिक वृद्धि को आगे बढ़ाने में निजी निवेश सबसे अधिक महत्वपूर्ण है. हम जो भी कदम उठा रहे हैं, चाहे कॉरपोरेट कर की दर में कटौती हो, या वेतन एवं औद्योगिक संबंध पर संहिता, इनका मकसद निवेश के लिए अधिक अनुकूल माहौल बनाना है.’’

  • SPML इन्फ्रा को मिले 218 करोड़ रुपये के जल शोधन परियोजना के ऑर्डर

    SPML इन्फ्रा को मिले 218 करोड़ रुपये के जल शोधन परियोजना के ऑर्डर

    SPML कंपनी को यह परियोजना संयुक्त उद्यम भागीदार पुलकित प्रोजेक्ट्स के साथ हासिल हुई है.दूसरा आर्डर बहादुरगढ़ के औद्योगिक क्षेत्र से निकलने वाले दूषित जल के लिये शोधन संयंत्र लगाने को लेकर है.

Advertisement