NDTV Khabar

Education


'Education' - 829 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Valentine's Day पर ये स्कूल बच्चों को दिला रहा है शपथ - नहीं करनी Love Marriage

    Valentine's Day पर ये स्कूल बच्चों को दिला रहा है शपथ - नहीं करनी Love Marriage

    Valentine's Day के मौके पर गुजरात के स्कूल छात्रों को लव ना करने की शपथ दिलाई जा रही है. ताकी कोई भी छात्र अपने माता-पिता की इच्छा के खिलाफ ना जाए और अरेंज मैरिज (Arranged Marriage) करें. इस शपथ ग्रहण में स्कूल के करीब 10 हज़ार छात्र और छात्राएं शामिल होंगे.

  • आखिर क्यों प्रियंका गांधी ने प्रतिष्ठित 'दून स्कूल' में नहीं लिया था दाखिला?

    आखिर क्यों प्रियंका गांधी ने प्रतिष्ठित 'दून स्कूल' में नहीं लिया था दाखिला?

    साल 1999 के लोकसभा चुनाव में रायबरेली कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न बन गया था. इसकी वजह गांधी-नेहरू परिवार के ही एक शख़्स अरुण नेहरू थे. कांग्रेस ने इस चुनाव में पूरी ताकत झोंक दी, लेकिन लोगों के जेहन में जो एक तस्वीर बस गई, वह 27 साल की एक लड़की थी. और वह लड़की प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) थीं. रायबरेली में अपने भाषण से प्रियंका लोगों के दिलों में उतर गईं. 

  • बेरोजगारी : नोएडा के लेबर चौक पर दिहाड़ी तलाशते पोस्ट ग्रेजुएट और ग्रेजुएट

    बेरोजगारी : नोएडा के लेबर चौक पर दिहाड़ी तलाशते पोस्ट ग्रेजुएट और ग्रेजुएट

    लेबर चौक सुनते ही अनपढ़ या कम पढ़े लिखे लोग आपके ज़ेहन में आते हैं. पर बेरोज़गारी की दौड़ में मास्टर्स से लेकर ग्रेजुएट्स तक आपको लेबर चौक पर मिलेंगे.

  • मोदी सरकार की नजर पहली बार मतदान करने वालों पर, बनाई यह रणनीति

    मोदी सरकार की नजर पहली बार मतदान करने वालों पर, बनाई यह रणनीति

    देश के दस करोड़ से भी अधिक पहली बार मतदान करने वाले युवाओं के साथ अन्य युवा मतदाताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाले में लाने के लिए कोशिशें शुरू हो गई हैं. देश भर के आईआईटी और अन्य उच्च शैक्षणिक संस्थानों में केंद्रीय मंत्री युवाओं के साथ टाउन हॉल कर मोदी सरकार की उपलब्धियों को साझा करेंगे.

  • बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों की सत्यानाश कथा...

    बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों की सत्यानाश कथा...

    डॉ. निर्मल कुमार के बारे में ही जान लीजिए, आपको सत्यनाश कथा का सार मिल जाएगा. निर्मल कुमार गया इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रिंसिपल हैं. इन्हें औरंगाबाद इंजीनियरिंग कॉलेज, जहानाबाद इंजीनियरिंग कॉलेज, अरलव इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रिंसिपल पद का प्रभार दिया गया है. यानी यह एक शख्स चार-चार इंजीनियरिंग कॉलेज का काम देखेगा. अगर आपने अपनी बुद्धि बेच नहीं दी है तो हिसाब लगाकर देखिए कि निर्मल कुमार काम क्या करेंगे.

  • गुजरात के मंत्री ने रेप के दोषी आसाराम के आश्रम को वेलेंटाइन-डे के विशेष 'प्लान' पर दी बधाई, कहा- नेक काम कर रहे हो

    गुजरात के मंत्री ने रेप के दोषी आसाराम के आश्रम को वेलेंटाइन-डे के विशेष 'प्लान' पर दी बधाई, कहा- नेक काम कर रहे हो

    साल 2017 में चुडास्मा उस वक्त भी सुर्खियों में आए थे, जब वे ओझाओं के एक अभिनंदन समारोह में शामिल हुए थे. इसके बाद जब उनकी सोशल मीडिया और विपक्षी दलों ने आलोचना की तो उन्होंने इस समारोह के बारे में कहा कि 'यह दैवीय शक्ति के उपासकों का जमावड़ा था, न कि अंधविश्वास फैलाने वालों का'. इस बार रेप के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद सजा काट रहे विवादित स्वयंभू गुरु आसाराम के आश्रम को अपने आधिकारिक लेटरहेड पर पत्र लिखने पर निशाने पर आ गए हैं.

  • देश में शिक्षा और शिक्षक की चिंता किसे है?

    देश में शिक्षा और शिक्षक की चिंता किसे है?

    जब भी ये लगता है कि लोगों को किसी बात से फर्क नहीं पड़ता है तभी कहीं से तस्वीर आ जाती है कि चंद लोग किसी ग़लत के विरोध में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. अफसोस कि उनकी ये लड़ाई उन्हीं की बन कर रह जाती है. वैसे सबसे पहले तो उन्हीं की होनी चाहिए लेकिन सरकार और प्रशासन का बर्ताव ऐसे होता है जैसे किसी दूसरे देश के नागरिक हों.

  • वर्ल्ड रैंकिग में जामिया मिलिया इस्लामिया की रैंकिंग हुई बेहतर

    वर्ल्ड रैंकिग में जामिया मिलिया इस्लामिया की रैंकिंग हुई बेहतर

    टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी की 2019 की रैंकिंग में जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने एक बड़ी छलांग लगाई है. पिछले साल की रैंकिंग में 201-250 के बीच जगह बनाने वाली जेएमआई इस साल 187 वें स्थान पर आ पंहुची है. इस बार टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में सिर्फ उन्हीं शैक्षिक संस्थानों को शामिल किया गया है जिन्हें एफटीसएसई ने ''एडवांस्ड इमरजिंग'', ''सैकण्डरी इमरजिंग'' या ''फ्रंटिअर'' के रूप मान्यता मिली हुई है. भारत सेकंडरी इमरजिंग श्रेणी में आता है.

  • निजी शैक्षणिक संस्थानों में 10% आरक्षण के फैसले पर विपक्षी दलों ने उठाए सवाल

    निजी शैक्षणिक संस्थानों में 10% आरक्षण के फैसले पर विपक्षी दलों ने उठाए सवाल

    निजी क्षेत्र के शैक्षणिक संस्थाओं में सामान्य वर्ग के आर्थिक तौर पर कमज़ोर छात्रों को आरक्षण की सुविधा मुहैया कराने के लिए सरकार दो हफ्ते बाद शुरू हो रहे संसद के सत्र में एक नया बिल लाने पर विचार कर रही है, लेकिन चुनावों से पहले शुरू किए इस पहल पर विपक्षी दल सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगा रहे हैं. 31 जनवरी से शुरू हो रहे संसद के सत्र में सरकार अब प्राइवेट शैक्षणिक संस्थानों में 10 फीसदी आरक्षण की व्यव्स्था बहाल करने के लिए नया बिल ला सकती है. इस प्रस्ताव पर सरकार की मंशा को लेकर फिर राजनीति शुरू हो गई है.

  • उच्च शिक्षा की विडम्बनाएं और आरक्षण का ख़याल

    उच्च शिक्षा की विडम्बनाएं और आरक्षण का ख़याल

    यह देखना दिलचस्प है कि जो लोग अब तक सामाजिक आधार पर आरक्षण को प्रतिभा के विलोम की तरह देखते रहे और इसे भारतीय व्यवस्था का नासूर मानते रहे, वे अपील कर रहे हैं कि गरीबों के हक की ख़ातिर यह आर्थिक आरक्षण मान लिया जाए - बिना यह बताए कि हर महीने 65,000 रुपये कमाने वाले लोग किस कसौटी से गरीब कहलाएंगे.

  • एएसईआर के सर्वे की रिपोर्ट : लड़कियां पढ़ाई में अव्वल लेकिन इस मामले में लड़कों से बहुत पीछे

    एएसईआर के सर्वे की रिपोर्ट : लड़कियां पढ़ाई में अव्वल लेकिन इस मामले में लड़कों से बहुत पीछे

    लड़कियां शिक्षा के क्षेत्र में लड़कों से अच्छा कर रही हैं लेकिन जब बात सामान्य अंकगणित की आती है तो लड़के लड़कियों के मुकाबले ज्यादा बेहतर हैं. शिक्षा की वार्षिक स्थिति रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है.

  • शिक्षा हमारी सरकारों की प्राथमिकता में क्यों नहीं?

    शिक्षा हमारी सरकारों की प्राथमिकता में क्यों नहीं?

    सरकारी स्कूलों और कालेजों में शिक्षा की हालत ऐसी है कि जरा सा सुधार होने पर भी हम उसे बदलाव के रूप में देखने लगते हैं. सरकारी स्कूलों में लाखों की संख्या में शिक्षक नहीं हैं. जो हैं उनमें से भी बहुत पढ़ाने के योग्य नहीं हैं या प्रशिक्षित नहीं हैं.

  • देशभर के 40 हजार कॉलेजों और 900 यूनिवर्सिटी में इसी साल से लागू होगा 10 फीसद आरक्षण, बढ़ेंगी सीटें

    देशभर के 40 हजार कॉलेजों और 900 यूनिवर्सिटी में इसी साल से लागू होगा 10 फीसद आरक्षण, बढ़ेंगी सीटें

    मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने कहा कि देशभर के 40 हजार कॉलेजों और 900 यूनिवर्सिटी में 10 फीसद आरक्षण का कोटा इसी शैक्षणिक सत्र से लागू कर दिया जाएगा. इसमें सरकारी और प्राइवेट, दोनों तरह के संस्थान शामिल हैं. हालांकि वर्तमान कोटे से कोई छेड़छाड़ नहीं होगा और यह 10 फीसद अतिरिक्त होगा.

  • गुजरात के बाद अब BJP शासित इस राज्य में भी गरीब सवर्णों को मिलेगा 10% आरक्षण

    गुजरात के बाद अब BJP शासित इस राज्य में भी गरीब सवर्णों को मिलेगा 10% आरक्षण

    गुजरात के बाद अब झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने भी ऐलान किया है कि वह सरकारी नौकरियों और उच्च शिक्षा में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 10 फीसदी आरक्षण (10 Percent Reservation) व्यवस्था को लागू करेगी.  

  • गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने वाला पहला राज्य बना गुजरात, आज से लागू

    गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने वाला पहला राज्य बना गुजरात, आज से लागू

    गुजरात सरकार ने रविवार को कहा कि वह सरकारी नौकरियों और उच्च शिक्षा में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 10 फीसदी आरक्षण को लागू करेगी.  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को 10 फीसदी आरक्षण दिलाने वाले संवैधानिक संशोधन को मंजूरी दे दी

  • पारदर्शी और ईमानदार परीक्षा व्यवस्था कब आएगी?

    पारदर्शी और ईमानदार परीक्षा व्यवस्था कब आएगी?

    सभी प्रकार की सरकारों से आज तक ये न हुआ कि एक पारदर्शी और ईमानदार परीक्षा व्यवस्था दे सकें जिस पर सबका भरोसा हो. बुनियादी समस्या का समाधान छोड़ कर हर समय एक बड़े और आसान मुद्दे की तलाश ने लाखों की संख्या में नौजवानों को तोड़ दिया है.

  • महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री से छात्र ने पूछा सवाल, तो उन्होंने कथित तौर पर दे दिया गिरफ्तारी का आदेश

    महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री से छात्र ने पूछा सवाल, तो उन्होंने कथित तौर पर दे दिया गिरफ्तारी का आदेश

    महाराष्ट्र के अमरावती जिले में एक स्नातक के छात्र ने प्रदेश के शिक्षा मंत्री विनोद तावडे पर उसे उस वक्त गिरफ्तार करने का आदेश देने का आरोप लगाया है, जब वह उनके और एक छात्र के बीच की बातचीत की रिकार्डिंग कर रहा था. मंत्री ने इस आरोप से इंकार किया है.

  • मध्यप्रदेश के सागर के एक स्कूल में बच्चों के साथ बैठ रहे आवारा कुत्ते!

    मध्यप्रदेश के सागर के एक स्कूल में बच्चों के साथ बैठ रहे आवारा कुत्ते!

    मध्यप्रदेश में सरकार बदल गई लेकिन स्कूलों के हालात नहीं बदले. सरकारी स्कूल शिक्षकों की कमी से तो जूझ ही रहे हैं आधारभूत सुविधाओं का भी बड़ा अभाव है. सागर से आई तस्वीरें तो चौंकाने वाली हैं जहां बच्चों के साथ आवार कुत्ते पढ़ने बैठ जाते हैं. कुछ अभिभावकों का तो ये तक आरोप है कि पिछले साल छह बच्चों को कुत्तों ने काट लिया.

Advertisement