NDTV Khabar

Education


'Education' - 747 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Ranveer Singh या Deepika Padukone, जानिए कौन है दोनों में ज्यादा पढ़ा-लिखा

    Ranveer Singh या Deepika Padukone, जानिए कौन है दोनों में ज्यादा पढ़ा-लिखा

    रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की शादी (Deepika Padukone-Ranveer Singh Wedding) आज इटली के लेक कोमो (Lake Como) में होगी.

  • चुनाव प्रभारी मंत्री बन रह गए हैं देश के शिक्षा मंत्री जावड़ेकर, नई शिक्षा नीति कहां है?

    चुनाव प्रभारी मंत्री बन रह गए हैं देश के शिक्षा मंत्री जावड़ेकर, नई शिक्षा नीति कहां है?

    2014 के घोषणापत्र में बीजेपी ने नई शिक्षा नीति का वादा किया था. इंटरनेट पर सर्च कीजिए, वो नई शिक्षा नीति कहां है, अता-पता नहीं चलेगा. हमने अख़बारों में छपे इस संदर्भ में उनके बयानों का विश्लेषण किया है और साथ ही उनके ट्विटर हैंडल के ट्वीटस और री-ट्वीट्स का जिससे हम देख सकें कि प्रकाश जावड़ेकर देश की शिक्षा को लेकर कितने ट्वीट करते हैं और बीजेपी को लेकर कितने.

  • 'Super 30' के आनंद कुमार को दुबई में मिलेगा 'मालाबार ग्लोबल एजुकेशन अवार्ड'

    'Super 30' के आनंद कुमार को दुबई में मिलेगा 'मालाबार ग्लोबल एजुकेशन अवार्ड'

    'सुपर 30' (Super 30) के संस्थापक आनंद कुमार (Anand Kumar) को 'मालाबार ग्लोबल एजुकेशन अवार्ड' के लिए चुना गया है. ये अवार्ड आभूषण व्यापार जगत की मशहूर कंपनी 'मालाबार गोल्ड एंड डायमंड' द्वारा दिया जाता है. 'सुपर 30' गरीब छात्रों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में दाखिले के लायक बनाता है. 'सुपर 30' पर बॉलीवुड फिल्म भी बनी है, जिसमें आनंद का किरदार ऋतिक रोशन ने निभाया है.

  • CBSE: 9वीं, 11वीं के रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ी, अब 30 अक्टूबर तक बिना लेट फीस करें रजिस्ट्रेशन

    CBSE: 9वीं, 11वीं के रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ी, अब 30 अक्टूबर तक बिना लेट फीस करें रजिस्ट्रेशन

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) ने क्लास 9 और 11 के रजिस्ट्रेशन (Class 9, 11 Registration) की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. स्टूडेंट्स अब 30 अक्टूबर तक बिना लेट फीस के रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

  • CBSE Board ने कहा, स्कूलों ने नियमों का पालन नहीं किया तो लगेगा जुर्माना

    CBSE Board ने कहा, स्कूलों ने नियमों का पालन नहीं किया तो लगेगा जुर्माना

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूलों के वित्तीय, प्रशासनिक, परीक्षा और अकादमिक मामलों में अनियमितताओं में दोषी पाये जाने पर जुर्माने का प्रावधान किया है. इनमें ऐसे स्कूल का स्तर सीनियर सेकंडरी से घटाकर सेकंडरी करना, सेक्शन की संख्या सीमित करना और स्कूल को बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों को प्रायोजित करने से रोकना शामिल है. CBSE के मान्यता के नये उपनियमों के अनुसार बोर्ड दोषी स्कूलों के खिलाफ कई तरह से कदम उठा सकता है.

  • उत्तर प्रदेश : CM योगी आदित्यनाथ ने शिक्षकों को दी सख्त वार्निंग, बोले- लापरवाही की तो जा सकती है नौकरी

    उत्तर प्रदेश : CM योगी आदित्यनाथ ने शिक्षकों को दी सख्त वार्निंग, बोले- लापरवाही की तो जा सकती है नौकरी

    योगी ने यहां शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि शिक्षकों को स्कूल में रहना होगा और इसमें कोई ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

  • कैबिनेट ने IISER के स्‍थायी कैंपस की स्‍थापना को दी मंजूरी

    कैबिनेट ने IISER के स्‍थायी कैंपस की स्‍थापना को दी मंजूरी

    केंद्रीय मंत्रिमडल ने तिरुपति और बेरहामपुर में भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्‍थान (IISER) के स्‍थायी परिसरों की स्‍थापना और संचालन को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में आंध्रप्रदेश के तिरुपति और ओड़िशा के बेरहामपुर में आईआईएसईआर के नये परिसरों की स्‍थापना और संचालन को अपनी स्‍वीकृति दे दी है.

  • उत्तराखंड में पॉलिटेक्निक कॉलेज में हो रही है NIT की पढ़ाई, रिसर्च के लिए छात्रों को जाना पड़ रहा है ITI

    उत्तराखंड में पॉलिटेक्निक कॉलेज में हो रही है NIT की पढ़ाई, रिसर्च के लिए छात्रों को जाना पड़ रहा है ITI

    कैंपस दूर होने की वजह से छात्रों को  NH 58 को खतरनाक तरीके से पार करना पड़ता है इसके चलते कई दुर्घटना हो चुकी है. कुछ दिन पहले ही दो छात्राओं को उस समय एक वाहन ने टक्कर मार दी जिस समय वह प्रैक्टिकल के लिए  ITI कैंपस जा रही थीं. दोनों छात्राओं की हालत अभी भी नाजुक बनी  हुई है. 

  • CBSE: 9वीं और 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, स्टूडेंट्स ऐसे करें आवेदन

    CBSE: 9वीं और 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, स्टूडेंट्स ऐसे करें आवेदन

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE Board) ने 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. ऐकडेमिक सेशन 2018-19 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन से पहले मान्यता प्राप्त स्कूलों को CBSE की वेबसाइट पर जाकर खुद को रजिस्टर कराना होगा.

  • शबाना आजमी का बढ़ा बयान, कहा - अगर घर में चाहिए सम्मान तो महिलाएं करें ये 2 काम

    शबाना आजमी का बढ़ा बयान, कहा - अगर घर में चाहिए सम्मान तो महिलाएं करें ये 2 काम

    मिजवान शबाना के पैतृक गांव का नाम है और इस नाम से बने एनजीओ का उद्देश्य रोजगार, आत्मनिर्भरता और सतत विकास है.

  • शिक्षा के मकसद पर प्रधानमंत्री का भाषण

    शिक्षा के मकसद पर प्रधानमंत्री का भाषण

    शनिवार को विज्ञान भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण में शिक्षा के पारंपरिक लक्ष्य को दोहराया गया. एक ऐसे लक्ष्य को दोहराया गया, जिसे हासिल करने का तरीका सदियों से तलाशा जा रहा है. लक्ष्य यह कि शिक्षा ऐसी हो जो हमें मनुष्य बना सके, जिससे जीवन का निर्माण हो, मानवता का प्रसार हो और चरित्र का गठन हो. प्रधानमंत्री ने ये लक्ष्य विवेकानंद के हवाले से कहे. इस दोहराव में बस वह बात फिर रह गई कि ये लक्ष्य हासिल करने का तरीका क्या हो? प्रधानमंत्री के इस भाषण से उस तरीके के बारे में कोई विशिष्ट सुझाव तो नहीं दिखा, फिर भी उन्होंने निरंतर नवोन्मेष की जरूरत बताई. हालांकि अपनी तरफ से उन्होंने नवोन्मेष को देश दुनिया में संतुलित विकास से जोड़ा. खैर, कुछ भी हो, शिक्षा और ज्ञान की मौजूदा शक्लोसूरत की आलोचना के बहाने से ही सही, कम से कम शिक्षा और ज्ञान के बारे में कुछ सुनने को तो मिला.

  • पीएम मोदी ने कहा- शिक्षा का विस्तार क्लास रूम की चौखट से बाहर हो, समाज की सही तस्वीर से छात्रों का परिचय जरूरी

    पीएम मोदी ने कहा- शिक्षा का विस्तार क्लास रूम की चौखट से बाहर हो, समाज की सही तस्वीर से छात्रों का परिचय जरूरी

    दिल्ली के विज्ञान भवन में 'एकेडमिक लीडरशिप ऑन एजुकेशन रिसर्जेंस' कांफ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चुनौतियों से निपटने में शिक्षण संस्थानों का सहयोग लें तो स्थितियां भिन्न होंगी. एक ऐसी इंटर लिंकिंग पर काम करें जो समाज और संस्थान को जोड़े.

  • VIDEO: जहां स्कूल तक पहुंचने के लिए पतीले में बैठकर नदी पार करने को मजबूर हैं छोटे-छोटे बच्चे...

    VIDEO: जहां स्कूल तक पहुंचने के लिए पतीले में बैठकर नदी पार करने को मजबूर हैं छोटे-छोटे बच्चे...

    भारत में रोटी, कपड़ा, मकान, स्वास्थ्य और शिक्षा को इंसान की बुनियादी जरूरतों में शामिल किया गया है. देश में मूलभूत जरूरतों को पाने के लिए किसी भी इंसान को कितने जद्दोजहद करने पड़ते हैं, यह बयां करने के लिए असम के बिश्वनाथ जिले के बच्चों की रोजमर्रा की जिंदगी को देखा जा सकता है. दरअसल, असम के विश्वनाथ जिले में जान जोखिम पर डाल कर शिक्षा पाने को मजबूर हो रहे बच्चों की जो तस्वीर सामने आई है, वह न सिर्फ हैरान करने वाला है, बल्कि देश की शिक्षा व्यवस्था को भी कटघरे में खड़ा करती है. जिले के बच्चे हर दिन जान जोखिम में डाल कर स्कूल जाते हैं. दरअसल, यहां बच्चे नदी को तैर कर स्कूल जाने के लिए मजबूर हैं. बच्चे अपने-अपने घरों से एलुमिनयिम का बड़ा पतीला साथ लाते हैं और उसमें बैठकर नदी पार कर स्कूल पहुंचते हैं. एल्यूमीनियम के बर्तन में बैठकर नदी पार करने वाले बच्चों की संख्या करीब 40 है, जो प्राइमरी स्कूल में पढ़ते हैं उसमें सिर्फ़ एक ही शिक्षक है. इन बच्चों को नदी पार करवाने में स्कूल के इकलौते शिक्षक पूरी मदद करते हैं.

  • CBSE Board: जल्द जारी होगा 10वीं और 12वीं परीक्षा का टाइम टेबल, फरवरी के अंत में शुरू होंगे एग्जाम

    CBSE Board: जल्द जारी होगा 10वीं और 12वीं परीक्षा का टाइम टेबल, फरवरी के अंत में शुरू होंगे एग्जाम

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की  परीक्षाओं की तिथि में बदलाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है. बोर्ड परीक्षा की तिथि में जल्द ही बदवाल करेगा. नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा फरवरी के अंत में शुरू होगी. फरवरी के आखिरी सप्ताह में वोकेशनल विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी. जबकि केडमिक विषयों की परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह में आयोजित होगी. सीबीएसई जल्द ही पूरा टाइम टेबल जारी कर देगा.

  • देश में युवाओं को सबसे ज्यादा टेंशन है इन दो चीजों की, फ्यूचर बना खतरा

    देश में युवाओं को सबसे ज्यादा टेंशन है इन दो चीजों की, फ्यूचर बना खतरा

    86 प्रतिशत नौजवान भारत के भविष्य को लेकर आशावादी हैं. उनमें से अधिकतर का मानना है कि राजनीतिक दलों के नेता उनका ख्याल रखते हैं.

  • Research: आसान-सी कहानी को भी पढ़ और समझ नहीं पाते तीसरी क्लास के बच्चे

    Research: आसान-सी कहानी को भी पढ़ और समझ नहीं पाते तीसरी क्लास के बच्चे

    तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले केवल एक चौथाई बच्चे ही सामान्य वाक्यों वाली छोटी कहानी को पढ़ और समझ पाते हैं तथा एक या दो अंकों के घटाव के सवालों का हल कर पाते हैं.

  • JNU Election 2018: प्रेजिडेंशियल डिबेट में एक-दूसरे पर बरसे उम्मीदवार, आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी चला

    JNU Election 2018: प्रेजिडेंशियल डिबेट में एक-दूसरे पर बरसे उम्मीदवार, आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी चला

    जेएनयू छात्र संघ (जेएनयूएसयू) चुनाव से पहले ‘प्रेजिडेंशियल डिबेट’ में तमाम दलों के छात्र संगठन के उम्मीदवारों में राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का दौर देखने को मिला. जेएनयू छात्र संघ (जेएनयूएसयू) चुनाव से पहले ‘प्रेजिडेंशियल डिबेट’ में उम्मीदवारों ने आरोप लगाया कि कैम्पस में ‘राष्ट्र विरोधी’ तत्व मौजूद हैं और देश ‘लिंचिस्तान’ में तब्दील हो रहा है. जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव आज यानी शुक्रवार को होना है.

  • SCERT Odisha Result 2018: प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित, यहां पर देखें scert.samsodisha.gov.in

    SCERT Odisha Result 2018: प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित, यहां पर देखें scert.samsodisha.gov.in

    SCERT Odisha ने जिन कोर्स के लिए परिणाम घोषित किया है उनमें मुख्य रूप से D.El.Ed., B.Ed., M.Ed., M.Phil (Education) और B.H.Ed. शामिल हैं. विभाग ने Student Academic Management System (SAMS) Odisha की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम उपलब्ध कराया है.

Advertisement