NDTV Khabar

Education bihar


'Education bihar' - 35 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार के नियोजित शिक्षकों के नाम रवीश कुमार का पत्र

    बिहार के नियोजित शिक्षकों के नाम रवीश कुमार का पत्र

    अब मैं जो उन्हें कहना चाहता हूं, उन्हें ध्यान से सुनना चाहिए. उन्हें देखना चाहिए कि इस मुद्दे को लेकर नैतिक बल और आत्म बल है या नहीं. गांधी को पढ़ना चाहिए. अगर उन्हें लगता है कि उनका मुद्दा सही है. नैतिकता के पैमाने पर सही है तो उन्हें सत्याग्रह का रास्ता चुनना चाहिए. बार-बार बताने की ज़रूरत नहीं है कि वे साढ़े तीन लाख से अधिक हैं. अगर हैं तो इनमें से एक-एक को गांधी मैदान में जमा हो जाना चाहिए और सत्याग्रह करना चाहिए. सत्याग्रह क्या है, इसके बारे में अध्ययन करना चाहिए. पांच हज़ार की रैली को नेता दिन भर ट्विट करते रहते हैं कि जन-सैलाब उमड़ गया है. सोचिए, अगर आपने लाखों की संख्या में जमा होकर सत्याग्रह कर दिया तो क्या होगा. यह फ़ैसला तभी करें जब सभी साढ़े तीन लाख शिक्षक सत्याग्रह के लिए तैयार हों. सत्याग्रह के लिए तभी तैयार हों जब उन्हें लगे कि उनके साथ अन्याय हुआ है. यह ध्यान में रखें कि उनकी बात को सुप्रीम कोर्ट ने सुना है. कमेटी बनवाई है. राज्य सरकार की कमेटी को भी शिक्षकों के साथ बात करनी पड़ी है. तो उनके पक्ष के बारे में भी सोचें और फिर भी लगता है कि यह ग़लत हुआ है तो मुझे मेसेज न करें. किसी मीडिया को मेसेज न करें. बल्कि मैंने तो कहा है कि आप टीवी देखना बंद कीजिए. अख़बार पढ़ना बंद कीजिए. आपने अपने केस में देख लिया कि जब आप परेशान हुए तो इनके छापने और नहीं छापने से आपकी समस्या पर कोई फर्क नहीं पड़ा. इसलिए फर्क नहीं पड़ता है कि क्योंकि आपमें नैतिक बल और आत्मबल नहीं है.

  • बिहार पर केंद्रीय मंत्री के बयान पर दो मंत्रियों को देनी पड़ी सफाई

    बिहार पर केंद्रीय मंत्री के बयान पर दो मंत्रियों को देनी पड़ी सफाई

    बिहार के हालात पर केंद्रीय मंत्री राजकुमार सिंह के बयान पर अब केंद्र और राज्य के मंत्री सफाई दे रहे हैं. केंद्रीय मंत्री राजकुमार सिंह अपनी बेबाक बातों के कारण जाने जाते हैं. रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र आरा में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने बिहार सरकार के स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के कामकाज पर कुछ बेबाक टिप्पणी क्या कर दी थी. इस पर अब उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी ही सफाई देते घूम रहे हैं.

  • बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों की सत्यानाश कथा...

    बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों की सत्यानाश कथा...

    डॉ. निर्मल कुमार के बारे में ही जान लीजिए, आपको सत्यनाश कथा का सार मिल जाएगा. निर्मल कुमार गया इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रिंसिपल हैं. इन्हें औरंगाबाद इंजीनियरिंग कॉलेज, जहानाबाद इंजीनियरिंग कॉलेज, अरलव इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रिंसिपल पद का प्रभार दिया गया है. यानी यह एक शख्स चार-चार इंजीनियरिंग कॉलेज का काम देखेगा. अगर आपने अपनी बुद्धि बेच नहीं दी है तो हिसाब लगाकर देखिए कि निर्मल कुमार काम क्या करेंगे.

  • देश में शिक्षा और शिक्षक की चिंता किसे है?

    देश में शिक्षा और शिक्षक की चिंता किसे है?

    जब भी ये लगता है कि लोगों को किसी बात से फर्क नहीं पड़ता है तभी कहीं से तस्वीर आ जाती है कि चंद लोग किसी ग़लत के विरोध में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. अफसोस कि उनकी ये लड़ाई उन्हीं की बन कर रह जाती है. वैसे सबसे पहले तो उन्हीं की होनी चाहिए लेकिन सरकार और प्रशासन का बर्ताव ऐसे होता है जैसे किसी दूसरे देश के नागरिक हों.

  • शिक्षा वित्त निगम अप्रैल से काम करना शुरू कर देगा : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

    शिक्षा वित्त निगम अप्रैल से काम करना शुरू कर देगा : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि बैंकों के असहयोगपूर्ण रवैये को देखते हुए ‘स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड' के जरिए उच्च शिक्षा के वास्ते ऋण प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार ने 'शिक्षा वित्त निगम' की स्थापना की है जो कि अगले अप्रैल से काम करना शुरू कर देगा.

  • बिहार के शिक्षा मंत्री बोले, परेशानी से बचने के लिए परीक्षार्थी जूता-मोजा की जगह चप्पल पहन कर आएं

    बिहार के शिक्षा मंत्री बोले, परेशानी से बचने के लिए परीक्षार्थी जूता-मोजा की जगह चप्पल पहन कर आएं

    बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) द्वारा आयोजित 10वीं (मैट्रिक) की परीक्षा में सोमवार खबर आई थी कि इस साल परीक्षार्थी जूता-मोजा (जुराब) पहनकर नहीं जा सकेंगे. इस बाबत बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा ने कहाह कि मैट्रिक की परीक्षा में जांच के नाम पर जूता-मोजा उतारने से बेहतर है कि परीक्षार्थी चप्पल पहन कर आएं, ताकि ना तो उन्हें दिक्कत हो और न ही जांच के नाम पर परीक्षार्थियों को परेशान होना पड़े. 

  • देश में उच्च शिक्षा के लिए स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन में हुई 0.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी

    देश में उच्च शिक्षा के लिए स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन में हुई 0.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी

    भारत में उच्च शिक्षा के लिए विद्यार्थियों के नामांकन में 2016-17 में मामूली 0.7 प्रतिशत वृद्धि देखी गई है. यह जानकारी एक सरकारी सर्वेक्षण में सामने आई है. यह सर्वेक्षण भारत में उच्च शिक्षा के लिए होने वाले नामांकन पर किया गया था.

  • बिहार: शिक्षा विभाग की नई रेटिंग में शिक्षामंत्री का जिला ही सबसे फिसड्डी

    बिहार: शिक्षा विभाग की नई रेटिंग में शिक्षामंत्री का जिला ही सबसे फिसड्डी

    इस ग्रेडिंग सिस्टम में जिन सात बिंदुओं को नम्बर का पैमाना बनाया गया है.

  • मुजफ्फरपुर : दूरस्थ शिक्षा निदेशालय की 70 लाख रुपये की किताबें खाक, जानबूझकर आग लगाए जाने की आशंका

    मुजफ्फरपुर : दूरस्थ शिक्षा निदेशालय की 70 लाख रुपये की किताबें खाक, जानबूझकर आग लगाए जाने की आशंका

    बिहार के मुजफ्फरपुर में भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय की 70 लाख रुपये की पुस्तकें जलकर खाक हो गईं. ये किताबें एलएस कॉलेज के क्वार्टर में रखी गई थी.

  • बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने अपने 21 कर्मचारियों को सस्पेंड किया

    बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने अपने 21 कर्मचारियों को सस्पेंड किया

    बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शनिवार को अपने 21 पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया. उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई गई है. विभाग इन सभी 21 लोगों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी करेगा. इन पर आरोप है कि ये सभी अपने साथियों के बचाव में काम छोड़कर कार्यालय में प्रदर्शन कर रहे थे.

  • बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में अगले 50 दिनों के भीतर हों छात्र संघ चुनाव: कुलाधिपति

    बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में अगले 50 दिनों के भीतर हों छात्र संघ चुनाव: कुलाधिपति

    बैठक में शिक्षकों और कर्मचारियों की हाजिरी के लिए बायोमेट्रिक व्यवस्था को शुरू करने को कहा गया है

  • बिहार: शिक्षा विभाग ने खुले में शौच की निगरानी का आदेश लिया वापस

    बिहार: शिक्षा विभाग ने खुले में शौच की निगरानी का आदेश लिया वापस

    राज्य शिक्षा विभाग अपने इस आदेश के बाद हुए किरकिरी के बाद इस आदेश की समीक्षा करने के बाद इस आदेश को वापस किया हैं. पूरे राज्य में शिक्षक संघ ने इस आदेश का विरोध इस आधार पर किया था कि शिक्षकों पर पहले से इतनी जिम्मेदारी हैं और उन्हें इस काम में नहीं लगाया जाना चाहिए.

  • बिहार बोर्ड ने एक बार फिर बढ़ाई मैट्रिक व इंटर रजिस्ट्रेशन में सुधार की डेट,छात्रों को मिला एक और मौका

    बिहार बोर्ड ने एक बार फिर बढ़ाई मैट्रिक व इंटर रजिस्ट्रेशन में सुधार की डेट,छात्रों को मिला एक और मौका

    इसके तहत रजिस्ट्रेशन विवरणी में आवश्यक सुधार किए जा सकते हैंय. इस दौरान स्कूल के प्रधान द्वारा अपने विद्यालय के छूटे हुए छात्रों का नया रजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकता है.

  • परीक्षा में 79 अंक हासिल करने वाले छात्र को 2 नंबर देकर फेल कर दिया

    परीक्षा में 79 अंक हासिल करने वाले छात्र को 2 नंबर देकर फेल कर दिया

    बिहार की शिक्षा व्यवस्था इन दिनों रोज अपने कारनामों से चर्चा में बनी रहती है. हाल ही की कई घटनाओं से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति सवालों के घेरे में खड़ी दिखाई दे रही है. बिहार बोर्ड की एक और बड़ी लापरवाही सामने आई है. छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ करने वाले बिहार बोर्ड के अधिकारी व्यवस्था को सुधारने का नाम नहीं ले रहे हैं. ताजे मामले में छात्र धनंजय को हिंदी में 79 अंक मिले थे लेकिन उन्हें सर्टिफिकेट पर दो अंक देते हुए फेल कर दिया गया.

  • सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार में निकली कई पदों पर भर्ती

    सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार में निकली कई पदों पर भर्ती

    सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार (CUSB) ने विभिन्न गैर शिक्षण पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं.

  • Bihar Board Exam 2018: BSEB ने जारी की इंटरमीडिएड प्रैक्टिकल एग्‍जाम का टाइम टेबल

    Bihar Board Exam 2018: BSEB ने जारी की इंटरमीडिएड प्रैक्टिकल एग्‍जाम का टाइम टेबल

    बिहार स्‍कूल एग्‍जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने इंटरमीडिएट छात्रों के लिए प्रैक्टिकल एग्‍जामिनेशन शेड्यूल जारी कर दिए हैं. यह कार्यक्रम बोर्ड परीक्षा के तीनों स्‍ट्रीम्‍स और वोकेशनल कोर्सज के लिए जारी किया गया है. जिनका आयोजन 2018 में किया जाएगा.

  • केंद्रीय मंत्री कुशवाहा ने बिहार सरकार को शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए 37 महीने का समय दिया

    केंद्रीय मंत्री कुशवाहा ने बिहार सरकार को शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए 37 महीने का समय दिया

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने बिहार में शिक्षा व्यवस्था में आयी कथित गिरावट के लिए एक के बाद एक आयी सरकारों को दोषी ठहराते हुए प्रदेश की वर्तमान नीतीश कुमार सरकार को इसमें सुधार के लिए 37 महीने का समय दिया है.

  • बिहार: सातवीं कक्षा के अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में नया खुलासा, 'कश्मीर एक अलग देश है'

    बिहार: सातवीं कक्षा के अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में नया खुलासा, 'कश्मीर एक अलग देश है'

    अर्धवार्षिक परीक्षा 2017 के अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में छात्रों से चीन, नेपाल, इंग्लैंड और भारत की तरह 'कश्मीर' को एक अलग देश के रूप बताते हुए इससे संबंधित एक प्रश्न पूछा गया है.