NDTV Khabar

Educational Institutions


'Educational institutions' - 66 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • असम में 2 नवंबर से खुलने जा रहे हैं एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, ऐसे लगेगी क्लास

    असम में 2 नवंबर से खुलने जा रहे हैं एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, ऐसे लगेगी क्लास

    असम में कक्षा 6 से पोस्टग्रेजुएशन लेवल तक के छात्रों के लिए फिर से खोल दिया जाएगा. हालांकि, कक्षा पांच तक के छात्रों के लिए स्कूल बंद रहेंगे. प्राइवेट स्कूल और कोचिंग सेंटर 2 नवंबर से फिर से खुल सकते हैं और COVID नियमों का पालन करना चाहिए.

  • पंजाब में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए इस दिन से खुलेंगे स्कूल, सरकार ने लिया फैसला

    पंजाब में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए इस दिन से खुलेंगे स्कूल, सरकार ने लिया फैसला

    School Reopening News: कोरोना संकट के बीच लंबे समय के बाद पंजाब में एक बार फिर से स्कूल खोले जाएंगे. पंजाब सरकार ने सोमवार को कहा कि स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को 15 अक्टूबर से चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने का फैसला किया गया है. एक बयान के अनुसार, केवल कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों को ही अभिभावकों की सहमति से स्कूलों में जाने की अनुमति होगी. हालांकि, ऑनलाइन कक्षाएं शिक्षण का पसंदीदा तरीका बनी रहेंगी और इन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा.

  • NCERT की पाठ्यपुस्तकें अब भारतीय सांकेतिक भाषा में होंगी उपलब्ध, जानिए डिटेल

    NCERT की पाठ्यपुस्तकें अब भारतीय सांकेतिक भाषा में होंगी उपलब्ध, जानिए डिटेल

    राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने बधिर बच्चों (Deaf Children) को संकेत भाषा में पाठ्यपुस्तक और अन्य शैक्षणिक सामग्री उपलब्ध कराने के लिए मंगलवार को भारतीय संकेत भाषा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए. 

  • PM मोदी ने IIT गुवाहाटी से की आपदा प्रबंधन केंद्र बनाने की अपील, कहा- ये आपदाओं को अवसर में भी बदलेगा

    PM मोदी ने IIT गुवाहाटी से की आपदा प्रबंधन केंद्र बनाने की अपील, कहा- ये आपदाओं को अवसर में भी बदलेगा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी (IIT Guwahati) के दीक्षांत यानी कोनवोकेशन समारोह को संबोधित किया. दीक्षांत समारोह के दौरान पीएम मोदी ने आईआईटी गुवाहाटी से कहा कि वे आपदाओं से निपटने के लिए एक आपदा प्रबंधन केंद्र बनाएं. पीएम मोदी ने कहा, "मैं IIT गुवाहाटी से ये अनुरोध करूंगा कि आप एक सेंटर फॉर डिजास्टर मैनेजमेंट एंड रिस्क रिडक्शन की स्थापना भी करें. ये सेंटर इस इलाके की आपदाओं से निपटने की Expertise भी प्रदान कराएगा और आपदाओं को अवसर में भी बदलेगा."

  • IIT गुवाहाटी के दीक्षांत समारोह में PM मोदी ने कहा- आपके सपने देश की वास्तविकता को देंगे आकार

    IIT गुवाहाटी के दीक्षांत समारोह में PM मोदी ने कहा- आपके सपने देश की वास्तविकता को देंगे आकार

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी (IIT Guwahati) के दीक्षांत यानी कोनवोकेशन समारोह को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मेरा स्पष्ट मानना है कि एक राष्ट्र का भविष्य वही है जो आज के युवा सोचते हैं. आपके सपने भारत की वास्तविकता को आकार देंगे. इसलिए ये समय भविष्य के लिए तैयार होने का है. ये समय अभी से भविष्य में फिट होने का है. मुझे भलीभांति अहसास है कि इस महामारी के दौरान अकेडमिक सत्र को पूरा करना, रिसर्च को जारी रखना, कितना कठिन रहा है. लेकिन फिर भी आपने ये सफलता पाई है. आपकी इस कोशिश के लिए देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में आपके इस योगदान के लिए मैं आपको बधाई देता हूं."

  • IIT गुवाहाटी का दीक्षांत समारोह आज, PM नरेंद्र मोदी करेंगे संबोधित

    IIT गुवाहाटी का दीक्षांत समारोह आज, PM नरेंद्र मोदी करेंगे संबोधित

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी (IIT Guwahati) के दीक्षांत यानी कोनवोकेशन समारोह को संबोधित करेंगे. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (IIT गुवाहाटी) आज सुबह 11 बजे से ऑनलाइन ही कोनवोकेशन सेरेमनी शुरू करेगा. इस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12 बजे छात्रों को संबोधित करेंगे. 

  • NEST 2020 Admit Card: जारी हुए एंट्रेंस एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    NEST 2020 Admit Card: जारी हुए एंट्रेंस एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    NEST 2020 Admit Card: नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट (NEST 2020) के लिए एडमिट कार्ड जारी हो गए हैं. जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है वे अपने NEST 2020 एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट  nestexam.in से डाउनलोड कर सकते हैं.  बता दें कि NEST 2020 29 सितंबर को आयोजित  किया जाएगा. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड वेबसाइट पर उपलब्ध हैं. 

  • CSEET 2020: CS का एग्जाम पास करने वालों की पढ़ाई का खर्च देगा ICSI, ये छात्र कर सकते हैं आवेदन

    CSEET 2020: CS का एग्जाम पास करने वालों की पढ़ाई का खर्च देगा ICSI, ये छात्र कर सकते हैं आवेदन

    इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरी ऑफ इंडिया (ICSI) ने होनहार व गरीब छात्रों की मदद के लिए एक बड़ा फैसला किया है. 'स्टूडेंट्स एजुकेशन फंड ट्रस्ट' के जरिए ICSI ऐसे छात्रों की पढ़ाई का खर्च देगा, जो न सिर्फ पढ़ाई में होशियार हों, बल्कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आते हैं. ये मदद पाने के लिए इंस्टीट्यूट ने एक क्राइटेरिया तय किया है. योग्य छात्र इसके लिए अप्लाई करके आर्थिक मदद पा सकते हैं. 

  • UGC ने उच्च शिक्षण संस्थानों से कहा- Covid टेस्ट के लिए अस्पतालों में RT-PCR मशीनें लगाएं

    UGC ने उच्च शिक्षण संस्थानों से कहा- Covid टेस्ट के लिए अस्पतालों में RT-PCR मशीनें लगाएं

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission-UGC)  ने उच्च शिक्षा और रिसर्च संस्थानों को जिला अस्पतालों और लैब में कोविड-19 की टेस्टिंग के लिए RT-PCR मशीनें लगाने को कहा है, ताकि कोरोना के खिलाफ लड़ाई को और मजबूत किया जा सके.

  • अंतरराष्ट्रीय छात्रों को लेकर नई नीति नुकसानदायक: अमेरिकी संस्थान और सांसद

    अंतरराष्ट्रीय छात्रों को लेकर नई नीति नुकसानदायक: अमेरिकी संस्थान और सांसद

    अमेरिकी आव्रजन एवं सीमा शुल्क प्रवर्तन द्वारा जारी किए गए उन दिशा-निर्देशों की कई कांग्रेस सदस्यों और शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों ने निंदा की है जिनके तहत एफ-1 वीजा पर अमेरिका में रह रहे विदेशी छात्रों को कम से कम एक पाठ्यक्रम ऐसा करना होगा, जिसमें वह व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रह सकें अन्यथा उन्हें निर्वासित होने के जोखिम का सामना करना होगा. हालांकि विदेश विभाग ने कहा है कि अमेरिका में ही रहकर पढ़ने के इच्छुक कई विदेशी छात्रों के पास अब भी ऐसा करने का अवसर है.

  • UP में कब होंगी कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं, सरकार ने दी जानकारी

    UP में कब होंगी कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं, सरकार ने दी जानकारी

    कोरोनावायरस महामारी के चलते देशभर के सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए थे. इसी के साथ बोर्ड परीक्षाओं से लेकर कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई थीं. इन सबके बाद अब उत्तर प्रदेश में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में दोबारा से परीक्षाएं आयोजित कराने पर विचार किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने एक बयान में कहा कि राज्य में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की वार्षिक और सेमेस्टर परीक्षाएं 30 जून के बाद से आयोजित की जाएंगी. उन्होंने सभी संस्थानों को परीक्षाएं आयोजित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. 

  • THE एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग: टॉप 100 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, IIS ने IIT को पीछे छोड़ा

    THE एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग: टॉप 100 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, IIS ने IIT को पीछे छोड़ा

    टाइम हायर एजुकेशन (Time Higher Education) ने इस साल की एशिया यूनिवर्सिटी रैकिंग (THE Asia University Rankings) की घोषणा कर दी है. भारत के 56 इंस्टीट्यूट्स या यूनिवर्सिटी इस प्रोग्राम में शामिल हुए थे, जिनमें से 8 टॉप 100 में जगह बना पाए हैं. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) ने सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है और उसने 36वीं रैंक हासिल की है. 

  • ICMR 2020: इस दिन आयोजित किया जाएगा JRF एग्जाम, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

    ICMR 2020: इस दिन आयोजित किया जाएगा JRF एग्जाम, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

    इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) 12 जुलाई को जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF)  के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करेगा. ICMR JRF 2020 का आयोजन पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER), चंडीगढ़ के साथ मिलकर किया जाएगा. ये परीक्षा बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली (NCR), गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई, श्रीनगर (जम्मू और कश्मीर) और वाराणसी में आयोजित की जाएगी.

  • टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में भाग नहीं लेंगे ये 7 IIT, जानिए वजह

    टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में भाग नहीं लेंगे ये 7 IIT, जानिए वजह

    देश की कई लीडिंग इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) ने इस साल टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) की किसी भी रैंकिंग में भाग ना लेने का फैसला किया है, क्योंकि वे इस प्रक्रिया की पारदर्शिता को लेकर संतुष्ट नहीं हैं. इन सात संस्थानों में आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी मद्रास और आईआईटी रुड़की शामिल हैं. एक ऑफिशियल रिलीज में इस बात की जानकारी दी गई है. 

  • NCERT ने शुरू की CEE एग्जाम के लिए आवेदन की प्रक्रिया, जानिए कब होगी परीक्षा

    NCERT ने शुरू की CEE एग्जाम के लिए आवेदन की प्रक्रिया, जानिए कब होगी परीक्षा

    CEE के जरिए कई टीचर एजुकेशन प्रोग्राम में एडमिशन दिया जाता है, जो रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन द्वारा ऑफर किए जाते हैं. RIE CEE के माध्यम से स्टूडेंट्स को आरआईई अजमेर, आरआईई भोपाल, आरआईई भुवनेश्वर, आरआईई मिजोरम, आरआईई शिलॉन्ग और प्रारंभ स्कूल फॉर टीचर एजुकेशन झज्जर, हरियाणा में एडमिशन दिया जाएगा. इसके लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 मई है. 

  • मंत्री का दावा, मध्यप्रदेश में मुसलमानों को शिक्षा में आरक्षण से भी आगे बढ़कर फायदे दिए जाएंगे

    मंत्री का दावा, मध्यप्रदेश में मुसलमानों को शिक्षा में आरक्षण से भी आगे बढ़कर फायदे दिए जाएंगे

    महाराष्ट्र के बाद कांग्रेस शासित मध्यप्रदेश में भी मुस्लिमों को शिक्षण संस्थाओं में आरक्षण देने की तैयारी शुरू हो गई है. मध्यप्रदेश के जल संसाधन मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने शनिवार को कहा कि ‘‘अल्पसंख्यकों के बारे में हमारा एजेंडा तैयार हो रहा है. कुछ दिनों बाद आप देखेंगे कि महाराष्ट्र से आगे बढ़कर रियायत मिलने वाली हैं, आपको यह महसूस होगा.’’

  • शिक्षा में मुसलमानों को 5 फीसदी आरक्षण देगा महाराष्ट्र, विधेयक लाने की तैयारी

    शिक्षा में मुसलमानों को 5 फीसदी आरक्षण देगा महाराष्ट्र, विधेयक लाने की तैयारी

    Muslims reservation: महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार राज्य में मुस्लिम समुदाय के छात्रों को स्कूल और कॉलेजों में आरक्षण देने के लिए कानून बनाने की तैयारी में है. शुक्रवार को राज्य के अल्पसंख्यक मंत्री नवाब मलिक ने इसका ऐलान किया. हालांकि इस मामले पर राजनीति भी शुरू हो चुकी है.

  • केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा- शिक्षण संस्थानों में आमंत्रित किए जाएंगे नोबेल पुरस्कार विजेता

    केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा- शिक्षण संस्थानों में आमंत्रित किए जाएंगे नोबेल पुरस्कार विजेता

    शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट पहचान बनाने वाले व नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) जीतने वाले शिक्षाविदों को भारतीय उच्च शिक्षण संस्थानों में आमंत्रित किया जाएगा. यह निर्णय, शैक्षणिक महत्व के वैश्विक रूप से मान्यता प्राप्त संस्थानों का दायरा बढ़ाने के उद्देश्य से लिया गया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com