NDTV Khabar

Election 2019 phase 4 voting


'Election 2019 phase 4 voting' - 15 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Lok Sabha Election 2019 Updates : अंतिम चरण में 59 सीटों पर 64 फीसदी मतदान

    Lok Sabha Election 2019 Updates : अंतिम चरण में 59 सीटों पर 64 फीसदी मतदान

    आज लोकसभा चुनावों का सातवां और आख़िरी चरण हो रहा है. 7 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 59 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. पंजाब की सभी 13, उत्तर प्रदेश की 13,  पश्चिम बंगाल की 9, बिहार और मध्य प्रदेश की 8-8, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की 2 सीटों पर मतदान हो रहा है.59 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान में 10 करोड़ से अधिक मतदाता हैं और 918 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. आज 112993 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. शाम तक तमिलनाडु के वेल्लोर को छोड़कर सभी निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव समाप्त हो जाएगा. धन के अत्यधिक इस्तेमाल के बाद वेल्लोर में मतदान रद्द कर दिया गया था. नई तारीख की घोषणा बाद में होगी. इसके अलावा, गोवा की पणजी विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी हो रहा है. यह सीट पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन से रिक्त हुई है. इसके अलावा तमिलनाडु की सुलुर, अरावकुरिची, ओत्तापिदाराम (सुरक्षित) , थिरुपरंकुन्द्रम विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहा है. बिहार की देहरी विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश में, सभी की नजरें वाराणसी सीट पर लगी हुई हैं, जहां से मोदी के अलावा 25 उम्मीदवार मैदान में हैं. प्रधानमंत्री को मुख्य रूप से चुनौती कांग्रेस के अजय राय और सपा-बसपा गठबंधन की प्रत्याशी शालिनी यादव से मिल रही है. 

  • Lok Sabha Election 2019 Phase 7: 10 करोड़ से ज्यादा वोटर करेंगे 918 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला, जानिए 11 बड़ी बातें

    Lok Sabha Election 2019 Phase 7: 10 करोड़ से ज्यादा वोटर करेंगे 918 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला, जानिए 11 बड़ी बातें

    19 मई यानी आज लोकसभा चुनावों के आखिरी चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. आज का चुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि आज पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी वोट डाले जा रहे हैं, जहां से पीएम दोबारा उम्मीदवार हैं. कुल 59 सीटों पर आज मतदान हो रहा है. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. सातवें चरण में पंजाब में 13, उत्तर प्रदेश में 13, पश्चिम बंगाल में 9, बिहार और मध्य प्रदेश में 8-8, हिमाचल प्रदेश में 4, झारखंड में 3 और चंडीगढ़ की एक मात्र लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा है. रविवार को ही पणजी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव है जो पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद खाली हो गई थी. आज के मतदान से कई बड़े नेताओं की किस्मत का चुनाव होगा जिनमें केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा, यूपी भाजपा के मुखिया महेंद्र नाथ पांडेय, सुखबीर सिंह बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, हरदीप सिंह पुरी, किरण खेर, पवन सिंह बंसल, सनी देओल, शत्रुघ्न सिन्हा और भगवंत मान समेत कई प्रमुख नाम हैं.

  • लोकसभा चुनाव का 5वां चरण : 7 राज्य की इन 51 सीटों पर होगा मतदान, बीजेपी के लिए सबसे अहम

    लोकसभा चुनाव का 5वां चरण : 7 राज्य की इन 51 सीटों पर होगा मतदान, बीजेपी के लिए सबसे अहम

    लोकसभा चुनाव के 5वें चरण  में 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इनमें उत्तर प्रदेश की 14, मध्य प्रदेश की 7, बिहार की 5, राजस्थान की 13, झारखंड की 4, जम्मू-कश्मीर की 2, बंगाल की 7 सीटों पर मतदान होगा. यह चरण भी बीजेपी के लिए काफी अहम है क्योंकि इसमें ज्यादातर सीटें बीजेपी के खाते में हैं और सरकार बनाने के लिए इन सीटों को बचाए रखना पार्टी के लिए जरूरी होगा. इनमें उत्तर प्रदेश  की रायबरेली और अमेठी छोड़कर सभी सीटें बीजेपी के पास हैं.

  • BJP का स्टिकर लगे कुत्ते को पुलिस ने पकड़ा, 'मोदी लाओ, देश बचाओ' नारे से अटा पड़ा था कुत्ते का पूरा शरीर

    BJP का स्टिकर लगे कुत्ते को पुलिस ने पकड़ा, 'मोदी लाओ, देश बचाओ' नारे से अटा पड़ा था कुत्ते का पूरा शरीर

    उन्होंने बताया कि पुलिस को शिकायत मिली थी मतदान के बीच कुत्ता और उसका मालिक शहर में घूम रहे हैं. चौधरी के खिलाफ चुनाव नियमों को तोड़ने के आरोप में भारतीय दंड संहिता की धारा 171 (ए) के तहत मामला दर्ज किया गया है. नियमों के तहत मतदान के दिन प्रचार करने पर रोक रहती है. अधिकारी ने बताया पुलिस ने नगर निकाय से कुत्ते को अपने पास रखने को कहा है.

  • Lok Sabha election 2019: बंगाल के आसनसोल में BJP-TMC कार्यकर्ताओं में झड़प, भाजपा उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो की तोड़ी कार

    Lok Sabha election 2019: बंगाल के आसनसोल में BJP-TMC कार्यकर्ताओं में झड़प, भाजपा उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो की तोड़ी कार

    भाजपा उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो की कार को तोड़ा गया है. इसके लिए बाबुल सुप्रियो ने टीएमसी पर आरोप लगाया है. पुलिस ने लाठीचार्ज करके दोनों पार्टियों के समर्थकों वहां से भगाया. हिंसा में कईयों के जख्मी होने की खबर है. घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं कई मतदान केंद्रों पर वोटिंग रोक दी गई है.

  • Lok sabha Election 2019: वोट डालने पहुंचे कन्हैया कुमार ने विरोधियों पर ऐसे बोला हमला, कहा- बेगूसराय को बदनाम करने...

    Lok sabha Election 2019: वोट डालने पहुंचे कन्हैया कुमार ने विरोधियों पर ऐसे बोला हमला, कहा- बेगूसराय को बदनाम करने...

    Elections 2019 Phase 4 Voting: सोमवार को मतदान करने पहुंचे कन्हैया ने अपने विरोधियों पर हमला बोला और कहा कि बेगूसराय को बदनाम करने वालों को मुंह की खानी पड़ेगी. 

  • Elections 2019 Live Updates: राजस्थान में बोले राहुल गांधी- मोदी जहां भी जाते हैं, झूठ बोलते हैं

    Elections 2019 Live Updates: राजस्थान में बोले राहुल गांधी- मोदी जहां भी जाते हैं, झूठ बोलते हैं

    राजस्थान की 12 सीटों श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं और सीकर जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर पर 6 मई को मतदान होगा. वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) झारखंड में एक और पश्चिम बंगाल में दो रैलियों को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी दोपहर में झारखंड के कोडरमा जाएंगे, वहां एक जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद वह पश्चिम बंगाल के श्रीरामपुर और बैरकपुर जाएंगे में रैलियां करेंगे.

  • How To Vote #India: चौथे चरण का मतदान हो रहा है आज, जानें पोलिंग बूथ पर कैसे देना है Vote

    How To Vote #India: चौथे चरण का मतदान हो रहा है आज, जानें पोलिंग बूथ पर कैसे देना है Vote

    How to vote in India: लोकसभा चुनावों के पहले तीन चरणों में 302 सीटों पर मतदान हो चुका है जबकि अंतिम तीन चरणों में 168 सीटों पर मतदान होगा.

  • BJP की कड़ी परीक्षा! जिन 72 सीटों पर आज हो रहा मतदान, 2014 में उनमें से NDA ने जीती थीं 56 सीटें, 10 बड़ी बातें

    BJP की कड़ी परीक्षा! जिन 72 सीटों पर आज हो रहा मतदान, 2014 में उनमें से NDA ने जीती थीं 56 सीटें, 10 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के चौथे चरण में नौ राज्यों की 72 संसदीय सीटों पर मतदान जारी है. भाजपा (BJP) और उसकी सहयोगी पार्टियों के लिए चुनावों का यह चरण काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि 2014 के लोकसभा चुनाव में इन 72 में से 56 सीटों पर उन्हें जीत मिली थी. बाकी बची 16 सीटों में से दो पर कांग्रेस (Congress) को जीत मिली थी जबकि शेष सीटें तृणमूल कांग्रेस (छह) और बीजद (छह) जैसी विपक्षी पार्टियों के खाते में गई थी. सोमवार को महाराष्ट्र (Maharashtra Election) की 17, राजस्थान (Rajasthan Election) और उत्तर प्रदेश (UP Election) की 13-13, पश्चिम बंगाल (West Bengal Election) की आठ, मध्य प्रदेश एवं ओड़िशा की छह-छह, बिहार (Bihar Election) की पांच और झारखंड की तीन सीटों पर मतदान किया जा रहा है. इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट पर भी वोट डाले जा रहे हैं. अनंतनाग सीट पर तीन चरणों में मतदान कराया जा रहा है. राजस्थान और मध्य प्रदेश की कुल 54 सीटों पर मतदान की शुरुआत चौथे चरण से हुई है. साल 2014 में इन दोनों राज्यों की कुल 54 सीटों में से 52 पर भाजपा को जीत मिली थी. पिछले साल इन दोनों राज्यों की सत्ता में वापसी कर कांग्रेस ने अपनी स्थिति 2014 के मुकाबले काफी मजबूत कर ली है.

  • आखिर NDA के लिए क्यों चुनौती माना जा रहा है चौथे चरण का चुनाव

    आखिर NDA के लिए क्यों चुनौती माना जा रहा है चौथे चरण का चुनाव

    चौथे चरण का चुनाव बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियों के लिए यह चरण काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि 2014 के लोकसभा चुनाव में इन 72 में से 56 सीटों पर उन्हें जीत मिली थी. बाकी 16 सीटों में से दो पर कांग्रेस को जीत मिली थी जबकि शेष सीटें तृणमूल कांग्रेस (6) और बीजेडी (6) जैसी विपक्षी पार्टियों के खाते में गई थीं.

  • चौथे चरण में महाराष्ट्र की 17 सीटों पर चुनाव, हाईप्रोफाइल सीटों पर इन शख्सियतों के बीच मुकाबला

    चौथे चरण में महाराष्ट्र की 17 सीटों पर चुनाव, हाईप्रोफाइल सीटों पर इन शख्सियतों के बीच मुकाबला

    मुंबई की 6 सीटों में उत्तर मुंबई से कांग्रेस की उर्मिला मातोंडकर का सामना बीजेपी के गोपाल शेट्टी से है तो उत्तर पश्चिम से कांग्रेस के संजय निरुपम और शिवसेना के गजानन कीर्तिकर आमने सामने हैं. उत्तर मध्य में बीजेपी की पूनम महाजन और कांग्रेस की प्रिया दत्त विरासत की लड़ाई लड़ रही हैं. जबकि दक्षिण मुंबई से कांग्रेस के मिलिंद देवड़ा का मुकाबला शिवसेना के अरविंद सावंत से है.

  • Lok Sabha Elections 2019 Phase 4 Live Updates: चौथे चरण में 72 सीटों पर मतदान, वोट डालने घर से बाहर निकले फिल्मी सितारे

    Lok Sabha Elections 2019 Phase 4 Live Updates: चौथे चरण में 72 सीटों पर मतदान, वोट डालने घर से बाहर निकले फिल्मी सितारे

    Elections 2019 Phase 4 Voting: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के चौथे चरण (4th Phase Election) के चुनावों के लिए आज 9 राज्यों की 72 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया. चौथे चरण में कुल 64% मतदान हुआ.

  • NEWS FLASH: बेगूसराय से BJP उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के खिलाफ चुनाव आयोग का नोटिस

    NEWS FLASH: बेगूसराय से BJP उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के खिलाफ चुनाव आयोग का नोटिस

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • Lok Sabha Elections 2019 Phase 4 Updates: चौथे चरण में 9 राज्यों की 72 सीटों पर 64% मतदान

    Lok Sabha Elections 2019 Phase 4 Updates: चौथे चरण में 9 राज्यों की 72 सीटों पर 64% मतदान

    4th Phase Lok Sabha Elections 2019: लोकसभा चुनावों के चौथे चरण (Phase 4 Election voting) में आज 9 राज्यों की 72 संसदीय सीटों पर कुल 64% मतदान हुआ. चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी.

  • Election 2019 Phase 4: अब शुरू होगा असली मुकाबला, तय हो जाएगा किसकी बनेगी केंद्र में सरकार

    Election 2019 Phase 4: अब शुरू होगा असली मुकाबला, तय हो जाएगा किसकी बनेगी केंद्र में सरकार

    लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आगामी 29 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये प्रचार कार्य शनिवार शाम छह बजे थम गया गया है. इस चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों के लिए मतदान होगा. लेकिन यह चरण काफी कुछ साफ कर देगा कि केंद्र में किसकी सरकार आने जा रही है. बात करें उत्तर प्रदेश की  तो  29 अप्रैल को प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा . मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक होगा. इस चरण में शाहजहांपुर, खीरी, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी और हमीरपुर के लिये मतदान होगा.