NDTV Khabar

Election commission aam admi party


'Election commission aam admi party' - 13 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लाभ का पद मामला: चुनाव आयोग ने दिल्ली हाईकोर्ट में पेश किए गोपनीय दस्‍तावेज, कहा- विधायकों से नहीं किया जा सकता साझा

    लाभ का पद मामला: चुनाव आयोग ने दिल्ली हाईकोर्ट में पेश किए गोपनीय दस्‍तावेज, कहा- विधायकों से नहीं किया जा सकता साझा

    लाभ के पद मामले में अपनी अयोग्यता के ख़िलाफ़ आप के 20 विधायकों की याचिकाओं पर सुनवाई में कल उस वक़्त नाया मोड़ आ गया जब चुनाव आयोग ने दिल्ली उच्च न्यायालय में कुछ गोपनीय दस्तवाजे पेश किए.

  • लाभ का पद मामला: आप विधायकों ने चुनाव आयोग के खिलाफ दायर याचिका वापस ली

    लाभ का पद मामला: आप विधायकों ने चुनाव आयोग के खिलाफ दायर याचिका वापस ली

    लाभ का पद रखने के लिए चुनाव आयाग की सिफारिश पर विधानसभा की सदस्यता के अयोग्य ठहराए गए आप के 20 सदस्यों ने पूर्व में चुनाव आयोग के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय में दायर की गयी अपनी याचिका वापस ले ली.

  • एफडीआई-सीलिंग के मुद्दे को लेकर सड़क पर उतरेगी आम आदमी पार्टी, केजरीवाल के घर इमरजेंसी बैठक

    एफडीआई-सीलिंग के मुद्दे को लेकर सड़क पर उतरेगी आम आदमी पार्टी, केजरीवाल के घर इमरजेंसी बैठक

    देश के माननीय चुनाव आयुक्त एके जोती ने पहली बार ऐतिहासिक फ़ैसला दिया है कि दिल्ली के निर्वाचित 20 विधायकों की सदस्यता रद्द की जाए. आखिर किस समझौते के तहत 2 दिन पहले रिटायरमेंट के ये फ़ैसला लिया. यहा बात शनिवार को आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय ने संवाददाता सम्मेलन में कही. उन्होंने चुनाव आयोग के इस फैसले पर सवाल उठाए. उन्होंने पूछा कि चुनाव आयोग ने यह फैसला क्यों लिया. 

  • लाभ के पद मामले पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने तोड़ी चुप्पी, बोले- 'अंत में जीत सच्चाई की होती है'

    लाभ के पद मामले पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने तोड़ी चुप्पी, बोले- 'अंत में जीत सच्चाई की होती है'

    चुनाव आयोग की ओर से लाभ के पद मामले में दिल्ली के अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराने की सिफारिश के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपनी चुप्पी तोड़ी है. अरविंद केजरीवाल ने इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इतिहास गवा है, अंत में जीत सच्चाई की ही होती है. बता दें कि लाभ के पद पर बने रहते हुए संसदीय सचिव की नियुक्ति के मामले में चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों अयोग्य ठहराते हुए राष्ट्रपति से इसकी सिफारिश कर दी. 

  • केजरीवाल सरकार को झटका, जयपुर लिट फेस्ट में प्रसून जोशी की नो एंट्री, पद्मावत पर बैन से 'सुप्रीम' इनकार, दिन भर की 5 बड़ी खबरें

    केजरीवाल सरकार को झटका, जयपुर लिट फेस्ट में प्रसून जोशी की नो एंट्री, पद्मावत पर बैन से 'सुप्रीम' इनकार, दिन भर की 5 बड़ी खबरें

    चुनाव आयोग ने अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है, जिसकी सिफारिश राष्ट्रपति से की है. पद्मावत पर बैन लगाने से एक बार फिर से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया और कहा कि सुरक्षा देना राज्य का काम. वहीं, पद्मावत विवाद को लेकर करणी सेना ने जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में प्रसून जोशी के लिए नो एंट्री कर दी है.

  • निर्वाचन आयोग पर फूटा आप नेता आशुतोष का गुस्सा, 'चुनाव आयोग कभी इतना नीचे नहीं गिरा'

    निर्वाचन आयोग पर फूटा आप नेता आशुतोष का गुस्सा, 'चुनाव आयोग कभी इतना नीचे नहीं गिरा'

    चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद मामले में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित किये जाने के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता आशुतोष का गुस्सा फूट पड़ा है.  चुनाव आयोग के फैसले से नाराज आम आदमी पार्टी के नेता आशुतोष ने ट्वीट के जरिये चुनाव आयोग पर हमला बोलते हुए कहा कि आयोग इतना कभी नहीं गिरा था. 

  • एमसीडी चुनाव 2017 : मतदान से 18 दिन पहले अरविंद केजरीवाल ने कर दी यह मांग, चुनाव आयोग सकते में

    एमसीडी चुनाव 2017 : मतदान से 18 दिन पहले अरविंद केजरीवाल ने कर दी यह मांग, चुनाव आयोग सकते में

    दिल्ली में 23 अप्रैल को एमसीडी चुनाव होने हैं और इससे पहले पहली बार स्थानीय निकाय चुनावों में उतर रही आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ईवीएम के जरिए चुनाव आयोग पर तमाम आरोप लगाए और यह मांग कर डाली है कि चुनावों को फिलहाल टाल दिया जाए. पीटीआई के अनुसार अरविंद केजरीवाल ने ऐसी मांग की है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक ट्वीट के जरिए यह जानकारी साझा की है.

  • चुनाव में धांधली? : आखिर ये वीवीपीएटी पर्ची है क्या जिसकी बात अरविंद केजरीवाल कर रहे हैं, आइए समझें

    चुनाव में धांधली? : आखिर ये वीवीपीएटी पर्ची है क्या जिसकी बात अरविंद केजरीवाल कर रहे हैं, आइए समझें

    पांच राज्यों में संपन्न चुनावों में परिणामों से असंतुष्ट राजनीतिक दलों ने चुनावों में धांधली का आरोप लगाया है. सबसे पहले ईवीएम पर बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने सवाल उठाया तो उसके बाद आम आदमी पार्टी की ओर से यही कहा गया कि ईवीएम के जरिए चुनावों में गड़बड़ी की गई है. इसके बाद कांग्रेस पार्टी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन ने भी ईवीएम को कठघरे में खड़ा कर दिया है. जानकारी के लिए बता दें कि चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि वह 2019 में इस तकनीक से पूरी तरह आम चुनाव कराने में सक्षम हो जाएगा.

  • पंजाब चुनाव परिणामों पर अरविंद केजरीवाल ने उठाए सवाल, कहा - AAP को अकाली से कम वोट कैसे? बादलों को 30% वोट कैसे

    पंजाब चुनाव परिणामों पर अरविंद केजरीवाल ने उठाए सवाल, कहा - AAP को अकाली से कम वोट कैसे? बादलों को 30% वोट कैसे

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज आरोप लगाया कि पंजाब में आम आदमी पार्टी के खराब प्रदर्शन के पीछे की वजह ईवीएम में गड़बड़ी हो सकती है. केजरीवाल ने आरोप लगाते हुए कहा कि ‘आप’ के खाते में आने वाले लगभग 20 से 25 प्रतिशत वोट संभवत: शिअद-भाजपा गठबंधन को ‘चले गए हैं’. केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी को महज 20 सीटें मिलना ‘‘समझ से परे’’ है और यह इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की विश्वसनीयता पर एक ‘‘बड़ा सवाल खड़ा’’ करता है क्योंकि विभिन्न राजनीतिक पंडितों ने पार्टी के लिए ‘‘भारी जीत’’ की भविष्यवाणी की थी.

  • ईवीएम (EVM) पर उठे 29 सवालों का जवाब चुनाव आयोग ने इस प्रकार डिटेल में दिया

    ईवीएम (EVM) पर उठे 29 सवालों का जवाब चुनाव आयोग ने इस प्रकार डिटेल में दिया

    हाल में संपन्न चुनावों में पंजाब में सत्ता से दूर रहने और गोवा में खाता भी नहीं खोल पाने के बाद दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में आगामी एमसीडी चुनावों को बैलेट पेपर के जरिए कराने की मांग की. कांग्रेस पार्टी के नेता और दिल्ली प्रभारी अजय माकन ने भी ऐसी ही मांग की थी. इनसे पहले बहुजन समाज पार्टी की ओर से भी विधानसभा चुनाव में हार के बाद चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर इस ईवीएम पर सवाल उठाए. चुनाव आयोग ने बीएसपी को एक लंबी चिट्ठी लिखकर जवाब दिया और ईवीएम का बचाव किया. वहीं, दिल्ली में एमसीडी चुनाव में बैलेट पेपर के प्रयोग के आम आदमी पार्टी और कांग्रेस की मांग को भी चुनाव आयोग ने खारिज कर दिया. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर नजर डालने पर ईवीएम से जुड़ी कुछ सवालों के जवाब इस प्रकार दिए गए हैं -

  • यह हैं कारण... जिनसे नहीं हो सकती इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीनों में छेड़छाड़

    यह हैं कारण... जिनसे नहीं हो सकती इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीनों में छेड़छाड़

    विधानसभा चुनावों के परिणाम आने के बाद बसपा प्रमुख मायावती ने बीजेपी पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया. इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ईवीएम में छेड़छाड़ का संदेह व्यक्त करते हुए दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव में ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से मतदान कराने का आदेश दे दिया. जबकि दिल्ली के मुख्य चुनाव आयुक्त संजय श्रीवास्तव के मुताबिक ईवीएम मशीन से किसी भी तरह की छेड़छाड़ संभव नहीं है. उन्होंने इस बारे में दिल्ली सरकार की चिट्ठी का जवाब दे दिया है.

  • चुनाव आयोग ने सरकार से गैस मूल्य में प्रस्तावित बढ़ोतरी का ब्योरा मांगा

    राजनीतिक पार्टी आप द्वारा चुनाव आयोग से 1 अप्रैल से गैस मूल्य में बढ़ोतरी रोकने की मांग के मद्देजनजर आयेाग ने सरकार से प्रस्तावित बढ़ोतरी का ब्योरा मांगा है।

  • आप का राजनीतिक सीडी के प्रसारण पर नियम बनाने का चुनाव आयोग से आग्रह

    आप का राजनीतिक सीडी के प्रसारण पर नियम बनाने का चुनाव आयोग से आग्रह

    आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग को ज्ञापन देकर मांग की कि वह इस बात के लिए दिशा-निर्देश लागू करे कि कोई भी टेलीविजन चैनल या कोई और चुनाव आयोग की मंजूरी प्राप्त किए बगैर किसी भी राजनीतिक सीडी को प्रसारित न करे, जैसा कि नियम राजनीतिक दलों पर लागू है।