NDTV Khabar

Election seats


'Election seats' - 487 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी के बीच सीटों का बंटवारा अटका, बीजेपी-शिवसेना के दौरे शुरू

    महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी के बीच सीटों का बंटवारा अटका, बीजेपी-शिवसेना के दौरे शुरू

    महाराष्ट्र में दो महीने बाद विधानसभा चुनाव होने हैं. कांग्रेस-एनसीपी के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर कोई सहमति नहीं बनी है, इसके अलावा महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना को इस गठबंधन में जगह मिलेगी या नहीं, इस पर भी अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है.

  • गुजरात में राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू, जानें क्या कहते हैं आंकड़ें

    गुजरात में राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू, जानें क्या कहते हैं आंकड़ें

    इस साल मई में गांधीनगर और अमेठी निर्वाचन क्षेत्रों से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद केंद्रीय मंत्रियों अमित शाह और स्मृति ईरानी के इस्तीफा देने के कारण गुजरात से राज्यसभा की दो सीटों के लिए उपचुनाव कराए जाने की जरूरत पड़ी है.

  • मध्यप्रदेश की झाबुआ विधानसभा सीट पर टिकी नजरें, उपचुनाव से जुड़ा बड़ा सियासी गणित

    मध्यप्रदेश की झाबुआ विधानसभा सीट पर टिकी नजरें, उपचुनाव से जुड़ा बड़ा सियासी गणित

    झाबुआ-रतलाम लोकसभा सीट से चुनाव जीते बीजेपी के जीएस डामोर सांसद बने रहेंगे. उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है. डामोर झाबुआ सीट से विधायक थे. उनके इस ऐलान के साथ ही मध्यप्रदेश में अब झाबुआ विधानसभा सीट पर उप चुनाव होना तय है.

  • समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ आखिर वही हुआ जिसका मार्च में लगाया गया था अंदाजा

    समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ आखिर वही हुआ जिसका मार्च में लगाया गया था अंदाजा

    लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा और बीएसपी के बीच सीटों का जिस तरह से बंटवारा  हुआ था उसे देखकर ऐसा लग गया था अखिलेश यादव मायावती की चतुराई समझ नहीं पाए हैं. एनडीटीवी ने 4 मार्च 2019 को ही सीटों का विश्लेषण कर अंदाजा लगाया गया था कि सपा की क्या हालत हो सकती है. रिपोर्ट में कहा गया था कि बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने सीटों के बंटवारे में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से बाजी मार ली है. शायद इस हालात को सपा के सबसे वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव भांप गए थे. यही वजह है कि उन्होंने टिकटों के गलत बंटवारे की बात कही थी. दरअसल सपा के खाते में कई सीटें ऐसी आई थीं जहां पर उसका प्रदर्शन पहले बहुत ही खराब था और सीट बंटवारे में मायावती ने वो सारी सीटें ले लीं, जहां जातीय गणित के लिहाज से जीत का भरोसा था.

  • केंद्रापाड़ा से क्यों हार गए बैजयंत जय पांडा? यह रही मुख्य वजह

    केंद्रापाड़ा से क्यों हार गए बैजयंत जय पांडा? यह रही मुख्य वजह

    इस बार ओडिशा के चुनाव में लड़ाई सिर्फ राजनैतिक दलों के बीच नहीं बल्कि दो ऐसे नेताओं के बीच भी थी जिस पर सब की नज़रें थीं. वो दोनों नेता हैं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और केंद्रापाड़ा से पूर्व सांसद बैजयंत जय पांडा.

  • स्मृति ईरानी की जीत पर एकता कपूर बोलीं- एक पीढ़ी आती है, एक पीढ़ी जाती है...

    स्मृति ईरानी की जीत पर एकता कपूर बोलीं- एक पीढ़ी आती है, एक पीढ़ी जाती है...

    स्मृति ईरानी (Smriti Irani) को टेलीविजन में काम देने वाली एकता कपूर (Ekta Kapoor) ने स्मृति की जीत पर खुशी जाहिर की है. एकता कपूर ने स्मृति ईरानी को बधाई देते हुए ट्विटर पर एक तस्वीर शेयर की.

  • Election Results 2019: राहुल गांधी ही नहीं, पूर्व प्रधानमंत्री सहित ये 30 दिग्गज नेता हुए धराशायी

    Election Results 2019: राहुल गांधी ही नहीं, पूर्व प्रधानमंत्री सहित ये 30 दिग्गज नेता हुए धराशायी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने जीत के बाद शाम को बीजेपी मुख्यालय पर सभी का धन्यवाद दिया और इसे जीत को देश की विजय बतलाई. करीब 350 सीटों पर बढ़त बनाने वाली बीजेपी पार्टी ने कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं को धराशाही किया. इतना ही नहीं, अन्य पार्टियों के कई दिग्गज नेता जैसे पूर्व प्रधानमंत्री व जेडीएस के प्रत्याशी एचडी देवगौड़ा भी हार गए.

  • Election Results 2019: मोदी की आंधी में निपटी कांग्रेस, 5 राज्य में हाथ लगीं सिर्फ 5 सीटें

    Election Results 2019: मोदी की आंधी में निपटी कांग्रेस, 5 राज्य में हाथ लगीं सिर्फ 5 सीटें

    जहां एनडीए ने उन रोज्यों में भी कमाल कर दिखाया है जहां उम्मीद नहीं की जा रही थी, वहीं कांग्रेस सरकार ने भारत के 5 बड़े राज्यों में सिर्फ एक-एक सीट ही हासिल की हैं. कांग्रेस के बेहद निराशाजनक इन चुनाव परिणामों में पार्टी महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, हरियाणा, बिहार और झारखंड में से हर राज्य में सिर्फ एक सीट जीत पाई है. कांग्रेस सरकार के सीट जीतने वाले लोगों में भी कुछ बहुत बड़े नेता शामिल हैं, वहीं एनडीए ने पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, उत्तर भारत और बिहार जैसे राज्यां में काफी बेहतर प्रदर्शन किया है.

  • Election Results 2019: अमेठी से हारे तो राहुल 'गांधी परिवार' के होंगे पहले कांग्रेसी नेता, जानें क्या कहता है इतिहास?

    Election Results 2019: अमेठी से हारे तो राहुल 'गांधी परिवार' के होंगे पहले कांग्रेसी नेता, जानें क्या कहता है इतिहास?

    Election Results: हमेशा से ही पूरे भारत की नजर कांग्रेस के गढ़ अमेठी सीट रही है और इस बार बहुत बड़े उलटफेर की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. अमेठी लोकसभा सीट का यह रिकॉर्ड रहा है कि आज तक गांधी परिवार का कोई भी नेता अमेठी सीट पर हारा नहीं है और इस बार रिकॉर्ड टूट सकता है.

  • UP Election Results 2019: यूपी में हाथी को रास आई साइकिल की सवारी, नुकसान में अखिलेश, कांग्रेस को केवल एक सीट

    UP Election Results 2019: यूपी में हाथी को रास आई साइकिल की सवारी, नुकसान में अखिलेश, कांग्रेस को केवल एक सीट

    2009 के चुनाव में 21 सीट जीतने वाली बसपा के लिये 2014 के चुनाव में शून्य पर सिमटने के बाद बसपा के लिये 2019 का लोकसभा चुनाव वजूद की लड़ाई बन गया था. बसपा उम्मीदवारों ने गाजीपुर, मेरठ और सहारनपुर सहित पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की दर्जन भर सीटों पर बढ़त बना ली है. वहीं सपा को पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव की आजमगढ़ सीट के अलावा अपने परंपरागत गढ़ रामपुर, फिरोजाबाद और मैनपुरी सहित छह सीटों पर निर्णायक बढ़त के आधार इन सीटों को जीतने की उम्मीद है. गाजीपुर में बसपा के उम्मीदवार अफजाल अंसारी ने केन्द्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार मनोज सिन्हा से लगभग 40 हजार मतों से बढ़त बनायी हुयी. वहीं रामपुर से सपा के आजम खान भाजपा की जयाप्रदा से आगे हैं.

  • ममता बनर्जी के भूमि अधिग्रहण विरोधी आंदोलन का केंद्र रहने वाली सीट से BJP को जबरदस्त फायदा

    ममता बनर्जी के भूमि अधिग्रहण विरोधी आंदोलन का केंद्र रहने वाली सीट से BJP को जबरदस्त फायदा

    चुनाव आयोग (Election Commission) के रुझानों के अनुसार चटर्जी तृणमूल कांग्रेस (TMC) के उम्मीदवार डी रत्ना से 64,000 मतों से आगे चल रही हैं. 2014 में रत्ना ने 1,89,084 मतों से जीत हासिल की थी.  टाटा मोटर्स ने करीब 10 वर्ष पहले सिंगूर में दुनिया की सबसे सस्ती कार 'नैनो' कार बनाने के लिये कारखाना स्थापित करने के लिये जमीन का अधिग्रहण किया था, लेकिन ममता और उनकी पार्टी के नेतृत्व में किसानों के व्यापक आंदोलन के बाद उसे गुजरात स्थानांतरित करना पड़ा था.

  • Election Results: यूपी में यादव कुनबे के लिये कहीं खुशी, कहीं गम, जानें- कौन है आगे और कौन पीछे

    Election Results: यूपी में यादव कुनबे के लिये कहीं खुशी, कहीं गम, जानें- कौन है आगे और कौन पीछे

    Election 2019: प्रारम्भिक चरणों में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव, पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव, उनकी पत्नी डिम्पल यादव और फिरोजाबाद से अक्षय यादव अपने-अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं. वहीं, बदायूं से धर्मेन्द्र यादव पीछे हैं. मुलायम मैनपुरी सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के प्रेम सिंह शाक्य पर 12 हजार मतों से ज्यादा की बढ़त बनाये हुए हैं. वहीं, आजमगढ़ से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के दिनेश लाल यादव ''निरहुआ'' से 59 हजार मतों से ज्यादा की बढ़त बनाये हुए हैं.

  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल और केन्द्रीय मंत्री मेनका पीछे, PM मोदी और राजनाथ सिंह आगे

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल और केन्द्रीय मंत्री मेनका पीछे, PM मोदी और राजनाथ सिंह आगे

    केन्द्रीय मंत्री अपना दल नेता अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर में मजबूत बढ़त बनाये हुए हैं. मुजफ्फरनगर से शुरुआत में पीछे चल रहे गठबंधन प्रत्याशी रालोद प्रमुख चौधरी अजित सिंह करीब नौ हजार मतों से आगे हो गये हैं. अंतिम समाचार मिलने तक उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 54 पर भाजपा, 22 पर सपा-बसपा-रालोद गठबंधन तथा कांग्रेस, अपना दल और अपना दल-सोनेलाल एक-एक सीट पर आगे चल रही हैं.

  • Election Results 2019: प्रज्ञा ठाकुर ने भोपाल में चौंकाया, क्या दूसरी बार भी 'साध्वी' की वजह से संन्यास लेंगे दिग्विजय सिंह?

    Election Results 2019: प्रज्ञा ठाकुर ने भोपाल में चौंकाया, क्या दूसरी बार भी 'साध्वी' की वजह से संन्यास लेंगे दिग्विजय सिंह?

    मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक बार फिर बीजेपी संसदीय सीट पर कब्जा जमाती नजर आ रही है. संसदीय क्षेत्र भोपाल में भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) के दोनों प्रत्याशी दिग्गज नेता हैं जिनका नाम भी राष्ट्रीय राजनीति में चमका हुआ है. कांग्रेस की तरफ से जहां विवादित बयान के लिए मशहूर दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) हैं, वहीं भाजपा ने मालेगांव ब्लास्ट में मुख्य आरोपी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को चुनावी मैदान में उतारा है.

  • Election Result 2019: चुनाव आयोग ने जारी किया मोबाइल App, देख सकेगें लोकसभा परिणाम

    Election Result 2019: चुनाव आयोग ने जारी किया मोबाइल App, देख सकेगें लोकसभा परिणाम

    लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha election results 2019) की मतगणना से पहले चुनाव आयोग ने एक मोबाइल ऐप वोटर हेल्पलाइन (Voter Helpline) पेश किया है. इस ऐप के जरिया मतदाता चुनाव के रुझान और ताजा परिणाम को अपने मोबाइल फोन पर देख सकते हैं. 

  • Gujarat Election Results 2019: गुजरात में बीजेपी ने किया क्लीन स्वीप, कांग्रेस को एक भी सीट नहीं हुई नसीब

    Gujarat Election Results 2019: गुजरात में बीजेपी ने किया क्लीन स्वीप, कांग्रेस को एक भी सीट नहीं हुई नसीब

    Gujarat Election Results 2019 Updates, News: पिछली बार बीजेपी ने गुजरात की सभी 26 सीटों (Gujarat Lok Sabha Seats) पर जीत दर्ज की थी और पार्टी को 60 फीसद वोट मिले थे, लेकिन इस बार स्थिति बदली नजर आ रही है. खासकर 2017 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस गुजरात में मजबूती के साथ सामने आई है. वोटों की गिनती कुछ देर में

  • Kerala Election Results 2019: जानिए केरल लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    Kerala Election Results 2019: जानिए केरल लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    केरल में लोकसभा की 20 सीटें (Kerala Lok Sabha Seats) हैं. यहां लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) की सभी 20 सीटों पर एक ही चरण में मतदान संपन्‍न हुआ था.

  • Chandigarh Election Results 2019: चंडीगढ़ में भी चला मोदी मैजिक, किरण खेर ने पवन बंसल को हराया

    Chandigarh Election Results 2019: चंडीगढ़ में भी चला मोदी मैजिक, किरण खेर ने पवन बंसल को हराया

    चंडीगढ़ में बीजेपी की किरण खेर ने कांग्रेस के पवन बंसल को हरा दिया हैं. केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ की चंडीगढ़ लोकसभा सीट (Chandigarh Lok Sabha Seat) पर अंतिम चरण में 19 मई को मतदान हुआ था. इस संसदीय सीट से 36 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. वर्तमान में यहां किरण खेर सांसद हैं. किरण खेर से पहले यहां से पवन कुमार बंसल कांग्रेस के सांसद रहे हैं. इस सीट से पवन कुमार बंसल 4 बार चुनाव जीत चुके हैं, जिसमें से उन्होंने तीन बार लगातार जीत दर्ज की है.