NDTV Khabar

Enforcement directorate


'Enforcement directorate' - 126 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बीजेपी का दावा: कांग्रेस-हवाला लिंक का हुआ खुलासा, अब पता चला कांग्रेस नोटबंदी के समय क्यों रो रही थी...

    बीजेपी का दावा: कांग्रेस-हवाला लिंक का हुआ खुलासा, अब पता चला कांग्रेस नोटबंदी के समय क्यों रो रही थी...

    कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर किये गये धनशोधन मामले पर अब बीजेपी हमलावर हो गई है. भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला और कांग्रेस को भ्रष्टाचार का पर्याय बताया है. संबित पात्रा ने कहा कि कांग्रेस और भ्रष्टाचार अब पर्याय बन चुके हैं. अनधिकृत नकद, हवाला लेनदेन और भ्रष्ट सौदों, ये पिलर्स हैं, जिन पर कांग्रेस पार्टी टिकी है. 

  • सोनिया गांधी के करीबी अहमद पटेल के घर पहुंचाई गई 25 लाख रुपये की रिश्वत : जांच एजेंसी

    सोनिया गांधी के करीबी अहमद पटेल के घर पहुंचाई गई 25 लाख रुपये की रिश्वत : जांच एजेंसी

    ईडी ने दिल्ली की एक कोर्ट को बताया है कि उसके पास कांग्रेस नेता अहमद पटेल के आवास पर 25 लाख रुपये पहुंचाए जाने के सबूत हैं. संदेह है कि ये पैसे यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के करीबियों में से एक अहमद पटेल के घर रिश्वत के तौर पर पहुंचाए गए.

  • चौकीदार की यह कैसी 'चौकसी' कि चौकी लेकर भागा चौकसी

    चौकीदार की यह कैसी 'चौकसी' कि चौकी लेकर भागा चौकसी

    आने दीजिए रवांडा से मोदी जी को, 200 गायों की इंटरनेशनल डिलिवरी में ज़्यादा वक्त नहीं लगता है. ये काम तो अमेजन कर सकता था मगर गाय का मामला है तो मोदी जी ख़ुद लेकर गए हैं. वहां से लौटते ही वे ख़ुद ही वहां के राष्ट्रपति को फोन करेंगे और कहेंगे कि मैं अपने नागरिक को भारत नहीं ला सका, कम से कम तुम अपने नागरिक को भारत भेज दो. तब तक सुषमा जी एंटीगुआ के राजदूत को बुलाकर उन्हें इसलामाबाद भेज दें. एंटीगुआ ने मेहुल चौकसी को पासपोर्ट देकर भारत को चुनौती दी है. उसकी हिम्मत देखिए, इंटरपोल के ज़रिए भारत को नहीं बताया, बल्कि सीधे बताया है. ऐसा इंडियन एक्सप्रेस में सूत्रों के हवाले से छपा है.

  • अदालत ने माल्या को भगोड़ा अपराधी अध्यादेश के तहत 27 अगस्त को तलब किया

    अदालत ने माल्या को भगोड़ा अपराधी अध्यादेश के तहत 27 अगस्त को तलब किया

    मुंबई की एक विशेष पीएमएलए अदालत ने शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय की एक अर्जी पर शराब कारोबारी विजय माल्या को तलब किया और उन्हें 27 अगस्त को अदालत में पेश होने का निर्देश दिया.

  • प्रवर्तन निदेशालय के बयान को शराब कारोबारी विजय माल्या ने किया खारिज

    प्रवर्तन निदेशालय के बयान को शराब कारोबारी विजय माल्या ने किया खारिज

    भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्या ने शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय के एक अधिकारी द्वारा दिये गए बयान को खारिज कर दिया, जिसमें दावा किया जा रहा है कि विजय माल्या 'प्ली बार्गेनिंग' यानी सौदे-बाजी का प्रयास कर रहा है. अधिकारी ने कहा था कि विजय माल्या के हालिया प्रस्ताव का कोई विक्लप नहीं है, जिसमें विजय माल्या ने कहा था कि अगर उसकी जब्त संपत्ति मुक्त हो जाती है तो उसे बेचकर वह बैकों के सभी बकाया राशि का भुगतान करने को तैयार है. प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी के बयान को खारिज करते हुए माल्या ने ट्वीट किया, 'मीडिया रिपोर्ट्स ने एक ईडी अधिकारी को उद्धृत करते हुए कहा कि मैं एक याचिका सौदा करने का प्रयास कर रहा हूं.  मैं सम्मानपूर्वक सुझाव देना चाहूंगा कि अधिकारी पहले ईडी की चार्ज शीट को पढ़ लें. 

  • ED के संयुक्त निदेशक ने राजस्व सचिव हसमुख अधिया पर हमला बोला, कई सवाल उठाए

    ED के संयुक्त निदेशक ने राजस्व सचिव हसमुख अधिया पर हमला बोला, कई सवाल उठाए

    बहुचर्चित 2-जी घोटाले एवं अन्य संवेदनशील मामलों की जांच में शामिल रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के एक संयुक्त निदेशक ने राजस्व सचिव हसमुख अधिया पर जोरदार हमला बोलते हुए उनसे सवाल किया कि 'क्या घोटालेबाजों और उनके सहयोगियों का पक्ष लेकर उनसे बैर पाल लिया है.' 

  • मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फरार शराब कारोबारी विजय माल्या की गिरफ्तारी का आदेश

    मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फरार शराब कारोबारी विजय माल्या की गिरफ्तारी का आदेश

    मुंबई की एक विशेष अदालत ने मनी लॉन्ड्रिंग और बैंकों के समूह को 6000 करोड़ रुपये का चूना लगाने के मामले में फरार शराब कारोबारी विजय माल्या की गिरफ्तारी का आदेश दिया. मनी लॉन्ड्रिंग-निरोधक अदालत के विशेष न्यायाधीश एमएस आजमी ने माल्या और अन्य के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय के नए आरोपपत्र का संज्ञान लेते हुए उनकी (माल्या की) गिरफ्तारी के लिए गैर जमानती वारंट जारी किया.

  • बढ़ेगी विजय माल्या की मुसीबत, ED जल्द दायर करेगी नया आरोपपत्र

    बढ़ेगी विजय माल्या की मुसीबत, ED जल्द दायर करेगी नया आरोपपत्र

    भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या की मुसीबतें एक बार फिर से बढ़ने वाली हैं. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) मनी लॉन्ड्रिंग तथा बैंकों के समूह को 6,027 करोड़ रुपये का चूना लगाने के मामले में माल्या तथा उसकी कंपनियों के खिलाफ जल्द ही नया आरोपपत्र दायर करने वाली है. अधिकारियों ने आज इसकी जानकारी दी.

  • फेमा उल्‍लंघन: प्रवर्तन निदेशालय ने BCCI और अन्य पर लगाया 121 करोड़ रुपये का जुर्माना

    फेमा उल्‍लंघन: प्रवर्तन निदेशालय ने BCCI और अन्य पर लगाया 121 करोड़ रुपये का जुर्माना

    ईडी की ओर से यह जुर्माना दक्षिण अफ्रीका में हुए आईपीएल के दूसरे संस्करण के दौरान फेमा के उल्लंघन के लिए लगाया गया है. एक अधिकारी ने कहा कि इस मामले में 121.56 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. हमने इस मामले में अपनी जांच जारी रखी है जिसमें दर्शाया गया है कि 2009 में आईपीएल के दूसरे संस्करण की मेजबानी के लिए दक्षिण अफ्रीका को 243 करोड़ रुपये स्थानांतरित करने में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) का कथित उल्लंघन किया गया था.

  • एचएसबीसी कालाधन सूची: बर्मन ने कहा ईडी का आदेश अनुमान पर आधारित

    एचएसबीसी कालाधन सूची: बर्मन ने कहा ईडी का आदेश अनुमान पर आधारित

    डाबर समूह के पूर्व निदेशक प्रदीप बर्मन ने कहा कि वह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के आदेश के खिलाफ लड़ेंगे क्योंकि ईडी का आदेश अनुमान पर आधारित है. ईडी ने स्विस बैंक कालाधन मामले में बर्मन की 20.87 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त किया है. 

  • ईडी ने डाबर इंडिया के निदेशक की 21 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की

    ईडी ने डाबर इंडिया के निदेशक की 21 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की

    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत विदेश में संपत्ति रखने को लेकर डाबर इंडिया लि. के निदेशक से संबंधित 20.87 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की है. ईडी के अधिकारियों के मुताबिक, जब्ती का आदेश एक जांच के बाद जारी किया गया है, जिसमें पता चला कि कंपनी के निदेशक प्रदीप बर्मन ने 32.1 लाख डॉलर की रकम जुरिक के एचएसबीसी (हांगकांग एंड शंघाई बैंकिंग कॉरपोरेशन) खाते में जमा किया था. 

  • ईडी ने यूबीएल प्रवर्तक कंपनियों के 4.13 करोड़ शेयर जब्त किए

    ईडी ने यूबीएल प्रवर्तक कंपनियों के 4.13 करोड़ शेयर जब्त किए

    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यूनाइटेड ब्रुअरीज लिमिटेड (यूबीएल) के 4.13 करोड़ से अधिक शेयर यानी 15.63 प्रतिशत हिस्सेदारी को जब्त किये. इन शेयरों को एजेंसी को हस्तांतरित कर दिया गया है. ये शेयर कंपनी की आठ प्रवर्तक कंपनियों के पास थे.

  • ईडी ने 621 करोड़ रुपये के यूको बैंक ऋण घोटाला मामले में मनी लांड्रिंग मामला दर्ज किया

    ईडी ने 621 करोड़ रुपये के यूको बैंक ऋण घोटाला मामले में मनी लांड्रिंग मामला दर्ज किया

    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यूको बैंक से संबंधित 621 करोड़ रुपये के कथित ऋण घोटाला मामले में मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया है. अधिकारियों ने आज इसकी जानकारी दी. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा पिछले महीने दर्ज मामले का संज्ञान लेते हुए ईडी ने धनशोधन निवारण अधिनियम के तहत एक आपराधिक मामला दर्ज किया है. 

  • ईडी ने 621 करोड़ रुपये के यूको बैंक ऋण घोटाला मामले में मनी लांड्रिंग मामला दर्ज किया

    ईडी ने 621 करोड़ रुपये के यूको बैंक ऋण घोटाला मामले में मनी लांड्रिंग मामला दर्ज किया

    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यूको बैंक से संबंधित 621 करोड़ रुपये के कथित ऋण घोटाला मामले में मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया है. अधिकारियों ने आज इसकी जानकारी दी. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा पिछले महीने दर्ज मामले का संज्ञान लेते हुए ईडी ने धनशोधन निवारण अधिनियम के तहत एक आपराधिक मामला दर्ज किया है. 

  • प्रवर्तन निदेशालय ने 2,252 करोड़ रुपये के पीएमएलए मामले में मुंबई के शख्स को किया गिरफ्तार

    प्रवर्तन निदेशालय ने 2,252 करोड़ रुपये के पीएमएलए मामले में मुंबई के शख्स को किया गिरफ्तार

    प्रवर्तन निदेशालय ने यहां एक शख्स को कथित तौर पर कारोबार आधारित धन शोधन गिरोह के संचालन के सिलसिले में गिरफ्तार किया है.

  • INX Media case: ईडी की याचिका पर कार्ति चिदंबरम के सीए को नोटिस

    INX Media case: ईडी की याचिका पर कार्ति चिदंबरम के सीए को नोटिस

    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले में आरोपी कार्ति चिदंबरम के चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) की जमानत रद्द करने की दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दायर करने के बाद न्यायालय ने उन्हें मंगलवार को नोटिस जारी किया.

  • बिहार टॉपर घोटाला मामला: ED ने मास्टरमाइंड बच्चा राय की 4.53 करोड़ की संपत्ति जब्त की

    बिहार टॉपर घोटाला मामला: ED ने मास्टरमाइंड बच्चा राय की 4.53 करोड़ की संपत्ति जब्त की

    बिहार टॉपर घोटाला मामले में ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय को बड़ी कामयाबी मिली है. ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए टॉपर घोटाले के मास्टरमांइड बच्चा राय की करीब साढ़े चार करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है. बच्चा राय पर स्कूली बच्चों को टॉप कराने के नाम पर पैसे लेने का आरोप है. आरोप यह भी है कि इसी से उसने करोड़ों की संपत्तियां अर्जित की है. 

  • ईडी ने नीरव मोदी, परिवार को ढूंढने में इंटरपोल से मदद मांगी

    ईडी ने नीरव मोदी, परिवार को ढूंढने में इंटरपोल से मदद मांगी

    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अरबों रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के मुख्य आरोपी भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके परिवार को ढूंढने के लिए इंटरपोल से मदद मांगी है. जानकार सूत्रों ने यह जानकारी दी है. सूत्रों के मुताबिक, एजेंसी ने पिछले हफ्ते इंटरपोट से मोदी को ढूंढने और उसे गिरफ्तार करने का अनुरोध किया था, जो जनवरी के पहले हफ्ते से ही अपने परिवार के साथ देश से फरार है. इसके कुछ ही हफ्तों बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को इस घोटाले की सूचना दी गई थी, जो इस मामले में आपराधिक कदाचार की जांच कर रहा है. 

Advertisement