NDTV Khabar

Entrance exam


'Entrance exam' - 195 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NEET 2020 Answer Key: नीट आंसर की कब होगी जारी? जानिए डाउनलोड करने का तरीका

    NEET 2020 Answer Key: नीट आंसर की कब होगी जारी? जानिए डाउनलोड करने का तरीका

    NTA NEET Answer Key 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही नीट 2020 परीक्षा की ऑफिशियल आंसर की (NEET Official Answer Key 2020) जारी करेगी. हालांकि, एनटीए (NTA) की तरफ से आंसर की जारी करने के लिए किसी तय समय या तारीख की जानकारी नहीं दी गई है. NEET की आधिकारिक आंसर की को NEET 2020 परीक्षा के दौरान दिए किए गए सभी प्रश्न पत्र के सेट के लिए जारी किया जाएगा. जो उम्मीदवार NEET 2020 परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे  एनटीए द्वारा आंसर की जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से उसे डाउनलोड कर सकेंगे. 

  • NBE ने की NEET PG 2021 और अन्य परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा, जानिए कब होगी कौन सी परीक्षा?

    NBE ने की NEET PG 2021 और अन्य परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा, जानिए कब होगी कौन सी परीक्षा?

    NBE Exam Dates:नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने 16 सितंबर को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (NEET PG 2021), NEET MDS 2021, फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट्स एग्जामिनेशन (FMGE 2017 दिसंबर), DNB पोस्ट डिप्लोमा सेंट्रलाइज्ड एंट्रेंस टेस्ट ( DNB PDCET 2021) के प्रोविजनल शेड्यूल की आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर घोषणा कर दी है. एंट्रेंस परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के रूप में आयोजित की जाएगी.

  • इस दिन होगी IIMC की एंट्रेंस परीक्षा, 23 सितंबर तक जमा हो सकेंगे नए आवेदन

    इस दिन होगी IIMC की एंट्रेंस परीक्षा, 23 सितंबर तक जमा हो सकेंगे नए आवेदन

    IIMC Entrance Exam 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 18 सितंबर को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC) की एंट्रेंस परीक्षा 2020 आयोजित करेगी. पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा (जर्नलिज्म और लैंग्वेज कोर्स सहित) प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन ही रिमोट प्रोक्टेड टेस्ट के रूप में आयोजित की जाएगी.  एक अधिकारी ने कहा, “उम्मीदवार अपने घर या अपनी पसंद के स्थान से रिमोट प्रोक्टेड मोड में एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं. आधिकारिक बयान में कहा गया है कि अच्छे इंटरनेट कनेक्शन के साथ उम्मीदवारों के पास एक डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर होना चाहिए. "

  • AMU 2020: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने जारी किया प्रवेश परीक्षाओं का शेड्यूल, इन नियमों का करना होगा पालन

    AMU 2020: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने जारी किया प्रवेश परीक्षाओं का शेड्यूल, इन नियमों का करना होगा पालन

    AMU Entrance Exam 2020: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के विभिन्न पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में होंगी. कोरोनावायरस महामारी के कारण इन परीक्षाओं के कार्यक्रम की घोषणा अब की गई है. विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि संस्थान से संबद्ध सभी स्कूलों में कक्षा छह की प्रवेश परीक्षा 23 अक्टूबर से प्रारंभ होगी, जबकि कक्षा नौ की 27 अक्टूबर को होगी. उन्होंने बताया कि सीनियर सेकेंडरी स्कूल और एमबीए (MBA) की प्रवेश परीक्षा एक नवंबर को होगी, तो वहीं इंजीनियरिंग विभाग में बीटेक की प्रवेश परीक्षा नौ नवंबर को होगी.

  • NEET Exam: तमिलनाडु में नीट परीक्षा से पहले छात्र ने की आत्महत्या, राजनीतिक दलों ने की परीक्षा खत्म करने की मांग

    NEET Exam: तमिलनाडु में नीट परीक्षा से पहले छात्र ने की आत्महत्या, राजनीतिक दलों ने की परीक्षा खत्म करने की मांग

    राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) में शामिल होने वाले तमिलनाडु के एक 19 वर्षीय छात्र ने आत्महत्या कर ली. छात्र तमिलनाडु के अरियालुर जिले में मृत पाया गया है. पुलिस ने इस बात की जानकारी दी. खुदखुशी करने वाले छात्र के माता-पिता का कहना है कि वह 13 सितंबर को होने वाली नीट की परीक्षा को लेकर काफी तनाव में था. मृतक छात्र की पहचान विग्नेश के रूप में हुई है. पुलिस का कहना है कि विग्नेश पहले भी दो बार नीट परीक्षा में शामिल हो चुका था और वह इस बार परीक्षा में शामिल होकर अपने अंकों में सुधार करना चाहता था. 

  • MHT CET 2020: परीक्षा के लिए नई तारीखों की हुई घोषणा, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    MHT CET 2020: परीक्षा के लिए नई तारीखों की हुई घोषणा, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    MHT CET 2020 परीक्षाओं की संशोधित तारीखों की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट mahacet.org पर कर दी गई है. स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल ने  MHT CET 2020 की तारीख की घोषणा आधिकारिक अधिसूचना में 9 सितंबर को की. संशोधित एमएचटी सीईटी 2020 परीक्षा के शेड्यूल के अनुसार, पीसीएम (PCM) ग्रुप के लिए परीक्षाएं 12 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक आयोजित की जाएंगी और पीसीबी (PCB) ग्रुप के लिए परीक्षाओं का आयोजन 1, 2, 4, 5, 6, 7, 8, 9 अक्टूबर को किया जाएगा. 

  • IIT UCEED 2021 परीक्षा के लिए शुरू हुई पंजीकरण की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    IIT UCEED 2021 परीक्षा के लिए शुरू हुई पंजीकरण की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    UCEED Registration: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (IIT बॉम्बे) ने डिजाइन कोर्स में एडमिशन के लिए अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (UCEED 2021) के लिए पंजीकरण पोर्टल खोल दिया है. वे उम्मीदवार जिन्होंने 2020 में कक्षा 12वीं की परीक्षा किसी भी स्ट्रीम से पास की है और जो उम्मीदवार इस साल 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे इस एंट्रेंस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. UCEED 2021 के लिए पंजीकरण लिंक आधिकारिक वेबसाइट uceed.iitb.ac.in पर उपलब्ध है. 

  • JEE Main Answer Key 2020: जेईई मेन के लिए जारी हुई आंसर की, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JEE Main Answer Key 2020: जेईई मेन के लिए जारी हुई आंसर की, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JEE Main 2020 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आधिकारिक वेबसाइट पर ऑफिशियल जेईई मेन 2020 आंसर की जारी कर दी है. छात्र अब अपने एप्लिकेशन नंबर, पासवर्ड और जन्म तिथि की मदद से जेईई मेन परीक्षा के उत्तर की जांच कर सकते हैं. जिन छात्रों ने जेईई मेन परीक्षा दी है वे आधिकारिक जेईई मुख्य परीक्षा 2020 की उत्तर कुंजी यानी आंसर की चेक कर सकते हैं और अपने चयन की संभावनाओं का पता लगाने के लिए उनके संभावित स्कोर को कैलकुलेट कर सकते हैं. 

  • IIT JEE Advanced 2020: इस दिन होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, जानिए कब से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

    IIT JEE Advanced 2020: इस दिन होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, जानिए कब से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

    JEE Advanced 2020: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में एडमिशन लेने के लिए जेईई एडवांस्ड 2020 परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की जाएगी. जेईई मेन 2020 में परीक्षा में टॉप 2,50,000 उम्मीदवार JEE एडवांस्ड परीक्षा में पंजीकरण कर सकेंगे और शामिल हो सकेंगे. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, जेईई एडवांस्ड 2020 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 सितंबर से शुरू होगी. 

  • JEE Main Paper Analysis: कैसा था जेईई मेन BArch का पेपर? एक्सपर्ट ने बताया

    JEE Main Paper Analysis: कैसा था जेईई मेन BArch का पेपर? एक्सपर्ट ने बताया

     JEE Main BArch Paper Analysis:  जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) आज से शुरू हो गई है. परीक्षा की पहली शिफ्ट आज सुबह 9 बजे से 12 बजे तक चली. पहली शिफ्ट में बी.आर्किटेक्चर (JEE Main BArch Paper) का पेपर कुल 400 नंबरों के लिए आयोजित किया गया. FITJEE के विश्लेषण के अनुसार जेईई बी.आर्किटेक्चर  (JEE Main BArch Paper) का पेपर औसत था यानी आसान से मध्यम स्तर का था. कोरोनावायरस के चलते परीक्षा के दौरान छात्रों और स्टाफ मेंबर की सुरक्षा के लिए कई नए नियमों का पालन किया गया. थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही छात्रों को परीक्षा केंद्रों में आने की अनुमति दी गई. सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा गया. आइए आपको बताते हैं एक्सपर्ट के मुताबिक BArch का पेपर कैसा था. 

  • पंजाब सीएम अमरिंदर सिंह का NEET और JEE परीक्षाएं देरी से कराने का सुझाव, कहा- "गैप ईयर मुश्किल है, लेकिन..."

    पंजाब सीएम अमरिंदर सिंह का NEET और JEE परीक्षाएं देरी से कराने का सुझाव, कहा-

    पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Punjab Chief Minister Amarinder Singh) , जो कि कोरोना के चलते NEET की परीक्षा सितंबर में आयोजित किए जाने का जबरदस्त विरोध कर रहे हैं, ने कहा कि वे नहीं चाहते कि गैप ईयर हो और परीक्षा को दो-तीन महीने के लिए स्थगित कर दिया जाए. 

  • BHU में एडमिशन के लिए शुरू एंट्रेंस एग्जाम, सोशल डिस्टेंसिंग- सैनिटाइजेशन का रखा जा रहा है खास ख्याल

    BHU में एडमिशन के लिए शुरू एंट्रेंस एग्जाम, सोशल डिस्टेंसिंग- सैनिटाइजेशन का रखा जा रहा है खास ख्याल

    BHU Entrance Examination 2020: देशभर में एक ओर जहां कोरोनावायरस के चलते जेईई मेन और नीट परीक्षा स्थगित करने की मांग की जा रही है तो वहीं दूसरी ओर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) तमाम एहतियाती इंतज़ाम के साथ अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस परीक्षाएं आयोजित कर रही है. एंट्रेंस परीक्षाएं 24 अगस्त से शुरू होकर 18 सितंबर तक चलेंगी. पहले एंट्रेंस परीक्षाएं 16 अगस्त से 31 अगस्त तक निर्धारित की गई थीं, लेकिन छात्रों के परीक्षा को स्थगित करने की मांग के चलते परीक्षा की तारीखों को बदल दिया गया था. 

  • जीशान अय्यूब ने NEET-JEE की परीक्षा को लेकर कसा तंज, बोले- आदमी मरे तो मरे, पर इम्तिहान नहीं टलना...

    जीशान अय्यूब ने NEET-JEE की परीक्षा को लेकर कसा तंज, बोले- आदमी मरे तो मरे, पर इम्तिहान नहीं टलना...

    देशभर में फैल रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) के बीच मेडिकल और इंजीनियरिंग के लिए एंट्रेंस एग्जाम NEET-JEE की परीक्षाएं कराने का फैसला किया गया है, जिसे लेकर नेताओं के साथ-साथ बॉलीवुड कलाकार भी लगातार विरोध कर रहे हैं. हाल ही में इस मामले को लेकर बॉलीवुड के मशहूर एक्टर जीशान अय्यूब (Zeeshan Ayyub) ने ट्वीट किया है.

  • BHU UET Admit Card 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    BHU UET Admit Card 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    BHU UET Admit Card 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेंस टेस्ट  (BHU UET 2020) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. जिन उम्मीदवारों ने एंट्रेंस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे अपने एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.  BHU UET बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में विभिन्न अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए एंट्रेंस परीक्षा 9 सितंबर से 18 सितंबर के बीच आयोजित की जाएंगी. 

  • BHU Entrance Test 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं का संशोधित शेड्यूल किया जारी, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    BHU Entrance Test 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं का संशोधित शेड्यूल किया जारी, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    BHU Entrance Test 2020: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) उत्तर प्रदेश, ने विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट का शेड्यूल जारी कर दिया है. BHU पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (PET) 24 अगस्त से 31 अगस्त, 2020 तक आयोजित किए जाएंगे. विश्वविद्यालय परीक्षा से एक सप्ताह पहले एंट्रेंस टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट www.bhu.ac.in पर जारी करेगा. 

  • AIAPGET 2020: कोविड-19 के बीच आयुष पीजी प्रवेश परीक्षाएं स्थगित करने के लिए SC में दायर याचिका

    AIAPGET 2020: कोविड-19 के बीच आयुष पीजी प्रवेश परीक्षाएं स्थगित करने के लिए SC में दायर याचिका

    AIAPGET 2020 Exam: देश में कोविड-19 के संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच 29 अगस्त को आयोजित की जा रही अखिल भारतीय आयुष पीजी प्रवेश परीक्षा  (AIAPGET 2020) स्थगित करने के लिये अनेक डाक्टरों ने उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर की है. यह याचिका बीएएमएस (BAMS) और बीएचएमएस (BHMS) योग्यता प्राप्त 17 आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक चिकित्सकों ने दायर की है. ये याचिकाकर्ता देश के विभिन्न अस्पतालों में पहली कतार के चिकित्सकों और कोरोनाकर्मियों के रूप में काम कर रहे हैं. इन सभी ने याचिका में अनुरोध किया है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा अखिल भारतीय आयुष पीजी प्रवेश परीक्षायें 29 अगस्त को आयोजित कराने संबंधी 11 अगस्त का नोटिस रद्द किया जाये.

  • BHU एंट्रेंस एग्जाम के खिलाफ ‘Satyagrah’, छात्र कर रहे हर जिले में परीक्षा केंद्र की मांग

    BHU एंट्रेंस एग्जाम के खिलाफ ‘Satyagrah’, छात्र कर रहे हर जिले में परीक्षा केंद्र की मांग

    BHU Entrance Exam 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच परीक्षाओं को लेकर बड़ा विवाद देखने को मिला है. बोर्ड परीक्षाओं से लेकर यूनिवर्सिटी एग्जाम तक का मामला कोर्ट के दरवाजे तक पहुंचा है. ऐसे में यूपी की बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने एंट्रेंस एग्जाम कराने का फैसला किया है. यूनिवर्सिटी के इस फैसले का विरोध भी हो रहा है. एक छात्र अकेले ही विरोध में 'सत्याग्रह' पर बैठ गया है. यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट (BHU UET 2020) और पोस्टग्रेजुएट (BHU PET 2020) एंट्रेंस एग्जाम 24 अगस्त से 14 सितंबर के बीच कराने का फैसला किया है. 

  • NCHMCT JEE 2020: एनटीए ने जारी की परीक्षा की तारीख, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    NCHMCT JEE 2020: एनटीए ने जारी की परीक्षा की तारीख, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    NCHMCT JEE 2020:  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी प्रोग्राम्स के लिए एलिजिबिलिटी टेस्ट की तारीख की घोषणा कर दी है.  NCHMCT JEE 2020  एग्जाम 29 अगस्त को 3 बजे से 6 बजे तक आयोजित किया जाएगा. नेशनल काउंसिल ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन  (NCHMCT JEE) हॉस्पिटैलिटी और होटल मैनेजमेंट प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. इस कोर्स में उम्मीदवारों का एडमिशन NCHMCT JEE कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में हासिल किए गए अंकों के आधार पर होता है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com