NDTV Khabar

Epfo


'Epfo' - 210 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • EPFO ने शिकायतों के समाधान के लिये शुरू की व्हाट्सएप हेल्पलाइन सेवा

    EPFO ने शिकायतों के समाधान के लिये शुरू की व्हाट्सएप हेल्पलाइन सेवा

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने अंशधारकों की शिकायतों के त्वरित समाधान को लेकर व्हाट्सऐप हेल्पलाइन सेवा शुरू की है. श्रम मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि यह सुविधा ईपीएफओ के शिकायतों के समाधान के लिये अन्य मंचों के अलावा है.

  • कोविड- 19 में ईपीएफओ सेवाओं का लाभ पाने में उमंग ऐप है कर्मचारियों की पसंद

    कोविड- 19 में ईपीएफओ सेवाओं का लाभ पाने में उमंग ऐप है कर्मचारियों की पसंद

    श्रम मंत्रालय ने सोमवार को कहा, कि कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) अंशधारकों के बीच विशेष तौर से कोविड- 19 महामारी (Covid 19 Pandemic) के दौरान उमंग मोबाइल ऐप (Umang Mobile App) काफी लोकप्रिय है।

  • लॉकडाउन के बाद 38.71 लाख EPF खातों से हुई 44,000 करोड़ रुपये की निकासी: श्रम मंत्री

    लॉकडाउन के बाद 38.71 लाख EPF खातों से हुई 44,000 करोड़ रुपये की निकासी: श्रम मंत्री

    यह राशि उन उद्यमों की जमा कराई गई जहां 100 से कम कर्मचारी काम करते हैं और ऐसे 90 प्रतिशत कर्मचारियों की कमाई 15,000 रुपये मासिक से कम थी. इसके साथ ही सरकार ने ईपीएफ में योगदान को भी 12 से घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया था ताकि कर्मचारी के हाथ में ज्यादा नकदी मिल सके. यह प्रावधान मई, जून और जुलाई 2020 के लिये किया गया.

  • कोरोना का असर : PF से रिकॉर्ड निकासी, चार महीनों में 35445 करोड़ रुपये निकाले गए

    कोरोना  का असर : PF से रिकॉर्ड निकासी, चार महीनों में 35445 करोड़ रुपये निकाले गए

    कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी और लॉकडाउन के कारण जहां उद्योग-धंधे चौपट हो गए वहीं नौकरीपेशा लोगों के लिए यह महामारी विकराल संकट बनकर आई. रोजगार छिन गए और बेरोजगारी बढ़ गई. रोजगार छिनने के कारण बड़ी संख्या में लोगों ने पीएफ निकासी का सहारा लिया. यही कारण है कि श्रम मंत्रालय के ताजा आकड़ों के मुताबिक अप्रैल से अगस्त 2020 के दौरान कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने 94.41 लाख पीएफ निकासी के आवेदनों का निपटारा किया. इन चार महीनों में 35445 करोड़ की राशि पीएफ धारकों ने निकाली. यह अप्रैल-अगस्त, 2019 के मुकाबले 32% ज्यादा है.

  • इस बार दो किस्तों में मिलेगा PF पर ब्याज, EPFO ने इंट्रेस्ट रेट भी घटाया, जानें क्या है नई दर

    इस बार दो किस्तों में मिलेगा PF पर ब्याज, EPFO ने इंट्रेस्ट रेट भी घटाया, जानें क्या है नई दर

    PF पर 8.50 प्रतिशत की तय दर में से फिलहाल 8.15 प्रतिशत ब्याज का भुगतान करने का फैसला किया गया है. यह निर्णय EPFO ट्रस्टी की बुधवार को हुई बैठक में लिया गया. सूत्रों ने बताया कि शेष 0.35 प्रतिशत ब्याज का भुगतान इस साल दिसंबर तक सब्सक्राइबर्स के ईपीएफ खातों में कर दिया जाएगा.

  • EPFO ने अप्रैल-मई में लॉकडाउन के दौरान 11,540 करोड़ रुपये के 36 लाख दावों के निपटान किए

    EPFO ने अप्रैल-मई में लॉकडाउन के दौरान 11,540 करोड़ रुपये के 36 लाख दावों के निपटान किए

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ‘लॉकडउाउन' के दौरान पिछले दो महीनों में 36.02 लाख दावों के निपटान किए और अपने सदस्यों को 11,540 करोड़ रुपये वितरित किए.

  • लॉकडाउन: EPFO ने पेंशनभोगियों को अप्रैल में कुल 764 करोड़ रुपये जारी किए

    लॉकडाउन: EPFO ने पेंशनभोगियों को अप्रैल में कुल 764 करोड़ रुपये जारी किए

    सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंधन करने वाले निकाय ईपीएफओ (EPFO) ने मंगलवार को कहा कि उसकी पेंशन योजना (EPFO Pension Scheme) के तहत अप्रैल में 65 लाख पेंशनभोगियों को कुल 764 करोड़ रुपये जारी किए गए. श्रम मंत्रालय के बयान के मुताबिक कोरोनावायरस महामारी की रोकथाम के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के सभी 135 क्षेत्रीय कार्यालयों ने पेंशनभोगियों को असुविधा से बाचने के लिए अप्रैल 2020 की पेंशन समय से पहले जारी कर दी.

  • Lockdown: कर्मचारी घिरे आर्थिक संकट में, करीब 13 लाख ने EPFO से अपने पैसे निकाले

    Lockdown: कर्मचारी घिरे आर्थिक संकट में, करीब 13 लाख ने EPFO से अपने पैसे निकाले

    कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से आर्थिक संकट बड़ा होता जा रहा है. साथ ही निजी क्षेत्र के कर्मचारियों की मुश्किलें और संकट भी. श्रम मंत्रालय की तरफ से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले करीब एक महीने में कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) से करीब 13 लाख लोगों ने अपने पैसे निकाल लिए हैं. इनमें  COVID-19 से जुड़े 7.40 लाख निपटान शामिल हैं. 

  • EPFO ने लॉकडाउन के दौरान 10 दिन में 280 करोड़ के 1.37 लाख पीएफ दावे निपटाए

    EPFO ने लॉकडाउन के दौरान 10 दिन में 280 करोड़ के 1.37 लाख पीएफ दावे निपटाए

    Coronavirus: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने अंशधारक सदस्यों को कोविड-19 (COVID-19) से लड़ने में मदद के लिए देश भर में लॉकडाउन के दौरान 10 दिन से भी कम अवधि में लगभग 1.37 लाख दावों का निपटारा किया है. इसके तहत ईपीएफ योजना में संशोधन करके विशेष रूप से तैयार एक नए प्रावधान के तहत 279.65 करोड़ रुपये के दावे निपटाए गए हैं.

  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने EPS पेंशनभोगियों की पेंशन समय पर देने का निर्देश दिया

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने EPS पेंशनभोगियों की पेंशन समय पर देने का निर्देश दिया

    CPFC ने यह भी कहा है कि पेंशन बैंकों को पहले ही भेजा जाना चाहिए ताकि पेंशनभागियों की मासिक पेंशन समय पर भुगतान हो सके. EPFO EPS के अलावा कर्मचारी भविष्य निधि और कर्मचारी डिपोजिट लिंक्ड बीमा योजना का संचालन करता है. इसके अंशधारकों की संख्या 6 करोड़ से अधिक है जिन्हें भविष्य निधि, समूह बीमा और पेंशन का लाभ मिलता है.

  • 6 करोड़ EPFO अंशधारकों को झटका, EPF पर ब्याज दर को 8.65% से घटाकर 8.50% किया गया

    6 करोड़ EPFO अंशधारकों को झटका, EPF पर ब्याज दर को 8.65% से घटाकर 8.50% किया गया

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने 2019-20 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) पर ब्याज दर को घटाकर 8.50 प्रतिशत कर दिया है. केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने गुरुवार को यह जानकारी दी. इससे पहले 2018-19 में ईपीएफ पर ब्याज दर 8.65 प्रतिशत थी.

  • श्रम मंत्रालय EPF जमा पर 8.65 प्रतिशत की ब्याज दर कायम रखने का इच्छुक

    श्रम मंत्रालय EPF जमा पर 8.65 प्रतिशत की ब्याज दर कायम रखने का इच्छुक

    श्रम मंत्रालय कर्मचारी भविष्य निधि जमा पर चालू वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 8.65 प्रतिशत की ब्याज दर को कायम रखने का इच्छुक है. एक सूत्र ने यह जानकारी दी. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के करीब छह करोड़ अंशधारक हैं. समझा जाता है कि ईपीएफओ के शीर्ष निर्णय लेने वाला निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की पांच मार्च, 2020 को होने वाली बैठक में कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) जमा पर ब्याज दर तय करेगा.

  • प्रशासनिक काम में लगे MNREGA कर्मियों को मिलेगा EPF का लाभ, UP के सोनभद्र जिले से हुई शुरुआत

    प्रशासनिक काम में लगे MNREGA कर्मियों को मिलेगा EPF का लाभ, UP के सोनभद्र जिले से हुई शुरुआत

    महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना (MNREGA) के तहत काम पाने वाले लोगों को कर्मचारी भविष्‍य निधि (EPF) की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है. यह सुविधा फिलहाल उत्‍तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के मनरेगा कर्मियों को दी जा रही है.

  • ESIC ने पेश किए आंकड़े: नवंबर में पैदा हुए 14.33 लाख नए रोजगार, अक्टूबर में मिली इतनी नई नौकरियां

    ESIC ने पेश किए आंकड़े: नवंबर में पैदा हुए 14.33 लाख नए रोजगार, अक्टूबर में मिली इतनी नई नौकरियां

    आंकड़ों के अनुसार सितंबर 2017 से नवंबर, 2019 की अवधि के दौरान ESIC योजना से कुल 3.37 करोड़ नए अंशधारक जुड़े. NSO की रिपोर्ट ईएसआईसी, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ), पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) की विभिन्न योजनाओं से जुड़ने वाले अंशधारकों पर आधारित है. 

  • प्रॉविडेंट फंड (PF) खाते से पैसा निकालना, ट्रांसफर करना हुआ बेहद आसान

    प्रॉविडेंट फंड (PF) खाते से पैसा निकालना, ट्रांसफर करना हुआ बेहद आसान

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (एम्प्लॉइज़ प्रॉविडेंट फंड ऑर्गेनाइज़ेशन या EPFO) ने भविष्य निधि, यानी प्रॉविडेंट फंड (PF) के ट्रांसफर या निकासी की प्रक्रिया को सरल बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है. EPFO ने एक नया ऑनलाइन फीचर लॉन्च किया है, जिसकी मदद से कर्मचारी नौकरी को छोड़ देने के बाद नौकरी छोड़ने की तारीख (Date of Exit) को खुद अपडेट कर सकेंगे.

  • UPSC Recruitment: यूपीएससी ने 421 इन्फोर्समेंट और अकाउंट्स ऑफिसर पदों पर निकाली है वैकेंसी, इस तरह करें अप्लाई

    UPSC Recruitment: यूपीएससी ने 421 इन्फोर्समेंट और अकाउंट्स ऑफिसर पदों पर निकाली है वैकेंसी, इस तरह करें अप्लाई

    UPSC Recruitment: यूपीएससी (UPSC) ने इन्फोर्समेंट ऑफिसर और अकाउंट्स ऑफिसर पदों पर भर्ती की घोषणा की है. ये वैकेंसी इम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड ऑर्ग्नाइजेशन ( EPFO Recruitment) में रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गई है. इस भर्ती के तहत 421 पद भरे जाएंगे. 31 जनवरी तक इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. योग्य उम्मीदवार भर्ती के लिए 'upsconline.nic.in' से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

  • EPFO SSA Prelims Result: सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट प्री परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    EPFO SSA Prelims Result: सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट प्री परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट के पदों पर हुई प्रीलिम्स परीक्षाा का रिजल्ट (EPFO SSA Prelims Result 2019) जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. प्री परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन परीक्षा में भाग लेना होगा.

  • EPFO Assistant Result 2019: असिस्टेंट भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    EPFO Assistant Result 2019: असिस्टेंट भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    EPFO Assistant Result 2019: केंद्रीय भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने असिस्टेंट के पदों पर हुई परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. उम्मीदवारों का रिजल्ट (EPFO Assistant Result) ऑफिशियल वेबसाइट epfindia.gov.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही रिजल्ट (EPFO Assistant Prelims Result) चेक कर सकते हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com