NDTV Khabar

Evm


'Evm' - 294 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Elections 2019: बंगाल में फिर चुनावी हिंसा, BJP उम्मीदवार पर हमला, कई स्थानों पर EVM में खराबी की खबर

    Elections 2019: बंगाल में फिर चुनावी हिंसा, BJP उम्मीदवार पर हमला, कई स्थानों पर EVM में खराबी की खबर

    बंगाल में दम दम, बारासात, बसीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर निर्वाचन क्षेत्रों में 17,058 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है जहां लगभग 1, 49,10,643 मतदाता 111 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. उम्मीदवारों में 94 पुरुष हैं और 17 महिलाएं शामिल हैं. मतदान शाम छह बजे तक जारी रहेगा. बंगाल की 42 संसदीय सीटों में से कोलकाता उत्तर सीट में सबसे अधिक उम्मीदवार (21) हैं, जबकि इसके मतदाताओं की संख्या सबसे कम (14.44 लाख) है. दक्षिण 24 परगना जिले के डायमंड हार्बर में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी दूसरी बार सांसद बनने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. उन्हें मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के फवाद हलीम, भाजपा के नीलांजन रॉय और कांग्रेस के सौम्या ऐच रॉय के खिलाफ खड़ा किया गया है.

  • Lok Sabha Election 2019 Phase 7: 10 बड़े चेहरे जिनकी किस्मत आज EVM में हो जाएगी कैद

    Lok Sabha Election 2019 Phase 7: 10 बड़े चेहरे जिनकी किस्मत आज EVM में हो जाएगी कैद

    रविवार यानी आज लोकसभा चुनावों के आखिरी चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. कुल 59 सीटों पर आज मतदान हो रहा है. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. खास बात ये है कि आज पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी वोट डाले जा रहे हैं, जहां से पीएम दोबारा उम्मीदवार हैं. आज के मतदान से कई बड़े नेताओं की किस्मत का चुनाव होगा जिनमें पीएम मोदी, शत्रुघ्न सिन्हा, सुखबीर सिंह बादल, मनीष तिवारी, किरण खेर अभिषेक बनर्जी, सनी देओल, मीसा भारती, रविशंकर प्रसाद और रवि किशन प्रमुख हैं. सातवें चरण में पंजाब में 13, उत्तर प्रदेश में 13, पश्चिम बंगाल में नौ, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश में चार, झारखंड में तीन और चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा है. इस चरण में 918 उम्मीदवार अपने किस्मत आजमा रहे हैं. रविवार को ही पणजी विधानसभा सीट के लिए वोट डाले जा रहे हैं, जो पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद रिक्त हो गई थी. इसके साथ ही तमिलनाडु की चार विधानसभा सीटों-सुलूर, अरवाकुरुचि, ओत्तापिदरम (सुरक्षित) और तिरुपरंकुंद्रम पर भी रविवार को उपचुनाव होगा. यूपी में वाराणसी के अलावा गाजीपुर, मिर्जापुर, महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, चंदौली और रॉबर्ट्सगंज सीटों के लिये मतदान शुरू हो चुका है.

  • Lok Sabha Election 2019: अंतिम चरण में इन महत्वपूर्ण सीटों पर रहेगी नजर, जानें महत्वपूर्ण मुद्दे और फैक्टर

    Lok Sabha Election 2019: अंतिम चरण में इन महत्वपूर्ण सीटों पर रहेगी नजर, जानें महत्वपूर्ण मुद्दे और फैक्टर

    Lok Sabha Election 2019: आज जिन राज्यों में मतदाना होगा, उसमें पंजाब(13), उत्तरप्रदेश (13), पश्चिम बंगाल(9), बिहार (8), मध्यप्रदेश (8), हिमाचल प्रदेश (4), झारखंड (4), चंडीगढ़ (1)शामिल हैं. इस चरण में 10.01 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे और वे 918 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे. निर्वाचन आयोग ने मतदान सुगम तरीके से संपन्न कराने के लिए 1.12 लाख मतदान केंद्र बनाए हैं.

  • Elections 2019 : सागर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव व्यवस्था में फिर गड़बड़ी, ईवीएम से भरा वाहन हुआ खराब, जंगल में हुआ झगड़ा

    Elections 2019 : सागर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव व्यवस्था में फिर गड़बड़ी, ईवीएम से भरा वाहन हुआ खराब, जंगल में हुआ झगड़ा

    मध्यप्रदेश के सागर (Sagar) लोकसभा क्षेत्र में लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) की व्यवस्था में खामियां सामने आईं. मतदान के पश्चात ईवीएम लेकर लौट रहे कर्मचारियों की बस बीच जंगल में खराब हो गई. दो से तीन घंटे बाद बस आई. इस बीच मतदान कर्मियों और पुलिस में जमकर बहस हुई. खास बात यह है कि इस बार भी मतदान कर्मियों का वाहन उसी जरुवाखेड़ा के जंगल में खराब हुआ जहां विगत विधानसभा चुनाव के दौरान खराब हुआ था.

  • युवक का दावा- वोट और VVPAT पर्ची में नहीं हुआ मिलान, अधिकारियों ने कहा- शिकायत करने पर अरेस्ट हो जाओगे

    युवक का दावा- वोट और VVPAT पर्ची में नहीं हुआ मिलान, अधिकारियों ने कहा- शिकायत करने पर अरेस्ट हो जाओगे

    मिलन गुप्ता ने ट्वीट किया, 'मेरी वीवीपैट मशीन (दिल्ली, मटियाला मतदान केंद्र संख्या 96) ने गलत निशान दिखाया जबकि ईवीएम (EVM) की लाल बत्ती सही जली थी. मैंने निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की जिन्होंने मुझे नोडल अधिकारी के पास जाने का निर्देश दिया और उन्होंने वहां से सेक्शन ऑफिसर के पास जाने का निर्देश दिया. उन सभी ने मुझे शिकायत नहीं करने को कहा. साथ ही युवक ने बताया, 'उन्होंने मुझे कहा कि मुझे आईपीसी की धारा 177 के तहत गिरफ्तार कर लिया जाएगा. मुझे यह बहुत अजीब लगा क्योंकि यह धारा बिना अदालती आदेश के गिरफ्तार करने का प्रावधान नहीं करती. मैंने उन्हें बताया कि मैं हर हाल में लिखित शिकायत करुंगा."

  • मध्य प्रदेश: गुना में अधिकारी के घर पर मिली ईवीएम मशीन, हुआ सस्पेंड

    मध्य प्रदेश: गुना में अधिकारी के घर पर मिली ईवीएम मशीन, हुआ सस्पेंड

    मध्य प्रदेश के गुना से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां एक घर में ईवीएम मशीन रखी हुई मिली है. आरईएस में उपयंत्री ए के श्रीवास्तव ने रिजर्व ईवीएम मशीन को घर पर लाकर रख लिया था.

  • EVM मामले पर विपक्षी पार्टियों को बड़ा झटका, पुनर्विचार याचिका खारिज, सुप्रीम कोर्ट बोला- हम आपको सुनने के लिए बाध्य नहीं

    EVM मामले पर विपक्षी पार्टियों को बड़ा झटका, पुनर्विचार याचिका खारिज, सुप्रीम कोर्ट बोला- हम आपको सुनने के लिए बाध्य नहीं

    मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट न साफ कहा है कि हम दखल देने को तैयार नहीं हैं और हम आपको सुनने के लिए बाध्य नहीं हैं. साथ ही कोर्ट ने कहा कि हम फैसले में संशोधन करने को तैयार नहीं हैं. बता दें कि विपक्षी पार्टियों ने 50 फीसदी VVPAT पर्चियों की EVM से मिलान की मांग की थी. 

  • बिहार: मुजफ्फरपुर के होटल में मिलीं EVM और VVPAT मशीनें, मजिस्ट्रेट को कारण बताओ नोटिस जारी

    बिहार: मुजफ्फरपुर के होटल में मिलीं EVM और VVPAT मशीनें, मजिस्ट्रेट को कारण बताओ नोटिस जारी

    बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर संसदीय सीट पर सोमवार को हुए मतदान के दौरान एक होटल से EVM बरामद होने के बाद विपक्षी दल के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया.

  • बिहार: छपरा के एक पोलिंग बूथ पर तोड़ी गई EVM, पुलिस ने आरोपी को दबोचा

    बिहार: छपरा के एक पोलिंग बूथ पर तोड़ी गई EVM, पुलिस ने आरोपी को दबोचा

    छपरा के पोलिंग बूथ नंबर 131 पर रणजीत पासवान पर ईवीएम तोड़ने का आरोप लगाया गया है. इसके बाद पुलिस ने पासवान को गिरफ्तार कर लिया.

  • NEWS FLASH: यूपी के महोबा में EVM गायब होने के मामले में कार्रवाई, 9 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

    NEWS FLASH: यूपी के महोबा में EVM गायब होने के मामले में कार्रवाई, 9 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • ईवीएम को चूहों से हो सकता है खतरा, प्रत्याशी ने लिखी डीएम को चिट्ठी

    ईवीएम को चूहों से हो सकता है खतरा, प्रत्याशी ने लिखी डीएम को चिट्ठी

    उत्तर प्रदेश के मथुरा में सपा और बसपा के समर्थन से लड़ रहे आरएलडी प्रत्याशी  नरेंद्र सिंह ने ईवीएम की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा है कि ईवीएम को मंडी समिति में रखा गया है और वहां चूहों से खतरा हो सकता है. नरेंद्र सिंह ने कहा कि उन्होंने इनकी सुरक्षा को लेकर जिला मजिस्ट्रेट को चिट्ठी भी लिखी है लेकिन तीन दिन बीत जाने के बाद भी कोई जवाब नहीं आया है. आरएलडी प्रत्याशी ने यह भी बताया कि वह चुनाव प्रभारी संदीप भटनागर से भी मुलाकात कर चुके हैं लेकिन उनका कहना था कि ईवीएम की सुरक्षा को लेकर कोई भी फैसला करने के अधिकार सिर्फ डीएम के पास है.

  • खराब EVM पर कोई भी बटन दबाने से भाजपा को वोट जाने की खबरों पर चुनाव आयोग ने दिया यह बयान 

    खराब EVM पर कोई भी बटन दबाने से भाजपा को वोट जाने की खबरों पर चुनाव आयोग ने दिया यह बयान 

    बता दें कि कुछ दिन पहले ऐसी खबरें सामने आई थी कि दक्षिण गोवा लोकसभा सीट पर खराब मिली ईवीएम में कोई भी बटन दबाने पर वोट भाजपा को जा रहा था. गोवा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कुणाल ने शुक्रवार को प्रेस को बयान जारी कर कहा कि ऐसी खबरें झूठी, गुमराह करने वाली और तथ्यात्मक रूप से गलत हैं.

  • अखिलेश यादव बोले- पूरे देश में EVM या खराब है या फिर बीजेपी के लिए कर रही वोट

    अखिलेश यादव बोले- पूरे देश में EVM या खराब है या फिर बीजेपी के लिए कर रही वोट

    समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को आरोप लगाया कि पूरे भारत में ईवीएम या तो गड़बड़ हैं या फिर भाजपा के पक्ष में वोट डाल रही हैं.

  • गोवा: EVM से BJP को वोट ट्रांसफर होने का आरोप, मॉक पोल पर अरविंद केजरीवाल ने उठाए सवाल

    गोवा: EVM से BJP को वोट ट्रांसफर होने का आरोप, मॉक पोल पर अरविंद केजरीवाल ने उठाए सवाल

    लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के दौरान गोवा की दो लोकसभा सीटों दक्षिण और उत्तरी गोवा में मतदान चल रहा है. आम आदमी पार्टी ने मॉक पोल के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाया है.

  • BJP उम्मीदवार को ईवीएम तोड़ने के आरोप में किया गया गिरफ्तार 

    BJP उम्मीदवार को ईवीएम तोड़ने के आरोप में किया गया गिरफ्तार 

    बीजेपी के एक उम्मीदवार को ईवीएम तोड़ने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है. मामला ओडिशा के गंजाम जिले का है. यहां बृहस्पतिवार को दूसरे चरण के मतदान के दौरान सोरादा विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार नीलमणि बिसोई ने अपने समर्थकों के साथ कथित रूप से सोरादा थानांतर्गत रेनती गांव में एक मतदान केन्द्र में प्रवेश किया.

  • मथुरा से हेमा मालिनी, तो फतेहपुर सीकरी से राज बब्बर ठोंक रहे हैं ताल, दूसरे चरण में इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

    मथुरा से हेमा मालिनी, तो फतेहपुर सीकरी से राज बब्बर ठोंक रहे हैं ताल, दूसरे चरण में इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

    आज लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 95 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. दूसरे चरण में 11 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. दूसरे चरण में एक दर्जन से ज्यादा दिग्गज चेहरों की चेहरों की किस्मत दांव पर लगी है. इनमें पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, बीजेपी नेता और अभिनेत्री हेमा मालिनी, कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली, डीएमके नेता कनिमोई, यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष राजबब्बर, कांग्रेस नेता सुशील कुमार सिंदे और नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फ़ारूक़ अब्दुल्ला शामिल हैं. इन नेताओं की किस्मत आज EVM में बंद हो जाएगी. आपको बता दें कि दूसरे चरण में पहले 97 सीटों पर वोट डाले जाने थे लेकिन इनमें से एक वेल्लोर सीट पर चुनाव रद्द कर दिया गया है. वहां पैसे बांटने की शिकायतें मिली थीं, इसके अलावा क़ानून-व्यवस्था को देखते हुए ईस्ट त्रिपुरा का चुनाव टाल दिया गया है. अब वहां 18 अप्रैल यानी आज की बजाय 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.  

  • Lok Sabha Elections 2019 Phase 2: 95 सीटों पर 1635 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में हो जाएगी कैद, 10 बड़ी बातें

    Lok Sabha Elections 2019 Phase 2: 95 सीटों पर 1635 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में हो जाएगी कैद, 10 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019 Phase 2) के दूसरे दौर के लिए गुरुवार को मतदान होगा. इस चरण में पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा (HD Deve Gowda), केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह और द्रमुक नेता डी राजा सहित अन्य प्रमुख नेता चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं. दूसरे चरण (Lok Sabha Election 2019 Phase 2) के मतदान के लिये 13 राज्यों की 97 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन हाल ही में आयोग द्वारा त्रिपुरा की पूर्वी त्रिपुरा और तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर मतदान स्थगित किये जाने के कारण अब 11 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 95 सीटों पर मतदान होगा. लोकसभा की 543 सीटों के लिये सात चरणों में चुनाव होना है. पहले चरण में 11 अप्रैल को हुए चुनाव में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हो चुका है. मतगणना 23 मई को होगी.

  • मंत्री ने रैली में कहा- वोट डालते समय ईवीएम का दो नंबर का बटन दबाओगे तो लगेगा करंट! देखें-VIDEO

    मंत्री ने रैली में कहा-  वोट डालते समय ईवीएम का दो नंबर का बटन दबाओगे तो लगेगा करंट! देखें-VIDEO

    छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के आबकारी, वाणिज्य और उद्योग मंत्री कवासी लखमा (Kawasi Lakhma) ने कांकेर (Kanker) लोकसभा क्षेत्र के कोरार में कांग्रेस (Congress) की चुनावी रैली में कहा कि यदि वोट डालते समय ईवीएम के दूसरे नंबर का बटन दबाओगे तो करंट लगेगा. उन्होंने कहा कि पहले नंबर (कांग्रेस) का बटन दबाना. दूसरे नंबर का दबाओगे तो करंट लगेगा, तीसरे नंबर का दबाओगे तो भी करंट लगेगा.