NDTV Khabar

Evm controversy


'Evm controversy' - 16 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Lok Sabha Election 2019 : उत्तर प्रदेश में EVM को लेकर कई जगहों पर 'संदेह', अब तक सामने आईं 10 बड़ी बातें

    Lok Sabha Election 2019 : उत्तर प्रदेश में EVM को लेकर कई जगहों पर 'संदेह', अब तक सामने आईं 10 बड़ी बातें

    कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि देश के कई हिस्सों में स्ट्रांगरूम से ईवीएम स्थानांतरित किए जाने की शिकायतों पर चुनाव आयोग को तत्काल प्रभावी कदम उठाना चाहिए. पार्टी के नेता राजीव शुक्ला ने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित करना चुनाव आयोग का कर्तव्य है कि चुनाव प्रक्रिया निष्पक्ष हो. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ''जगह जगह से ईवीएम स्थानांतरित किए जाने की शिकायतें आ रही हैं. उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और पंजाब सहित कई जगहों पर स्ट्रांग रूम से ईवीएम को ले जाने की शिकायतें आ रही हैं. लोगों का संदेह बढ़ रहा है.'' शुक्ला ने कहा, '' चुनाव आयोग को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चुनाव निष्पक्ष हों. आयोग को तत्काल प्रभावी कदम उठाना चाहिए.'' उन्होंने कहा कि आज विपक्षी दलों के नेता चुनाव आयोग से मिलेंगे और यह मामला उठाएंग. एग्जिट पोल के सवाल पर शुक्ला ने कहा कि यह मनोरंजन की तरह है और इसे पार्टी गंभीरता से नहीं ले रही. ‘‘ये असल नतीजे नहीं हैं.’’ पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के चुनाव आयोग की तारीफ करने संबन्धी बयान को लेकर शुक्ला ने कहा, ''मुखर्जी ने तो यह भी कहा है कि चुनाव आयुक्त की नियुक्ति की प्रक्रिया पर विचार होना चाहिए. उनके इस बयान पर बात क्यों नहीं हो रही है?'' आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की करीब 5 जगहों पर ईवीएम को लेकर बवाल मचा हुआ है.

  • ईवीएम की सील तोड़ने का मामला, कांग्रेस ने डीएम को निलंबित करने की उठाई मांग

    ईवीएम की सील तोड़ने का मामला, कांग्रेस ने डीएम को निलंबित करने की उठाई मांग

    कांग्रेस ने तेलंगाना में विकाराबाद जिले के कलेक्टर को निलंबित करने की शनिवार को मांग की.

  • EVM विवाद के बीच बोले मुख्य चुनाव आयुक्त- मैं साफ कर देता हूं कि बैलट पेपर से चुनाव हरगिज नहीं होंगे

    EVM विवाद के बीच बोले मुख्य चुनाव आयुक्त- मैं साफ कर देता हूं कि बैलट पेपर से चुनाव हरगिज नहीं होंगे

    बता दें, लंदन में सैयद शुजा नाम के एक कथित ईवीएम हैकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दावा किया था कि भारत की ईवीएम मशीनों को हैक किया जा सकता है. साथ ही उसने कहा था कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में ईवीएम के साथ छेड़छाड़ हुई थी. इसके बाद कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को लेकर एक दूसरे पर निशाना साधा था.

  • AAP बोली- EVM की जगह लाएं बैलट पेपर, नहीं तो सभी विपक्षी दलों से कहेंगे चुनाव का करें बायकॉट

    AAP बोली- EVM की जगह लाएं बैलट पेपर, नहीं तो सभी विपक्षी दलों से कहेंगे चुनाव का करें बायकॉट

    आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि इन हालिया खुलासों से स्पष्ट रूप से ईवीएम की निष्पक्षता धूमिल हुई है और इसलिए इसकी जगह बैलट पेपर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, 'इससे पता चलता है कि ईवीएम का लाभ सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मिल रहा है और यह विपक्ष को खेल के मैदान से दूर ले जा रही है.' पार्टी की प्रदेश इकाई के मुख्य प्रवक्ता वैभव माहेश्वरी ने दावा करते हुए कहा कि चुनाव आयोग यह मानने के लिए तैयार नहीं है कि ईवीएम से छेड़छाड़ हो सकती है.

  • बीजेपी को कांग्रेस का जवाब : सिब्बल के कारण तो सैयद शुजा को अमेरिका में शरण नहीं मिली!

    बीजेपी को कांग्रेस का जवाब : सिब्बल के कारण तो सैयद शुजा को अमेरिका में शरण नहीं मिली!

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने लंदन में साइबर विशेषज्ञ सैयद शुजा द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में किए गए EVM के हैक होने संबंधी कथित खुलासे और 11 लोगों की हत्या के आरोप पर कहा कि यह मामला बेहद गंभीर है. ये लोकतंत्र का सवाल है, सबकी जिम्मेदारी है कि सच्चाई का पता किया जाए. आरोप गलत है तो लगाने वाले के खिलाफ कार्रवाई हो. सच है तो मामला बेहद गंभीर है.

  • EVM हैकिंग विवाद: BJP का कांग्रेस पर पलटवार- कपिल सिब्बल किस हैसियत से वहां मौजूद थे?

    EVM हैकिंग विवाद: BJP का कांग्रेस पर पलटवार- कपिल सिब्बल किस हैसियत से वहां मौजूद थे?

    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस मामले को लेकर कांग्रेस पर पलटवार किया और पूछा कि कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल वहां क्या कर रहे थे.

  • EVM विवाद : कांग्रेस ने कहा- चुनाव में 50 फीसदी वीवीपैट पर्चियों का मिलान हो

    EVM विवाद : कांग्रेस ने कहा- चुनाव में 50 फीसदी वीवीपैट पर्चियों का मिलान हो

    इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को हैक करने संबंधी एक साइबर विशेषज्ञ के दावे पर कांग्रेस ने कहा कि ईवीएम से जुड़े संदेह को खत्म करने के लिए चुनाव आयोग आगामी लोकसभा चुनाव में 50 फीसदी वीवीपैट का मिलान सुनिश्चित करे.

  • चुनाव आयोग ने AAP से कहा - हिम्मत है तो हैकॉथान में आकर EVM में गड़बड़ी साबित करें, पार्टी बोली - हम तैयार

    चुनाव आयोग ने AAP से कहा - हिम्मत है तो हैकॉथान में आकर EVM में गड़बड़ी साबित करें, पार्टी बोली - हम तैयार

    अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी सरकार ने मंगलवार को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया, जिसमें आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने एक ईवीएम टाइप मशीन की लाइव टेंपरिंग का लाइव डेमो दिखाया. इस दौरान सौरभ ने दावा किया कि 'एक सीक्रेट कोड के ज़रिए होती है EVM से छेड़छाड़ संभव है. वोटिंग के दौरान कोड चुपके से डाल दिया जाता है. कोड डालने के बाद हर वोट एक खास पार्टी को जाता है. EVM का मदर बोर्ड बदलकर छेड़छाड़ की जा सकती है. कोई ऐसी मशीन नहीं, जिसके साथ छेड़छाड़ न की जा सके.

  • ईवीएम विवाद पर कांग्रेस के अमरिंदर सिंह और मनीष तिवारी आमने सामने

    ईवीएम विवाद पर कांग्रेस के अमरिंदर सिंह और मनीष तिवारी आमने सामने

    ईवीएम विवाद को लेकर कांग्रेस के भीतर दो खेमे बंटते दिखाई दे रहे हैं. जहां एक तरफ पूरा विपक्ष ईवीएम में कथित गड़बड़ी को लेकर एकजुट दिखाई दे रहा है, वहीं कांग्रेस में कुछ पार्टी सदस्य इस मशीन के इस्तेमाल का विरोध कर रहे हैं तो अन्य इसके समर्थन में दिखाई दे रहे हैं.

  • EVM के मुद्दे पर चुनाव आयोग से मिलीं 16 पार्टियां, अब सर्वदलीय बैठक बुलाएगा आयोग

    EVM के मुद्दे पर चुनाव आयोग से मिलीं 16 पार्टियां, अब सर्वदलीय बैठक बुलाएगा आयोग

    चुनाव आयोग ने हाल में संपन्न हुए चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में कथित गड़बड़ियों के मुद्दे पर 16 विपक्षी दलों की मांग के मद्देनजर सर्वदलीय बैठक बुलाने का फैसला किया है. राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद की अगुवाई में विपक्षी दल के नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार शाम चुनाव आयोग से मुलाकात की. इस बैठक के बाद कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने बताया कि चुनाव आयेाग ईवीएम की विश्वसनीयता पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाएगा.

  • मध्‍यप्रदेश : भिंड 'डेमो' की ईवीएम, पेपर ट्रेल मशीनों में छेड़छाड़ नहीं की गई थी : चुनाव आयोग

    मध्‍यप्रदेश : भिंड 'डेमो' की ईवीएम, पेपर ट्रेल मशीनों में छेड़छाड़ नहीं की गई थी : चुनाव आयोग

    चुनाव आयोग द्वारा गठित एक जांच के अनुसार मध्य प्रदेश में एक उपचुनाव के लिए 'डेमो' कार्यक्रम में इस्तेमाल की गईं ईवीएम मशीनों और पेपर ट्रेल मशीनों में कोई छेड़छाड़ नहीं की गई थी.

  • मुंबई : वोट चोरी हो गए, कोर्ट पता लगाए कहां गए? 600 लोगों ने दिया हलफनामा

    मुंबई : वोट चोरी हो गए, कोर्ट पता लगाए कहां गए? 600 लोगों ने दिया हलफनामा

    ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने मोर्चा खोल दिया है, ऐसे में मुंबई के वकोला इलाके में 600 लोगों ने बाकायदा जनहित याचिका दायर की है. हलफनामा देकर कहा है कि उन सबने अपने पसंदीदा निर्दलीय उम्मीदवार को वोट किया लेकिन कई के वोट उसे मिले ही नहीं. 600 लोगों की शिकायत है, कह रहे हैं कि वोट चोरी हो गए, अदालत दखल दे. बाकायदा हलफनाम देकर बॉम्बे हाईकोर्ट को बताया है कि बीएमसी चुनावों में उन्होंने जिस उम्मीदवार को वोट दिया उसे इनका वोट नहीं मिला.

  • मध्यप्रदेश में ईवीएम विवाद के चलते दो सरकारी अधिकारियों का हुआ तबादला

    मध्यप्रदेश में ईवीएम विवाद के चलते दो सरकारी अधिकारियों का हुआ तबादला

    मध्यप्रदेश में हुए ईवीएम मशीन विवाद के बाद दो सरकारी अफसरों की इस मामले में बदली कर दी गई है. राज्य में दो सीटों पर होने वाले उप चुनावों से पहले खड़े हुए इस विवाद के बाद यह आदेश दिया गया.

  • EVM में गड़बड़ी : दिग्विजय बोले - ईवीएम का प्रयोग बंद हो, केजरीवाल ने कहा - सॉफ्टवेयर में छेड़छाड़ की गई

    EVM में गड़बड़ी : दिग्विजय बोले - ईवीएम का प्रयोग बंद हो, केजरीवाल ने कहा -  सॉफ्टवेयर में छेड़छाड़ की गई

    दिल्ली में शनिवार को कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग पहुंचा है. दरअसल पांच राज्यों के चुनावी नतीजे आने के बाद जिस तरह से सबसे पहले मायावती ने वोटिंग मशीन में गड़बड़ी का मुद्दा उठाया था अब करीब-करीब बाकी पार्टियां भी इस मु्‌द्दे को उठा रही हैं. दरअसल मध्य प्रदेश में डेमो के दौरान VVPAT वाली वोटिंग मशीन में दो बटन दबाए गए और निकली एक ही पार्टी के चुनाव चिन्ह की पर्ची. इसी शिकायत के साथ ये दोनों दल चुनाव आयोग पहुंचे.

  • बसपा-सपा साथ-साथ! मायावती ने फिर उठाया ईवीएम में गड़बड़ी का मुद्दा, रामगोपाल ने किया स्वागत

    बसपा-सपा साथ-साथ! मायावती ने फिर उठाया ईवीएम में गड़बड़ी का मुद्दा, रामगोपाल ने किया स्वागत

    उत्तर प्रदेश चुनावों में हार के बाद मायावती ने फिर से ईवीएम की विश्ववसनीयता पर सवाल खड़े कर दिए हैं. सोमवार को मायावती ने संसद परिसर में साफ कहा कि उन्होंने अब इस मसले को लेकर कोर्ट जाने का फैसला किया है. समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव ने मायावती के कदम का स्वागत किया है. इस तरह आपस में दो घोर विरोधी दल इस मुद्दे पर एक साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं.

  • गुजरात हाई कोर्ट में आगामी चुनाव में ईवीएम के इस्तेमाल को लेकर याचिका दाखिल

    गुजरात हाई कोर्ट में आगामी चुनाव में ईवीएम के इस्तेमाल को लेकर याचिका दाखिल

    गुजरात उच्च न्यायालय में एक याचिका दाखिल की गई है कि राज्य में अगले विधानसभा चुनाव में वोटर-वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल(वीवीपीआईटी) के साथ ईवीएम से मतदान कराया जाए या सिर्फ ईवीएम से मतदान कराने के बजाय केवल मतपत्र से मतदान कराया जाए.