NDTV Khabar

Evm hacking


'Evm hacking' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • EVM के Video हुए वायरल तो बॉलीवुड एक्ट्रेस बोलीं- ये हो क्या रहा है...

    EVM के Video हुए वायरल तो बॉलीवुड एक्ट्रेस बोलीं- ये हो क्या रहा है...

    बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar) ने लोकसभा चुनाव 2019 में बेगूसराय से कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) के लिए प्रचार किया था और फिर उन्होंने दिल्ली में AAP के उम्मीदवारों के लिए भी वोट मांगे थे.

  • EVM विवाद के बीच बोले मुख्य चुनाव आयुक्त- मैं साफ कर देता हूं कि बैलट पेपर से चुनाव हरगिज नहीं होंगे

    EVM विवाद के बीच बोले मुख्य चुनाव आयुक्त- मैं साफ कर देता हूं कि बैलट पेपर से चुनाव हरगिज नहीं होंगे

    बता दें, लंदन में सैयद शुजा नाम के एक कथित ईवीएम हैकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दावा किया था कि भारत की ईवीएम मशीनों को हैक किया जा सकता है. साथ ही उसने कहा था कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में ईवीएम के साथ छेड़छाड़ हुई थी. इसके बाद कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को लेकर एक दूसरे पर निशाना साधा था.

  • ISIS या ISI का आदमी हो सकता है शुजा, पाक-चीन का एजेंडा चला रही है कांग्रेस: EVM हैकिंग मामले पर गिरिराज सिंह

    ISIS या ISI का आदमी हो सकता है शुजा, पाक-चीन का एजेंडा चला रही है कांग्रेस: EVM हैकिंग मामले पर गिरिराज सिंह

    ईवीएम हैकिंग (EVM hacking case) का दावा कर भारत की सियासत में हलचल पैदा करने वाले सैयद शुजा (Syed Shuja) को केंद्रीय मंत्री और बिहार बीजेपी के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने आईएसआईएस और आईएसआई का आदमी बताया है.

  • AAP बोली- EVM की जगह लाएं बैलट पेपर, नहीं तो सभी विपक्षी दलों से कहेंगे चुनाव का करें बायकॉट

    AAP बोली- EVM की जगह लाएं बैलट पेपर, नहीं तो सभी विपक्षी दलों से कहेंगे चुनाव का करें बायकॉट

    आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि इन हालिया खुलासों से स्पष्ट रूप से ईवीएम की निष्पक्षता धूमिल हुई है और इसलिए इसकी जगह बैलट पेपर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, 'इससे पता चलता है कि ईवीएम का लाभ सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मिल रहा है और यह विपक्ष को खेल के मैदान से दूर ले जा रही है.' पार्टी की प्रदेश इकाई के मुख्य प्रवक्ता वैभव माहेश्वरी ने दावा करते हुए कहा कि चुनाव आयोग यह मानने के लिए तैयार नहीं है कि ईवीएम से छेड़छाड़ हो सकती है.

  • नरोदा पाटिया मामले में सुप्रीम कोर्ट ने चार दोषियों को दी जमानत और ईवीएम हैकिंग मामले में हुई एफआईआर, पढ़ें 5 बड़ी खबरें 

    नरोदा पाटिया मामले में सुप्रीम कोर्ट ने चार दोषियों को दी जमानत और ईवीएम हैकिंग मामले में हुई एफआईआर, पढ़ें 5 बड़ी खबरें 

    चुनाव आयोग (Election Commision) के कहने पर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने ईवीएम हैक (EVM Hack)करने का दावा करने वालेसैयद शुजा (Sayed Suja)के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. बताया जा रहा है कि शुजा के अलावा अन्य पर भी एफआईआर दर्ज की गई है. बता दें, शुजा ने  लंदन में प्रेस कांफ्रेंस कर दावा किया था कि भारतीय ईवीएम मशीनें हैक हो सकती हैं. 2014 के लोकसभा और 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में उसने ईवीएम हैक की थी. इसके लिए भारतीय राजनीतिक दलों के नेताओं ने संपर्क किया था.

  • EVM Hacking Case: हैकिंग का दावा करने वाले सैयद शुजा के खिलाफ FIR दर्ज, EC की शिकायत पर कार्रवाई

    EVM Hacking Case: हैकिंग का दावा करने वाले सैयद शुजा के खिलाफ FIR दर्ज, EC की शिकायत पर कार्रवाई

    शुजा ने ने लंदन में प्रेस कांफ्रेंस कर दावा किया था कि भारतीय ईवीएम मशीनें हैक हो सकती हैं. 2014 के लोकसभा  और 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में उसने ईवीएम हैक की थी. इसके लिए भारतीय राजनीतिक दलों के नेताओं ने संपर्क किया था. हैकर ने ईवीएम में ट्रांसमीटर के जरिए कथित हैकिंग का दावा किया था.

  • ईवीएम को हैक करने के दावों में कितना दम?

    ईवीएम को हैक करने के दावों में कितना दम?

    चुनाव आयोग ने लंदन में ईवीएम मशीन की हैकिंग का दावा करने वाले सैयद शुजा के खिलाफ दिल्ली पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई है. दिल्ली पुलिस इस पर कानूनी राय ले रही है जिसके बाद एफआईआर दर्ज की जा सकती है. आयोग का कहना है कि शुजा ने दावा किया है कि वह ईवीएम मशीन की डिज़ाइन में शामिल था और वह भारत में चुनाव को हैक कर सकता है. चुनाव आयोग ने 21 जनवरी को ही सुजा के लगाए आरोपों को रिजेक्ट कर दिया था.

  • बीजेपी को कांग्रेस का जवाब : सिब्बल के कारण तो सैयद शुजा को अमेरिका में शरण नहीं मिली!

    बीजेपी को कांग्रेस का जवाब : सिब्बल के कारण तो सैयद शुजा को अमेरिका में शरण नहीं मिली!

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने लंदन में साइबर विशेषज्ञ सैयद शुजा द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में किए गए EVM के हैक होने संबंधी कथित खुलासे और 11 लोगों की हत्या के आरोप पर कहा कि यह मामला बेहद गंभीर है. ये लोकतंत्र का सवाल है, सबकी जिम्मेदारी है कि सच्चाई का पता किया जाए. आरोप गलत है तो लगाने वाले के खिलाफ कार्रवाई हो. सच है तो मामला बेहद गंभीर है.

  • कथित EVM हैकर की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कपिल सिब्बल की मौजूदगी, बीजेपी बोली- कांग्रेस उनसे हमेशा ऐसे काम कराती है, पूछे-10 सवाल

    कथित EVM हैकर की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कपिल सिब्बल की मौजूदगी, बीजेपी बोली- कांग्रेस उनसे हमेशा ऐसे काम कराती है, पूछे-10 सवाल

    अमेरिका में राजनीतिक शरण चाह रहे एक स्वयंभू भारतीय साइबर विशेषज्ञ ने सोमवार को सनसनीखेज दावा किया कि भारत में 2014 के आम चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के जरिये ‘धांधली’ हुई थी. उसका दावा है कि ईवीएम को हैक किया जा सकता है. चुनाव आयोग ने उनके इस दावे को खारिज कर दिया है. वहीं भारत में बीजेपी और आम आदमी पार्टी ने जहां इस दावे को खारिज कर दिया, कांग्रेस ने कहा कि ये आरोप बेहद गंभीर हैं. स्काइप के जरिये लंदन में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सैयद शुजा ने दावा किया कि अपनी टीम के कुछ सदस्यों के मारे जाने के बाद वह भारत से भाग गए क्योंकि उन्हें देश में अपनी जान को खतरा था. यद्यपि वह स्काइप के जरिये स्क्रीन पर सामने आए लेकिन उनका चेहरा ढंका हुआ था. शुजा ने दावा किया कि टेलीकॉम क्षेत्र की बड़ी कंपनी रिलायंस जियो ने कम फ्रीक्वेंसी के सिग्नल पाने में बीजेपी की मदद की थी ताकि ईवीएम मशीनों को हैक किया जा सके. हालांकि, उन्होंने अपने दावों के समर्थन में कोई सबूत नहीं दिया. यहां ध्यान देने की बात है कि जियो का 2014 में कोई अस्तित्व नहीं था और उसकी सेवाएं सितंबर 2016 में शुरू हुई थीं. इसी बीच केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने भी पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि ईवीएम हैकिंग कार्यक्रम की पटकथा कांग्रेस ने लिखी, पार्टी के इशारे पर इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया. रविशंकर प्रसाद ने इस मौके पर कई अहम सवाल भी कांग्रेस से किए हैं.

  • EVM हैकिंग विवाद: BJP का कांग्रेस पर पलटवार- कपिल सिब्बल किस हैसियत से वहां मौजूद थे?

    EVM हैकिंग विवाद: BJP का कांग्रेस पर पलटवार- कपिल सिब्बल किस हैसियत से वहां मौजूद थे?

    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस मामले को लेकर कांग्रेस पर पलटवार किया और पूछा कि कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल वहां क्या कर रहे थे.

  • EVM को लेकर हैकर के दावे पर गोपीनाथ मुंडे के भतीजे ने कहा, 'रॉ या सुप्रीम कोर्ट के जज से कराई जाए जांच'

    EVM को लेकर हैकर के दावे पर गोपीनाथ मुंडे के भतीजे ने कहा, 'रॉ या सुप्रीम कोर्ट के जज से कराई जाए जांच'

    पिछले लोकसभा चुनावों में ईवीएम हैकिंग की जानकारी होने के कारण भाजपा नेता गोपीनाथ मुंडे की हत्या का साइबर विशेषज्ञ द्वारा दावा किए जाने के बाद भाजपा नेता के भतीजे और राकांपा नेता धनंजय मुंडे ने सोमवार को मामले की जांच रॉ या उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश से कराने की मांग की.

  • EVM विवाद : कांग्रेस ने कहा- चुनाव में 50 फीसदी वीवीपैट पर्चियों का मिलान हो

    EVM विवाद : कांग्रेस ने कहा- चुनाव में 50 फीसदी वीवीपैट पर्चियों का मिलान हो

    इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को हैक करने संबंधी एक साइबर विशेषज्ञ के दावे पर कांग्रेस ने कहा कि ईवीएम से जुड़े संदेह को खत्म करने के लिए चुनाव आयोग आगामी लोकसभा चुनाव में 50 फीसदी वीवीपैट का मिलान सुनिश्चित करे.

  • EVM Hacking: ईवीएम को लेकर हैकर के दावे को चुनाव आयोग के टेक्निकल एक्सपर्ट ने किया खारिज

    EVM Hacking: ईवीएम को लेकर हैकर के दावे को चुनाव आयोग के टेक्निकल एक्सपर्ट ने किया खारिज

    EVM Hacking: ईवीएम (EVM) को लेकर हैकर के दावे को भारतीय चुनाव आयोग के टेक्निकल एक्सपर्ट ने किया खारिज. कहा किसी भी कीमत पर ईवीएम से नहीं हो सकती छेड़छाड़.

  • कांग्रेसी उम्मीदवारों को सता रहा EVM में सेंधमारी का डर, टेंट लगा खुद कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

    कांग्रेसी उम्मीदवारों को सता रहा EVM में सेंधमारी का डर, टेंट लगा खुद कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

    हालांकि यहां चुनाव के बाद EVM मशीन को स्ट्रांग रूम में जमा कराकर सील कर दिया गया था.साथ ही उसके साथ कोई छेड़छाड़ न हो इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं लेकिन इन दो विधानसभी सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार को इसके बाद भी सेंधमारी का डर लग रहा है.

  • हैकिंग की शिकायत के बाद सूरत में रखी गई EVM के आसपास वाई-फाई पर रोक - 10 खास बातें

    हैकिंग की शिकायत के बाद सूरत में रखी गई EVM के आसपास वाई-फाई पर रोक - 10 खास बातें

    गुजरात की कामरेज विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार की तरफ से विधानसभा चुनावों में इस्तेमाल की गई इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की संभावित हैकिंग एवं उससे छेड़छाड़ की शिकायत करने के बाद एक स्थानीय कॉलेज में वाई-फाई सेवा रविवार को रोक दी गई. ईवीएम इसी कॉलेज में रखी हुई हैं. कांग्रेस उम्मीदवार अशोक जरीवाला की शिकायत के बाद अठवा लाइंस इलाके में स्थित गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज के परिसर में वाई-फाई सेवा रोकी गई है.

  • जानिए, क्‍या हुआ ईवीएम चैलेंज में, क्‍या राजनीतिक दल हैक कर पाए EVM मशीन...

    जानिए, क्‍या हुआ ईवीएम चैलेंज में, क्‍या राजनीतिक दल हैक कर पाए EVM मशीन...

    आयोग द्वारा ईवीएम को हैक करने के लिए आयोजित खुली चुनौती में शामिल हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के प्रतिनिधियों के मशीन को हैक करने की अनिच्छा जाहिर करने के बाद आयोग ने कहा कि यह ईवीएम की सर्वमान्य स्वीकार्यता को साबित करता है.

  • ईवीएम चुनौती स्वीकार करने का आज आखिरी दिन, अब तक कोई नहीं आया मैदान में

    ईवीएम चुनौती स्वीकार करने का आज आखिरी दिन, अब तक कोई नहीं आया मैदान में

    ईवीएम मशीन के साथ गड़बड़ी हुई है या की जा सकती है, यह साबित करने के लिए शायद ही कोई पार्टी चुनाव आयोग की चुनौती स्वीकार करेगी. चुनाव आयोग की ओर से एक्सपर्ट के नामांकन की आज आखिरी तारीख है और अब तक किसी पार्टी की ओर से कोई नामांकन नहीं हुआ है. शुक्रवार एक्सपर्ट के नामांकन का आखिरी दिन है.

  • चैलेंज पर संशय में 'आप', संजय सिंह ने कहा- मंत्र पढ़कर कोई ईवीएम से छेड़छाड़ नहीं कर सकता!

    चैलेंज पर संशय में 'आप', संजय सिंह ने कहा- मंत्र पढ़कर कोई ईवीएम से छेड़छाड़ नहीं कर सकता!

    आम आदमी पार्टी ने आज चुनाव आयोग से मुलाकात कर आगामी 3 जून को होने वाले ईवीएम चैलेंज के स्वरूप पर आपत्ति जताई. आम आदमी पार्टी नेता संजय सिंह ने बताया कि "हम यहां समझने आए थे कि 3 जून का चैलेंज कैसे आयोजित होगा. चुनाव आयोग ने जो बताया उससे तो ऐसे लगता है कि ईवीएम दिखाई जाएगी, ईवीएम को आप देख सकते हैं लेकिन किसी भी तरह का टूल इस्तेमाल नहीं कर सकते, किसी तरह से अपने डिवाइस से चेक नहीं कर सकते, तो इसका मतलब ये तो सिर्फ एक तरह का दिखावा होगा."