NDTV Khabar

Evm issue


'Evm issue' - 19 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ईवीएम को चूहों से हो सकता है खतरा, प्रत्याशी ने लिखी डीएम को चिट्ठी

    ईवीएम को चूहों से हो सकता है खतरा, प्रत्याशी ने लिखी डीएम को चिट्ठी

    उत्तर प्रदेश के मथुरा में सपा और बसपा के समर्थन से लड़ रहे आरएलडी प्रत्याशी  नरेंद्र सिंह ने ईवीएम की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा है कि ईवीएम को मंडी समिति में रखा गया है और वहां चूहों से खतरा हो सकता है. नरेंद्र सिंह ने कहा कि उन्होंने इनकी सुरक्षा को लेकर जिला मजिस्ट्रेट को चिट्ठी भी लिखी है लेकिन तीन दिन बीत जाने के बाद भी कोई जवाब नहीं आया है. आरएलडी प्रत्याशी ने यह भी बताया कि वह चुनाव प्रभारी संदीप भटनागर से भी मुलाकात कर चुके हैं लेकिन उनका कहना था कि ईवीएम की सुरक्षा को लेकर कोई भी फैसला करने के अधिकार सिर्फ डीएम के पास है.

  • कथित EVM हैकर की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कपिल सिब्बल की मौजूदगी, बीजेपी बोली- कांग्रेस उनसे हमेशा ऐसे काम कराती है, पूछे-10 सवाल

    कथित EVM हैकर की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कपिल सिब्बल की मौजूदगी, बीजेपी बोली- कांग्रेस उनसे हमेशा ऐसे काम कराती है, पूछे-10 सवाल

    अमेरिका में राजनीतिक शरण चाह रहे एक स्वयंभू भारतीय साइबर विशेषज्ञ ने सोमवार को सनसनीखेज दावा किया कि भारत में 2014 के आम चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के जरिये ‘धांधली’ हुई थी. उसका दावा है कि ईवीएम को हैक किया जा सकता है. चुनाव आयोग ने उनके इस दावे को खारिज कर दिया है. वहीं भारत में बीजेपी और आम आदमी पार्टी ने जहां इस दावे को खारिज कर दिया, कांग्रेस ने कहा कि ये आरोप बेहद गंभीर हैं. स्काइप के जरिये लंदन में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सैयद शुजा ने दावा किया कि अपनी टीम के कुछ सदस्यों के मारे जाने के बाद वह भारत से भाग गए क्योंकि उन्हें देश में अपनी जान को खतरा था. यद्यपि वह स्काइप के जरिये स्क्रीन पर सामने आए लेकिन उनका चेहरा ढंका हुआ था. शुजा ने दावा किया कि टेलीकॉम क्षेत्र की बड़ी कंपनी रिलायंस जियो ने कम फ्रीक्वेंसी के सिग्नल पाने में बीजेपी की मदद की थी ताकि ईवीएम मशीनों को हैक किया जा सके. हालांकि, उन्होंने अपने दावों के समर्थन में कोई सबूत नहीं दिया. यहां ध्यान देने की बात है कि जियो का 2014 में कोई अस्तित्व नहीं था और उसकी सेवाएं सितंबर 2016 में शुरू हुई थीं. इसी बीच केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने भी पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि ईवीएम हैकिंग कार्यक्रम की पटकथा कांग्रेस ने लिखी, पार्टी के इशारे पर इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया. रविशंकर प्रसाद ने इस मौके पर कई अहम सवाल भी कांग्रेस से किए हैं.

  • EVM को लेकर हैकर के दावे पर गोपीनाथ मुंडे के भतीजे ने कहा, 'रॉ या सुप्रीम कोर्ट के जज से कराई जाए जांच'

    EVM को लेकर हैकर के दावे पर गोपीनाथ मुंडे के भतीजे ने कहा, 'रॉ या सुप्रीम कोर्ट के जज से कराई जाए जांच'

    पिछले लोकसभा चुनावों में ईवीएम हैकिंग की जानकारी होने के कारण भाजपा नेता गोपीनाथ मुंडे की हत्या का साइबर विशेषज्ञ द्वारा दावा किए जाने के बाद भाजपा नेता के भतीजे और राकांपा नेता धनंजय मुंडे ने सोमवार को मामले की जांच रॉ या उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश से कराने की मांग की.

  • EVM विवाद : कांग्रेस ने कहा- चुनाव में 50 फीसदी वीवीपैट पर्चियों का मिलान हो

    EVM विवाद : कांग्रेस ने कहा- चुनाव में 50 फीसदी वीवीपैट पर्चियों का मिलान हो

    इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को हैक करने संबंधी एक साइबर विशेषज्ञ के दावे पर कांग्रेस ने कहा कि ईवीएम से जुड़े संदेह को खत्म करने के लिए चुनाव आयोग आगामी लोकसभा चुनाव में 50 फीसदी वीवीपैट का मिलान सुनिश्चित करे.

  • EVM Hacking: ईवीएम को लेकर हैकर के दावे को चुनाव आयोग के टेक्निकल एक्सपर्ट ने किया खारिज

    EVM Hacking: ईवीएम को लेकर हैकर के दावे को चुनाव आयोग के टेक्निकल एक्सपर्ट ने किया खारिज

    EVM Hacking: ईवीएम (EVM) को लेकर हैकर के दावे को भारतीय चुनाव आयोग के टेक्निकल एक्सपर्ट ने किया खारिज. कहा किसी भी कीमत पर ईवीएम से नहीं हो सकती छेड़छाड़.

  • जगदलपुर के स्ट्रॉन्ग रूम परिसर में घुसे तीन संदिग्ध, एएसपी ने सिर पर दे मारी कुर्सी, देखें- Video

    जगदलपुर के स्ट्रॉन्ग रूम परिसर में घुसे तीन संदिग्ध, एएसपी ने सिर पर दे मारी कुर्सी, देखें- Video

    जगदलपुर में स्ट्रॉन्ग रूम परिसर में घुसे तीन संदिग्धों से पूछताछ के दौरान एडिशनल एसपी संजय महादेवा ने एक शख्स को कुर्सी दे मारी. चोट लगने से घायल उस शख्स को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. दरअसल, मध्य प्रदेश के बाद अब छत्तीसगढ़ में ईवीएम मशीन के रखरखाव को लेकर कांग्रेस ने सवाल उठाये दावा किया कि जगदलपुर के महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज स्थित स्ट्रांगरूम परिसर में 3 लोग लैपटॉप लेकर अनाधिकृत तौर पर घुसे.

  • EVM से छेड़छाड़ का डर, कांग्रेस नेताओं ने भोपाल में स्ट्रांग रूम के बाहर लगाया टेंट, कर रहे रतजगा

    EVM से छेड़छाड़ का डर, कांग्रेस नेताओं ने भोपाल में स्ट्रांग रूम के बाहर लगाया टेंट, कर रहे रतजगा

    भोपाल में स्ट्रांग रूम की बिजली जाने की वजह से सीसीटीवी कैमरों के ठप पड़ने की खबर के बाद अब कांग्रेस नेताओं ने स्ट्रांग रूम के बाहर डेरा डाल दिया है. टेंट लगाकर स्ट्रांग रूम के बाहर डटे हैं और रतजगा कर रहे हैं.

  • चुनाव आयोग ने माना, भोपाल के जिस स्ट्रांग रूम में मतदान के बाद रखी गई थीं ईवीएम मशीनें, वहां बंद हो गए थे सीसीटीवी कैमरे

    चुनाव आयोग ने माना, भोपाल के जिस स्ट्रांग रूम में मतदान के बाद रखी गई थीं ईवीएम मशीनें, वहां बंद हो गए थे सीसीटीवी कैमरे

    चुनाव आयोग ने स्वीकार किया है कि भोपाल के जिस स्ट्रांग रूम में मतदान समाप्त होने के बाद ईवीएम मशीनें रखी गई थीं वहां अचानक बिजली जाने की वजह से सीसीटीवी कैमरे करीब 1 घंटे तक बंद रहे. इसकी वजह से सब कुछ ठप पड़ गया. आयोग ने यह भी कहा है कि सागर में मतदान समाप्त होने के 2 दिनों बाद ईवीएम मशीनों को जमा करने के मामले में एक अधिकारी पर कार्रवाई की गई है.

  • कांग्रेसी उम्मीदवारों को सता रहा EVM में सेंधमारी का डर, टेंट लगा खुद कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

    कांग्रेसी उम्मीदवारों को सता रहा EVM में सेंधमारी का डर, टेंट लगा खुद कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

    हालांकि यहां चुनाव के बाद EVM मशीन को स्ट्रांग रूम में जमा कराकर सील कर दिया गया था.साथ ही उसके साथ कोई छेड़छाड़ न हो इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं लेकिन इन दो विधानसभी सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार को इसके बाद भी सेंधमारी का डर लग रहा है.

  • निर्वाचन आयोग ने 27 अगस्त को बुलाई सर्वदलीय बैठक, EVM हो सकता है सबसे बड़ा मुद्दा

    निर्वाचन आयोग ने 27 अगस्त को बुलाई सर्वदलीय बैठक, EVM हो सकता है सबसे बड़ा मुद्दा

    निर्वाचन आयोग ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारियों पर चर्चा करने के लिए 27 अगस्त को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इसमें ईवीएम और उसके साथ छेड़छाड़ की आशंका का मुद्दा सबसे महत्वपूर्ण रहने की उम्मीद है. आयोग के सूत्रों का कहना है कि बैठक सिर्फ ईवीएम के संबंध में नहीं है, बल्कि यह सभी पक्षों की वार्षिक बैठक है.

  • गुजरात में जीत के लिए 'पीएम मोदी के साथ-साथ EVM को भी माला पहनानी चाहिए', जानिए शिवसेना ने ऐसा क्यों कहा?

    गुजरात में जीत के लिए 'पीएम मोदी के साथ-साथ EVM को भी माला पहनानी चाहिए', जानिए शिवसेना ने ऐसा क्यों कहा?

    गुजरात चुनाव के परिणाम आने के बाद शिवसेना लगातार बीजेपी पर हमला बोलते हुए दिख रही है. एक दिन पहले ही उसने अपने मुखपत्र 'सामना' में लिखे गए एक संपादकीय में कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को 'बंदर' कहकर उनका मजाक उड़ाया गया, लेकिन 'इन बंदरों ने शेर को तमाचा जड़ दिया'.

  • EVM में गड़बड़ी के आरोपों पर सुप्रीम कोर्ट ने EC की दलीलों पर जताई सहमति, बंद की सुनवाई

    EVM में गड़बड़ी के आरोपों पर सुप्रीम कोर्ट ने EC की दलीलों पर जताई सहमति, बंद की सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम पर चुनाव आयोग की दलीलों पर संतुष्टी प्रकट की है. कोर्ट को संतुष्ट करने के बाद आयोग ने अगले आम चुनावों में पेपर वाली मशीनों के इस्तेमाल की बात कही है

  • EVM मशीनों में गड़बड़ी के आरोप पर सुनवाई : सुप्रीम कोर्ट ने बीएसपी को 2 हफ्ते का समय दिया

    EVM मशीनों में गड़बड़ी के आरोप पर सुनवाई : सुप्रीम कोर्ट ने बीएसपी को 2 हफ्ते का समय दिया

    ईवीएम (EVM) मशीनों में गड़बड़ी के आरोपों को लेकर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने बसपा को जवाब दाखिल करने के लिए 2 हफ्ते का समय दिया.

  • मनोज तिवारी ने ईवीएम और फर्जी बिलों के भुगतान को लेकर AAP पर साधा निशाना

    मनोज तिवारी ने ईवीएम और फर्जी बिलों के भुगतान को लेकर AAP पर साधा निशाना

    EVM मसले की समीक्षा के लिए एक साझा समिति बनाने के आम आदमी पार्टी के प्रस्ताव को बीजेपी ने नामंज़ूर कर दिया है. दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने एनडीटीवी से कहा कि आम आदमी पार्टी अब इस मसले से ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है. मनोज तिवारी ने एनडीटीवी से कहा, "वो अपना बयान बार-बार क्यों बदल रहे हैं?

  • प्राइम टाइम इंट्रो : आम आदमी पार्टी ईवीएम के मुद्दे को लेकर लौटी...

    प्राइम टाइम इंट्रो : आम आदमी पार्टी ईवीएम के मुद्दे को लेकर लौटी...

    सूत्रों के हवाले से ख़बरें आ रही हैं कि चुनाव आयोग जल्दी ही राजनीतिक दलों और उनके द्वारा चुने हुए टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट को मौका देने वाला है. वे किसी भी राज्य में जायें.. वहां से किसी भी बूथ की एक मशीन का चुनाव करें. उसे दिल्ली लाया जाएगा और फिर हैक करके दिखा दें.

  • 'ईवीएम से छेडछाड़ के लिए निर्वाचन आयोग पर दवाब नहीं बनाया जा सकता'

    'ईवीएम से छेडछाड़ के लिए निर्वाचन आयोग पर दवाब नहीं बनाया जा सकता'

    दिल्ली के राज्य चुनाव आयुक्त एसके श्रीवास्तव ने बुधवार को कहा कि चुनाव के नतीजों में हेरफेर करने के लिए निर्वाचन आयोग पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से छेड़छाड़ करने के लिए दबाव नहीं डाला जा सकता. आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा निगम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रचंड जीत के लिए ईवीएम के साथ छेड़छाड़ के आरोपों पर चुनाव आयुक्त ने यह प्रतिक्रिया दी है. ईवीएम के साथ कथित तौर पर छेड़छाड़ को लेकर पूछे एक सवाल के जवाब में श्रीवास्तव ने एक टेलीविजन चैनल से कहा, "यह पूरी तरह एक स्वतंत्र निकाय है और इस पर किसी भी तरह का दबाव नहीं डाला जा सकता."

  • आप ने हार का ठीकरा EVM पर फोड़ा, गोपाल राय ने कहा- यह मोदी लहर नहीं, ईवीएम लहर है

    आप ने हार का ठीकरा EVM पर फोड़ा, गोपाल राय ने कहा- यह मोदी लहर नहीं, ईवीएम लहर है

    एमसीडी चुनावों में बीजेपी की भारी बढ़त के बीच आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय ने कहा है कि यह मोदी लहर नहीं, ईवीएम लहर है. आप नेता आशुतोष ने भी गोपाल राय के ही सुर में सुर मिलाते आप की हार का ठीकरा ईवीएम पर ही फोड़ा.

  • EC धृतराष्ट्र बन गया है, जो दुर्योधन को किसी भी कीमत पर सत्ता में लाना चाहता है : अरविंद केजरीवाल

    EC धृतराष्ट्र बन गया है, जो दुर्योधन को किसी भी कीमत पर सत्ता में लाना चाहता है : अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर ईवीएम में गड़बड़ी का बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है कि रविवार को देशभर में कई जगह उपचुनाव हुए. धौलपुर में 18 ईवीएम में गड़बड़ी हुई है. कोई भी बटन दबाने पर बीजेपी को ही वोट जा रहा था. शक हो रहा है कि यह सब कहीं चुनाव आयोग के इशारे पर तो नहीं हो रहा. मशीनों में गड़बड़ी का मतलब 10 फीसदी वोटिंग की गड़बड़ हुई है. मैं भी इंजीनियर हूं. आईआईटी से पढ़ा हूं. यह मशीन की गड़बड़ी नहीं छेड़छाड़ है. यह बहुत शातिर तरीके से किया जा रहा है.