NDTV Khabar

Evms


'Evms' - 351 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लोकसभा चुनाव 2019 के परिणामों के आंकड़ों में गड़बड़ियां, मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा

    लोकसभा चुनाव 2019 के परिणामों के आंकड़ों में गड़बड़ियां, मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा

    लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (EVM) के इस्तेमाल का मामला फिर सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल करके मांग की है कि चुनाव आयोग को निर्देश दिया जाए कि वह किसी भी चुनाव के अंतिम फैसले की घोषणा से पहले वोट डेटा का वास्तविक और सटीक सामंजस्य स्थापित करे. याचिकाकर्ता ने 2019 के लोकसभा चुनाव परिणामों से संबंधित आंकड़ों में सामने आईं ऐसी सभी गड़बड़ियों की जांच की भी मांग की है.

  • निर्दलीय चुनाव लड़ रहे BJP के पूर्व MLA ने पूरी रात की EVM स्ट्रॉन्ग रूम की पहरेदारी

    निर्दलीय चुनाव लड़ रहे BJP के पूर्व MLA ने पूरी रात की EVM स्ट्रॉन्ग रूम की पहरेदारी

    गोटे ने सुबह कहा कि वह अपने कुछ समर्थकों के साथ धुले में ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर रात भर जागते रहे. उन्होंने 2014 में भाजपा की टिकट पर धुले विधानसभा सीट जीती थी लेकिन इस बार सीट बंटवारा फॉर्मूले के तहत यह सीट भाजपा ने अपनी सहयोगी शिवसेना को दी है. विपक्षी कांग्रेस, राकांपा और कुछ अन्य दलों ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की प्रणाली को लेकर संदेह जताया है और उनका आरोप है कि कुछ स्थानों पर इन मशीनों में छेड़छाड़ की गई है.

  • इस कॉमेडियन ने इलेक्शन को लेकर किया ट्वीट, बोले- कनाडा में भी हमारे मोदीजी ही आएंगे...

    इस कॉमेडियन ने इलेक्शन को लेकर किया ट्वीट, बोले- कनाडा में भी हमारे मोदीजी ही आएंगे...

    Election Result: स्टैंडअप कॉमेडियन कुणाल कामरा (Kunal Kamra) ने ट्वीट पर लिखा हैः 'भाई जस्टिन ट्रूडो ज्यादा सेलिब्रेट मत करो अपनी विक्ट्री...जो दिन बैलट पेपर की जगह EVM पे होगा...

  • मतदान केंद्र के अंदर BSP नेता का हंगामा- EVM का विरोध जताते हुए की नारेबाजी- देखें VIDEO

    मतदान केंद्र के अंदर BSP नेता का हंगामा- EVM का विरोध जताते हुए की नारेबाजी- देखें VIDEO

    महाराष्ट्र के ठाणे में एक मतदान बूथ पर बसपा (BSP) नेता ने विरोध दर्ज कराते हुए ईवीएम (EVM) पर स्याही फेंककर विरोध जताया और 'ईवीएम मुदार्बाद' और 'ईवीएम जलाओ' जैसे नारे भी लगाए.

  • Maharashtra Election 2019: NCP को EVM से छेड़छाड़ का डर? Election Commission को पत्र लिखकर की यह मांग... 

    Maharashtra Election 2019: NCP को EVM से छेड़छाड़ का डर? Election Commission को पत्र लिखकर की यह मांग... 

    Election in Maharashtra: NCP ने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर मांग की है कि महाराष्ट्र के हर पोलिंग बूथ और स्ट्रॉन्ग रूम के तीन किलोमीटर के दायरे में इंटरनेट बंद कर देना चाहिए.

  • BJP विधायक के EVM पर दिए बयान के बाद चुनाव आयोग की तरफ से आया यह Reaction

    BJP विधायक के EVM पर दिए बयान के बाद चुनाव आयोग की तरफ से आया यह Reaction

    हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि ईवीएम (EVM) पूरी तरह सुरक्षित हैं और इनसे छेड़छाड़ की कोई गुंजाइश नहीं है.

  • चुनाव से एक दिन पहले BJP विधायक का VIDEO वायरल- वोट कहीं भी डालोगे जाएगा 'कमल' को, 'हमने मशीन में...'

    चुनाव से एक दिन पहले BJP विधायक का VIDEO वायरल- वोट कहीं भी डालोगे जाएगा 'कमल' को, 'हमने मशीन में...'

    हरियाणा (Haryana) और महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2019) से एक दिन पहले ईवीएम (EVM) को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के एक विधायक का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो में BJP विधायक बक्शीस सिंह विर्क (Bakhshish Singh Virk) को यह कहते सुना जा सकता है कि EVM में आप बटन कोई भी दबाएंगे वोट बीजेपी को ही जाएगा.

  • हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019: EVM का नया अर्थ बताया मनोहरलाल खट्टर ने - Every Vote for Modi

    हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019: EVM का नया अर्थ बताया मनोहरलाल खट्टर ने - Every Vote for Modi

    कुछ ही समय बाद डिलीट कर दिए गए इस ट्वीट में एक वीडियो फुटेज भी अपलोड किया गया था, जिसमें मनोहरलाल खट्टर एक चुनावी रैली के दौरान अपनी बात जनता को समझा रहे थे, "इस मशीन का नाम है EVM... इस संक्षिप्त रूप को ऐसे भी समझा जा सकता है - Every Vote for Modi... लेकिन अगर कोई कहता है कि यह चुनाव विधानसभा के लिए है, संसद के लिए नहीं, तो EVM का विस्तृत रूप Every Vote for Manohar भी हो सकता है... और इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वोट मोदी जी के लिए है या मनोहर के लिए, जो निशान दबाया जाना है, वह 'कमल' है..." इसी रैली में मुख्यमंत्री ने राज्य विधानसभा चुनाव के लिए BJP के 75 से ज़्यादा सीटें जीतने के लक्ष्य को भी दोहराया.

  • शिवसेना का बीजेपी पर वार, कहा- बस EVM का बटन दबाने की औपचारिकता बची है

    शिवसेना का बीजेपी पर वार, कहा-  बस EVM का बटन दबाने की औपचारिकता बची है

    शिवसेना ने सोमवार को अपने वरिष्ठ गठबंधन सहयोगी पर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी पहले ही सबकुछ तय कर चुकी है और अब चुनाव के नाम पर महज ईवीएम का बटन दबाने की औपचारिकता बची है.

  • क्या विधानसभा चुनाव में EVM की जगह होगा मत पत्रों का इस्तेमाल? EC चीफ ने दिया ये जवाब

    क्या विधानसभा चुनाव में EVM की जगह होगा मत पत्रों का इस्तेमाल? EC चीफ ने दिया ये जवाब

    अरोड़ा ने कहा कि राज्य के वामपंथी चरमपंथ से प्रभावित क्षेत्रों में अधिक केंद्रीय सशस्त्र बल तैनात किए जाएंगे. कांग्रेस और राकांपा उन विपक्षी दलों में शामिल हैं जिन्होंने ईलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के इस्तेमाल को लेकर आपत्ति जताई है. अरोड़ा ने कहा, ‘पार्टियां इस मुद्दे (ईवीएम) को उठाती रही हैं. हमने उन्हें विनम्रता और दृढ़ता से कहा है मत पत्र अब इतिहास हो गये हैं. और मैं आपसे कह सकता हूं कि हम सभी कह सकते हैं...कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ नहीं हो सकती.’

  • EVM के मुद्दे पर महाराष्ट्र के CM ने कहा- कांग्रेस और NCP मंदबुद्धि बच्चे की तरह, फेल होकर...

    EVM के मुद्दे पर महाराष्ट्र के CM ने कहा- कांग्रेस और NCP मंदबुद्धि बच्चे की तरह, फेल होकर...

    फडणवीस ने कहा, 'जब राकांपा की उम्मीदवार सुप्रिया सुले बारामती से चुनाव जीतीं तो ईवीएम के साथ कोई परेशानी नहीं थी लेकिन जब अन्य जगहों पर भाजपा की जीत हुई तो उन्होंने मशीनों पर दोष मढ़ दिया.' उन्होंने कहा, "ईवीएम के साथ कोई समस्या नहीं बल्कि यह आपके दिमाग का फितूर है."

  • आज जो कश्मीर में हुआ है, वह कल विदर्भ और परसों मुंबई में भी हो सकता है : राज ठाकरे

    आज जो कश्मीर में हुआ है, वह कल विदर्भ और परसों मुंबई में भी हो सकता है : राज ठाकरे

    महाराष्ट्र नव निर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने पीएम मोदी और केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा, मुझे एक बीजेपी नेता ने बताया है कि सभी विरोधी पार्टियां एक साथ तब भी हम ही जीतेंगे क्योंकि उनके (विपक्ष) पास मशीन (EVM)नहीं है. राज ठाकरे ने कहा कि उन्होंने सोनिया गांधी और ममता बनर्जी से मुलाकात की है. अगर ऐसे ही चलता रहा तो चुनाव लड़ने की जरूरत नहीं है. इन दोनों ने भी माना है कि गड़बड़ है. यह सिर्फ उनका आंदोलन नहीं है. राज ठाकरे ने कहा कि कल कश्मीर से अनुच्छेद 370 पर सब लोग पेड़े बांट रहे थे लेकिन अनुच्छेद 371 को लेकर महाराष्ट्र में जो गड़बड़ी हुई है उस पर कोई बोलने के लिए तैयार नहीं हुआ है. आरटीआई संशोधन बिल पर ठाकरे ने कहा कि जब केंद्र के नियंत्रण में होगा तो सब कुछ नरेंद्र मोदी और अमित शाह ही तय कर लेंगे. यह सब क्योंकि हुआ? इसलिए कि एक व्यक्ति ने नरेंद्र मोदी से बीए का सर्टिफिकेट मांग लिया था. 

  • EVM के विरोध में एकजुट हुए विपक्ष के नेता, पहली बार राज ठाकरे कांग्रेस के साथ

    EVM के विरोध में एकजुट हुए विपक्ष के नेता, पहली बार राज ठाकरे कांग्रेस के साथ

    महाराष्ट्र के विपक्षी पार्टियों के सभी नेता ईवीएम के विरोध और बैलट पेपर से चुनाव कराए जाने की मांग को लेकर शुक्रवार को एक मंच पर नजर आए. इन नेताओं ने ईवीएम पर जनता का भरोसा नहीं होने के कारण बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग की. विपक्ष के नेताओं ने अपनी मांग को लेकर 21 अगस्त को एक रैली भी निकालने की बात कही. इस विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस, एनसीपी, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना, स्वाभिमानी शेतकरी संघटना सहित महाराष्ट्र के करीब सभी विपक्षी दलों के नेता एकजुट दिखे.

  • महाराष्ट्र में विपक्ष निकालेगा मार्च, नारा दिया 'ईवीएम भारत छोड़ो'

    महाराष्ट्र में विपक्ष निकालेगा मार्च, नारा दिया 'ईवीएम भारत छोड़ो'

    महाराष्ट्र में विपक्षी दलों की मांग है कि विधानसभा का चुनाव ईवीएम के बदले बैलेट पेपर से हो. इस मुद्दे को लेकर राज्य के सभी विपक्षी दलों ने पत्रकार परिषद का आयोजन किया. विपक्षी दलों ने ईवीएम के खिलाफ नौ अगस्त क्रांति दिवस के अवसर पर लांग मार्च निकालने की घोषणा की है. नौ अगस्त 1942 को महात्मा गांधी ने "अंग्रेजो भारत छोड़ो" के नारे के साथ क्रांति की शुरुआत की थी. विपक्षी दल उसी दिन आंदोलन करेंगे. वे लांग मार्च कर ''ईवीएम भारत छोड़ो'' का नारा देंगे.

  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले राज ठाकरे ने की सोनिया गांधी से मुलाकात, क्या है मायने?

    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले राज ठाकरे ने की सोनिया गांधी से मुलाकात, क्या है मायने?

    हालांकि महाराष्ट्र में अगले साल विधानसभा चुनाव होने है और इस मुलाकात को राजनैतिक गलियारे में नेता गठबंधन की संभावना जता रहे हैं. राज ठाकरे ने सोनिया के आवास पर उनसे मुलाकात की. फिलहाल ईवीएम के मुद्दे एवं महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य के मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा की.

  • राज्यसभा में कांग्रेस पर बरसे PM मोदी, EVM और चुनाव नतीजों सहित इन मुद्दों को लेकर साधा निशाना: 10 खास बातें

    राज्यसभा में कांग्रेस पर बरसे PM मोदी, EVM और चुनाव नतीजों सहित इन मुद्दों को लेकर साधा निशाना: 10 खास बातें

    भाजपा नीत राजग को लोकसभा चुनाव में मिले बहुमत को ‘‘देश की हार’’ बताने के लिए कांग्रेस पर बरसते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि ऐसा कहना देश के करोड़ों मतदाताओं, किसानों एवं मीडिया का अपमान है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के हारने से देश नहीं हार जाता क्योंकि कांग्रेस देश नहीं है. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए राज्यसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ‘‘ऐसे अवसर बहुत कम आते हैं जब चुनाव स्वयं जनता लड़ती है. 2019 का चुनाव दलों से परे देश की जनता लड़ रही थी,’’

  • ‘एक देश एक चुनाव’ का मायावती ने किया विरोध, EVM को भी लोकतंत्र और संविधान के लिए बताया खतरा

    ‘एक देश एक चुनाव’ का मायावती ने किया विरोध, EVM को भी लोकतंत्र और संविधान के लिए बताया खतरा

    उन्होंने ईवीएम को भी चुनावी प्रक्रिया के लिए नुक़सानदायक बताते हुए कहा कि मतपत्र के बजाए ईवीएम के माध्यम से चुनाव कराने की सरकार की जिद से देश के लोकतंत्र तथा संविधान को असली खतरा है. मायावती ने ‘एक देश एक चुनाव’ के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुधवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में भी बसपा के शामिल नहीं होने का स्पष्ट संकेत भी दिया.

  • ममता बनर्जी बोलीं- चुनाव से पहले BJP ने अपने हिसाब से EVM में की थी प्रोग्रामिंग, जरूरत पड़ी तो जाएंगे कोर्ट

    ममता बनर्जी बोलीं- चुनाव से पहले BJP ने अपने हिसाब से EVM में की थी प्रोग्रामिंग, जरूरत पड़ी तो जाएंगे कोर्ट

    उन्होंने हैरानी जताते हुए कहा कि भाजपा के नेता चुनाव के नतीजे घोषित होने से पहले ही लगभग वास्तविक आंकड़ों का अनुमान कैसे लगा सकते हैं. वे कैसे कह रहे थे कि देश में उन्हें 300 से ज्यादा सीटें मिलेंगी और बंगाल में 23. अंतिम परिणाम उनके आकलन के करीब ही थे. बनर्जी ने एक बांग्ला समाचार चैनल को दिये साक्षात्कार में यह दावा किया. बनर्जी ने वाम दलों के समर्थकों से भी भाजपा में शामिल होने से बचने को कहा.