Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Exam


'Exam' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बंगाल बोर्ड: बंगाली भाषा की परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद व्हाट्सएप पर वायरल हुई पेपर की फोटो

    बंगाल बोर्ड: बंगाली भाषा की परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद व्हाट्सएप पर वायरल हुई पेपर की फोटो

    पश्चिम बंगाल में मंगलवार को कक्षा दसवीं बोर्ड की पहली भाषा (बंगाली) की परीक्षा शुरू होने के शीघ्र बाद प्रश्नपत्र की कथित फोटो कॉपी व्हाट्सएप पर छा गयी. हालांकि प्रशासन ने कहा कि प्रश्न पत्र लीक होने की कोई खबर नहीं है. राज्य के 2839 केंद्रों पर 12 बजे परीक्षा शुरू होने के कुछ ही देर बाद यह फोटो कॉपी सोशल मीडिया पर छा गयी.

  • CBSE सैंपल पेपर्स में गलती बताने वाली याचिका खारिज, कोर्ट ने याचिकाकर्ता पर लगाया 25 हजार का जुर्माना

    CBSE सैंपल पेपर्स में गलती बताने वाली याचिका खारिज, कोर्ट ने याचिकाकर्ता पर लगाया 25 हजार का जुर्माना

    दिल्ली हाईकोर्ट ने मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के कक्षा 12वीं के अकाउंटेंसी के सैंपल प्रश्नपत्रों (CBSE Accountancy Sample Paper) में गलतियों के सुधार की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया और याचिकाकर्ता पर 25,000 रुपये का जुर्माना लगाया. याचिकाकर्ता रविंद्र नाथ दूबे बीते 26 सालों से अकाउंटेंसी पढ़ा रहे हैं.

  • UP Board: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू, सीएम योगी ने स्टूडेंट्स को दी शुभकामनाएं

    UP Board: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू, सीएम योगी ने स्टूडेंट्स को दी शुभकामनाएं

    यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं (UP Board 10th, 12th Exam) आज से शुरू हो गई हैं. इस साल भी 55 लाख से अधिक स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षाओं (UP Board Exams) में शामिल हो रहे हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर स्टूडेंट्स को शुभकामनाएं दी. उन्होंने लिखा, '' प्यारे युवा मित्रों, आज से UP Board की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. आप सबने वर्ष भर मेहनत और लगन से पढ़ाई की है.

  • Maharashtra HSC Exam: महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं की परीक्षा कल से होगी शुरू, स्टूडेंट्स ध्यान रखें ये 5 बातें

    Maharashtra HSC Exam: महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं की परीक्षा कल से होगी शुरू, स्टूडेंट्स ध्यान रखें ये 5 बातें

    महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो रही है. 12वीं की परीक्षा अंग्रेजी विषय के साथ शुरू होगी. 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 15 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है. 12वीं की परीक्षा 18 फवरी से 18 मार्च तक चलेगी. 

  • Bihar Board: कड़ी सुरक्षा के बीच आज से शुरू हुई बिहार बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षा

    Bihar Board: कड़ी सुरक्षा के बीच आज से शुरू हुई बिहार बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षा

    Bihar Board Exam 2020: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आयोजित मैट्रिक (Bihar Board Matric) की परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार से प्रारंभ हो गई. परीक्षा (BSEB Bihar Board 10th Exam) के लिए राज्यभर में कुल 1,368 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. राज्यभर से 15 लाख 29 हजार 393 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, इसमें 7,46,359 छात्राएं शामिल हैं.

  • CBSE Exam 2020: सीबीएसई ने 19 से 50 की एंक्रिप्टेड प्रश्नपत्रों की संख्या, उठाए ये महत्वपूर्ण कदम

    CBSE Exam 2020: सीबीएसई ने 19 से 50 की एंक्रिप्टेड प्रश्नपत्रों की संख्या, उठाए ये महत्वपूर्ण कदम

    CBSE Exam 2020: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं चल रही है. बोर्ड ने परीक्षा (CBSE Exam) में नकल और पेपर लीक से बचने के लिए इस बार कई सख्त कदम उठाए हैं. CBSE ने टेक्नोलॉजी की मदद से परीक्षाओं को पारदर्शी बनाने का प्रयास किया है. बोर्ड ने इस वर्ष एंक्रिप्टेड प्रश्न पत्रों की संख्या 19 से बढ़ाकर 50 कर दी है. यानी कि अब 50 प्रश्नपत्र सीधे मेल के द्वारा स्कूलों को मिलेंगे. इसके अलावा सीबीएसई ने कई कदम उठाए जिनकी जानकारी नीचे दी गई है. 

  • UP Board Exam: यूपी बोर्ड परीक्षाएं कल से होगी शुरू, एग्जाम के दिन रखें इन 5 बातों का ध्यान

    UP Board Exam: यूपी बोर्ड परीक्षाएं कल से होगी शुरू, एग्जाम के दिन रखें इन 5 बातों का ध्यान

    UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो रही हैं. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं (UP Board 10th, 12th Exam) प्रदेशभर में 7,859 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी जिन पर 1,90,000 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी.

  • UP Board Exam 2020: नकल रोकने के लिए बनाया गया मॉनिटरिंग रूम, 1,90,000 सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी नजर

    UP Board Exam 2020: नकल रोकने के लिए बनाया गया मॉनिटरिंग रूम, 1,90,000 सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी नजर

    उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) की 18 फरवरी से शुरू हो रही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में नकल पर अंकुश लगाने के लिए इस बार राजधानी लखनऊ में राज्य स्तरीय निगरानी एवं नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जहां से पूरे प्रदेश के परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जा सकेगी.

  • CBSE Exam 2020: 10वीं के स्टूडेंट्स साइंस के पेपर में अच्छे नंबर पाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

    CBSE Exam 2020: 10वीं के स्टूडेंट्स साइंस के पेपर में अच्छे नंबर पाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

    CBSE Board की परीक्षाएं शुरू हो चुकी है. सीबीएसई की 10वीं कक्षा की साइंस विषय की परीक्षा 4 मार्च को आयोजित की जाएगी. 10वीं के कई स्टूडेंट्स को साइंस (CBSE Science Paper) एक कठिन सब्जेक्ट लगता है, लेकिन कई स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं जो इसे आसान मानते हैं.

  • बोर्ड परीक्षाओं तक गौतमबुद्ध नगर जिले में लागू हुई धारा 144, ये है वजह

    बोर्ड परीक्षाओं तक गौतमबुद्ध नगर जिले में लागू हुई धारा 144, ये है वजह

    दिल्ली से सटे यूपी के गौतमबुद्ध नगर जिले में धारा 144 (Section 144) लागू कर दी गई है. इस आश्य का आदेश शनिवार को ही जारी किया गया है. धारा 144 मुख्य रूप से बोर्ड की परीक्षा (Board Exams) के दौरान शांति बनाये रखने के उद्देश्य से एहतियातन लागू की गई है. इसकी पुष्टि जिला पुलिस मुख्यालय उपायुक्त नितिन तिवारी ने की. उन्होंने कहा, "बोर्ड परीक्षाएं शनिवार से ही शुरू हुई हैं. बे-वजह ही परीक्षार्थियों को किसी तरह की कोई परेशानी न उठानी पड़े.

  • CBSE Board 2020: परीक्षा में जाने से पहले जरूर रखें इन 5 बातों का ध्‍यान

    CBSE Board 2020: परीक्षा में जाने से पहले जरूर रखें इन 5 बातों का ध्‍यान

    CBSE Board Exam: परीक्षा से पहले एक टेस्‍ट जरूर लें और जरूरी प्‍वॉइंट्स का रिविजन करें और फिर आराम करें. आखिरी दिन किसी नए टॉपिक पर जाने के लिए नहीं होता है, लेकिन रिविजन करना जरूरी है ताकि परीक्षा से पहले दिमाग रिचार्ज रहे.

  • Board Exams से पहले CBSE की चेयरपर्सन ने स्‍टूडेंट्स को लिखा लेटर, कहा- ''परीक्षा का मतलब सिर्फ ज्यादा नंबर लाना नहीं''

    Board Exams से पहले CBSE की चेयरपर्सन ने स्‍टूडेंट्स को लिखा लेटर, कहा- ''परीक्षा का मतलब सिर्फ ज्यादा नंबर लाना नहीं''

    CBSE Board Exams 2020:अनीता ने लेटर की शुरुआत अपने एक सहयोगी की बेटी की कहानी शेयर करते हुए की. उन्होंने लिखा, ''मेरे सहयोगी की बेटी ने कुछ साल पहले बोर्ड की परीक्षा दी थी. उस वक्त उसके पिता यानी मेरे सहयोगी ने दिन रात उसे पढ़ाया लेकिन जब बेटी का रिजल्ट आया तो वह उसके मार्क्स से बहुत खुश नहीं थे.

  • GATE 2020 Response Sheets: गेट 2020 परीक्षा की रिस्पॉन्स शीट जारी, ऐसे करें चेक

    GATE 2020 Response Sheets: गेट 2020 परीक्षा की रिस्पॉन्स शीट जारी, ऐसे करें चेक

    GATE 2020: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली ने गेट 2020 परीक्षा की रिस्पॉन्स शीट जारी कर दी है. रिस्पॉन्स शीट (GATE 2020 Response Sheet) आधिकारिक वेबसाइट Gate.iitd.ac.in और appsgate.iitd.ac.in पर चाकर चेक की जा सकती है. ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) परीक्षा का आयोजन इस बार आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) ने कराया था. ये परीक्षा (GATE 2020 Exam) 9 फरवरी को आयोजित की गई थी. 

  • UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, मिलेगा हर सवाल का जवाब

    UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, मिलेगा हर सवाल का जवाब

    उत्तर प्रदेश सरकार ने अगले सप्ताह से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं से पहले छात्रों के प्रश्नों और उनकी दुविधा का समाधान करने के लिए टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है. शिक्षा विभाग संभालने वाले उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के एक वरिष्ठ अधिकारी को भी नोडल अधिकारी नामित किया गया है, ताकि छात्रों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके.

  • SBI Clerk Admit Card 2020: एसबीआई क्लर्क एडमिट कार्ड इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    SBI Clerk Admit Card 2020: एसबीआई क्लर्क एडमिट कार्ड इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    एसबीआई क्लर्क भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड (SBI Clerk Prelims Admit Card) जारी कर दिया गया है. क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा का एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट www.sbi.co.in/careers पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट से ही अपना एडमिट कार्ड (SBI Clerk Admit Card 2020) डाउनलोड कर सकते हैं.

  • UPSC सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन कल होगा जारी, ऐसे कर पाएंगे चेक

    UPSC सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन कल होगा जारी, ऐसे कर पाएंगे चेक

    यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा का नोटिफिकेशन 12 फरवरी यानी कल जारी कर दिया जाएगा. परीक्षा का नोटिफिकेशन (UPSC Civil Services Exam Notification) आने के बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 3 मार्च तक आवेदन कर सकेंगे. सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा (UPSC Civil Services Prelims Exam) 31 मई को होगी.

  • SBI Clerk Admit Card 2020: आज जारी होगा क्लर्क परीक्षा का एडमिट कार्ड, यूं कर पाएंगे डाउनलोड

    SBI Clerk Admit Card 2020: आज जारी होगा क्लर्क परीक्षा का एडमिट कार्ड, यूं कर पाएंगे डाउनलोड

    SBI Clerk Admit Card 2020: एसबीआई क्लर्क भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड (SBI Clerk Prelims Admit Card) आज जारी कर दिया जाएगा. क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा का एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट www.sbi.co.in पर जारी किया जाएगा. उम्मीदवार इस वेबसाइट से ही अपना एडमिट कार्ड (SBI Clerk Admit Card 2020) डाउनलोड कर सकेंगे. नोटिफिकेशन में एसबीआई क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा की संभावित तिथि फरवरी/मार्च में है. वहीं, एसबीआई क्लर्क मेन परीक्षा 19 मार्च 2020 को आयोजित की जाएगी.  एसबीआई क्लर्क परीक्षा 2020 (SBI Clerk Exam 2020) के माध्यम से 8 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी.

  • Board Exam: एग्जाम स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    Board Exam: एग्जाम स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    CBSE Board की 10वीं और 12वीं  परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. इसके अलावा यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी और 12वीं की परीक्षाएं 19 फरवरी से शुरू हो रही है. झारखंड बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई है. वहीं, बिहार बोर्ड (Bihar Board) की परीक्षाएं चल रही है. बोर्ड एग्जाम का समय चल रहा है और कई स्टूडेंट्स पढ़ाई के चलते काफी स्ट्रेस में हैं. कई बार एग्जाम स्ट्रेस (Exam Stress) के कारण स्टूडेंट्स का पेपर खराब हो जाता है.

Advertisement