Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Exam News in Hindi


'Exam' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus: पश्चिम बंगाल सरकार का ऐलान, पहली से 8वीं तक के स्टूडेंट्स को किया जाएगा पास

    Coronavirus: पश्चिम बंगाल सरकार का ऐलान, पहली से 8वीं तक के स्टूडेंट्स को किया जाएगा पास

    Coronavirus: शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से कहा कि विद्यालय शिक्षा विभाग ने फैसला किया है कि पहली कक्षा से आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए अगली कक्षा में जाने की ''कोई रुकावट'' नहीं होगी.

  • Coronavirus: SBI ने स्‍थगित किया जूनियर एसोसिएट का मेन एग्जाम, 19 अप्रैल को होनी थी परीक्षा

    Coronavirus: SBI ने स्‍थगित किया जूनियर एसोसिएट का मेन एग्जाम, 19 अप्रैल को होनी थी परीक्षा

    SBI Junior Associates main Exam Postponed: कोरोनावायरस की वजह से पूरे देश में दहशत का माहौल है. कोरोना पीड़ितो का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में देश में सभी तरह की गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है, ताकि इस वायरस को फैलने से रोका जा सके. कोरोनावायरस की वजह से नौकरियों पर भी काफी असर पड़ रहा है. अब इसी बीच स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने जूनियर एसोसिएट का मेन एग्जाम स्‍थगित कर दिया है. ये एग्जाम 19 अप्रैल को आयोजित होना था.

  • CBSE Board Exams: कब होंगी 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं, CBSE ने दी ये जानकारी

    CBSE Board Exams: कब होंगी 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं, CBSE ने दी ये जानकारी

    CBSE Board Exams Schedule: मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर कई बड़े ऐलान किए हैं. MHRD ने हालातों को देखते हुए फैसला किया है कि 10वीं के स्टूडेंट्स को अब एग्जाम नहीं देने होंगे. जबकि 12वीं क्लास और पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को सिर्फ मेन सब्जेक्ट के एग्जाम देने होंगे. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन बचे हुए एग्जाम की डेट्स एग्जाम शुरू होने से 10 दिन पहले ही जारी कर देगा.

  • CBSE Exams: 10वीं की नहीं होंगी परीक्षाएं, 12वीं और पूर्वी दिल्ली के स्टूडेंट्स को देने होंगे इन सब्जेक्ट के एग्जाम

    CBSE Exams: 10वीं की नहीं होंगी परीक्षाएं, 12वीं और पूर्वी दिल्ली के स्टूडेंट्स को देने होंगे इन सब्जेक्ट के एग्जाम

    CBSE Board Exams: कोरोनावायरस (Coronavirus) से देश में बिगड़ रहे हालातों को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं. 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को अब एग्जाम नहीं देने होंगे. सिर्फ पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को ही 10वीं के एग्जाम देने होंगे.

  • CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर मानव संसाधन मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला, जानिए ये 10 बातें

    CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर मानव संसाधन मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला, जानिए ये 10 बातें

    CBSE Board Exams: देश में कोरोनावायरस महामारी के कारण उत्पन्न हालात के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा एक से आठवीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा. साथ ही सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं केवल 29 मुख्य विषयों के लिए आयोजित करेगा, जो प्रोन्नति और उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं.

  • NEET, JEE Main Exam के लिए दोबारा खोली गई करेक्शन विंडो, इस दिन तक कर सकते हैं फॉर्म एडिट

    NEET, JEE Main Exam के लिए दोबारा खोली गई करेक्शन विंडो, इस दिन तक कर सकते हैं फॉर्म एडिट

    Coronavirus: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन (JEE Main exam) और नीट परीक्षा (NEET exam) के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार करने के लिए करेक्शन विंडो दोबारा से खोल दी है. जिन उम्मीदवारों के फॉर्म में कोई गलती हो गई है तो वे अपने फॉर्म को एडिट कर सकते हैं. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने फॉर्म को एडिट कर सकते हैं.  

  • Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते CBSE ने लिया बड़ा फैसला, अब विदेशों में भी नहीं होंगे 10वीं और 12वीं के बचे हुए एग्‍जाम

    Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते CBSE ने लिया बड़ा फैसला, अब विदेशों में भी नहीं होंगे 10वीं और 12वीं के बचे हुए एग्‍जाम

    कोरोनावायरस महामारी के चलते पैदा हुई स्थिति को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) विदेशों में 10 वीं और 12 वीं कक्षाओं की लंबित परीक्षाएं नहीं लेगा. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, ‘‘25 देशों में कई सीबीएसई स्कूल स्थित हैं.

  • UPSEE 2020 के लिए आगे बढ़ी आवेदन की तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    UPSEE 2020 के लिए आगे बढ़ी आवेदन की तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    UPSEE 2020 Registration: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) ने UPSEE 2020 के आवेदन प्रक्रिया के लिए अंतिम तारीख बढ़ा दी है. एप्लीकेशन की प्रक्रिया जनवरी के महीने में शुरू हुई थी. पहले 30 मार्च आवेदन करने की आखिरी तारीख थी, लेकिन कोरोनावायरस से देश में हुए लॉकडाउन के चलते आवेदन करने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है.

  • IBPS Clerk Mains Result 2020: जानिए कब जारी होगा रिजल्ट? ऐसे कर सकेंगे चेक

    IBPS Clerk Mains Result 2020: जानिए कब जारी होगा रिजल्ट? ऐसे कर सकेंगे चेक

    IBPS Clerk Mains Result 2020: देश में कोरोनावायरस के चलते हालात गंभीर बने हुए हैं. कोरोवायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसकी वजह से पूरे देश को लॉकडाउन करना पड़ा. लॉकडाउन की वजह से सभी तरह की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. वहीं, IBPS क्लर्क मेन एग्जाम के रिजल्ट का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को थोड़ा और इंतजार करना होगा.

  • कोरोना लॉकडाउन: JEE Main, NEET Exams की घर बैठे ऐसे करें बेहतरीन तैयारी

    कोरोना लॉकडाउन: JEE Main, NEET Exams की घर बैठे ऐसे करें बेहतरीन तैयारी

    Coronavirus: स्टूडेंट्स की पढ़ाई की गंभीरता को समझते हुए कई इंस्टीट्यूट स्टूडेंट्स को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर एग्जाम की तैयारी करने में मदद कर रहे हैं. हम आपको बता रहे हैं कि लॉकडाउन में आप कैसे घर में रहकर डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं. 

  • Punjab Board Exams: पंजाब बोर्ड ने दूसरी बार स्थगित की बोर्ड की परीक्षाएं, जानिए कब होंगे एग्जाम?

    Punjab Board Exams: पंजाब बोर्ड ने दूसरी बार स्थगित की बोर्ड की परीक्षाएं, जानिए कब होंगे एग्जाम?

    Punjab Board Exams Postponed Further: कोरोनावायरस के चलते पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन कर दिया गया है. 14 अप्रैल तक लॉकडाउन जारी रहेगा. इसे देखते हुए पंजाब बोर्ड ने एक बार फिर बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं. पंजाब बोर्ड ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते इससे पहले भी परीक्षाएं रद्द की थीं, जो 1 अप्रैल से दोबारा से शुरू होनी थीं. लेकिन लॉकडाउन के चलते बोर्ड की परीक्षाओं को दूसरी बार कैंसिल कर दिया गया है.

  • कोरोना लॉकडाउन: NET-JNUEE-UGC NET एग्जाम के लिए बदली गईं आवेदन की तारीख, जानिए नया शेड्यूल

    कोरोना लॉकडाउन: NET-JNUEE-UGC NET एग्जाम के लिए बदली गईं आवेदन की तारीख, जानिए नया शेड्यूल

    Coronavirus: देश की तमाम यूनिवर्सिटी और कॉलेज कोरोनावायरस महामारी के चलते बंद हैं. एंट्रेंस एग्जाम भी पोस्टपोन कर दिए गए हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने भी कई एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया है.  इसमें JUNUEE, UGC NET और CSIR NET आदि एग्जाम शामिल हैं.

  • लॉकडाउन के बीच IIT खड़गपुर का खास मॉड्यूल, JEE मेन समेत कई एंट्रेंस एग्जाम की कर सकतें हैं तैयारी

    लॉकडाउन के बीच IIT खड़गपुर का खास मॉड्यूल, JEE मेन समेत कई एंट्रेंस एग्जाम की कर सकतें हैं तैयारी

    IIT Kharagpur: कोरोनावायरस के खतरे के चलते देश में तमाम स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद कर दी गई हैं. इससे स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है, जिसे ध्यान में रखते हुए स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लेक्चर्स उपलब्ध कराए जा रहे हैं. आईआईटी खड़गपुर ने भी स्टूडेंट्स के लिए एक शानदार पहल की है. दरअसल, आईआईटी खड़गपुर ने नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया प्लेटफॉर्म पर जेईई स्टूडेंट्स के लिए फ्री में पढ़ाई करने के लिए एक मॉड्यूल तैयार किया है.

  • JNU Entrance Exam 2020: कोरोनावायरस के चलते जेएनयू ने बढ़ाई आवेदन करने की तारीख

    JNU Entrance Exam 2020: कोरोनावायरस के चलते जेएनयू ने बढ़ाई आवेदन करने की तारीख

    JNU Entrance Exam 2020: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. कोरोनावायरस के खतरे के चलते सभी तरह की एंट्रेंस परीक्षाएं भी स्थगित की जा रही हैं. अब जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी ने सोमवार को कोरोनावायरस के खतरे के मद्देनजर एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन की तारीख को आगे बढ़ाने का फैसला किया है.

  • UPSC NDA, NA Exams 2020: यूपीएससी ने रद्द किए एग्जाम, जानिए अब कब होगी परीक्षा?

    UPSC NDA, NA Exams 2020: यूपीएससी ने रद्द किए एग्जाम, जानिए अब कब होगी परीक्षा?

    UPSC NDA, NA Exams 2020 Postponed: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नौसेना एकेडमी (NA) के पदों पर भर्ती के लिए होने वाले एग्जाम को पोस्टपोन कर दिया है. UPSC NDA और NA (I) का एग्जाम 19  अप्रैल को होने वाला था. लेकिन अब कमीशन ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए इन एग्जाम को कैंसिल कर दिया है.

  • UGC NET Exam 2020: सोशल मीडिया पर उम्मीदवारों ने NTA और MHRD से लगाई गुहार, कहा- आवेदन की तारीख आगे बढ़ाएं

    UGC NET Exam 2020: सोशल मीडिया पर उम्मीदवारों ने NTA और MHRD से लगाई गुहार, कहा- आवेदन की तारीख आगे बढ़ाएं

    UGC NET Exam 2020: देश में कोरोनावायरस से बिगड़ते हालातों को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने नीट यूजी (NEET UG) और जेईई मेन (JEE Main) की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. NEET UG और JEE Main परीक्षाओं के पोस्टपोन होने पर दूसरे एग्जाम देने वाले उम्मीदवार भी MHRD और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)से एग्जाम्स की डेट आगे बढ़ाने की अपील कर रहे हैं.

  • CLAT 2020 Exam: क्लैट एग्जाम के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी, एग्जाम डेट भी बदली गई

    CLAT 2020 Exam: क्लैट एग्जाम के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी, एग्जाम डेट भी बदली गई

    CLAT 2020 Exam: कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है. क्लैट 2020 एग्जाम के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 जनवरी को शुरू हुई थी. 31 मार्च आवेदन करने की आखिरी तारीख थी. लेकिन अब कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर क्लैट एग्जाम के लिए आवेदन करने की आखिरी  तारीख को 25 अप्रैल तक बढ़ा दिया है.

  • Coronavirus: मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा आगे बढ़ाई जाएंगी, शेष कक्षाओं में जनरल प्रमोशन

    Coronavirus: मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा आगे बढ़ाई जाएंगी, शेष कक्षाओं में जनरल प्रमोशन

    Coronavirus:मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर मध्यप्रदेश बोर्ड की शैक्षणिक वर्ष 2019-2020 की 10वीं एवं 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं को छोड़कर शेष कक्षाओं में जनरल प्रमोशन दिया जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में कोरोनावायरस की स्थिति तथा इसके मद्देनजर की जा रही व्यवस्थाओं की शनिवार देर रात को समीक्षा करते हुए अधिकारियों को यह निर्देश दिए हैं.

  • Coronavirus: पोस्टपोन हुए NEET UG और JEE Main एग्जाम, लॉकडाउन में ऐसे करें बेहतरीन तैयारी

    Coronavirus: पोस्टपोन हुए NEET UG और JEE Main एग्जाम, लॉकडाउन में ऐसे करें बेहतरीन तैयारी

    Coronavirus: देश में कोरोनावायरस के चलते हुए लॉकडाउन की वजह से स्कूल एग्जाम से लेकर एंट्रेंस एग्जाम तक रद्द कर दिए गए हैं. इन सबके बाद देश के सबसे बड़े एंट्रेंस एग्जाम में शुमार मई में होने वाली नीट यूजी (NEET UG) की परीक्षा को भी कैंसिल कर दिया गया है.

  • ICAI CA Exam 2020: आईसीएआई ने रद्द किया CA का एग्जाम, जानिए अब कब होगी परीक्षा?

    ICAI CA Exam 2020: आईसीएआई ने रद्द किया CA का एग्जाम, जानिए अब कब होगी परीक्षा?

    ICAI Postponed CA Exam: कोरोनावायरस की वजह से देश में हालात गंभीर बने हुए हैं. कोरोनावायरस के खतरे को कम करने के लिए देश में लॉकडाउन कर दिया गया है, जिसके बाद देश में स्कूल से लेकर कई बड़े एग्जाम रद्द कर दिए गए हैं. अब इन सबके बाद इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया ने भी मई में होने वाला CA का एग्जाम पोस्टपोन कर दिया है. अब CA का एग्जाम जून और जुलाई के महीने में आयोजित किया जाएगा.

12345»

Advertisement

 

Exam फोटो

Exam वीडियो

Exam से जुड़े अन्य वीडियो »