NDTV Khabar

Examination


'Examination' - 370 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महाराष्ट्र में फिर तनातनी: शिक्षा मंत्री से नाराज राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे से कहा- बिना देरी किए फाइनल ईयर की परीक्षाएं कराएं

    महाराष्ट्र में फिर तनातनी: शिक्षा मंत्री से नाराज राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे से कहा- बिना देरी किए फाइनल ईयर की परीक्षाएं कराएं

    मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कोश्यारी ने कहा, "विश्वविद्यालयों द्वारा वार्षिक परीक्षा का आयोजन नहीं करना विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के बराबर है." राज्य के हाइर और टेक्निकल एजुकेशन मिनिस्टर उदय सामंत द्वारा फाइनल इयर की वार्षिक परीक्षा रद्द करने के लिए यूजीसी को पत्र लिखने पर राज्यपाल ने कड़ी आपत्ति जताई. उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा कि वह अपने मंत्री को अवांछित हस्तक्षेप से बचने के लिए उचित निर्देश दें. कोश्यारी ने पत्र में कहा, ‘‘यह यूजीसी के दिशानिर्देशों के साथ-साथ महाराष्ट्र राजकीय विश्वविद्यालय अधिनियम-2016 के प्रावधानों का भी उल्लंघन है.’’

  • Delhi University Exam: ऑनलाइन एग्‍जाम के विरोध में डीयू के शिक्षक, कुलपति को लिखा पत्र

    Delhi University Exam: ऑनलाइन एग्‍जाम के विरोध में डीयू के शिक्षक, कुलपति को लिखा पत्र

    Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के 170 से अधिक शिक्षकों ने कुलपति योगेश त्यागी से "ऑनलाइन ओपन-बुक" परीक्षा आयोजित नहीं करने का आग्रह करते हुए कहा है कि "मौजूदा स्थिति में यह सबसे कम वांछनीय है" और इसमें परीक्षा प्रक्रिया की पवित्रता से समझौता करने का भी जोखिम है.

  • NEET SS 2020 Exam: नीट सुपर स्पेशियलिटी एग्जाम की जुलाई और अगस्त में होने की नहीं है संभावना, जानिए वजह

    NEET SS 2020 Exam: नीट सुपर स्पेशियलिटी एग्जाम की जुलाई और अगस्त में होने की नहीं है संभावना, जानिए वजह

    NEET SS 2020 Exam: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत काम करने वाली राष्ट्रीय स्तर की संस्था नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने घोषणा की है कि कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते जुलाई या अगस्त में होने वाली नीट सुपर स्पेशियलिटी (NEET Super Speciality) या नीट एसएस (NEET SS) की परीक्षा आयोजित होने की संभावना नहीं है. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने COVID-19 महामारी के मद्देनजर देश भर में पहले से ही MD, MS और DNB ब्रॉड स्पेशियलिटी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. 

  • Board Exam Result: पश्चिम बंगाल में कब जारी होगा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट, अधिकारी ने बताया

    Board Exam Result: पश्चिम बंगाल में कब जारी होगा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट, अधिकारी ने बताया

    West Bengal Madhyamik Result 2020: कोरोनावायरस महामारी के चलते इस बार बोर्ड की परीक्षाओं और रिजल्ट में काफी देरी हो रही है. देशभर के लाखों स्टूडेंट्स इस समय या तो अपनी बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन का इतंजार कर रहे हैं या फिर रिजल्ट की घोषणा का. वहीं, 10वीं क्लास के रिजल्ट के बारे में बात करते हुए पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBSEB) के अधिकारी ने बताया कि रिजल्ट जारी करने के लिए अभी तय समय नहीं बताया जा सकता  है.

  • Delhi University: ऑनलाइन एग्जाम का NSUI ने किया विरोध, कहा- गरीब छूट जाएंगे

    Delhi University: ऑनलाइन एग्जाम का NSUI ने किया विरोध, कहा- गरीब छूट जाएंगे

    कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण से बचाव के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लागू है. सब कुछ बंद है. इसी बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के ऑनलाइन एग्जाम का मुद्दा गरमा गया है. कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI ने दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के ऑनलाइन एग्जाम कराए जाने के फैसले का विरोध किया है. नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) का कहना है कि बहुत से ऐसे छात्र हैं जो आर्थिक स्थिति के चलते ऑनलाइन एग्जाम का हिस्सा बनने में सक्षम नहीं हैं. ऐसे छात्रों का भारी नुकसान होगा. NSUI ने जारी प्रेस रिलीज में कहा, ''जो छात्र पिछड़ी पृष्ठभूमि से हैं, उचित प्रौद्योगिकी का खर्च नहीं उठा सकते हैं. ओबीसी, ईडबल्यूसी, एससी-एसटी श्रेणी के अधिकांश छात्र ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए उपस्थित नहीं रह सकते हैं, इससे उन्हें नुकसान होगा.''

  • Delhi University: क्या बदल जाएगा परीक्षाओं का तरीका, DU में होंगे ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम?

    Delhi University: क्या बदल जाएगा परीक्षाओं का तरीका, DU में होंगे ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम?

    Delhi University Open Book Examination: कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते कॉलेज, यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं आयोजित कराना एक बड़ी चुनौती बन गई है. दिल्ली यूनिवर्सिटी अब सेमेस्टर एग्जाम के लिए ऑनलाइन ओपन बुक एग्जामिनेशन (DU Online Exam) आयोजित कराने के बारे में विचार कर रही है. ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम रेगुलर और स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) और NCWEB के लिए आयोजित किए जाएंगे. 

  • Coronavirus: इस राज्य में 11वीं के 11 लाख स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए किया जाएगा पास

    Coronavirus: इस राज्य में 11वीं के 11 लाख स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए किया जाएगा पास

    Coronavirus: कोरोनावायरस महामारी के चलते देशभर के कई राज्यों के स्कूलों में परीक्षाएं बीच में ही रोकनी पड़ीं. वहीं लॉकडाउन के चलते स्कूल भी बंद हैं. ऐसे में स्कूलों में परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है. इसके मद्देनजर पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने अपने सभी संबद्ध स्कूलों को 11वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को अगली क्लास में प्रमोट करने के लिए कहा है, क्योंकि कोरोनोवायरस लॉकडाउन के चलते स्टूडेंट्स की परीक्षाएं पूरी नहीं हो सकती हैं.

  • Board Exam: इस राज्य में लॉकडाउन के बाद तय होगी 10वीं का रिजल्ट जारी करने की तारीख, 10 जून के बाद होंगे 12वीं के एग्जाम

    Board Exam: इस राज्य में लॉकडाउन के बाद तय होगी 10वीं का रिजल्ट जारी करने की तारीख, 10 जून के बाद होंगे 12वीं के एग्जाम

    कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से ज्यादातर राज्यों में बोर्ड की परीक्षाएं बीच में ही रोकनी पड़ी थीं. कोरोनावायरस और लॉकडाउन के कारण एजुकेशन सेक्टर काफी प्रभावित हो रहा है. देशभर के स्टूडेंट्स अपने नए एग्जाम शेड्यूल और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. इसी बीच पश्चिम बंगाल बोर्ड (West Bengal Board) के स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी खबर आई है. पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBBSE) लॉकडाउन हटने और स्थिति सामान्य होने के बाद 10वीं परीक्षा के परिणाम घोषित करने की तारीख तय करेगा. इसकी जानकारी शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बुधवार को समाचार एजेंसी पीटीआई को दी. 

  • UGC पेंडिंग एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर के लिए कब जारी करेगा गाइडलाइन्स, अधिकारी ने दी जानकारी

    UGC पेंडिंग एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर के लिए कब जारी करेगा गाइडलाइन्स, अधिकारी ने दी जानकारी

    यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC)  मौजूदा और अगले अकेडमिक सत्र और पेंडिंग एग्जामिनेशन के लिए गाइडलाइन्स जल्द जारी करेगा. UGC के अधिकारी ने NDTV से बात करते हुए कहा कि कमीशन एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर के लिए बनाई गई गाइडलाइन्स बुधवार या गुरुवार को जारी करेगा. 

  • हरियाणा के मुख्यमंत्री की सरकार से अपील, कहा- "JEE Main और NEET एग्जाम की तारीखों में अनिश्चितता को करें दूर"

    हरियाणा के मुख्यमंत्री की सरकार से अपील, कहा-

    सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की तीन घंटे तक चली बैठक में कोरोनावारस (Coronavirus) से देश में पनपे हालातों समेत कई मुद्दों पर बात की. इस दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सरकार से कहा कि वे विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन के लिए होने वाले कॉम्पिटिटिव और एंट्रेंस एग्जाम की तारीखों में अनिश्चितताओं को दूरे करें.

  • Sarkari Naukri: बिहार में 163 पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

    Sarkari Naukri: बिहार में 163 पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

    Sarkari Naukri: बिहार सरकार ने अर्बन डेवलपमेंट एंड हाउसिंग डिपार्टमेंट में 163 सिटी मैनेजर के पदों पर भर्ती निकाली है. इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास एमबीए (MBA) या दूसरे कोर्स में पोस्टग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए या पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में डिप्लोमा होना चाहिए या टाउन मैनेजर/प्लानिंग एंड डेवलपमेंट में पोस्टग्रेजुएट डिग्री (Postgraduate Degree) होनी चाहिए.

  • FMGE 2020: क्या पोस्टपोन हो गया है फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम? जानिए सच्चाई

    FMGE 2020: क्या पोस्टपोन हो गया है फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम? जानिए सच्चाई

    FMGE June Exam 2020: फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम  (FMGE) जून में आयोजित किया जाता है. हालांकि इस एग्जाम के बारे में अभी कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है. इस एग्जाम को साल में दो बार जून और दिसंबर के महीने में नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन आयोजित कराता है. FMGE विदेशी मेडिकल कॉलेजों के ग्रेजुएट्स को भारत में चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए लाइसेंस देता है. पिछले साल, FMGE के जून संस्करण की घोषणा अप्रैल में की गई थी और एग्जाम 28 जून को आयोजित किया गया था.

  • DU Exams 2020: मई-जून एग्जाम के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने शुरू की फॉर्म भरने की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    DU Exams 2020: मई-जून एग्जाम के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने शुरू की फॉर्म भरने की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    Delhi University Exams 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने मई-जून में होने वाले एग्जाम के लिए ऑनलाइन एग्जामिनेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. एग्जाम के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए एक विशेष पोर्टल बनाया गया है. उम्मीदवारों को इसी पोर्टल के जरिए अपने फॉर्म भरने होंगे. सभी उम्मीदवार यूजी (UG) और पीजी (PG) कोर्सेस के लिए इस पोर्टल के जरिए अपने घरों से टेंपरेरी एग्जामिनेशन फॉर्म भर सकते हैं. एग्जाम के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 15 मई है.

  • JEE Main 2020: कब आयोजित किया जाएगा जेईई मेन एग्जाम? जानिए डिटेल

    JEE Main 2020: कब आयोजित किया जाएगा जेईई मेन एग्जाम? जानिए डिटेल

    जेईई मेन (JEE Main 2020) का दूसरा एग्जाम इस साल अप्रैल के महीने में आयोजित किया जाना था. जेईई मेन एग्जाम साल में दो बार आयोजित किया जाता है. दरअसल, साल 2018 में जेईई मेन एग्जाम (JEE Main Exam) आयोजित कराने की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को सौंपी गई. इसके बाद NTA ने इस एग्जाम को साल में दो बार आयोजित कराने का फैसला किया, ताकि स्टूडेंट्स को एग्जाम क्लियर करने का मौका मिले.

  • कोरोनावायरस इफेक्ट: IGNOU ने दूसरी बार आगे बढ़ाई असाइनमेंट जमा करने की तारीख

    कोरोनावायरस इफेक्ट: IGNOU ने दूसरी बार आगे बढ़ाई असाइनमेंट जमा करने की तारीख

    Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते देश भर में दहशत का माहौल है. कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए अब इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जून के महीने में होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) के लिए असाइनमेंट सबमिशन की आखिरी तारीख को दूसरी बार आगे बढ़ा दिया है. IGNOU ने ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी कर के ये जानकारी साझा की है.

  • Army Recruitment: कोरोनावायरस के चलते स्थगित हुआ सेना भर्ती का एग्जाम, 26 अप्रैल को होनी थी परीक्षा

    Army Recruitment: कोरोनावायरस के चलते स्थगित हुआ सेना भर्ती का एग्जाम, 26 अप्रैल को होनी थी परीक्षा

    Army Recruitment Examination Postponed: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर जारी है. संपूर्ण लॉकडाउन के बावजूद कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. कोरोनावायरस और लॉकडाउन के चलते सभी तरह कि गतिविधियों पर रोक लगा दी गई हैं. बोर्ड परीक्षा से लेकर कई अहम एंट्रेंस और रिक्रूटमेंट एग्जाम भी स्थगित कर दिए गए हैं. अब सेना भर्ती के लिए होने वाला रिक्रूटमेंट एग्जाम भी कोरोनावायरस की वजह से स्थगित कर दिया गया है. 

  • UFM के मुद्दे पर SSC ने सुनी उम्‍मीदवारों की अपील, बनाई जाएगी विशेषज्ञों की कमेटी

    UFM के मुद्दे पर SSC ने सुनी उम्‍मीदवारों की अपील, बनाई जाएगी विशेषज्ञों की कमेटी

    स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (CHSL) टीयर 2 की परीक्षा 29 सितंबर को आयोजित की थी. ये परीक्षा कुल 45,101 उम्मीदवारों के लिए आयोजित की गई थी, जिनमें से 36,112 उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे. CHSL एग्जाम का रिजल्ट 25 फरवरी को जारी किया गया था. इसमें 32,600 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्टेड किया गया था, जिन्हें 5,918 वैकेंसी के लिए स्किल टेस्ट में शामिल होना है.

  • Delhi University: डीयू में ऑनलाइन एग्‍जाम कराने पर नहीं बन पाई आम राय, अब UGC के निर्देशों का इंतजार

    Delhi University: डीयू में ऑनलाइन एग्‍जाम कराने पर नहीं बन पाई आम राय, अब UGC के निर्देशों का इंतजार

    Delhi University: प्रोफेसर ने कहा, "एक प्रोफेसर अगर किसी स्‍टूडेंट से एक सवाल पूछ चुका है तो वह दूसरे से वैसा ही सवाल नहीं पूछ पाएगा. तो अगर एक विभाग में 2 हजार स्‍टूडेंट्स हैं और उनमें से प्रत्‍येक स्‍टूडेंट को 8 सवाल देने हैं तो इस हिसाब से प्रोफेसर को 16 हजार प्रश्‍न तैयार करने होंगे, जो कि नामुमकिन है." 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com