NDTV Khabar

Examination News in Hindi


'Examination' - 394 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • AMU Exams 2020: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने स्थगित किए Open Book Exams, जानिए वजह

    AMU Exams 2020: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने स्थगित किए Open Book Exams, जानिए वजह

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) ने शुक्रवार को घोषणा करके बताया कि जुलाई में होने वाले सभी एंड सेमेस्टर एग्जामिनेशन को अगले आदेश तक स्थगित किया जाता है. AMU ने बताया कि परीक्षाओं को लेकर COVID-19 महामारी और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के पेंडिंग दिशानिर्देशों के मद्देनजर स्थगित किया जा रहा है. AMU ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन में कहा, "जुलाई में होने वाली सत्र 2019-20 के लिए अंतिम वर्ष / सेमेस्टर के छात्रों की सभी परीक्षा (बैकलॉग / एरियर पेपर सहित) अगले आदेश तक के लिए स्थगित की जाती हैं." यूनिवर्सिटी ने आगे कहा कि इस मामले पर आगे का निर्णय भारत सरकार / यूजीसी द्वारा अधिसूचित दिशानिर्देश के जारी होने के बाद लिया जाएगा. 

  • शिक्षा मंत्रालय ने NEET और JEE परीक्षाओं के लिए नई तारीख़ों का ऐलान किया

    शिक्षा मंत्रालय ने NEET और JEE परीक्षाओं के लिए नई तारीख़ों का ऐलान किया

    NEET और JEE परीक्षाओं के लिए नई तारीख़ों का ऐलान किया गया है. जेईई मेन की परीक्षा 1-6 सितंबर, 2020 के बीच जबकि जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर, 2020 को होगी. इसी तरह NEET परीक्षा 13, 2020 सितंबर को आयोजित की जाएगी.

  • CISCE बोर्ड ने 2020-21 सत्र के लिए ICSE व ISC बोर्ड परीक्षाओं के सिलेबस में की 25 फीसदी की कटौती

    CISCE बोर्ड ने 2020-21 सत्र के लिए ICSE व ISC बोर्ड परीक्षाओं के सिलेबस में की 25 फीसदी की कटौती

    काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड ने 2020-21 सत्र के लिए ICSE व ISC बोर्ड परीक्षाओं के सिलेबस में 25 फीसदी की कटौती कर दी है. कोरोनावायरस महामारी के कारण स्कूल बंद हैं और बच्चों की पढ़ाई ढंग से नहीं पा रही है, जिसकी वजह से बोर्ड ने यह फैसला किया है. हालांकि ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं लेकिन उससे संभवत: उतनी पढ़ाई नहीं हो पा रही जितनी शायद सिलेबस को पूरा करने लिए होनी चाहिए. इसके अलावा ऑनलाइन क्लासेस की अपनी मुश्किलें हैं.

  • BPSC ने असिस्टेंट इंजीनियर एग्जाम का शेड्यूल जारी किया, जानिए- कब आएगा एडमिट कार्ड

    BPSC ने असिस्टेंट इंजीनियर एग्जाम का शेड्यूल जारी किया, जानिए- कब आएगा एडमिट कार्ड

    BPSC Assistant Engineer Exam Dates: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने असिस्टेंट इंजीनियर पर निकाली गई वैकेंसी की परीक्षा तारीखों का ऐलान कर दिया है. इस वैकेंसी के तहत बिहार सरकार के अलग-अलग विभागों में सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की भर्ती की जाएगी. इस वैकेंसी का ऐलान पिछले साल किया गया था. राज्य सरकार के अलग-अलग विभागों में सिविल इंजीनियर की वैकेंसी के लिए भर्ती परीक्षा 13 और 14 जुलाई को होगी. 13 जुलाई को जनरल हिंदी, जनरल इंग्लिश और जनरल नॉलेज की परीक्षा होगी. इसके बाद 14 जुलाई को जनरल इंजीनियरिंग साइंस और सिविल इंजीनियरिंग (पेपर 5 और पेपर 6) के पेपर होंगे.

  • IGNOU TEE 2020: इग्नू ने आगे बढ़ाई परीक्षा फॉर्म और असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    IGNOU TEE 2020: इग्नू ने आगे बढ़ाई परीक्षा फॉर्म और असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    IGNOU TEE 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE 2020) के लिए फॉर्म और असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तारीख को एक बार फिर आगे बढ़ा दिया है. उम्मीदवार अब 15 जुलाई तक अपने एग्जामिनेशन फॉर्म और असाइनमेंट जमा करा सकते हैं. इसके अलावा उम्मीदवार सत्र के लिए 31 जुलाई तक ऑनलाइन वेबसाइट onlinerr.ignou.ac.in की मदद से खुद को री-रजिस्टर भी कर सकते हैं. बता दें कि जुलाई सत्र ( एनुअल प्रोग्राम) और जनवरी सत्र (सेमेस्टर बेस्ड प्रोग्राम) के लिए पहले से ही पंजीकृत IGNOU के उम्मीदवार अपने एग्जामिनेशन फॉर्म और असाइनमेंट्स 15 जुलाई तक जमा कर सकते हैं.

  • CA परीक्षाओं के लिए ICAI का रुख नरम होना चाहिए, स्थिति स्थिर नहीं है: न्यायालय

    CA परीक्षाओं के लिए ICAI का रुख नरम होना चाहिए, स्थिति स्थिर नहीं है: न्यायालय

    उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउन्टेन्ट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) से कहा कि कोविड-19 की वजह से 29 जुलाई से 16 अगस्त के दौरान आयोजित परीक्षाओं में शामिल होने में असमर्थ छात्रों को ‘शामिल नहीं होने का विकल्प' देने पर विचार करना चाहिए क्योंकि इस समय स्थिति स्थिर नहीं है.न्यायालय ने सुझाव दिया कि अगर ‘शामिल नहीं होने का विकल्प नहीं चुनने वाला' छात्र आपात परिस्थितियों की वजह से परीक्षा में शामिल नहीं  हो सके तो उसे उन छात्रों के समान ही अवसर प्रदान करना चाहिए जिन्होंने शामिल नहीं होने का विकल्प चुना था. 

  • पंजाब के विश्वविद्यालयों में अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 जुलाई तक स्थगित

    पंजाब के विश्वविद्यालयों में अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 जुलाई तक स्थगित

    मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि 15 जुलाई तक परीक्षाएं स्थगित रहने से सभी पक्षकारों, खासकर विश्वविद्यालयों को यूजीसी की ओर से आने वाले नए दिशा-निर्देशों को अपनाने और उसके अनुकूल कार्य करने का समय मिल जाएगा. बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने यह महसूस किया कि सुरक्षित परीक्षाएं आयोजित करने को लेकर शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों के मन में जो संशय है, उसे दूर किए जाने की आवश्यकता थी.

  • महाराष्ट्र सरकार की केंद्र से मांग- मेडिकल परीक्षाएं टाली जाएं या सबको पास किया जाए

    महाराष्ट्र सरकार की केंद्र से मांग- मेडिकल परीक्षाएं टाली जाएं या सबको पास किया जाए

    जन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री राजेश टोपे ने बृहस्पतिवार को कहा कि चिकित्सा के परास्नातक छात्रों को राज्य में कोविड-19 के मरीजों और मामलों को देखना होता है. उन्होंने कहा कि या तो उनकी परीक्षाएं टाल दी जाएं या जो छात्र परीक्षा दे रहे हैं उन्हें उत्तीर्ण घोषित कर दिया जाए. उन्होंने कहा कि इस संबंध में राज्य ने केंद्र को अपनी स्थिति से अवगत करा दिया है.

  • BPSC 65th Civil Services Main Exam: बीपीएससी ने 65वें सिविल सर्विस मेन एग्जाम के लिए जारी की तारीखें, जानिए डिटेल

    BPSC 65th Civil Services Main Exam: बीपीएससी ने 65वें सिविल सर्विस मेन एग्जाम के लिए जारी की तारीखें, जानिए डिटेल

    बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) ने 65वें बिहार सिविल सर्विस मेन एग्जाम की संशोधित तारीखों की घोषणा कर दी है. कमीशन द्वारा जारी की गई संशोधित तारीखों के मुताबिक, BPSC सिविल सेवा मुख्य परीक्षाएं 4 अगस्त, 5 अगस्त और 7 अगस्त को आयोजित की जाएंगी. इस संबंध में कमीशन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic पर नोटिफिकेशन जारी कर दी है. बता दें कि बीपीएससी ने 4 मई तक सिविल सेवा परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आयोजित की थी. 

  • हरियाणा के शिक्षा मंत्री का बड़ा फैसला, स्टूडेंट्स को नहीं देनी होंगी उच्च शिक्षा और टेक्निकल कोर्स की परीक्षाएं

    हरियाणा के शिक्षा मंत्री का बड़ा फैसला, स्टूडेंट्स को नहीं देनी होंगी उच्च शिक्षा और टेक्निकल कोर्स की परीक्षाएं

    हरियाणा सरकार ने फैसला किया है कि अगले महीने उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा की परीक्षाएं नहीं होंगी और छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन और पूर्व की परीक्षाओं के आधार पर अगले सेमेस्टर में पदोन्नत किया जाएगा. यह जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने मंगलवार को दी. उल्लेखनीय है कि इससे पहले हरियाणा के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने कहा था कि अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं एक जुलाई से 31 जुलाई के बीच कराई जाएंगी. शिक्षा मंत्री ने बयान में कहा कि अगर विश्वविद्यालय चाहें और उनकी तैयारी हो एवं साधन हो तो वे ऑनलाइन परीक्षा करा सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सभी छात्र ऐसी परीक्षा दे सकें. 

  • CGBSE Result 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड अगले हफ्ते जारी कर सकता है 10वीं और 12वीं के छात्रों का परिणाम

    CGBSE Result 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड अगले हफ्ते जारी कर सकता है 10वीं और 12वीं के छात्रों का परिणाम

    छत्तीसगढ़ बोर्ड (Chhattisgarh Board of Secondary Education) परिणाम आने से कम से कम एक दिन पहले नतीजों की घोषणा तिथि के बारे में जानकारी दे सकता है. इसका मतलब है कि छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं और 12वीं क्लास के परिणामों की घोषणा अगले हफ्ते तक की जा सकती है.

  • CISCE Board Exams 2020: इस राज्य के स्कूल का छात्रों को आदेश, बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए दिखाएं Corona Negative रिपोर्ट

    CISCE Board Exams 2020: इस राज्य के स्कूल का छात्रों को आदेश, बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए दिखाएं Corona Negative रिपोर्ट

    कोलकाता के एक प्रतिष्ठित निजी स्कूल ने बुधवार को जुलाई में होने वाली आईसीएसई (ICSE) और आईएससी (ISC) की पेंडिंग परीक्षाओं में शामिल होने वाले उन सभी छात्रों के माता-पिता से मांग की है कि वे अपने बच्चों की कोरोनावायरस नेगेटिव रिपोर्ट जमा कराएं. दरअसल, काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की पेंडिंग परीक्षाओं को लेकर हाल ही में फैसला सुनाया है कि 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स अगर चाहें तो 1 जुलाई से 14 जुलाई के बीच होने वाली पेंडिंग परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं और अगर वे परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहते हैं तो परीक्षा छोड़ भी सकते हैं. परीक्षा न देने का विकल्प चुनने वाले स्टूडेंट्स का रिजल्ट प्री- बोर्ड एग्जाम की परफॉर्मेंस या इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी किया जाएगा.

  • CISCE बोर्ड का बड़ा फैसला, 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स छोड़ सकते हैं बची हुई परीक्षाएं

    CISCE बोर्ड का बड़ा फैसला, 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स छोड़ सकते हैं बची हुई परीक्षाएं

    काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी घोषणा की है. बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक, CISCE बोर्ड के 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स अगर चाहें तो परीक्षाओं को छोड़ सकते हैं. परीक्षा न देने का विकल्प चुनने वाले स्टूडेंट्स का रिजल्ट प्री- बोर्ड एग्जाम की परफॉर्मेंस या इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी किया जाएगा. काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) के चीफ एग्जीक्यूटिव और सचिव, गैरी अराथून (Gerry Arathoon) के अनुसार, " छात्रों को 22 जून तक अपने-अपने स्कूलों में अपने विकल्प के बारे में सूचित करना होगा."

  • Open Book Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी की अहम घोषणा, ओपन लर्निंग स्टूडेंट्स को दिए ये ऑप्शन

    Open Book Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी की अहम घोषणा, ओपन लर्निंग स्टूडेंट्स को दिए ये ऑप्शन

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) ने ओपन बुक एग्जामिनेशन (Open Book Examination) से संबंधित सोमवार को एक अहम घोषणा की है. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा है कि एमरजेंसी के दौरान स्टूडेंट्स को आंसर शीट्स ईमेल के जरिए जमा करने की अनुमति दी जाएगी. अगर किसी वजह से स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की एग्जाम पोर्टल से प्रश्न पत्र डाउनलोड नहीं कर पाते हैं या फिर अपनी आंसर शीट्स अपलोड नहीं कर पाते हैं तो ऐसे में दिल्ली यनिवर्सिटी ने उम्मीदवारों को कई दूसरे विकल्प भी बताए हैं, जिसके जरिए उम्मीदवार एमरजेंसी होने पर अपनी आंसर शीट्स जमा कर सकते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने साफ शब्दों में ये कहा है कि उसने स्टूडेंट्स को अनुमति दी है कि अगर वे डीयू (DU) की पोर्टल पर अपनी आंसर शीट्स अपलोड नहीं कर पाते हैं तो उसे ईमेल के जरिए भेज सकते हैं. ये विकल्प ओपन लर्निंग के स्टूडेंट्स को दिया गया है. 

  • ICSE Board Exams 2020: आईसीएसई के छात्रों को मिल सकता है इस साल 10वीं के बचे हुए पेपर छोड़ने का मौका

    ICSE Board Exams 2020: आईसीएसई के छात्रों को मिल सकता है इस साल 10वीं के बचे हुए पेपर छोड़ने का मौका

    आईसीएसई (ICSE) दसवीं क्लास के बचे हुए पेपर को लेकर काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने बॉम्बे हाई कोर्ट में अपना प्रस्ताव जमा करा दिया है. इस प्रस्ताव में कहा गया है कि छात्र एग्जाम न देने का विकल्प चुन सकते हैं, ऐसी स्थिति में इंटरनल या प्री-बोर्ड मार्क्स के हिसाब से उनका रिजल्ट जारी किया जाएगा. बॉम्बे हाई कोर्ट में अभिभावक की तरफ से ICSE 10वीं बोर्ड के बचे हुए एग्जाम रद्द करने की मांग की गई थी, जिसके जवाब में काउंसिल ने अपना ये प्रस्ताव कोर्ट में जमा कराया है. 

  • UPSC 2020: यूपीएससी इस साल आयोजित नहीं करेगा इंडियन इकोनॉमिक सर्विस एग्जाम, जानिए वजह

    UPSC 2020: यूपीएससी इस साल आयोजित नहीं करेगा इंडियन इकोनॉमिक सर्विस एग्जाम, जानिए वजह

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने एक बड़ी घोषणा की है. यूपीएससी की नई घोषणा के मुताबिक,  इस साल इंडियन इकोनॉमिक सर्विस एग्जाम आयोजित नहीं किया जाएगा. कमीशन ने ऑफिशियल वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/ पर नोटिस जारी करके इस बारे में जानकारी दी है. नोटिस में बताया गया है कि इस साल वैकेंसी न होने के कारण इकोनॉमिक सर्विस एग्जाम (Indian Economic Service Examination) आयोजित नहीं किया जाएगा. 

  • Board Exams 2020: इस राज्य में 1 जुलाई से शुरू होंगी 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाएं

    Board Exams 2020: इस राज्य में 1 जुलाई से शुरू होंगी 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाएं

    Mizoram Class 12th Board Exams 2020: मिजोरम सरकार ने एक बार फिर कोविड-19 (COVID-19) महामारी के कारण कक्षा 12वीं की परिक्षाएं स्थगित कर दी हैं. अब यह परीक्षाएं 1 जुलाई से आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. गौरतलब है कि कक्षा 12वीं की कला, विज्ञान और वाणिज्य के कुछ विषयों की परीक्षाएं 1 अप्रैल को स्थगित कर दी गई थीं और बाद में 16 जून को आयोजित की जानी थीं.

  • Bihar DCECE 2020 Exam: डीसीईसीई एग्जाम के लिए आगे बढ़ी आवेदन करने की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    Bihar DCECE 2020 Exam: डीसीईसीई एग्जाम के लिए आगे बढ़ी आवेदन करने की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    Bihar DCECE 2020 Exam: बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन बोर्ड (BCECEB) ने DCECE एग्जाम के लिए ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अब 19 जून तक अपने फॉर्म जमा करा सकते हैं. हालांकि, फॉर्म जमा करने के बाद उम्मीदवार चालान के माध्यम से 20 जून तक एप्लिकेशन फीस जमा कर सकते हैं और 21 जून तक ऑनलाइन फीस जमा की जा सकती है. बोर्ड ने इसी के साथ ये भी जानकारी दी है कि उम्मीदवार 22 जून से 25 जून तक DCECE एप्लिकेशन करेक्शन विंडो के माध्यम से अपने फॉर्म में सुधार कर सकते हैं. पहले ये एंट्रेंस एग्जाम 19 और 20 अप्रैल को होने वाला था, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था. 

12345»

Advertisement

Examination फोटो

Examination वीडियो

Examination से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com