NDTV Khabar

Excise duty on petrol diesel


'Excise duty on petrol diesel' - 3 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पेट्रोल और डीजल के बाद सरकार ने विमान ईंधन पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती, 14 से घटकर 11 प्रतिशत हुआ 

    पेट्रोल और डीजल के बाद सरकार ने विमान ईंधन पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती, 14 से घटकर 11 प्रतिशत हुआ 

    पेट्रोल और डीजल के बाद सरकार ने विमान ईंधन पर उत्पाद शुल्क में कटौती की है. विमान ईंधन (एटीएफ) पर उत्पाद शुल्क कम कर 11 प्रतिशत कर दिया गया है. ईंधन की ऊंची लागत से प्रभावित विमानन उद्योग को राहत देने के लिय यह कदम उठाया गया है. एटीएफ पर अब तक यह दर 14 प्रतिशत पर थी. वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले राजस्व विभाग ने अधिसूचना जारी कर कहा कि शुल्क में कटौती 11 अक्टूबर से प्रभाव में आएगी.

  • केंद्र ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर दी 2.5 रुपये की राहत, जानें और किन राज्यों ने घटाई कीमतें

    केंद्र ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर दी 2.5 रुपये की राहत, जानें और किन राज्यों ने घटाई कीमतें

    पेट्रोल और डीजल की मार से आम जनता को बड़ी राहत मिली है. केंद्र सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक व्यवस्था के तहत 2.50 रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा की. केंद्र सरकार की घोषणा के बाद भाजपा/राजग शासित अधिकतर राज्यों ने पेट्रोलियम उत्पादों पर राज्य स्तरीय करों में भी कटौती की है. इससे इन राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें पांच रुपये प्रति लीटर तक कम हो गई हैं. कच्चे तेल के अंतराष्ट्रीय बाजार में लगतार तेजी के बीच देश में डीजल पेट्रोल के दाम काफी ऊंचे हो गए हैं. उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए केंद्र ने डीजल-पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये की कमी की है और पेट्रोलियम का खुदरा काम करने वाली सरकारी कंपनियों को इन ईंधनों का भाव एक-एक रुपये प्रति लीटर कम करने और उसका बोझ खुद वहन करने के लिए कहा गया है. इससे कंपनियों पर 9,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

  • सरकार पेट्रोल-डीजल पर नहीं घटाएगी एक्साइज़ ड्यूटी: सूत्र, 4 साल में राज्‍य और केन्‍द्र की कमाई 18 लाख करोड़ के पार पहुंची

    सरकार पेट्रोल-डीजल पर नहीं घटाएगी एक्साइज़ ड्यूटी: सूत्र, 4 साल में राज्‍य और केन्‍द्र की कमाई 18 लाख करोड़ के पार पहुंची

    तेल की बढ़ती कीमतों पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मीटिंग हो चुकी है. जबकि राजस्थान और आंध्र प्रदेश सरकार ने टैक्स में कटौती कर जनता को राहत देने की कोशिश की है, हालांकि इसे चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है. 

Advertisement