NDTV Khabar

Faith


'Faith' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Krishna Janmashtami 2020: कोविड-19 के बीच घर पर इस तरह से मनाएं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार

    Krishna Janmashtami 2020: कोविड-19 के बीच घर पर इस तरह से मनाएं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार

    Happy Janmashtami 2020: साल 2020, बाकी के सालों से काफी अलग है. इस साल कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के फैल जाने के कारण लोगों को हमेशा से अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है और इस वजह से लोग हर साल की तरह इस साल सामान्य तरीके से जन्माष्टमी (Janmashtami) नहीं मना सकते हैं.

  • Janmashtami 2020: 11 या 12 अगस्त कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी, जानें क्या है मान्यता

    Janmashtami 2020: 11 या 12 अगस्त कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी, जानें क्या है मान्यता

    Janmashtami 2020: भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद यानी कि भादो महीने की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था. इस वजह से यदि अष्टमी तिथि के हिसाब से देखा जाए तो 11 अगस्त को जनमाष्टमी होनी चाहिए, लेकिन रोहिणी नक्षत्र को देखों तो फिर 12 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी होनी चाहिए.

  • भूमि पूजन के बाद भगवान राम की कुलदेवी ''बड़ी देवकाली'' मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद

    भूमि पूजन के बाद भगवान राम की कुलदेवी ''बड़ी देवकाली'' मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद

    मंदिर के महंत सुनील पाठक ने कहा, ''बड़ी देवकाली के मंदिर को लेकर इस इलाके में काफी श्रद्धा है. बड़ी देवकाली भगवान राम की कुलदेवी है.'' उन्होंने  कहा, ''मैं एक अयोध्यावासी होने के नाते बहुत प्रसन्न हूं कि भगवान राम को उनका जन्म स्थान मिल गया. भगवान राम भारत की आत्मा हैं.

  • MP: खरगोन जिले के लेपा गांव में बनेगा अयोध्या जैसा राम मंदिर, 5 अगस्त को किया गया भूमि पूजन

    MP: खरगोन जिले के लेपा गांव में बनेगा अयोध्या जैसा राम मंदिर, 5 अगस्त को किया गया भूमि पूजन

    लेपा गांव के राम मंदिर की डिजाइन भी अयोध्या के मंदिर की तरह ही बनवाई गई है. इस अवसर पर अरूण यादव ने बताया, ''यह ऐतिहासिक क्षण है कि अयोध्या में भी राम मंदिर का भूमि पूजन हुआ है. सभी के सहयोग से भव्य राम मंदिर का निर्माण होगा. लेना गांव में लंबे समय से ग्रामीणों का सपना पूरा होने जा रहा है.

  • Ram Mandir Bhoomi Poojan: पीएम मोदी ने किया राम मंदिर का शिलान्यास, रखी मंदिर की नींव

    Ram Mandir Bhoomi Poojan: पीएम मोदी ने किया राम मंदिर का शिलान्यास, रखी मंदिर की नींव

    Ram Mandir Bhoomi Poojan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम के लिए लगभग 3 घंटों तक अयोध्या में रहेंगे. पीएम मोदी सुबह 9.30 पर दिल्ली से रवाना हो गए थे. वह सुबह 10.32 पर लखनऊ पहुंचे थे. इसके बाद वह वहां से अयोध्या के लिए रवाना हुए.

  • अयोध्या में होने जा रहे भूमि पूजन पर क्या कहा रावण के पुजारी ने?

    अयोध्या में होने जा रहे भूमि पूजन पर क्या कहा रावण के पुजारी ने?

    अयोध्या से 650 किलोमीटर दूर नोएडा में रावण के मंदिर के पुजारी को भी राम नगरी में भव्य मंदिर के शिलान्यास की घड़ी का बेसब्री से इंतजार है. गौतम बुद्ध नगर के बिसरख इलाके में रावण का मंदिर स्थित है. उसके पुजारी महंत रामदास का कहना है कि पांच अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन का उन्हें बेसब्री से इंतजार है और यह रस्म संपन्न होने के बाद वह लोगों में मिठाई बाटेंगे.  महंत रामदास ने ''पीटीआई-भाषा'' से टेलीफोन पर बातचीत में कहा' अगर रावण ना होता, तो कोई भी श्री राम को नहीं जानता और अगर राम नहीं होते तो दुनिया को रावण के बारे में नहीं पता चलता'. उन्होंने कहा कि वह अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास को लेकर बेहद प्रसन्न हैं. शिलान्यास के बाद वह लोगों में लड्डू बांट कर खुशी मनाएंगे. मंदिर का शिलान्यास एक बहुत शुभ घटनाक्रम है. वहां भव्य राम मंदिर का निर्माण होने पर उन्हें बहुत खुशी होगी. 

  • Ayodhya Ram Mandir: 5 अगस्त को है राम मंदिर का भूमि पूजन, जानें शुभ मुहूर्त और कार्यक्रम से जुड़ी डिटेल्स

    Ayodhya Ram Mandir: 5 अगस्त को है राम मंदिर का भूमि पूजन, जानें शुभ मुहूर्त और कार्यक्रम से जुड़ी डिटेल्स

    Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इस कार्यक्रम के लिए कुल 3 घंटे अयोध्या में रहेंगे. मंदिर के भूमि पूजन और शिलान्यास से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हनुमानगढ़ी पर पूजा करेंगे.

  • अयोध्या : पटना से आ रहे हैं लड्डू, देवी-देवताओं को बुलाने के लिए विशेष पूजा शुरू

    अयोध्या : पटना से आ रहे हैं लड्डू, देवी-देवताओं को बुलाने के लिए विशेष पूजा शुरू

    अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन के लिए तैयारियों जोरों पर है. जहां एक ओर देश की सभी नदियों और स्थानों मिट्टी मंगवाई गई है तो दूसरी ओर पटना के महावीर ट्रस्ट की ओर से 1 लाख रघुपति लड्डू बांटने का इंतजाम किया जा रहा है. ट्रस्ट के सदस्य आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि 1 लाख लड्डुओं में 51,000 राम जन्मभूमि क्षेत्र ट्रस्ट भेजे जा रहे हैं और बाकी लड्डू सीतामढ़ी स्थित पुनारा धाम भेजा जाएंगे. इस धाम की मान्यता है कि यहां पर भगवान राम के चरणों के चिन्ह हैं. इसके अलाबा बाकी और लड्डुओं को पूरे बिहार में भक्तों के बीच बांटा जाएगा.  

  • सावन के आखिरी सोमवार पर उज्जैन के महाकलेश्वर मंदिर में की गई भस्म आरती, देखें Video

    सावन के आखिरी सोमवार पर उज्जैन के महाकलेश्वर मंदिर में की गई भस्म आरती, देखें Video

    कोरोनावायरस की वजह से इस साल सावन के महीने में देशभर के बहुत से प्रमुख मंदिर श्रद्धालुओं के लिए नहीं खोले गए थे. दरअसल, कोरोना के खतरे को देखते हुए मंदिरों ने श्रद्धालुओं के लिए लाइव दर्शन जारी रखा गया ताकि सभी भक्त अपने घरों से ही लाइव दर्शन कर सकें और सुरक्षित भी रह सकें. 

  • Raksha Bandhan 2020: क्या आप जानते हैं रक्षा बंधन से जुड़ी ये पौराणिक कथाएं?

    Raksha Bandhan 2020: क्या आप जानते हैं रक्षा बंधन से जुड़ी ये पौराणिक कथाएं?

    Raksha Bandhan 2020: रक्षा बंधन हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है. इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती है. इसके बदले में भाई बहन को भेंट देता है और सदैव उसकी रक्षा करने का वचन भी देता है. 

  • देश के आठ हजार स्थानों की मिट्टी और जल का किया जाएगा राम मंदिर भूमि पूजन में उपयोग

    देश के आठ हजार स्थानों की मिट्टी और जल का किया जाएगा राम मंदिर भूमि पूजन में उपयोग

    श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने कहा, ‘‘देशभर से अयोध्या पहुंचने वाली मिट्टी एवं जल का आंकड़ा अभी तक जोड़ा नहीं गया है लेकिन ऐसा अनुमान है कि सात-आठ हजार स्थानों से मिट्टी, जल एवं रजकण पूजन के लिए अयोध्या पहुंचेगा. दो दिन पहले तक करीब 3,000 स्थानों से मिट्टी और जल वहां पहुंच चुका है.’’ 

  • Raksha Bandhan 2020: भाई को राखी बांधते वक्त इस मंत्र का करें जाप

    Raksha Bandhan 2020: भाई को राखी बांधते वक्त इस मंत्र का करें जाप

    हिंदू धर्म में रक्षा बंधन की विशेष मान्यता है. ऐसे में आप भी अपने भाई को राखी बांधते वक्त इस विशेष मंत्र का जाप करें. माना जाता है कि इस जाप को जपते हए राखी बांधने से भाई-बहन का प्यार हमेशा बना रहता है. 

  • Raksha Bandhan 2020: आज है राखी, जानें शुभ मुहूर्त, राखी बांधने का सही तरीका, महत्व और मान्यताएं

    Raksha Bandhan 2020: आज है राखी, जानें शुभ मुहूर्त, राखी बांधने का सही तरीका, महत्व और मान्यताएं

    Happy Raksha Bandhan 2020: हिंदू कैलेंडर के मुताबिक राखी का त्योहार हर साल सावन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है. ग्रगोरियन कैलेंडर के अनुसार इस त्योहार को हर साल अगस्त के महीने में मनाया जाता है. इस साल राखी 3 अगस्त को मनाई जा रही है. 

  • Eid al-Adha 2020: जम्मू-कश्मीर में 1 और 2 अगस्त को होगी ईद-उल-अजहा की छुट्टी, जानिए डिटेल

    Eid al-Adha 2020:  जम्मू-कश्मीर में 1 और 2 अगस्त को होगी ईद-उल-अजहा की छुट्टी, जानिए डिटेल

    Eid al-Adha 2020 Holiday in Jammu and Kashmir: ईद-उल-अजहा के खास मौके पर जम्मू और कश्मीर में 1 अगस्त और 2 अगस्त को ईद की छुट्टी रहेगी. पहले ईद की छुट्टी 31 जुलाई और 1 अगस्त को प्रस्तावित की गई थी, लेकिन अब ईद-उल-अजहा का त्योहार 1 अगस्त को मनाए जाने के चलते जम्मू और कश्मीर में ईद की छुट्टी 1 और 2 अगस्त को रहेगी. केंद्र शासित प्रदेश के जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट (GAD) ने इस बारे में जानकारी दी. बता दें कि ईद-उल-फित्र के अलावा और ईद-उल-अजहा (Eid-ul-Adha 2020) इस्लाम धर्म का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है. ईद-उल-अजहा बकरीद (Bakrid) को कहते हैं, जिस पर कुर्बानी की जाती है. इस साल बकरीद का त्योहार देशभर में 1 अगस्त को मनाया जाएगा. जम्मू कश्मीर सरकार ने ईद के मद्देजनर सभी सरकारी कार्यालयों और शैक्षिक संस्थानों में 1 और 2 अगस्त की छुट्टी की घोषणा कर दी है. 

  • Eid ul-Adha Mubarak 2020: इस्लाम में बकरीद का है खास महत्व, जानिए किन लोगों पर वाजिब है कुर्बानी

    Eid ul-Adha Mubarak 2020: इस्लाम में बकरीद का है खास महत्व, जानिए किन लोगों पर वाजिब है कुर्बानी

    Eid-ul-Adha 2020: इस्लाम धर्म के दो सबसे बड़े त्योहार ईद-उल-फित्र और ईद-उल-अजहा (Eid-ul-Adha 2020) हैं. ईद-उल-फित्र को मीठी ईद कहते हैं, यह ईद रमजान के महीने भर के रोज़े रखने के बाद मनाई जाती है, जबकि ईद-उल-अजहा बकरीद (Bakrid) को कहते हैं, जिस पर कुर्बानी की जाती है. ईद-उल-फित्र की तरह ही बकरीद का त्योहार भी तीन दिनों तक बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है और तीन दिन तक कुर्बानी का सिलसिला चलता है. ईद-उल-अजहा का त्योहार ईद की नमाज़ के साथ शुरू होता है, सभी मुस्लिम पुरुष मस्जिदों या ईद गाह में ईद की नमाज अदा करते हैं. ईद की नमाज के बाद कुर्बानी का सिलसिला शुरू होता है. हालांकि, इस साल कोरोनावायरस के चलते लोगों को अपने घरों में ही ईद की नमाज अदा करनी होगी. इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक, धू-अल-हिज्जा की 10 तारीख को बकरीद  (Bakrid 2020) मनाई जाती है. इस साल बकरीद का त्योहार 1 अगस्त को मनाया जाएगा. 

  • Bakrid 2020: ''खुदा आपको अता करे सेहत, रहमत, इज्जत, दौलत'', इद-उल-अजाह पर इन मैसेजे के साथ दें मुबारकबाद

    Bakrid 2020: ''खुदा आपको अता करे सेहत, रहमत, इज्जत, दौलत'', इद-उल-अजाह पर इन मैसेजे के साथ दें मुबारकबाद

    Bakrid 2020: इस साल भारत में 1 अगस्त को बकरीद मनाई जा रही है. दरअसल, रमजान के पावन महीने के खत्म होने के 70 दिन बाद मनाई जाती है. इस दिन पर कुर्बानी देने का विशेष महत्व है. यह मीठी ईद के बाद इस्लाम धर्म का प्रमुख त्योहार है.

  • राम मंदिर भूमि पूजन : भगवान राम का चित्र, अयोध्या मंदिर का मॉडल 5 अगस्त को न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर होगा प्रदर्शित

    राम मंदिर भूमि पूजन : भगवान राम का चित्र, अयोध्या मंदिर का मॉडल 5 अगस्त को न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर होगा प्रदर्शित

    प्रमुख सामुदायिक नेता और अमेरिकी भारत लोक मामलों की समिति के अध्यक्ष जगदीश सेवानी ने बुधवार को कहा कि 5 अगस्त को न्यूयॉर्क में ऐतिहासिक क्षण मनाने की व्यवस्था की जा रही है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे.

  • नौवीं शताब्दी में चोरी हुई भगवान शिव की प्रतिमा को ब्रिटेन से लाया जाएगा वापस

    नौवीं शताब्दी में चोरी हुई भगवान शिव की प्रतिमा को ब्रिटेन से लाया जाएगा वापस

    मूर्ति की चोरी राजस्थान के बरोली में घाटेश्वर मंदिर से 1998 के फरवरी महीने में हुई थी. इसके तस्करी के जरिए ब्रिटेन पहुंचने की जानकारी 2003 में सामने आई थी. ब्रिटेन में भारत के उच्चायोग ने कहा कि लंदन में यह जानकारी मिलने के बाद इसकी सूचना ब्रिटेन के अधिकारियों को दी गई और उनकी मदद से लंदन में इस मूर्ति को रखने वाले निजी संग्रहकर्ता के समक्ष यह मुद्दा उठाया गया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com