NDTV Khabar

Faith and beliefs


'Faith and beliefs' - 7 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों की नास्तिक होनी की संभावना ज्यादा, स्टडी में हुआ खुलासा

    बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों की नास्तिक होनी की संभावना ज्यादा, स्टडी में हुआ खुलासा

    क्या आप किसी के बांए और दाएं हाथ से काम करने पर उसके बारे में कुछ चीजें जान सकते हैं. जी हां एक हालिया स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि किसी के बाएं हाथ से काम करने पर उसकी भगवान के प्रति आस्था को मापा जा सकता है. इसीलिए अगली बार जब आप बाएं हाथ से काम करने वाले किसी व्यक्ति से मिलेंगे तो आपको उनके व्यक्तित्व के बारे थोड़ा अंदाजा हो सकता है.

  • Happy New Year: मंदिरों में भी मनाया जाता है न्यू ईयर, युवा भी लेतें हैं बढ़-चढ़कर हिस्सा

    Happy New Year: मंदिरों में भी मनाया जाता है न्यू ईयर, युवा भी लेतें हैं बढ़-चढ़कर हिस्सा

    न्यू ईयर का नाम सुनते ही मन में पार्टी, रेस्तरां या फिर किसी हिल स्टेशन का नाम ही जहन में आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बार और रेस्तरां के अलावा मंदिरों और धार्मिक स्थलों में भी न्यू ईयर के दिन अच्छी खासी भीड़ होती है. हजारों लोग ऐसे भी हैं जो अपना नया साल भगवान के दरबार से शुरू करने की इच्छा रखते हैं.

  • Merry Christmas 2017: इसलिए 25 दिसंबर को मनाया जाता है क्रिसमस, यह है इतिहास

    Merry Christmas 2017: इसलिए 25 दिसंबर को मनाया जाता है क्रिसमस, यह है इतिहास

    Merry Christmas: 25 दिसंबर को पूरी दुनिया क्रिसमस डे के तौर पर मनाती है. 24 दिसंबर की शाम से इस त्योहार का जश्न शुरू हो जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर इस त्योहार को क्यों मनाया जाता है. ईसाई समुदाय के लोग इसे यीशू मसीह के जन्मदिवस के रूप में मनाते हैं, लेकिन साक्ष्य बताते हैं कि इस दिन ईसा मसीह का जन्म हुआ ही नहीं था.

  • गंगा सप्तमी से जुड़ी मान्यताएं, कथा और रहस्य...

    गंगा सप्तमी से जुड़ी मान्यताएं, कथा और रहस्य...

    हिंदू धर्म में नदियों को देवी के रूप में पूजा जाता है. इन्हीं देवियों में एक हैं मां गंगा. गंगा को हिंदुओं ने सबसे पवित्र नदी माना है, जो मानव के हर पाप को धो सकती है. गंगा सप्तमी इन्हीं देवी गंगा को समर्पित एक पर्व है. इस दिन को गंगा पूजन या गंगा जयंती के रूप में भी मनाया जाता है. मान्यता है कि इसी दिन गंगा का पुनर्जन्म हुआ था.

  • आखिर क्यों है अक्षय तृतीया का दिन हिंदुओं के लिए बेहद खास...

    आखिर क्यों है अक्षय तृतीया का दिन हिंदुओं के लिए बेहद खास...

    हिंदू पर्व अक्षय तृतीया को एक पावन पर्व माना जाता है. इस मौके पर लोग घर में नए सामान या सोने के आभूषण खरीदते हैं. वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया अक्षय तृ‍तीया कहा जाता है. इस साल 28 अप्रैल को अक्षय तृतीया है. आईए जानें इसके महत्वम और इससे जुड़ी मान्यनताओं के बारे में... 

  • गीता की ये पांच बातें दिलाएंगी हर क्षेत्र में जीत...

    गीता की ये पांच बातें दिलाएंगी हर क्षेत्र में जीत...

    हिंदुओं का मानना है कि गीता में जीवन की हर परेशानी का हल है. और यह सही भी है. मन में कोई भी दुविधा हो, कोई भी सवाल हो या निर्णय लेने में किसी तरह का अंतर्द्वंद ही क्यों न हो, गीता के पास हर मुश्किल का हल है...

  • सिंहस्थ कुंभ: पीढ़ियां बदलीं पर आस्था वही, गुजरात की CM आनंदी बेन ने भी लगाई क्षिप्रा में डुबकी

    सिंहस्थ कुंभ: पीढ़ियां बदलीं पर आस्था वही, गुजरात की CM आनंदी बेन ने भी लगाई क्षिप्रा में डुबकी

    मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में चल रहे सिंहस्थ कुंभ में आस्था के रंग देखने को मिल रहे हैं। यहां आने वालों पर उम्र का भी असर नजर नहीं आता। यही कारण है कि यहां ऐसे कई लोग पहुंच रहे हैं, जो चौथी या पांचवीं बार सिंहस्थ के दौरान क्षिप्रा नदी में स्नान कर रहे हैं।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com