NDTV Khabar

Farmer News in Hindi


'Farmer' - 970 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महाराष्ट्र में बीजेपी की टी-शर्ट पहने किसान ने लगाई फांसी, शिवसेना ने सभी दलों से की ये अपील

    महाराष्ट्र में बीजेपी की टी-शर्ट पहने किसान ने लगाई फांसी, शिवसेना ने सभी दलों से की ये अपील

    यह घटना ऐसे समय में घटी है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदर्भ में एक चुनावी रैली को संबोधित किया, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पश्चिमी महाराष्ट्र में चुनावी दौरे पर थे, और विपक्षी कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी मराठवाड़ा और मुंबई में थे.

  • प्रियंका गांधी ने फिर साधा योगी सरकार पर निशाना, कहा- किसानों से मुंह मोड़ के बैठी है यूपी सरकार

    प्रियंका गांधी ने फिर साधा योगी सरकार पर निशाना, कहा- किसानों से मुंह मोड़ के बैठी है यूपी सरकार

    प्रियंका गांधी ने एक खबर का हवाला देते हुए ट्वीट किया, 'भाजपा सरकार ने एक तरफ चंद अमीर दोस्तों के 76000 करोड़ एक झटके में माफ कर दिए, दूसरी तरफ उप्र में हमारे किसान 35,000 रुपए के कर्ज के दबाव में आत्महत्या करने को मजबूर हैं.' 

  • रोबोटिक्स टेक्नोलाजी के जरिए कृषि समस्याओं का हल तलाशेंगे स्टूडेंट्स

    रोबोटिक्स टेक्नोलाजी के जरिए कृषि समस्याओं का हल तलाशेंगे स्टूडेंट्स

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय के ‘‘ई-यंत्र'' योजना में रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी के जरिये कृषि से जुड़ी वास्तविक समस्याओं और खेतों एवं पौधों की वृद्धि से जुड़े कारकों को भी शामिल किया गया है ताकि छात्रों में इनके बारे में समझ बनायी जा सके. मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ‘ई-यंत्र ' मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत सूचना संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से राष्ट्रीय शिक्षा मिशन (एनएमआईसीटी) द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम है जिसे आईआईटी बॉम्बे आगे बढ़ा रहा है .

  • कर्ज मुक्त किसान और आत्महत्या मुक्त भारत का सपना कब होगा पूरा?

    कर्ज मुक्त किसान और आत्महत्या मुक्त भारत का सपना कब होगा पूरा?

    कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं जिसमें महाराष्ट्र भी शामिल है. अब चुनाव से पहले बहुत कुछ वादे किए जाएंगे. किसानों की समस्या को लेकर बात होगी. किसानों के लिए कई योजनाओं की घोषणा होगी. चुनाव के बाद यह सब वादे खोखले साबित होंगे क्योंकि अगर राजनैतिक दलों ने अपना वादा पूरा किया होता तो आज किसान आत्महत्या नहीं करता.

  • प्रियंका गांधी बोलीं, BJP सरकार किसानों की बात करती है, लेकिन जब वे दिल्ली आते हैं तो...

    प्रियंका गांधी बोलीं, BJP सरकार किसानों की बात करती है, लेकिन जब वे दिल्ली आते हैं तो...

    कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने किसानों के आंदोलन (Farmer Protest) के बहाने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है. प्रियंका गांधी वे ट्वीट कर कहा, 'क्या कारण है कि किसानों को दिल्ली आकर अपनी मांग उठाने से रोक दिया जाता है?

  • NH 24 पर किसानों ने खत्म किया धरना प्रदर्शन, सरकार ने 5 मांगें मानी

    NH 24 पर किसानों ने खत्म किया धरना प्रदर्शन, सरकार ने 5 मांगें मानी

    NH 24 पर चल रहे धरना प्रदर्शन को किसानों ने खत्म कर दिया है. कृषि मंत्रालय के अधिकरियों के आश्वासन के बाद किसानों ने धरना खत्म किया है. 11 किसानों का प्रतिनिधिमंडल कृषि मंत्रालय के अधिकारियों से मिलने गया था. सरकार ने किसानों की 5 मांगों को मान लिया है. सरकार के मुताबिक अब किसान बीमा योजना का लाभ सभी किसानों को दिया जाएगा. प्रदूषित नदियों की सफ़ाई के लिए विशेष टास्क फ़ोर्स बनाई जाएगी. 14 दिन के अंदर गन्ना किसानों का भुगतान किया जाएगा. भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को आसान बनाया जाएगा. किसानों पर धरना प्रदर्शन के कारण लगे मुकदमों को जल्द ख़त्म कराया जाएगा.

  • Farmers March Live Update: कृषि मंत्रालय से मिले आश्वासन के बाद किसानों ने खत्म किया अपना धरना

    Farmers March Live Update: कृषि मंत्रालय से मिले आश्वासन के बाद किसानों ने खत्म किया अपना धरना

    Farmers March Updates: भारतीय किसान संगठन के हजारों सदस्य अपनी मांगों को लेकर दिल्ली की ओर कूच कर रहे हैं. यह यात्रा नोएडा से शनिवार को सुबह आठ बजे से दिल्ली की ओर रवाना हुई. संगठन के नेता का कहना है कि उनकी कोई मांग नहीं है, वे अपने अधिकार मांग रहे हैं. किसानों की पदयात्रा के मद्देनजर नोएडा का प्रशासन सतर्क है. शनिवार को दिल्ली के लोगों को जाम से जूझना पड़ सकता है.

  • अधिकारों के लिए पदयात्रा, आज नोएडा से दिल्ली कूच करेंगे हजारों किसान; लग सकता है जाम

    अधिकारों के लिए पदयात्रा, आज नोएडा से दिल्ली कूच करेंगे हजारों किसान; लग सकता है जाम

    भारतीय किसान संगठन के हजारों सदस्य अपनी मांगों को लेकर दिल्ली की ओर कूच कर रहे हैं. यह यात्रा नोएडा से शनिवार को सुबह आठ बजे दिल्ली की ओर रवाना होगी. संगठन के नेता का कहना है कि उनकी कोई मांग नहीं है, वे अपने अधिकार मांग रहे हैं. किसानों की पदयात्रा के मद्देनजर नोएडा का प्रशासन सतर्क है. शनिवार को दिल्ली के लोगों को जाम से जूझना पड़ सकता है. किसान फिलहाल सेक्टर-69 स्थित ट्रांसपोर्ट नगर में रुके हैं.

  • दिग्विजय सिंह के भाई और कांग्रेस MLA बोले- राहुल गांधी जनता से मांगें माफी, पूरा नहीं किया उन्होंने अपना ये वादा

    दिग्विजय सिंह के भाई और कांग्रेस MLA बोले- राहुल गांधी जनता से मांगें माफी, पूरा नहीं किया उन्होंने अपना ये वादा

    यह पहली बार नहीं है कि पांच बार के सांसद रहे सिंह ने अपनी पार्टी पर ही निशाना साधा है. सिंह दो बार भाजपा से भी सांसद रहे हैं. पिछले साल अप्रैल में जब कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में कमलनाथ का नाम तय कर रहा था तब सिंह ने ट्वीट किया था, 'ब्लूटूथ तकनीक के युग में कमलनाथ के नेतृत्व में चुनाव में जाना एचएमवी रिकॉर्ड चलाने की तरह है.’

  • चीन के खराब बीज से सैकड़ों किसान तबाह, फसल तो लगी लेकिन 'धान' है नदारद

    चीन के खराब बीज से सैकड़ों किसान तबाह, फसल तो लगी लेकिन 'धान' है नदारद

    रामपुर टांडा कस्बे के करीब साढ़े तीन सौ से ज्यादा किसानों ने चीन की एक कंपनी सिंजेटा इंडिया एलपी 17059 धान का बीज खरीद कर तीन हजार एकड़ में लगाया लेकिन तीन महीने बाद धान की फसल तो खेत में लहलहा रही है लेकिन इन पौधों में धान नहीं पड़ा जिससे इन किसानों को अनुमानित करीब 8 करोड़ रुपए की चपत लग गई है.

  • नायब तहसीलदार ने कथित तौर पर मांगी रिश्वत, किसान ने भैंस लाकर उनकी कार से बांध दी!

    नायब तहसीलदार ने कथित तौर पर मांगी रिश्वत, किसान ने भैंस लाकर उनकी कार से बांध दी!

    मध्यप्रदेश के विदिशा जिले के सिरौंज में एक किसान कथित तौर पर रिश्वत मांगे जाने से इतना परेशान हुआ कि अपनी भैंस तहसील कार्यालय में नायब तहसीलदार की गाड़ी से जाकर बांध आया. किसान से 25 हजार रुपये की रिश्वत मांगी जा रही थी. यह रकम देना उनके लिए संभव नहीं था. आखिरकार उन्होंने नायब तहसीलदार को रिश्वत में भैंस सौंपने का फैसला लिया. हालांकि नायब तहसीलदार इसे किसान की पब्लिसिटी के लिए की गई हरकत बता रहे हैं.

  • आतंकियों की धमकी के बाद केंद्र सरकार खरीदेगी J&K के किसानों के सेब, सीधे खातों में पहुंचेगा पैसा

    आतंकियों की धमकी के बाद केंद्र सरकार खरीदेगी J&K के किसानों के सेब, सीधे खातों में पहुंचेगा पैसा

    सरकार ने जम्मू-कश्मीर के सेब की सीधी खरीद करने और उत्पादकों को उनका भुगतान सीधे बैंक खाते के जरिये करने की घोषणा की है.

  • किसान कर्जमाफी योजना बंद करने जा रही है योगी सरकार

    किसान कर्जमाफी योजना बंद करने जा रही है योगी सरकार

    उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लघु एवं सीमांत किसानों की कर्जमाफी योजना अब बंद करने की तैयारी कर रही है. अधिकार प्राप्त समिति ने सर्वसम्मति से इस संबंध में मुख्यमंत्री का अनुमोदन प्राप्त करने की संस्तुति कर दी है.

  • तेलंगाना में यूरिया के लिए कतार में लगे किसान की मौत

    तेलंगाना में यूरिया के लिए कतार में लगे किसान की मौत

    तेलंगाना में यूरिया की कमी के कारण एक किसान की जान चली गई. किसान की सिद्दीपेट जिले में गुरुवार को यूरिया खरीदने के लिए अपनी बारी का इंतजार करने के दौरान मौत हो गई. सी.येलैयाह (65) की प्राइमरी एग्रीकल्चरल क्रेडिट सोसाइटी (पीएसीएस) पर कतार में अपनी बारी का इंतजार करने के दौरान मौत हो गई. यह मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव का गृह जिला है. येलैयाह के परिवार का आरोप है कि वह तीन दिनों से यूरिया के लिए पीएसीएस पर जा रहा था.

  • TOP 5 NEWS: CBI की हिरासत में रहेंगे चिदंबरम, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से अलग हुआ 'विक्रम' लैंडर

    TOP 5 NEWS: CBI की हिरासत में रहेंगे चिदंबरम, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से अलग हुआ 'विक्रम' लैंडर

    पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को फिलहाल तिहाड़ जेल नहीं भेजा जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने 3 दिन के लिए सीबीआई कस्टडी बढ़ा दी है.

  • अधिकारी के पैरों में गिरकर रोजी-रोटी ना छीनने की मांग कर रहे किसान, Video वायरल

    अधिकारी के पैरों में गिरकर रोजी-रोटी ना छीनने की मांग कर रहे किसान, Video वायरल

    तेलंगाना के 2 किसानों का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह एक राजस्व अधिकारी के पैरों में गिरकर मदद की गुहार लगा रहे हैं. यह वीडियो तेलंगाना के रंगा रेड्डी जिले का है. वीडियो में किसान, राजस्व अधिकारी से याचना करते हुए दिख रहे हैं कि उनकी रोजी रोटी और जमीन को उनसे ना लिया जाये. जिसके बाद अधिकारी को वहां से जाते हुए देखा गया. यह वीडियो किसान सताइआ, उसके भाई लिगाइआ और एक और किसान मलाइआ का है. उनका कहना है कि उनके पास पट्टादार पासबुक है जो उनकी जमीन पर उनका हक होने का सबूत है.

  • किसान को पहले लाठी-डंडों से पीटा फिर लटकाया फांसी पर

    किसान को पहले लाठी-डंडों से पीटा फिर लटकाया फांसी पर

    बिहार के गया जिले के परैया थाना अंतर्गत सिकंदरपुर गांव में एक किसान दम्पति की हमलावरों ने लाठी-डंडे से पिटाई की और घायल किसान को कथित रूप से पेड़ पर फंदे से लटकाकर मार डाला.

  • उत्तर प्रदेश: कर्ज से दबे किसान ने पोस्टर लगाकर किया किडनी बेचने का ऐलान

    उत्तर प्रदेश: कर्ज से दबे किसान ने पोस्टर लगाकर किया किडनी बेचने का ऐलान

    इस बीच सहारनपुर के मंडलायुक्त संजय कुमार ने कहा है कि इस मामले में जांच होने के बाद ही वास्तविक स्थिति स्पष्ट हो पायेगी

12345»

Advertisement

 

Farmer वीडियो

Farmer से जुड़े अन्य वीडियो »