NDTV Khabar

Farmers


'Farmers' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उत्तर प्रदेश : खेतों में सड़ गई फसल, मंत्री से नहीं मिल पाए किसान!

    उत्तर प्रदेश : खेतों में सड़ गई फसल, मंत्री से नहीं मिल पाए किसान!

    बुंदेलखंड के बदहाल किसानों को 'कर्ज' और 'मर्ज' से उबारने के लिए बुंदेलखंड विकास बोर्ड द्वारा बांदा के कृषि विश्वविद्यालय में हो रही राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला के दौरान केन नहर के पानी से जलमग्न हुए 200 बीघे से ज्यादा खेतों में फसल सड़ गई है.

  • NEWS FLASH: नागरिकता संशोधन कानून और NRC पर दुनिया भर में विभिन्न देशों से हमने संपर्क किया: विदेश मंत्रालय

    NEWS FLASH:  नागरिकता संशोधन कानून और NRC पर दुनिया भर में विभिन्न देशों से हमने संपर्क किया: विदेश मंत्रालय

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • BJP का सोरेन सरकार पर निशाना, बोले- नयी सरकार अपने इस वादे पर हो गयी टांय-टांय फिस्स

    BJP का सोरेन सरकार पर निशाना, बोले- नयी सरकार अपने इस वादे पर हो गयी टांय-टांय फिस्स

    भाजपा प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने तंज कसते हुए कहा, ‘‘आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं, अनुबन्धकर्मियों को स्थाई नौकरी देने की बात करने वाली सरकार ने अभी सिर्फ बकाया मानदेय देने का निर्णय लिया.’’ भाजपा ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व में गठित हुई नई सरकार को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि भारतीय जनता पार्टी उम्मीद करती है कि नई सरकार विकास के एजेंडे को आगे बढ़ाएगी.

  • किसान ने बनवाया पीएम मोदी का मंदिर, खुद को बताया जबरा फैन

    किसान ने बनवाया पीएम मोदी का मंदिर, खुद को बताया जबरा फैन

    शंकर ने पीटीआई से बात करते हुए कहा, ''पीएम मोदी के मंदिर का काम 8 महीने पहले ही पूरा हो जाता लेकिन अभाव के कारण मैं इसे उस वक्त पूरा नहीं करा पाया''. जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने यह मंदिर क्यों बनाया तो उन्होंने पीटीआई को बताया कि वह पीएम मोदी को काफी पसंद करते हैं और उनके द्वारा शुरू की गई नीतियों से वह काफी प्रभावित हुए हैं.

  • मध्य प्रदेश: सरकार ने दिया फसल बीमा कंपनियों को टोल फ्री नंबर जारी करने के निर्देश

    मध्य प्रदेश: सरकार ने दिया फसल बीमा कंपनियों को टोल फ्री नंबर जारी करने के निर्देश

    मंत्री ने कहा कि सभी फसल बीमा कंपनियां तहसील स्तर नियुक्त कर्मचारियों तथा फसल हानि की सूचना देने वाले किसानों की जानकारी दो दिन में प्रस्तुत करें. किसान को फसल बीमा राशि की अंशदान की रसीद देना भी सुनिश्चित किया जाए. इसके साथ ही फसल हानि पर यथाशीघ्र नियमानुसार क्लेम राशि का भुगतान किया जाना शुरू करें.

  • 23 दिसंबर: आज है देश के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती, मनाया जा रहा है किसान दिवस

    23 दिसंबर: आज है देश के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती, मनाया जा रहा है किसान दिवस

    इतिहास के पन्नों में 23 दिसंबर का दिन कई तरह के उतार चढ़ाव से भरपूर रहा. कोई नयी खोज हुई तो कहीं घटनाओं-दुर्घटनाओं ने इस दिन को इतिहास में दर्ज करने का काम किया. इसके अलावा यह दिन देश के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का जन्मदिन होने के कारण भारत में इसे ‘किसान दिवस' के रूप में मनाया जाता है.

  • महाराष्ट्र CM उद्धव ठाकरे का ऐलान- किसानों के दो लाख रुपए तक का कर्ज होगा माफ

    महाराष्ट्र CM उद्धव ठाकरे का ऐलान- किसानों के दो लाख रुपए तक का कर्ज होगा माफ

    इस दौरान उन्होंने बताया कि किसानों के दो लाख रुपए तक ऋण माफ किए जाएंगे. यह योजना अगले साल मार्च 2020 से लागू हो जाएगा. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा कृषि ऋण माफी की घोषणा के बाद विपक्ष ने महाराष्ट्र विधानसभा से वॉक आउट किया. विपक्ष की मांग है कि किसानों का पूरा कर्ज माफ हो.

  • प्याज की बढ़ती कीमतों ने इस किसान को कर्जदार से बनाया लखपति, हुआ इतना मुनाफा...

    प्याज की बढ़ती कीमतों ने इस किसान को कर्जदार से बनाया लखपति, हुआ इतना मुनाफा...

    मल्लिकार्जुन ने कहा, ''मैने 20 एकड़ के खेत में प्याज को स्प्रिंकलर के जरिए पानी का इस्तेमाल कर के उगाया था लेकिन बारिश न होने के कारण फसल लगभग बर्बाद हो गया'. हालांकि, अचानक ही बारिश हुई और फसल में पानी की कमी पूरी हो गई. इसके बाद 17 एकड़ में मेरी यह फसल लहलहा गई और इसी दौरान प्याज के भाव भी बढ़ गए''. 

  • मध्य प्रदेश के किसान परेशान, खुले में रखा हजारों टन धान बरसात में हो रहा बर्बाद

    मध्य प्रदेश के किसान परेशान, खुले में रखा हजारों टन धान बरसात में हो रहा बर्बाद

    डिंडोरी के शहपुरा में बरगांव धान खरीदी केन्द्र की तस्वीरें आईं जहां मैदान में पानी है, पानी में धान की बोरियां हैं. कुछ खुशकिस्मत बोरियों को तिरपाल में सूखे रहने का सुख मिल गया, कुछ किसान इस मामले में बदकिस्मत रहे. मंडी में आए ग्रामीण केशव प्रसाद साहू ने कहा अनाज ले आए हैं, गाड़ियों की व्यवस्था नहीं है, पूरा धान पानी में है, 8-10 दिन से गाड़ियों की व्यवस्था नहीं हो पा रही इसलिये दिक्कत हो रही है.

  • किसान ने गाया जस्टिन बीबर का गाना ''Baby...'', वीडियो देख आप भी कहेंगे, "वाह, क्‍या बात है"

    किसान ने गाया जस्टिन बीबर का गाना ''Baby...'', वीडियो देख आप भी कहेंगे,

    प्रदीप ने बताया, वह अपनी ग्रेजुएशन के दौरान इंग्लिश में फेल हो गया था और उसे थोड़ी बहुत ही इंग्लिश बोलनी आती थी. हालांकि, कुछ वक्त बाद उसे इस भाषा को सीखना अच्छा लगने लगा और तभी प्रदीप को अंग्रेजी और वेस्टर्न गाने सुनना शुरू कर दिया.

  • केंद्र के पास नहीं है 2017 के बाद से किसानों की आत्महत्या के आंकड़े: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

    केंद्र के पास नहीं है 2017 के बाद से किसानों की आत्महत्या के आंकड़े: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

    मंत्री ने बताया कि आत्महत्याओं के संबंध में वर्ष 2016 तक की सूचना एनसीआरबी की वेबसाईट पर उपलब्ध है लेकिन वर्ष 2017 के बाद से ये रिपोर्ट प्रकाशित नहीं हुई हैं. एक अन्य सवाल के जवाब में तोमर ने बताया कि कृषि राज्य का विषय है.

  • मध्यप्रदेश में यूरिया का संकट : देवरी में लगी लंबी कतार, शमशाबाद में लूट ली गईं बोरियां

    मध्यप्रदेश में यूरिया का संकट : देवरी में लगी लंबी कतार, शमशाबाद में लूट ली गईं बोरियां

    मध्यप्रदेश में यूरिया संकट गहराता जा रहा है, राज्य में चौतरफा कोहराम और अराजकता के हालात बन रहे हैं. यूरिया लेने सहकारी समितियों की चौखट पर लंबी-लंबी कतारों में किसान थक-हारकर अपना धैर्य खो रहे हैं. जगह-जगह से धरना, प्रदर्शन, चक्काजाम, पथराव की खबरें आ रही हैं. इस मुद्दे को लेकर सियासत काफी गर्मा गई है. सत्ता पक्ष यूरिया की कमी का ठीकरा केन्द्र पर फोड़ रहा है, वहीं बीजेपी का कहना है कि सरकार की नाकामी इसके लिए जिम्मेदार है.

  • मध्यप्रदेश में यूरिया की किल्लत, किसान सड़कों पर उतरे; केंद्र पर सौतेले व्यवहार का आरोप

    मध्यप्रदेश में यूरिया की किल्लत, किसान सड़कों पर उतरे; केंद्र पर सौतेले व्यवहार का आरोप

    मध्यप्रदेश में रबी के सीजन में बुवाई के वक्त यूरिया की भारी किल्लत सामने आ रही है. कई किसानों का आरोप है कि उनसे दोगुने दाम लिए जा रहे हैं. यूरिया की कालाबाजारी हो रही है. इधर राज्य सरकार का कहना है कि केंद्र मांग के मुताबिक यूरिया नहीं दे रहा है. हालांकि सरकार ने भरोसा दिया है कि वह यूरिया की कमी नहीं होने देगी, लेकिन हालात ये हैं कि कहीं थाने से यूरिया बिक रहा है तो कहीं नाराज किसान सड़क जाम कर रहे हैं.

  • चोरों ने किसान के खेत से 30 हजार का प्याज चुराया, पुलिस जांच में जुटी

    चोरों ने किसान के खेत से 30 हजार का प्याज चुराया, पुलिस जांच में जुटी

    मध्य प्रदेश के मंदसौर के रिचा गांव के एक किसान का दावा है कि उसकी प्याज की फसल को चोरों ने खेत से उखाड़कर चोरी कर लिया. एएसपी ने कहा, "उन्होंने शिकायत दर्ज की है कि 30000 रुपये की प्याज की फसल चोरी हो गई है. एसएचओ अपने खेत में गए हैं, उनके लौटते ही आगे की कार्रवाई की जाएगी" बता दें कि प्याज की कीमतें तकरीबन हर किसी की आंखों में आंसू ला चुकी हैं. दिल्ली में कुछ खुदरा बाजारों में तो प्याज की कीमत 100 रुपये किलो तक पहुंच चुकी है.

  • कर्नाटक के इस गांव में किसान पालतू कुत्तों को बाघ की तरह क्यों रंग रहे हैं?

    कर्नाटक के इस गांव में किसान पालतू कुत्तों को बाघ की तरह क्यों रंग रहे हैं?

    भारत में किसानों की हालत किसी से छिपी नहीं है. प्राकृतिक आपदाओं से लेकर जंगली जानवरों से बचाते हुए अपनी फसल को किसी न किसी तरह से बचाते हैं. समस्याएं कितनी भी बड़ी हों भारतीय किसान अपने दम से जूझते नजर आते हैं. कर्नाटक में कॉफी और सुपारी की फसल को बंदरों से बचाने के लिए एक हैरान कर देने वाला तरीका ढूंढ़ निकाला है. शिवमोगा जिले के किसानों ने अपने पालतू कुत्तों को रंग से बाघ में बदल दिया है. नलूरू गांव के रहने वाले श्रीकांत गौड़ा ने बताया कि उन्होंने अपने कुत्तों को बाघ में बदल दिया है.  

  • संसद में बोले कृषि मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला, आत्महत्या करने वाले किसानों के परिजनों को मुआवजा देने का प्रावधान नहीं

    संसद में बोले कृषि मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला, आत्महत्या करने वाले किसानों के परिजनों को मुआवजा देने का प्रावधान नहीं

    कर्ज के कारण आत्महत्या करने वाले किसानों के परिजनों को किसी योजना के तहत मुआवजा देने से जुड़े पूरक प्रश्न के जवाब में रूपाला ने कहा, 'सरकार की ओर से किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए कई कार्यक्रमों को अमल में लाये जा रहा हैं लेकिन आत्महत्या करने वाले किसानों को मुआवजा देने का प्रावधान वर्तमान में चलायी जा रही किसी नीति में नहीं है.' 

  • मध्य प्रदेश : भारी बारिश से तबाह हुए किसान अब केंद्र और राज्य सरकार के बीच फंसे

    मध्य प्रदेश : भारी बारिश से तबाह हुए किसान अब केंद्र और राज्य सरकार के बीच फंसे

    मध्य प्रदेश सरकार इन दिनों बरसात में लाखों हेक्टेयर फसल खराब हुई फसल को लेकर परेशान है. एक तो राज्य सरकार ने जो मुआवज़ा मांगा वो उसे नहीं मिला ऊपर से केन्द्र ने फसल बीमा के पैसे भी बकाये की बात कर लटका दी. नतीजा प्रदेश के किसानों को राज्य सरकार फसल बीमा राशि नहीं दे पा रही है.

  • चित्रकूट : गरीब किसान ने अकेले लगा डाला 40 हजार पेड़ों का घना जंगल

    चित्रकूट : गरीब किसान ने अकेले लगा डाला 40 हजार पेड़ों का घना जंगल

    चित्रकूट से करीब बीस किमी दूर भरत कूप के छोटे से गांव में भैयाराम यादव की पहाड़ी आपको दूर से ही दिख जाएगी. पहाड़ी के पास पहुंचते ही आप फलदार पेड़ों की लंबी श्रंखला से गुजरते हुए भैयाराम यादव की झोपड़ी के पास ठहर जाते हैं. गर्मी में पाठा के इस इलाके के पहाड़ जब तपते हैं तो भैयाराम का चालीस हजार पेड़ों वाला ये जंगल ठंडी भरा सूकून देता है. जब मैं उनके पास पहुंचा तो करीब 55 साल की उम्र, दरम्याना कद..हल्का शरीर और धूप में काले पड़ गए चेहरे पर हल्की मुस्कान लिए वो मिले. पत्नी और बेटे की मौत के बाद पेड़ ही उनका परिवार बन गया.

Advertisement