Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Farmers in india


'Farmers in india' - 111 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मध्य प्रदेश में Lockdown का साइड इफेक्ट, कीमत नहीं मिलने पर किसानों ने मुफ्त में बांटी सब्जियां

    मध्य प्रदेश में Lockdown का साइड इफेक्ट, कीमत नहीं मिलने पर किसानों ने मुफ्त में बांटी सब्जियां

    कोरोना वायरस (Coronavirus) को खत्म करने के लिए केंद्र सरकार ने 21 दिनों का लॉकडाउन (India Lockdown) लगाया है. कई राज्यों में लॉकडाउन की वजह से लोगों को रोजमर्रा का सामान मिलने में दिक्कत हो रही है. वहीं एक स्थिति यह भी है कि लॉकडाउन के बाद से बाजार में सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं. सब्जियों के दाम बढ़ने से मुनाफा किसानों की जेब में नहीं बल्कि मंडियों के आढ़तियों की जेबों में जा रहा है. वहीं, कई राज्यों में किसान अपनी फसल नहीं बेच पा रहे हैं.

  • मध्य प्रदेश: सरकार ने दिया फसल बीमा कंपनियों को टोल फ्री नंबर जारी करने के निर्देश

    मध्य प्रदेश: सरकार ने दिया फसल बीमा कंपनियों को टोल फ्री नंबर जारी करने के निर्देश

    मंत्री ने कहा कि सभी फसल बीमा कंपनियां तहसील स्तर नियुक्त कर्मचारियों तथा फसल हानि की सूचना देने वाले किसानों की जानकारी दो दिन में प्रस्तुत करें. किसान को फसल बीमा राशि की अंशदान की रसीद देना भी सुनिश्चित किया जाए. इसके साथ ही फसल हानि पर यथाशीघ्र नियमानुसार क्लेम राशि का भुगतान किया जाना शुरू करें.

  • प्रियंका गांधी बोलीं, BJP सरकार किसानों की बात करती है, लेकिन जब वे दिल्ली आते हैं तो...

    प्रियंका गांधी बोलीं, BJP सरकार किसानों की बात करती है, लेकिन जब वे दिल्ली आते हैं तो...

    कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने किसानों के आंदोलन (Farmer Protest) के बहाने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है. प्रियंका गांधी वे ट्वीट कर कहा, 'क्या कारण है कि किसानों को दिल्ली आकर अपनी मांग उठाने से रोक दिया जाता है?

  • राहुल गांधी ने किसानों की स्थिति को बताया ‘दयनीय', राजनाथ बोले- लंबे समय तक सरकार चलाने वाले जिम्मेदार

    राहुल गांधी ने किसानों की स्थिति को बताया ‘दयनीय', राजनाथ बोले- लंबे समय तक सरकार चलाने वाले जिम्मेदार

    लोकसभा में शून्यकाल के दौरान राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने किसानों का मुद्दा उठाया और कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र वायनाड में कर्ज की अदायगी नहीं कर पाने के कारण बुधवार को एक किसान ने खुदकुशी कर ली. केरल में पिछले डेढ़ साल में 18 किसान खुदकुशी कर चुके हैं.

  • कमलनाथ सरकार के पहले बजट में दिखी 'सॉफ्ट हिंदुत्व' की छाप, जानें क्या कुछ रहा खास

    कमलनाथ सरकार के पहले बजट में दिखी 'सॉफ्ट हिंदुत्व' की छाप, जानें क्या कुछ रहा खास

    इस बजट में सबका ध्यान किसानों के लिये आवंटन पर था, कृषि योजनाओं के लिये 22,736 करोड़ का बजट आवंटित किया गया. सरकार ने कहा कि पहले चरण में 20 लाख किसानों के 7000 करोड़ का कर्ज माफ किया, दूसरे चरण के लिये 8000 करोड़ का प्रावधान प्रस्तावित है

  • महाराष्ट्र में थम नहीं रहा है किसानों की आत्महत्या का सिलसिला, चार साल में 1200 ज्यादा किसानों ने दी जान

    महाराष्ट्र में थम नहीं रहा है किसानों की आत्महत्या का सिलसिला, चार साल में 1200 ज्यादा किसानों ने दी जान

    आंकड़ों के अनुसार इस साल में राज्य में अब केलव 6.11 फीसदी ही पानी बचा है. जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में कुल 17 फीसदी पानी था. वहीं 15 जून 2019 तक राज्य में कुल 6905 टैंकर का इस्तेमला किया गया है. जबकि पिछले साल इसी समय तक 1801 टैंकर करा इस्तेमाल किया गया था.

  • PM नरेंद्र मोदी कैसे दोगुनी करेंगे किसानों की आय? WTO में EU ने उठाया सवाल

    PM नरेंद्र मोदी कैसे दोगुनी करेंगे किसानों की आय? WTO में EU ने उठाया सवाल

    भुगतानों के आकार-प्रकार को लेकर WTO के नियम काफी सख्त हैं, और सदस्य देशों की सरकारें अन्य देशों पर बारीक नज़र रखती हैं, ताकि वे बेईमानी न कर सकें. 25-26 जून को होने वाली बैठक के लिए प्रस्तुत किए गए 62 पृष्ठों में किए गए सवालों में स्पष्टीकरण के आग्रहों से लेकर गैरकानूनी तरीके से किए गए भुगतानों को लेकर लगाए जा रहे आरोप तक शामिल हैं.

  • 2019 का चुनाव- पैसा बहेगा पानी की तरह और झूठ अमृत की तरह

    2019 का चुनाव- पैसा बहेगा पानी की तरह और झूठ अमृत की तरह

    चुनाव आयोग ने जो चरण बांधे हैं उसे लेकर सवाल उठ रहे हैं. 2014 में बिहार में छह चरणों में चुनाव हुए थे. 2019 में 7 चरणों में होंगे. एक शांतिपूर्ण राज्य में सात चरणों में चुनाव का क्या मतलब है. 2014 में झंझारपुर, मधुबनी, दरभंगा को मधेपुरा, समस्तीपुर, बेगुसराय और खगड़िया के साथ चौथे चरण में रखा गया था. झंझारपुर, मधुबनी और दरभंगा एक दूसरे से सटा हुआ है. इस बार इन तीनों पड़ोसी ज़िले को अलग-अलग चरणों में रखा गया है. झंझारपुर में मतदान तीसरे चरण में यानी 23 अप्रैल को होगा. दरभंगा में मतदान 29 अप्रैल में हैं. मधुबनी में पांचवें चरण में 6 मई को होगा.

  • किसानों को उल्लू बनाने के लिए बहुत ज़रूरी हैं राष्ट्रवाद के नारे

    किसानों को उल्लू बनाने के लिए बहुत ज़रूरी हैं राष्ट्रवाद के नारे

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी इस असफलता को आतंकवाद और राष्ट्रवाद के जोशीले नारों से ढंकने की कोशिश में हैं मगर पांच साल में उस जगह को बर्बाद किया है जहां से किसान आता है और सेना के लिए जवान आता है. इसके बाद भी अगर चैनलों के सर्वे में मोदी की लोकप्रियता 100 में 60 और 70 के स्केल को छू रही है तो इसका मतलब है कि लोग वाकई अपनी आमदनी गंवा कर इस सरकार से बेहद ख़ुश हैं. यह एक नया राजनीतिक बदलाव है.

  • उत्तर प्रदेश: मुरादाबाद में बदमाशों ने किसान से लूटे एक लाख रुपये, पुलिस ने किया हैरान करने वाला खुलासा...

    उत्तर प्रदेश: मुरादाबाद में बदमाशों ने किसान से लूटे एक लाख रुपये, पुलिस ने किया हैरान करने वाला खुलासा...

    पुलिस इस मामले में अज्ञात के विरुद्ध मामला दर्ज कर मामले की पड़ताल में जुटी है. जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को मुरादाबाद की कांठ पुलिस ने लूट की इस घटना में शामिल रहे तीन बदमाशों को हिरासत में लेते हुए उनके पास से लूट के 34 हजार रुपये, एक अदद तमंचा, दो जिंदा कारतूस, एक नाजायज चाकू और घटना में इस्तेमाल पल्सर मोटरसाइकिल बरामद की है.

  • मध्य प्रदेश: क्या कारण है कि कांग्रेस के भीतर ही दिग्विजय सिंह के खिलाफ उठने लगे विरोध के स्वर?

    मध्य प्रदेश: क्या कारण है कि कांग्रेस के भीतर ही दिग्विजय सिंह के खिलाफ उठने लगे विरोध के स्वर?

    मध्य प्रदेश की राजनीति में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की दखलअंदाजी कांग्रेस के नेताओं को रास नहीं आ रही है. चुनाव से पहले दिग्विजय सिंह के खिलाफ कांग्रेस नेताओं के बीच सुगबुगाहट थी जो अब सत्ता में वापसी के बाद खुलकर सुनाई देने लगी है. वन मंत्री उमंग सिंघार ने तो सिंह को उन्हीं के बेटे मंत्री जयवर्धन सिंह द्वारा सिंहस्थ घोटाले पर दी गई क्लीनचिट का जिक्र कर आइना दिखाया है.

  • वित्त मंत्री ने बजट में पेश किया विजन-30, जानें- अगले दस साल में कौनसे दस काम करेगी सरकार

    वित्त मंत्री ने बजट में पेश किया विजन-30, जानें- अगले दस साल में कौनसे दस काम करेगी सरकार

    वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को संसद में अंतरिम बजट 2019-20 पेश किया. उन्होंने कहा कि सरकार ने देश के अहम मुद्दों को ध्यान में रखते हुए अगले एक दशक के लिए एक विजन पेश किया है. उन्होंने कहा कि हम एक ऐसे भारत का निर्माण करेंगे, जहां गरीबी, कुपोषण, गंदगी और निरक्षरता बीते समय की बातें होंगी. साथ ही उन्होंने कहा कि भारत एक आधुनिक, प्रौधोगिक से संचालित, उच्च विकास के साथ एक समान और पारदर्शी समाज होगा. परिकल्पना-30 में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बताया है कि अगले दस साल में कौनसे दस काम करेगी सरकार...

  • बजट 2019 : जिनकी आय पांच लाख तक, सिर्फ उन्हें होगी 13,000 रुपये के इनकम टैक्स की बचत

    बजट 2019 : जिनकी आय पांच लाख तक, सिर्फ उन्हें होगी 13,000 रुपये के इनकम टैक्स की बचत

    इसके अलावा, पिछले दो सालों की तरह 1 फरवरी को ही पेश किए गए बजट में वित्तमंत्री ने पिछले साल मेडिकल और परिवहन खर्च के नाम पर शुरू की गई मानक कटौती को भी 40,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दिया है, जो सब पर लागू होगी. इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80सी के तहत निवेश पर मिलने वाली कर छूट की सीमा को नहीं बढ़ाया गया है, और वह अब भी डेढ़ लाख रुपये ही है, सो, अगर कैलकुलेट कर देखें, तो अब ऐसा कोई शख्स, जिसका 80सी में निवेश डेढ़ लाख रुपये है, और जिसने 10,000 रुपये बैंक से ब्याज के रूप में अर्जित किए हैं, उसे 6,60,000 रुपये तक की कुल आय होने पर कोई टैक्स नहीं देना होगा.

  • राहुल गांधी ने बजट को बताया, 'आखिरी जुमला बजट', कहा- डियर NoMo, किसानों को 17 रुपये प्रतिदिन देकर की उनकी बेइज्जती

    राहुल गांधी ने बजट को बताया, 'आखिरी जुमला बजट', कहा- डियर NoMo, किसानों  को 17 रुपये प्रतिदिन देकर की उनकी बेइज्जती

    केंद्रीय वित्त मत्री पीयूष गोयल ने संसद में वित्त वर्ष 2019-2020 का अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि छोटे और सीमांत किसानों को निश्चित आय सहायता उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) की शुरूआत की है. गोयल ने कहा कि इस योजना के तहत दो हेक्टेयर तक की जोत वाले किसान परिवारों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. यह राशि 2,000-2,000 की तीन किस्तों में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के जरिए सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजी जाएगी. इस कार्यक्रम के लिए केंद्र सरकार धन उपलब्ध कराएगी.

  • राहुल गांधी के खिलाफ अमेठी में किसानों ने किया प्रदर्शन, लगाए 'इटली वापस जाओ' के नारे 

    राहुल गांधी के खिलाफ अमेठी में किसानों ने किया प्रदर्शन, लगाए 'इटली वापस जाओ' के नारे 

     कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) अपनी संसदीय सीट अमेठी के दो दिनों के दौरे पर हैं. राहुल के अमेठी दौरे के दौरान क्षेत्र में  'अमेठी का MP, 2019 का PM' के पोस्टर लगाकर उनका स्वागत किया गया था. इन पोस्टर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तस्वीर लगी गई थी.

  • मध्य प्रदेश में किसानों की कर्जमाफी शुरू, उठने लगे सवाल तो मुख्यमंत्री ने कहा- पैसों की कमी नहीं है

    मध्य प्रदेश में किसानों की कर्जमाफी शुरू, उठने लगे सवाल तो मुख्यमंत्री ने कहा- पैसों की कमी नहीं है

    सरकार (MP Government) का कहना है योजना से 55 लाख किसानों को फायदा मिलेगा. सरकार उनके 55 हजार करोड़ रुपये का कर्जा माफ होगा. इस मौके पर 12 किसानों को कर्जमाफी का सर्टिफिकेट भी दिया गया. कर्जमाफी को लेकर आयोजित कार्यक्रम में आए उधम सिंह पर ढाई लाख का कर्ज़ था.

  • उत्तर प्रदेश : परेशान किसानों ने प्रधान के घर में ही बांध दिये सैकड़ों आवारा पशु

    उत्तर प्रदेश : परेशान किसानों ने प्रधान के घर में ही बांध दिये सैकड़ों आवारा पशु

    उत्तर प्रदेश में आवारा पशुओं का आतंक है. आलम यह है कि आवारा पशुओं से परेशान किसान अब इनसे निजात पाने के लिए नेताओं के घर या सरकारी इमारतों में सैकड़ों की तादाद में इन्हें घेर कर बंद करना शुरू कर दिया है. रविवार को जहां महवाड़ गांव के लोगों ने इन पशुओं (Stray Cattle) को स्कूल में बंद किया, वहीं मंगलवार को गाजियाबाद के इनायतपुर गांव के लोगों ने पशुओं को अपने प्रधान के घर में ही बंद कर दिया है.

  • पीएम मोदी ने बताया कर्जमाफी की जगह वह किसानों के लिए क्या करेंगे

    पीएम मोदी ने बताया कर्जमाफी की जगह वह किसानों के लिए क्या करेंगे

    पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों की कर्जमाफी पर बोलते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा है. कहा है कि वह कर्जमाफी की जगह दूसरी परियोजनाओं पर काम करना चाहेंगे.

Advertisement