NDTV Khabar

Farmers movement


'Farmers movement' - 13 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मध्यप्रदेश के किसान आज से शुरू करेंगे आंदोलन, दो संगठन करेंगे नेतृत्व

    मध्यप्रदेश के किसान आज से शुरू करेंगे आंदोलन, दो संगठन करेंगे नेतृत्व

    मध्यप्रदेश के किसान बुधवार से आंदोलन करने जा रहे हैं, इसका नेतृत्व दो संगठन भारतीय किसान यूनियन और भारतीय.किसान संघ करेंगे.

  • Flashback 2018: इन 5 बड़े आंदोलनों ने खींचा पूरे देश का ध्यान...

    Flashback 2018: इन 5 बड़े आंदोलनों ने खींचा पूरे देश का ध्यान...

    Flashback2018: साल 2018 का समापन होने वाला है. बीते साल देश में कुछ बड़े आंदोलन हुए, जिससे कुछ बदलाव की भी झलक देखने को मिली. साल 2018 में देश के अन्नदाता कई बार सड़कों पर उतरे. कभी दिल्ली तो कभी महाराष्ट्र में किसानों ने अपनी आवाज बुलंद की. तो वहीं, SC/ST Act पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में दलित संगठनों ने भारत बंद बुलाया, जिस दौरान 9 लोगों की मौत हो गई, वहीं कई अन्य घायल हो गए.

  • 2018 में हुए पांच आंदोलन, क्या 2019 में आएंगे किसानों के 'अच्छे दिन'

    2018 में हुए पांच आंदोलन, क्या 2019 में आएंगे किसानों के 'अच्छे दिन'

    देश के किसानों के बुनियादी सवाल वर्ष 2018 में प्रमुख राजनीतिक मुद्दे बनकर उभरे, जो आगे अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में भी छाए रह सकते हैं. खासतौर से किसानों को उनकी फसलों का वाजिब दाम नहीं मिलने और अनाजों की सरकारी खरीद की प्रक्रिया दुरुस्त नहीं होने को विपक्ष आगामी आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ अहम मसला बनाना चाहेगा.

  • ट्रैफिक अलर्ट: दिल्ली की सड़कों पर उतरे देश के अन्नदाता, इन रास्तों से बचकर रहें दिल्लीवाले

    ट्रैफिक अलर्ट: दिल्ली की सड़कों पर उतरे देश के अन्नदाता, इन रास्तों से बचकर रहें दिल्लीवाले

    बड़ी तादाद में जुटे किसानों के मार्च को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने पुख़्ता इंतज़ाम किए हैं. 3500 पुलिस के जवानों की ड्यूटी लगाई गई है... इस बात की आशंका है कि रामलीला मैदान के आसपास के इलाकों में ट्रैफिक पर असर पड़ सकता है.

  • प्राइम टाइम : किसानों की दुर्दशा के लिए कौन है ज़िम्मेदार?

    प्राइम टाइम : किसानों की दुर्दशा के लिए कौन है ज़िम्मेदार?

    14 मई को राजस्थान के एक किसान भागीरथ शर्मा ने मुझे व्हाट्सऐप किया कि फसल बीमा के नाम पर किसानों को ठगा जा रहा है. बैंक ने उनसे 2301 रुपये प्रीमियम की राशि काट ली है मगर बीमा कंपनी कहती है कि 216 रुपया ही प्रीमियम का जमा हुआ है.

  • किसानों से किए गए वादे कितने पूरे होते हैं?

    किसानों से किए गए वादे कितने पूरे होते हैं?

    हमने पिछले कई सालों में किसानों के कई आंदोलन देखे. 29-30 इस आंदोलन के केंद्र में दो मुद्दे प्रमुख रूप से रहे. फसलों का सही दाम दिया जाए और फसल बिकने की व्यवस्था सही की जाए. मोदी सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य को अपने वादे के हिसाब से लागत से डेढ़ गुना देने का दावा करती है लेकिन तथ्य कुछ दूसरे भी होते हैं.

  • NEWS FLASH : दिल्ली एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, चली तेज हवाएं

    NEWS FLASH : दिल्ली एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, चली तेज हवाएं

    कई किसान संगठनों के आह्वान पर आज से 10 दिन का देशव्यापी 'गांव बंद' आंदोलन शुरू होगा. इस आंदोलन के तहत शहरी क्षेत्रों में सब्जी, फल, दूध आदि की आपूर्ति बंद किए जाने से इसका शहरी जनजीवन पर व्यापक असर होने की आशंका है. आज कर्नाटक में मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है. वहीं कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने कहा है कि कांग्रेस-जेडीएस सरकार के मंत्रिमंडल का आज विस्तार हो सकता है वहीं मंत्रियों के विभागों का बंटवारा भी सावर्जनिक किया जा सकता है. कुमारस्वामी का कहना है कि कई दौर की बैठक के बाद सबकी सहमति से चीज़ें तय हुई हैं. दूसरी ओर  भारतीय जनता पार्टी ने 282 सीटों के साथ 2014 के आम चुनावों में अपने बूते पूर्ण बहुमत जीता था, लेकिन पिछले चार सालों में अब तक हुए उपचुनावों में पार्टी 9 सीट हार चुकी है. गुरुवार को पार्टी दो लोकसभा सीटें हारी जबकि एक पर जीत हासिल की.  इस तरह अब कुल मिलाकर पार्टी के पास लोकसभा में 273 की संख्या है. इन खबरों के अलावा देश-दुनिया के राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत के समाचार इसी एक पेज पर जानें.

  • किसान हित में सरकार के खिलाफ बड़ा आंदोलन होगा : समाजवादी पार्टी

    किसान हित में सरकार के खिलाफ बड़ा आंदोलन होगा : समाजवादी पार्टी

    समाजवादी पार्टी से संबद्ध युवजन सभा के उत्तर प्रदेश उपाध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह यादव ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि 'कर्ज' और 'मर्ज' से जूझ रहे प्रदेश के किसान आत्महत्या जैसा कदम उठा रहे हैं और प्रदेश सरकार मूकदर्शक बनी हुई है.

  • अन्ना हजारे की दो टूक, बोले- 2018 के आंदोलन में कोई 'केजरीवाल' पैदा नहीं होगा

    अन्ना हजारे की दो टूक, बोले- 2018 के आंदोलन में कोई 'केजरीवाल' पैदा नहीं होगा

    जनलोकपाल और किसानों की बदहाली के खिलाफ आवाज मुखर करने वाले समाजसेवी अन्ना हजारे ने मंगलवार को अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा. अन्ना हजारे ने कहा कि साल 2011 में भ्रष्टाचार के खिलाफ उनके आंदोलन के बाद अरविंद केजरीवाल ने जब आम आदमी पार्टी बना ली तो उन्होंने उनसे कोई वास्ता नहीं रखा.उन्होंने कहा कि 23 मार्च 2018 से वह एक और आंदोलन शुरू करने वाले हैं और उम्मीद करते हैं कि इससे कोई नया ‘केजरीवाल’ पैदा नहीं होगा.

  • किसानों से मिलकर राहुल गांधी बोले-आपकी हर संभव मदद करूंगा

    किसानों से मिलकर राहुल गांधी बोले-आपकी हर संभव मदद करूंगा

    कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र अमेठी के जगदीशपुर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माण के लिए हो रहे जमीनअधिग्रहण से प्रभावित किसानों से मुलाकात की और उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया.

  • उत्तर प्रदेश में किसानों के लिए धरने पर बैठे राज बब्बर का साथ देने पहुंचेंगे राहुल गांधी

    उत्तर प्रदेश में किसानों के लिए धरने पर बैठे राज बब्बर का साथ देने पहुंचेंगे राहुल गांधी

    कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार ( 1 अगस्त) को लखनऊ जाएंगे.

  • छह जुलाई को मंदसौर से निकलेगी देशव्यापी किसान यात्रा, संगठनों में एकता का प्रयास

    छह जुलाई को मंदसौर से निकलेगी देशव्यापी किसान यात्रा, संगठनों में एकता का प्रयास

    शुक्रवार को देश भर के लगभग 100 छोड़े-बड़े किसान संगठनों ने मिलकर आंदोलन करने का फैसला लिया. दिल्ली के गांधी शांति प्रतिष्ठान में एक समन्वय समिति का गठन किया गया जिसका नाम अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति रखा गया है.

  • महाराष्ट्र में किसानों का आंदोलन जारी, कैबिनेट की बैठक में नहीं आए शिवसेना के मंत्री

    महाराष्ट्र में किसानों का आंदोलन जारी, कैबिनेट की बैठक में नहीं आए शिवसेना के मंत्री

    महाराष्ट्र में किसानों का आंदोलन जारी रहने के बीच, शिवसेना के मंत्रियों ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक में भाग नहीं लिया. इस बीच किसानों का एक राज्य स्तरीय सम्मेलन गुरुवार को यहां से 150 किलोमीटर दूर नासिक में किसान क्रांति मोर्चा द्वारा बुलाया गया है जिसमें आंदोलन की भविष्य की योजना पर चर्चा होगी. इस आंदोलन का बुधवार को सातवां दिन था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com