NDTV Khabar

Fast food


'Fast food' - 60 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Cancer Care Tips: ये खाने से बढ़ता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, जानें कैंसर से बचाव के लिए क्या खाएं

    Cancer Care Tips: ये खाने से बढ़ता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, जानें कैंसर से बचाव के लिए क्या खाएं

    Cancer and Diet: वो कहते हैं न जैसा खाए अन्न, वैसा होए मन. आप क्या खाते हैं इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है. अगर आप हेल्दी और अच्छा आहार लेंगे तो सेहत के लिए अच्छा होगा. वहीं अगर आप फास्ट फूड (Fast Food) और तला-भुना ज्यादा खाते हैं तो यह आपको कई रोग दे सकता है.

  • शिवरात्रि 2019: सावन शिवरात्रि के व्रत के मौके पर बनाएं ये खास व्यंजन

    शिवरात्रि 2019: सावन शिवरात्रि के व्रत के मौके पर बनाएं ये खास व्यंजन

    सुबह से ही आज मंदिरों शिव भक्तों की भारी भीड़ है और सावन शिवरात्रि के लिए विशेष आयोजन किए गए हैं. सावन शिवरात्रि महाशिवरात्रि से अलग है.

  • शिवरात्रि 2019: मंगलवार को है शिवरात्रि, हल्दी, तुलसी के अलावा ये चीजें न चढ़ाएं शिव को

    शिवरात्रि 2019: मंगलवार को है शिवरात्रि, हल्दी, तुलसी के अलावा ये चीजें न चढ़ाएं शिव को

    आज सावन शिवरात्रि है, आज का दिन भोले को मनाने का दिन है. सावन शिवरात्रि (Shivratri) के दिन मंदिरों में भारी भीड़ जमा हो जाती है और मंदिरों के बाहर भी भगवान शिव पर चढ़ाने के लिए बेलपत्र, पत्‍थर बेल वगैरह भी खूब बिकते हैं. सावन शिवरात्रि (Sawan Shivratri) का हिन्‍दू धर्म में खास महत्‍व है. सावन शिवरात्रि हर साल सावन माश्र की कृष्‍ण पक्ष चतुर्दशी को आती है.

  • तेजी से वजन कम करना चाहते हैं? यह डाइट प्लान कर सकता है बेली फैट को कम

    तेजी से वजन कम करना चाहते हैं? यह डाइट प्लान कर सकता है बेली फैट को कम

    Lose Weight Fast: कई बार हमसे पूछा जाता है कि कैसे एक सप्ताह में 20 किलो कम करें कई बार कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम किए जा सकते हैं. हम आपको बताना चाहते हैं कि असल में वेट लॉस जर्नी इतनी भी आसान नहीं जितना कि शुरुआत में लगती है.

  • Sawan Shivratri 2019: सावन शिवरात्रि 30 जुलाई को, शिव को चढ़ाएं ये भोग, जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और महत्व

    Sawan Shivratri 2019: सावन शिवरात्रि 30 जुलाई को, शिव को चढ़ाएं ये भोग, जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और महत्व

    Sawan Shivratri 2019: सावन शिवरात्रि 30 जुलाई यानी मंगलवार को होगी. तो चलिए हम आपको बताते हैं सावन में शिवरात्रि की पूजा विधि, सावन शिवरात्रि का महत्व और शुभ मुहूर्त के बारे में.

  • Sawan 2019: अगर सावन में आप भी बनाते हैं बिना लहसुन-प्याज का खाना तो ये रेसिपीज़ आएंगी काम

    Sawan 2019: अगर सावन में आप भी बनाते हैं बिना लहसुन-प्याज का खाना तो ये रेसिपीज़ आएंगी काम

    श्रावण मास में भगवान शिव के भक्त उनकी भक्ति में पूरी तरह लीन हो जाते हैं और इस दौरान आने वाले हर सोमवार पर उपवास भी करते हैं

  • Weight Loss Diet: घटाएं बैली फैट, कम करें वजन, पढ़ें हाई प्रोटीन व फाइबर से भरपूर रेसिपी

    Weight Loss Diet: घटाएं बैली फैट, कम करें वजन, पढ़ें हाई प्रोटीन व फाइबर से भरपूर रेसिपी

    वजन कम कैसे करें? अगर यह सवाल आपको भी परेशान कर रहा है और आप वजन घटाने (Weight Loss Journey) के लिए प्रयास कर रहे हैं, यकीनन आपको बहुत सारी सलाह मिलने लगी होंगी. वजन कम करने के लिए भोजन में क्या खाएं और क्या न खाएं, वजन कम करने के उपाय और सलाह, वजन कम करने के आसान तरीके, वजन कम करने के घरेलू नुस्खे, वजन कम करने की दवा और वजन कम करने वाली सब्जी के बारे में लोग जमकर आपको सलाह दे रहे होंगे. आप खुद भी यह जानना चाह रहे होंगे कि वजन घटाने के इस रास्ते को जल्दी कैसे पूरा किया जाए यानी कैसे तेजी से वजन कम करें (How To Lose Weight Fast).

  • Chaitra Navratri 2019: इस बार नवरात्रि में ट्राई करें ये 6 दिलचस्प व्यंजन

    Chaitra Navratri 2019: इस बार नवरात्रि में ट्राई करें ये 6 दिलचस्प व्यंजन

    नवरात्रि नौ दिनों का उत्सव है. यह नौ दिन पूरी तरह से देवी दुर्गा और उनके नौ रूपों को समर्पित हैं. इस दौरान देवी दुर्गा के भक्त पूरे भक्तिभाव से देवी के नौ रूपों की अराधना करते हैं.

  • रमजान 2019: सहरी और इफ्तार में क्या खाएं और क्या न खाएं

    रमजान 2019: सहरी और इफ्तार में क्या खाएं और क्या न खाएं

    Ramadan 2019: रमजान 2019 कब है (When is Ramadan in 2019?) अगर आप भी सबसे पहले इस बात का जवाब चाहते हैं तो बता दें कि इस साल इस्लामिक कैलेंडर का पाक महीना रमजान 2019 में मई के पहले हफ्ते से शुरू हो सकता है. यह पूरी तरह से चांद पर निर्भर करता है कि रमजान 2019 कब से शुरू होगा.

  • Shivratri 2019: जानिए कब है महाशिवरात्रि की पूजा का शुभ मुहूर्त, क्या है व्रत करने का महत्व

    Shivratri 2019: जानिए कब है महाशिवरात्रि की पूजा का शुभ मुहूर्त, क्या है व्रत करने का महत्व

    इस दिन भक्त पूरी रात जाग कर शिवलिंग की पूजा करते हैं, फल और फूल चढ़ाते हैं, इतना ही नहीं पूरे विधि-विधान के साथ महाशिवरात्रि का उपवास भी करते हैं.

  • Mahashivratri 2019: शिव को क्यों प्रिय हैं बेलपत्र? क्या है Bel Patra का महत्व, पढ़ें बेलपत्र के फायदे ...

    Mahashivratri 2019: शिव को क्यों प्रिय हैं बेलपत्र? क्या है Bel Patra का महत्व, पढ़ें बेलपत्र के फायदे ...

    Mahashivratri 2019: महाशिवरात्रि 2019 मार्च 4 को है. महाशिवरात्रि पर शिवभक्त भगवान शंकर (Lord Shankar) की अराधना करते हैं. महाशिवरात्रि की पूजा विधि (Shivratri Puja Vidhi) में बेलपत्र का इस्तेमाल किया जाता है. भगवान शिव को बेलपत्र बहुत प्रिय हैं. शिव के पूजन में बेलपत्र का विशेष महत्व है. शिवरात्रि या महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के मौके पर शिवलिंग (Shivling) पर बेलपत्र अर्पित (Belpatra on Maha Shivratri) किए जाते हैं. मान्यता है कि देवों के देव महादेव शिव की उपासना बेलपत्र के बिना पूरी नहीं होती. महाशिवरात्रि 2019 (Maha Shivratri 2019) के साथ ही मौसम ने भी करवट लेनी शुरू कर दी है. 

  • Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि 2019 कब है? शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत के आहार

    Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि 2019 कब है? शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत के आहार

    Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि 2019 कब है? (When is Maha Shivratri 2019) अगर आप यही तलाश रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि इस साल महाशिवरात्रि (Maha Shivratri 2019) 4 मार्च को है.

  • Intermittent Fasting For Weight Loss: डाइट कर रहे हैं? इस तरीके से खाएं और बैली फैट भी घटाएं

    Intermittent Fasting For Weight Loss: डाइट कर रहे हैं? इस तरीके से खाएं और बैली फैट भी घटाएं

    Intermittent Fasting, Diet Tips To Burn Fat:  इंटरमीटेंट उपवास या इंटरमीटेंट फास्टिंग एक तरह का डाइट प्लान है जिसमें डाइटर्स को 12 घंटे के अंदर ही अपने मील्स ले लेने होते हैं. कुछ लोग इससे ज्यादा समय तक भूखे रहते हैं, जोकि 14 से 18 घंटे तक का हो सकता है. इंटरमीटेंट फास्टिंग कई तरह की होती है. इनमें से एक तो हमने आपको ऊपर बताई ही है. इसके अलावा कुछ लोग अल्टरनेट दिनों में फास्टिंग करते हैं. कुछ लोग हफ्ते में 3 दिन फास्टिंग करते हैं और इस दौरान दिन में एक ही बार अपनी नियमित कैलोरी जरूरत का 25 फीसदी कैलोरी ही खाते हैं. इसके अलावा वो बाकी के दिन खान-पान से जुड़ा कोई परहेज नहीं करते. इसके अलावा ऐसे भी लोग हैं जो हफ्ते के पहले और दूसरे दिन फास्ट करते हैं और पूरे हफ्ते फास्ट नहीं करते. जो लोग इंटरमीटेंट फास्टिंग कर चुके हैं वे दावा करते हैं कि यह डाइट कई फायदे देती है. इनमें से वजन कम होना और मेटाबॉलिज्म में सकारात्मक बदलाव अच्छे हैं. 

  • Best Foods For Weight Loss: वजन कम करने के लिए करें डाइट में ये बदलाव

    Best Foods For Weight Loss: वजन कम करने के लिए करें डाइट में ये बदलाव

    Weight loss: लोग वजन घटाने (Weight loss) के लिए लोग क्या-क्या करते हैं. जिम जाकर एक्सरसाइज करना, अपनी डाइट पर कंट्रोल करना (How to Lose Weight Fast), उन चीजों से परहेज करना जो आपको बहुत पसंद हैं. और भी जाने क्या-क्या... यह सब करना उतना भी बुरा नहीं लगता जितना तब लगता है जब इन सबका कोई नतीजा नहीं निकलता. और जब नतीजे नहीं निकलते तो एक-एक कर हम सारी चीजों को छोड़ते जाते हैं. वजन घटाने के लिए मेटाबॉलिज्म (metabolic) और इम्यूनिटी दोनों का ही सही और मजबूत होना जरूरी है.

  • Health Benefits of Fasting: बीमारियों से बचना है तो करें उपवास...

    Health Benefits of Fasting: बीमारियों से बचना है तो करें उपवास...

    बढ़ती उम्र से जुड़ी बीमारियों से बचना चाहते हैं और बुढ़ापे में भी स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो उपवास करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. एक अध्ययन में यह बात सामने आई है. पत्रिका ‘सेल रिपोर्ट्स’ में प्रकाशित एक अनुसंधान में कहा गया है कि उपवास रखने से शरीर की चयापचय प्रक्रिया पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आयु संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मदद मिलती है.

  • Diabetes Management: ये 3 लो कैलोरी ड्रिंक करेंगे मधुमेह को कंट्रोल, ब्लड शुगर लेवल भी होगा सामान्य

    Diabetes Management: ये 3 लो कैलोरी ड्रिंक करेंगे मधुमेह को कंट्रोल, ब्लड शुगर लेवल भी होगा सामान्य

    डायब‍िटीज (Diabetes) आज एक आम (common disease) रोग बन गई है. अगर आप डायब‍िटीक (diabetic) हैं, तो आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना की जरूरत है. ऐसे में आपको बहुत सी सलाह भी मि‍लती होंगी जैसे शुगर से बचें (Avoid sugar), बहुत ज्यादा आलू (Diabetes: Potatoes, Good or Bad) न खाएं, वजन कम करें (Lose weight), चीनी की जगह अन्य चीजों का इस्तेमाल करें या ऐसी ही और सलाहें हर डायबि‍टीक (diabetic) को सुनने को मि‍लती होंगी.

  • Research: फास्ट फूड से सिर्फ मोटापा ही नहीं इस बीमारी का भी है डायरेक्ट कनेक्शन

    Research: फास्ट फूड से सिर्फ मोटापा ही नहीं इस बीमारी का भी है डायरेक्ट कनेक्शन

    जलन पैदा करने वाले आहार जिनमें कोलेस्ट्रोल, वसा और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है, उनके सेवन से डिप्रेशन का खतरा 40 प्रतिशत तक बढ़ सकता है.

  • नवरात्र में खाने की टेंशन ना लें रेल यात्री, रेलवे ने कर दिया है यह विशेष इंतजाम

    नवरात्र में खाने की टेंशन ना लें रेल यात्री, रेलवे ने कर दिया है यह विशेष इंतजाम

    रेलवे की अनुषंगी संस्था आईआरसीटीसी से संबंद्ध स्टार्ट-अप कंपनी ‘रेलयात्री’ त्योहार के दौरान व्रत का भोजन रेलयात्रियों को उपलब्ध करा रही है.