NDTV Khabar

Fdi


'Fdi' - 336 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • फ्लिपकार्ट सौदा सरकार की एफडीआई नीति के अनुरूप: वालमार्ट

    फ्लिपकार्ट सौदा सरकार की एफडीआई नीति के अनुरूप: वालमार्ट

    छोटे व्यापारियों के देश भर में विरोध प्रदर्शन के बीच अमेरिकी खुदरा कंपनी वालमार्ट ने फि्लपकार्ट को खरीदने के अपने फैसले का बचाव करते हुए आज कहा कि यह सरकार की प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति के अनुरूप ही है. कंपनी के बयान में कहा गया है कि इस अधिग्रहण से भारत में विनिर्माण को बल मिलेगा. कंपनी अपने बाजार माडल के जरिए स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं को ग्राहकों तक पहुंचाएगी.

  • प्रत्यक्ष विदेशी निवेश वृद्धि 2017-18 में पांच साल के निचले स्तर पर

    प्रत्यक्ष विदेशी निवेश वृद्धि 2017-18 में पांच साल के निचले स्तर पर

    देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की वृद्धि दर पांच साल के निचले स्तर पर आ गई है. वर्ष 2017-18 में एफडीआई प्रवाह तीन प्रतिशत की दर से बढ़कर 44.85 अरब डॉलर रहा है. औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार 2017-18 में एफडीआई प्रवाह मात्र तीन प्रतिशत बढ़कर 44.85 अरब डॉलर रहा है. 

  • वर्ष 2017 में भारत में एफडीआई में आई चार अरब डॉलर की कमी : रिपोर्ट

    वर्ष 2017 में भारत में एफडीआई में आई चार अरब डॉलर की कमी : रिपोर्ट

    भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) में गिरावट दर्ज हुई है. वर्ष 2016 के 44 अरब डॉलर की तुलना में 2017 में यह आंकड़ा घटकर 40 अरब डॉलर हो गया. संयुक्त राष्ट्र व्यापार एवं विकास सम्मेलन (यूएनसीटीएडी) की विश्व निवेश रिपोर्ट 2018 में यह जानकारी दी गई. 

  • आइडिया सेल्युलर को दूरसंचार विभाग से मिली 100% प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति

    आइडिया सेल्युलर को दूरसंचार विभाग से मिली 100% प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति

    आइडिया सेल्युलर को दूरसंचार विभाग से कंपनी में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को बढ़ाकर 100% तक करने की अनुमति मिल गई है. इससे कंपनी के वोडाफोन के साथ प्रस्तावित विलय को अंतिम नियामकीय अनुमति मिलने का रास्ता साफ हो गया. कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘आइडिया सेल्युलर को दूरसंचार विभाग से कंपनी में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश सीमा बढ़ाकर 100% किए जाने की अनुमति मिल गई है. कंपनी ने इस संबंध में आवेदन किया था. अभी यह सीमा 67.5% है. ’’

  • विदेशीपूंजी की निकासी से रुपये में 19 पैसे की गिरावट

    विदेशीपूंजी की निकासी से रुपये में 19 पैसे की गिरावट

    विदेशी पूंजी की निकासी और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के कारण रुपया आज 67.48 रुपये प्रति डॉलर तक लुढ़कने के बाद 19 पैसे की गिरावट के साथ 15 माह के निम्न स्तर 67.27 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ. सात फरवरी 2017 के बाद का यह सबसे कमजोर बंद स्तर है जब यह 67.41 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. 

  • सरकार ने किया साफ, सरकारी बैंकों में एफडीआई सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं

    सरकार ने किया साफ, सरकारी बैंकों में एफडीआई सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं

    भारत सरकार के आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) सीमा बढ़ाने को लेकर अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है. उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण की संभावना को भी खारिज कर दिया. गर्ग ने कहा, ‘‘ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ( पीएसयू ) में एफडीआई सीमा में छूट देने का कोई प्रस्ताव नहीं है.’’ वर्तमान में सरकारी मंजूरी मार्ग के जरिये सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 20 प्रतिशत विदेशी निवेश की मंजूरी है.

  • सरकार ने किया साफ, सरकारी बैंकों में एफडीआई सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं

    सरकार ने किया साफ, सरकारी बैंकों में एफडीआई सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं

    भारत सरकार के आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) सीमा बढ़ाने को लेकर अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है. उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण की संभावना को भी खारिज कर दिया. गर्ग ने कहा, ‘‘ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ( पीएसयू ) में एफडीआई सीमा में छूट देने का कोई प्रस्ताव नहीं है.’’ वर्तमान में सरकारी मंजूरी मार्ग के जरिये सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 20 प्रतिशत विदेशी निवेश की मंजूरी है.

  • दावोस में निवेशकों को पीएम मोदी की खास अपील, बोले- अगर समृद्धि के साथ शांति चाहते हैं तो भारत आएं

    दावोस में निवेशकों को पीएम मोदी की खास अपील, बोले- अगर समृद्धि के साथ शांति चाहते हैं तो भारत आएं

    स्विटजरलैंड के दावोस में चल रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में पीएम मोदी ने 20 साल बाद भारत का प्रतिनिधित्व कर भारत की बढ़ती वैश्विक धाक का परिचय करा दिया. विश्व आर्थिक मंच पर प्रधानमंत्री का सभी मुद्दों पर बेबाकी से बोलना ये बताता है कि अब वैश्विक पटल पर भारत की छवि बेहतर होने लगी है और दुनिया के सामने मजबूत स्तंभ के रूप में खड़ा हो रहा है. वैसे तो पीएम मोदी ने अपने भाषण आंतकवाद से लेकर जलवायु परिवर्तन सरीखे कई बातों का जिक्र किया, मगर भाषण खत्म करते-करते उन्होंने इशारों-इशारों में विदेशी निवेशकों को भारत में आने का निमंत्रण भी दे दिया. 

  • विदेशी कंपनी Louis Vuitton के साथ नजर आ सकती है स्वदेशी पतंजलि

    विदेशी कंपनी Louis Vuitton के साथ नजर आ सकती है स्वदेशी पतंजलि

    बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि हर दिन कामयाबी का परचम लहरा रही है.  ऑनलाइन एंट्री के बाद अब खबर है कि लग्जरी ब्रांड Louis Vuitton पतंजलि में निवेश करने वाला है. खुद इस बात की पुष्टि बाबा रामदेव ने की है. स्वदेशी को घर-घर लाने की बात करने वाले बाबा रामदेव ने कहा कि कंपनी से बातचीत हो रही है. हम अपनी शर्तों के साथ करार कर सकते हैं. जी हां, अगर करार संभव हो जाता है तो एक दिन आम आदमी का ब्रांड पतंजलि लग्जरी ब्रांड Louis Vuitton के साथ नजर आ सकता है. 

  • ऑनलाइन हुआ पतंजलि, रामदेव बोले-रीटेल में FDI के खिलाफ, पर कोई राजनीतिक पंगा नहीं लेना चाहते

    ऑनलाइन हुआ पतंजलि, रामदेव बोले-रीटेल में FDI के खिलाफ, पर कोई राजनीतिक पंगा नहीं लेना चाहते

    योग गुरु रामदेव ने कहा कि वह रीटेल में एफडीआई के ख़िलाफ हैं, लेकिन आज के शुभ मौके पर कोई राजनीतिक पंगा नहीं लेना चाहते.

  • FDI के नए ऐलानों का मतलब...?

    FDI के नए ऐलानों का मतलब...?

    हमारी मौजूदा सरकार अर्थशास्त्रियों और पत्रकारों के लिए एक से बढ़कर एक चुनौतियां पेश कर देती है, और अब उसने यह चुनौती पेश की है कि अर्थशास्त्री और पत्रकार विश्लेषण करें कि FDI (यानी Foreign Direct Investment यानी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) के नए सरकारी ऐलानों का क्या असर पड़ेगा...?

  • रिटेल सेक्टर में सौ फीसदी विदेशी निवेश का सरकार के 'अपने' ही कर रहे विरोध

    रिटेल सेक्टर में सौ फीसदी विदेशी निवेश का सरकार के 'अपने' ही कर रहे विरोध

    सिंगल ब्रांड रिटेल सेक्टर में आटोमेटिक रूट से 100 फीसदी विदेशी निवेश को सरकार की मंज़ूरी के खिलाफ आवाज़ तेज़ हो रही है. संघ परिवार से जुड़े भारतीय मज़दूर संघ ने मांग की कि मोदी सरकार भारतीय मार्केट पर विदेशी निवेश के असर पर व्हाइट पेपर लेकर आए.

  • FDI पर सरकार का बड़ा ऐलान, हिंदी में प्रार्थना क्या हिंदू धर्म का प्रचार है पर SC में सुनवाई, दिन भर की 5 बड़ी खबरें

    FDI पर सरकार का बड़ा ऐलान, हिंदी में प्रार्थना क्या हिंदू धर्म का प्रचार है पर  SC में सुनवाई, दिन भर की 5 बड़ी खबरें

    आधार को सुरक्षित करने के लिए सरकार 16 अंकों की वर्चुअल आईडी पेश करने वाली है, जिससे आधार की सुरक्षा पर उठ रहे सवालों पर विराम लग सके. वहीं मोदी कैबिनेट ने  सिंगल ब्रांड रीटेल में 100 फीसदी और एयर इंडिया में 49 फीसदी FDI को दी मंज़ूरी दे दी है. उधर, केंद्रीय विद्यालयों में हिंदी में प्रार्थना करना हिंदू धर्म का प्रचार है या नहीं, इस पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. वहीं, कानपुर में 1984 में हुए सिख दंगे मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 186 बंद मामलों की जांच के लिए एक नई SIT का गठन किया है. इधर, बिग बॉस में धमाका करने के बाद हरियाणवी डांसर सपना चौधरी भोजपुरी डेब्यू करने को तैयार हैं. 

  • केंद्रीय कैबिनेट ने सिंगल ब्रांड रीटेल में 100% और एयर इंडिया में 49% FDI को दी मंज़ूरी

    केंद्रीय कैबिनेट ने सिंगल ब्रांड रीटेल में 100% और एयर इंडिया में 49% FDI को दी मंज़ूरी

    कैबिनेट ने एअर इंडिया में भी 49 फीसदी विदेशी निवेश मंजूरी दे दी है. 

  • देश में मानव निर्मित फाइबर क्षेत्र अच्छी खबर का इंतजार कर सकता है : स्मृति ईरानी

    देश में मानव निर्मित फाइबर क्षेत्र अच्छी खबर का इंतजार कर सकता है : स्मृति ईरानी

    देश के कपड़ा क्षेत्र में पिछले डेढ़ से दो साल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश तीन गुना हो गया है. केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि यह इस उद्योग में विदेशी निवेशकों के बढ़ते भरोसे का प्रतीक है. ईरानी ने भारत आर्थिक सम्मेलन में परिचर्चा में भाग लेते हुए कहा कि देश में मानव निर्मित फाइबर क्षेत्र अच्छी खबर का इंतजार कर सकता है, क्योंकि इसकी संभावनाओं को बढ़ाने के लिए एक अंतर मंत्रालयी समूह (आईएमजी) का गठन किया गया है.

  • कपड़ा क्षेत्र में एफडीआई दो साल में तीन गुना बढ़ा : केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी

    कपड़ा क्षेत्र में एफडीआई दो साल में तीन गुना बढ़ा : केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी

    देश के कपड़ा क्षेत्र में पिछले डेढ़ से दो साल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश तीन गुना हो गया है.

  • देश का विदेशी पूंजी भंडार 260.41 करोड़ डॉलर बढ़ा

    देश का विदेशी पूंजी भंडार 260.41 करोड़ डॉलर बढ़ा

    देश का विदेशी पूंजी भंडार 15 सितंबर को समाप्त सप्ताह में 260.41 करोड़ डॉलर बढ़कर 400.72 अरब डॉलर हो गया, जो 25,592.8 अरब रुपये के बराबर है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से शुक्रवार को जारी साप्ताहिक आंकड़े के अनुसार, विदेशी पूंजी भंडार का सबसे बड़ा घटक विदेशी मुद्रा भंडार आलोच्य सप्ताह में 256.85 करोड़ डॉलर बढ़कर 376.20 अरब डॉलर हो गया, जो 24,023.9 अरब रुपये के बराबर है.

  • वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय जल्द ही जारी करेगा एकीकृत FDI नीति का नया संस्करण

    वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय जल्द ही जारी करेगा एकीकृत FDI नीति का नया संस्करण

    वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय अपनी एकीकृत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति दस्तावेज का अगला संस्करण जारी करेगा.