NDTV Khabar

Fdi


'Fdi' - 354 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आर्डनेंस फैक्ट्रियों के निगमीकरण का विरोध, भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ ने आंदोलन की चेतावनी दी

    आर्डनेंस फैक्ट्रियों के निगमीकरण का विरोध, भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ ने आंदोलन की चेतावनी दी

    भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ ने कहा है कि आयुध निर्माणी मुरादनगर समेत देश की सभी आयुध निर्माणियों के निगमीकरण का सरकार का निर्णय मजदूर विरोधी है. शनिवार को आत्मनिर्भर भारत के भाग-4 के हिस्से के रूप में वित्त मंत्री ने रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता को बढ़ाते हुए, आयुध निर्माणियों के निगमीकरण की घोषणा के साथ में FDI को 49% से बढ़ाकर 74% कर दिया. यह निर्णय आयुध निर्माणियों के इतिहास में आज काला दिन है. यह निर्णय किसी भी कीमत पर स्वीकार्य नहीं है, न ही यह निर्णय राष्ट्र हित में है.

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान - ऑर्डनेंस फैक्टरी बोर्ड (OFB) का निगमीकरण, रक्षा क्षेत्र में FDI की सीमा अब 74 फीसदी

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान - ऑर्डनेंस फैक्टरी बोर्ड (OFB) का निगमीकरण, रक्षा क्षेत्र में FDI की सीमा अब 74 फीसदी

    कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लॉकडाउन की वजह से आर्थिक नुकसान से निपटने के लिए  पीएम मोदी के 20 लाख करोड़ के पैकेज पर चौथी प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आर्थिक सुधार करने होंगे. रोजगार और व्यापार बढ़ाने के लिए ढांचागत सुधार करने की आवश्यकता है. उत्पादों को विश्वनीय बनाना है. भारत में निवेश का अच्छा माहौल है

  • Coronavirus Live Update: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान - रक्षा क्षेत्र में FDI की सीमा अब 74 फीसदी

    Coronavirus Live Update: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान - रक्षा क्षेत्र में FDI की सीमा अब 74 फीसदी

    Coronavirus Covid-19 Update: कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए लॉकडाउन की वजह से आर्थिक नुकसान से निपटने के लिए  पीएम मोदी के 20 लाख करोड़ के पैकेज पर चौथी प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आर्थिक सुधार करने होंगे.

  • FDI और रक्षा क्षेत्र में सुधार को लेकर पीएम मोदी ने की विशेष बैठक

    FDI और रक्षा क्षेत्र में सुधार को लेकर पीएम मोदी ने की विशेष बैठक

    इसके साथ ही पीएम मोदी ने डिफेंस सेक्टर में इंपोर्ट पर निर्भरता को कम करने और मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने और स्टेट ऑफ टेक्नोलॉजी के साथ डिफेंस प्रोडक्शन को बढ़ावा देने पर जोर दिया. इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर समेत भारत सरकार के कई सचिव मौजूद थे. 

  • चीन ने की भारत के नए FDI नियमों की आलोचना, उदारीकरण के खिलाफ करार दिया

    चीन ने की भारत के नए FDI नियमों की आलोचना, उदारीकरण के खिलाफ करार दिया

    FDI Rules: चीन ने की भारत के नए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) नियमों की आलोचना की. चीन ने सोमवार को कहा कि ये विश्व व्यापार संगठन (WTO)के सिद्धांतों के विरूद्ध है और मुक्त एवं निष्पक्ष व्यापार के खिलाफ है.

  • Coronavirus: मोदी सरकार ने FDI के नियमों में किया संशोधन तो राहुल गांधी ने कहा Thank You

    Coronavirus: मोदी सरकार ने FDI के नियमों में किया संशोधन तो राहुल गांधी ने कहा Thank You

    गौरतलब है कि भारत की सीमाओं से लगे देशों की कोई कंपनी अथवा व्यक्ति भारत के किसी भी क्षेत्र में अब सरकार की मंजूरी मिलने के बाद ही निवेश कर सकेगा. उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के एक बयान में यह कहा गया है. 

  • कोरोना महामारी के दौरान चीनी निवेश और भारतीय कंपनियों के टेकओवर को रोकने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम

    कोरोना महामारी के दौरान चीनी निवेश और भारतीय कंपनियों के टेकओवर को रोकने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम

    Coronavirus Updates: कोरोना महामारी के दौरान चीनी निवेश और भारतीयों कंपनियों के टेकओवर को रोकने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए एफडीआई नियमों में बड़ा बदलाव किया है. इस बदलाव के बाद कोई भी विदेशी कंपनी किसी भारतीय कंपनी का अधिग्रहण विलय नहीं कर सकेगी.

  • सरकार ने Air India में NRI को 100 प्रतिशत निेवेश की दी मंजूरी

    सरकार ने Air India में NRI को 100 प्रतिशत निेवेश की दी मंजूरी

    SOEC रूपरेखा के तहत जो एयरलाइन किसी खास देश से दूसरे देशों के लिये उड़ान भरती है, उसमें वहां की सरकार या नागरिकों की महत्वपूर्ण हिस्सेदारी होनी चाहिए. फिलहाल,NRI एयर इंडिया में केवल 49 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर सकते हैं. एयरलाइन में सरकार की मंजूरी मार्ग के जरिये 49 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) की अनुमति है.

  • सरकार का दावा: सरकार कोयला उत्खनन में FDI और निजी क्षेत्र को बढ़ावा देगी

    सरकार का दावा: सरकार कोयला उत्खनन में  FDI और निजी क्षेत्र को बढ़ावा देगी

    कोयला मंत्रालय में एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, ‘‘इस साल (2019) में हम कोयला क्षेत्र को विस्तृत बनाने की जमीन तैयार करने में सक्षम हुए. अब अगले साल में देश में कोयला उत्खनन को विस्तृत बनाने तथा इसमें निजी क्षेत्र को शामिल करने और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की मंजूरी देने को आशान्वित हैं.’’

  • राजस्थान उच्च न्यायालय ने FDI नियमों का उल्लंघन करने के लिए अमेजन और फ्लिपकार्ट को जारी किया नोटिस

    राजस्थान उच्च न्यायालय ने FDI नियमों का उल्लंघन करने के लिए अमेजन और फ्लिपकार्ट को जारी किया नोटिस

    कोर्ट ने यूनियन ऑफ इंडिया को भी नोटिस जारी किया है. सुनवाई की अगली तारीख 15 अक्टूबर है. सभी पक्षों को नोटिस का जवाब प्रस्तुत करना होगा. जस्टिस दिनेश मेहता ने मामले की सुनवाई की. कैट की ओर से अधिवक्ता राजेंद्र सारस्वत और अबीर रॉय कोर्ट में पेश हुए.

  • डिजिटल मीडिया में 26 प्रतिशत FDI लिमिट से इसकी आजादी सीमित हुई : निखिल पाहवा

    डिजिटल मीडिया में 26 प्रतिशत FDI लिमिट से इसकी आजादी सीमित हुई : निखिल पाहवा

    सरकार कह रही है कि यह मीडिया का सुझाव था कि डिजिटल मीडिया में 26 फीसदी विदेशी निवेश की मंज़ूरी हो. एनडीटीवी से बात करते हुए वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, "डिजिटल मीडिया में 26 प्रतिशत FDI मंजूर किया है क्योंकि प्रिंट मीडिया में भी 26 फीसदी FDI स्वीकार्य है. डिजिटल मीडिया भी प्रिंट मीडिया की तरह काम करता है."

  • डिजिटल मीडिया में 26 फीसदी FDI मंजूरी पर पीयूष गोयल बोले, 'भारत में प्रॉडक्शन बेस बनाने की इच्छुक विदेशी कंपनियों से करेंगे बात'

    डिजिटल मीडिया में 26 फीसदी FDI मंजूरी पर पीयूष गोयल बोले, 'भारत में प्रॉडक्शन बेस बनाने की इच्छुक विदेशी कंपनियों से करेंगे बात'

    कैबिनेट ने एक अहम फैसले में सिंगल ब्रांड रिटेल के साथ-साथ कोल माइनिंग, कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग और डिजिटल मीडिया में एफडीआई के नियमों को सरल बनाने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है.

  • कैबिनेट मीटिंग : पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा, जम्मू कश्मीर के विकास की योजनाएं बनाएं

    कैबिनेट मीटिंग : पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा, जम्मू कश्मीर के विकास की योजनाएं बनाएं

    जम्मू कश्मीर पर प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रिपरिषद की बैठक में मंत्रियों से कहा कि राज्य के विकास के लिए योजनाएं बनाएं. उन्होंने कहा कि अपने संसदीय क्षेत्र में जम्मू कश्मीर के लोगों का पता लगाएं. अगर वहां के लोग हों तो उनसे पूछें कि विकास की क्या जरूरत है. राज्य के छात्रों से बात करें, उनकी ज़रूरतों को समझें. पीएम मोदी ने मंत्रियों से अलग से कहा कि ऐसा कोई वादा न करें जो पूरा न कर सकें.

  • मोदी कैबिनेट का फैसला : सिंगल ब्रांड रिटेल का काम होगा आसान, डिजिटल मीडिया में भी एफडीआई की इजाजत

    मोदी कैबिनेट का फैसला : सिंगल ब्रांड रिटेल का काम होगा आसान, डिजिटल मीडिया में भी एफडीआई की इजाजत

    केंद्र सरकार कोल माइनिंग और उसके सेल के लिए 100 फीसदी एफडीआई को अनुमति देगी. साथ ही उससे जुड़े कामों, जैसे कोयला की ढुलाई आदि में भी 100 फीसदी की एफडीआई को इजाजत दे दी जाएगी. मोदी सरकार की कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक के बाद यह जानकारी रेल और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीयूष गोयल ने कहा कि सबसे पहला बदलाव करते हुए कॉन्ट्रैक्ट मैन्यूफैक्चरिंग में 100 फीसदी एफडीआई की मंजूरी दी गई है. अब बाहर के लोग भारत में आकर अपना सामान बनवा सकते हैं. उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने डिजिटल मीडिया में सरकार की स्वीकृति के साथ 26 फीसदी एफडीआई मंजूर की है. उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने सिंगल ब्रांड रिटेल सेक्टर में 30 प्रतिशत लोकल सोर्सिंग के नियमों को सरल करने का फैसला किया है.

  • NEWS FLASH: पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में फैसला- 75 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे

    NEWS FLASH: पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में फैसला- 75 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • विदेशी निवेश बढ़ाने पर कई अहम फैसले होने की संभावना, कल मोदी कैबिनेट की बैठक

    विदेशी निवेश बढ़ाने पर कई अहम फैसले होने की संभावना, कल मोदी कैबिनेट की बैठक

    अर्थव्यवस्था में विदेशी निवेश बढ़ाने के लिए कैबिनेट बुधवार को कई अहम फैसले ले सकती है. सूत्रों को मुताबिक सिंगल ब्रांड रिटेल सेक्टर में एफडीआई के मानकों को और उदार बनाने पर कैबिनेट की बैठक में चर्चा हो सकती है. प्रस्तावों में सिंगल ब्रांड रिटेल फर्मों को आनलाइन स्टोर्स खोलने की अनुमति देना शामिल है.

  • जेपी मॉर्गन ने फेमा और एफडीआई मानदंडों का उल्लंघन करके आम्रपाली में निवेश किया: SC

    जेपी मॉर्गन ने फेमा और एफडीआई मानदंडों का उल्लंघन करके आम्रपाली में निवेश किया: SC

    सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि संकटग्रस्त आम्रपाली ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) और एफडीआई मानदंडों का उल्लंघन करते हुए बहुराष्ट्रीय कंपनी जेपी मॉर्गन से 85 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त किया. शीर्ष अदालत ने धन शोधन और फेमा उल्लंघन के प्रथम दृष्टया आरोप की जांच करने का आदेश दिया. न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा और न्यायमूर्ति यू यू ललित की पीठ ने कहा कि फॉरेंसिक ऑडिटर्स की रिपोर्ट से यह स्पष्ट है कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अधिकारियों और बैंकों के अधिकारियों के साथ सक्रिय मिलीभगत से खरीदारों के साथ गंभीर धोखा किया गया.

  • Share Market: शेयर बाजार में तेज गिरावट, सेंसेक्‍स 560 अंक लुढ़का

    Share Market: शेयर बाजार में तेज गिरावट, सेंसेक्‍स 560 अंक लुढ़का

    भारतीय शेयर बाजारों में शुक्रवार को तेज गिरावट दर्ज की गई. गुरुवार को लोकसभा में वित्त विधेयक के बिना किसी संशोधन के पारित होने से निवेशकों को धक्‍का लगा जिसका असर बाजार पर भी दिखा. वित्त विधेयक के बिना किसी संशोधन के पारित हो जाने का मतलब है कि अमीरों पर लगाया गया अतिरिक्‍त कर वापस नहीं लिया गया जैसा कि एसोसिएशन ऑफ फॉरेन पोर्टफोलियो ने निवेदन किया था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com